Instagram में Save Draft वीडियो, स्टोरी, Reels कैसे निकाले?

Instagram me save draft kaise nikale? बात करे सोशल मीडिया की तो इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आज के समय में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है और हमे इंस्टाग्राम पर तरह तरह के कई सान्दर फ़ीचर्स भी मिल जाते है जिनमे से एक बहतरीन फीचर है रिल्स वीडियो, स्टोरी को सेव ड्राफ्ट करने का।

इस Save Draft फीचर का इस्तेमाल करके आप Insta पर किसी भी वीडियो या स्टोरी को ड्राफ्ट कर सकते है यानी यह रील वीडियो, स्टोरी आपके Instagram अकाउण्ट में Save हो जाता है।

अक्सर आपके साथ ऐसा होता होगा की जब आप Story या Reel Video पोस्ट करने के लिए जब रील वीडियो बना लेते है उसके तुरंत बाद वह वीडियो या स्टोरी पोस्ट नहीं कर पाते तब आप इंस्टा स्टोरी और Reels Video को Save ड्राफ्ट कर सकते है ऐसा करने पर उस वीडियो, स्टोरी को बाद में भी एडिट करके पोस्ट कर सकते है।

Instagram me save draft kaise nikale

एक बार इंस्टाग्राम पर रील वीडियो, स्टोरी Draft में Save करने के बाद बहुत से ऐसे यूज़र्स होते है जिन्हें जानकारी की कमी के कारण मालूम नहीं होता कि अब इस सेव Draft Video, Story को कैसे निकालना है या सेव ड्राफ्ट वीडियो कैसे देखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
instagram me draft video kaise dekhe

आज हम आपको इस लेख में इंस्टाग्राम में Draft Video कैसे देखे बताएंगे साथ ही ड्राफ्ट में सेव स्टोरी को निकालना, ड्राफ्ट वीडियो को एडिट करना, सेव ड्राफ्ट करने के फायदे  बताएंगे इतना ही नहीं इस ड्राफ्ट वीडियो या स्टोरी को पोस्ट कैसे करना है या Draft Video को डिलीट कैसे करते है यह भी जानेंगे तो चलिए शुरू करते है।

Instagram में draft video, reels video कैसे देखें?

स्टेप 1. सबसे पहले अपना इंस्टाग्राम ऐप खोले अब आपको अपना प्रोफाइल खोलना है इसके लिये नीचे दिये प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें।(स्क्रीनशॉट देखें)

Instagram me save draft kaise nikale

स्टेप 2. यहाँ आपको रिल्स वीडियो का आइकॉन दिखेगा इस आइकॉन पर क्लिक करें अब आपको एक ड्राफ्ट का वीडियो फोल्डर दिखेगा।

स्टेप 3. आपको इस Draft पर क्लिक करना है और आपने जीतने भी  वीडियो ड्राफ्ट में सेव किए होंगे सभी ड्राफ्ट Reels वीडियो दिखाई देने लगेंगे, तो इस तरह आप ड्राफ्ट में सेव वीडियो को निकाल सकते है।

instagram me draft kaise nikale

इंस्टाग्राम में Draft Story कैसे देखें?

अगर आप कोई रील वीडियो बनाते है या इंस्टाग्राम स्टोरी और ड्राफ्ट में इन्हे सेव करते है तो दोनों ड्राफ्ट वीडियो और ड्राफ्ट स्टोरी अलग अलग जगह पर मिलेंगे इसलिए हम अब आपको ड्राफ्ट स्टोरी को कैसे निकालना है बताएँगे। 

स्टेप 1. इंस्टाग्राम एप्लीकेशन खोले अब और अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके इंस्टा प्रोफाइल पेज खोले। 

स्टेप 2. यहाँ ऊपर की और + का आइकॉन मिलेगा क्लिक करें उसके बाद Story पर क्लिक करें। 

instagram me draft video kaise wapas laye

स्टेप 3. इतना करने के बाद Draft का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब यहाँ आपके द्वारा ड्राफ्ट में सेव किये गए सभी स्टोरी दिखाई देने लगेगी और इन्हे आप क्लिक करके एडिट करके पोस्ट कर सकते है। 

वीडियो या स्टोरी Draft में सेव करने के फायदे 

  • बहुत बार ऐसा होता है की हम अपने इंस्टा ऐप से स्टोरी या रील वीडियो शूट तो कर लेते है लेकिन उस समय उनको पोस्ट करने का मन नहीं करता तब आप वीडियो, स्टोरी को ड्राफ्ट में सेव कर सकते है। 
  • या कभी कभी आप पूरी तरह से वीडियो, स्टोरी को एडिट नहीं कर पाते और वीडियो में कोई कमी लगती है तब भी वीडियो, स्टोरी को बाद के लिए Draft में सेव कर सकते है। 
  • Video, Story ड्राफ्ट में सेव करने का एक बहुत बड़ा फायदा है की आप वीडियो ड्राफ्ट करने के बाद भी उस वीडियो, स्टोरी को एडिट कर सकते है और पोस्ट कर सकते है।
  • यह ड्राफ्ट वीडियो या स्टोरी आपके अलावा कोई भी नहीं देख पायेगा यह सिर्फ आपके इंस्टा अकाउंट में ही सेव रहेगा। 

इंस्टाग्राम Draft Reels वीडियो या स्टोरी कब Delete होता है। 

Story – बात करें स्टोरी की तो इंस्टाग्राम स्टोरी को Save ड्राफ्ट करने के 7 दिनों तक ही आप इस स्टोरी को निकाल पाएंगे या एडिट करके पोस्ट कर पाएंगे, 7 दिनों के बाद यह ड्राफ्ट स्टोरी अपने आप ही डिलीट हो जायेगा। 

Reels Video – बात करें Video की तो जब आप किसी वीडियो को ड्राफ्ट में सेव करते है तो यह वीडियो अपने आप ही डिलीट नहीं होता हालांकि जब आप इंस्टाग्राम को अनइंस्टाल करते है, डाटा क्लियर करते है या किसी अन्य डिवाइस में इंस्टाग्राम लॉगिन करते है तब यह ड्राफ्ट में सेव वीडियो या स्टोरी डिलीट हो जाता है। 

ड्राफ्ट रील वीडियो या स्टोरी को कैसे एडिट करें?

ड्राफ्ट रील्स वीडियो को एडिट करने के लिए आपको Draft को खोलने होगा उसके बाद वह ड्राफ्ट  सलेक्ट करें जिसे एडिट करना चाहते है उसके बाद Edit बटन पर क्लिक करें इतना करते ही आपको वीडियो एडिट करने का मौका मिलेगा। 

instagram me draft story kaise dekhe

जैसे आप Video में अन्य क्लिप ऐड कर सकते है फ़िल्टर लगाना हो या स्टीकर या टेक्स्ट लगा पाएंगे साथ ही वीडियो में अलग से गाना लगा सकते है या वॉइसओवर कर सकते है और अगर आप उस रील वीडियो का कवर फोटो बदलना चाहते है तो वो भी कर पाएंगे। 

instagram draft reels kaise dekhe

इसी तरह आप इंस्टाग्राम ड्राफ्ट स्टोरी को भी एडिट कर सकते है बस आपको इंस्टाग्राम स्टोरी के ड्राफ्ट खोलना होगा और उस स्टोरी को सलेक्ट करना है। 

इंस्टाग्राम ड्राफ्ट वीडियो को डिलीट करें 

अगर आपको कोई ड्राफ्ट पसंद नहीं आता है और उस ड्राफ्ट को डिलीट करना चाहते है तो इंस्टाग्राम में वह ड्राफ्ट वीडियो सलेक्ट करें ऊपर दिए Select बटन पर क्लिक करके। उसके बाद निचे दिए Discard ऑप्शन पर क्लिक कर दें वह Draft Reel Video हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा। 

Instagram me draft video kaise wapas laye?

हम आपको बता दे अगर आप गलती से या जान कर किसी भी इंस्टाग्राम ड्राफ्ट रील वीडियो या ड्राफ्ट स्टोरी को डिलीट करते है तो यह ड्राफ्ट वीडियो, स्टोरी वापस लाना नामुनकिन है। 

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टा ड्राफ्ट रील वीडियो कब डिलीट होता है?

उत्तर – इंस्टा ड्राफ्ट वीडियो मोबाइल से इंस्टाग्राम ऐप अनइंस्टाल करने और दूसरे डिवाइस में लॉगिन करने से डिलीट होता है।  

प्रश्न – इंस्टा में सेव ड्राफ्ट स्टोरी कब डिलीट होगा? 

उत्तर – ड्राफ्ट में सेव स्टोरी 7 दिनों में डिलीट हो जाता है। 

प्रश्न – वीडियो ड्राफ्ट में सेव करने से क्या होता है?

उत्तर – वीडियो या स्टोरी ड्राफ्ट में सेव करने के बाद भी एडिट कर सकते है और पोस्ट कर सकते है। 

प्रश्न – डिलीट हुए इंस्टाग्राम ड्राफ्ट वीडियो को वापस कैसे लाये?

उत्तर – डिलीट हुए सेव ड्राफ्ट वीडियो को वापस रिकवर नहीं किया जा सकता।  

प्रश्न – ड्राफ्ट वीडियो, स्टोरी को कौन कौन देख सकता है?

उत्तर – ड्राफ्ट वीडियो या स्टोरी को आपके अलावा कोई भी नहीं देख सकता है।

अंतिम शब्द 

अब आप सभी इंस्टाग्राम यूज़र्स जान गए होंगे की Instagram में Save Draft वीडियो, स्टोरी, Reels कैसे निकालते है और हमने और भी इंस्टाग्राम सेव ड्राफ्ट के बारे में जाना की कब यह सेव ड्राफ्ट वीडियो डिलीट होता है कैसे एडिट करके पोस्ट कर सकते है। 

अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम में Save Draft वीडियो, स्टोरी निकालने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा, इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए infotechindi.com को फॉलो करें। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now