इंस्टाग्राम के सभी चैट मैसेज, फोटो, वीडियो, पोस्ट का बैकअप ले।

Instagram ka chat, media backup kaise kare – हेलो दोस्तों, आज हम जानेंगे किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट के चैट मैसेज, फोटो, वीडियो और स्टोरी का अपने मोबाइल फ़ोन पर बैकअप कैसे ले आपने अभी तक व्हाट्सअप चैट का बैकअप लेना सुना होगा लेकिन अब आप इंस्टाग्राम के सभी पोस्ट का बैकअप ले सकते है।

चाहे आपने इंस्टाग्राम पर कोई भी पोस्ट हो जैसे फोटो, वीडियो, इंस्टाग्राम रील वीडियो, स्टोरी, या मैसेज जब से आपने इंस्टाग्राम चलना सुरु किया हो तब से अभी तक के मीडिया को अपने एंड्राइड मोबाइल या iOS फ़ोन पर बड़े आराम से बैकअप ले सकेंगे।

कभी कभी हम इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते है या इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करना लेकिन हम अपने सभी डेटा, मीडिया फाइल, और चैट्स को खोना नहीं चाहते तब इस तरीके से आप अपने सारे डाटा का फ़ोन पर ही बैकअप ले सकते है यह बैकअप फाइल आपके फ़ोन के डाउनलोड फोल्डर में मिल जायेगा तो चलिए जानते है instagram ka backup kaise kare.

इंस्टाग्राम चैट, पोस्ट, वीडियो रिकवर करने के लिए आवश्यकताएं

इंस्टाग्राम के किसी भी डाटा का बैकअप लेने के लिए जरुरी है की आपको अपना पासवर्ड मालूम होना चाहिए और गूगल ईमेल आईडी से इंस्टाग्राम लिंक होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  1. Google Email ID
  2. Password

इंस्टाग्राम के सभी चैट, फोटो, वीडियो, पोस्ट का बैकअप ले (Instagram ka Backup kaise kare)

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने से पहले इस तरीके का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम चैट बैकअप और पोस्ट, वीडियो का बैकअप स्मार्टफोन पर ले सकते है निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर ले,

स्टेप 2. इंस्टाग्राम ऐप खोले निचे दिए छोटे से प्रोफाइल के चित्र पर क्लिक करें,

स्टेप 3. ऊपर दाये तरफ दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करे और फिर सेटिंग्स Settings पर क्लिक करें,

स्टेप 4. 9, 10 नए विकल्प मिलेंगे उनमे से सिर्फ Security पर क्लिक करे,

स्टेप 5. निचे Download Data का नया विकल्प मिलेगा क्लिक करें,

instagram ka backup kaise kare

स्टेप 6. अब आपसे ईमेल सबमिट करने को कहा जायेगा, वह ईमेल डाले जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक हो और निचे दिए Request Download पर क्लिक करें,

Instagram Chat Backup Kaise Kare

स्टेप 7. इंस्टाग्राम का पासवर्ड माँगा जायेगा अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड दर्ज करें, और ऊपर दिए Next के बटन पर क्लिक करें,

स्टेप 8. पासवर्ड सेव करने का विकल्प आएगा Save और No, Thanks दोनों में से किसी पर भी क्लिक करें,

स्टेप 9. अब निचे दिए Done पर क्लिक करें,

स्टेप 10. इंस्टाग्राम के द्वारा एक ईमेल प्राप्त होगा Your Instagram Information, उसे खोले,

इंस्टाग्राम के सभी चैट मैसेज, फोटो, वीडियो, पोस्ट का बैकअप ले।

स्टेप 11. उस ईमेल में आपको Download Information का एक विकल्प मिलेगा क्लिक करें,

स्टेप 12. आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे Open Chrome और Instagram का Chrome पर क्लिक करे, (अगर किसी अन्य ब्राउज़र का ऑप्शन आये तो किसी भी ब्राउज़र पर क्लिक करें)

स्टेप 13. इंस्टाग्राम का लॉगिन पेज ब्राउज़र पर खुल जायेगा और दुबारा से पासवर्ड दर्ज करने को कहा जायेगा, इंस्टाग्राम पासवर्ड दर्ज करें,

स्टेप 14. Your Instagram Information का पेज खुलेगा जिसमे इनफार्मेशन को डाउनलोड करने का मौका मिल जायेगा – Download Information लिंक पर क्लिक करे, अब यह यह इनफार्मेशन फाइल मोबाइल फ़ोन पर डाउनलोड हो जायेगा,

डेटा इनफार्मेशन फाइल एक्सट्रेक्ट करें और इंस्टाग्राम पोस्ट्स रिकवर करें

स्टेप 15. अब अपने मोबाइल फ़ोन के फाइल मैनेजर को खोले और Download फोल्डर को खोले,

नोट – अगर फ़ोन के फाइल मैनेजर में फाइल एक्सट्रेक्ट करने का ऑप्शन नहीं है तब प्ले स्टोर में Es File Explorer या Files By Google सर्च करके डाउनलोड करें।

स्टेप 16.  डाउनलोड फोल्डर में आपके इंस्टाग्राम यूजर नाम का एक Zip फाइल दिखेगा,

Instagram Me Chat Backup Kaise Kare or Dekhe

स्टेप 17. क्लिक करने के बाद Zip फाइल को एक्सट्रेक्ट करे, (क्लिक करने के बाद ऑटोमैटिक एक्सट्रेक्ट का ऑप्शन आ जायेगा)

स्टेप 18. एक्सट्रेक्ट करने के बाद उसी जगह आपके इंस्टाग्राम यूजर नाम से ही एक नया फोल्डर बन जायेगा,

स्टेप 19. इस फॉल्डेर को खोलने पर आपके सारे पोस्ट, वीडियो, फोटो नज़र आ जायेंगे।

इंस्टाग्राम बैकअप पोस्ट, वीडियो, फोटो, चैट मैसेज देखें

एक्सट्रेक्ट फाइल वाले फोल्डर को खोलने के बाद बहुत से और फोल्डर देखने को मिलेंगे जिसे देख कर आप घबराये नहीं हम बताएंगे किस फोल्डर में आपको मीडिया फाइल, Instagram Me Chat Backup फाइल और, इंस्टाग्राम अकाउंट इनफार्मेशन बैकअप मिलेंगे।

सबसे पहले वाले फोल्डर Account_Information में आपको अपने प्रोफाइल की जानकारी मिलेगी जैसे आपने इंस्टाग्राम पर कब लॉगिन किया कब लॉगआउट किया, प्रोफाइल नाम, ईमेल आईडी, इंस्टा बायो, जेंडर, फ़ोन नंबर, वेबसाइट लिंक और आपने अपना प्रोफइल डिटेल कब कब बदला सारी जानकारी दिख जाएगी।

इंस्टाग्राम-अकाउंट-बैकअप-5

Media नाम के फोल्डर को खोलने पर अपने पोस्ट्स, स्टोरीज, वीडियो को देख सकेंगे और यह सभी फोटो वीडियो डायरेक्ट फ़ोन के गैलरी में भी दिखेंगे, यहा तक की किनके कमेंट को आपने लाइक किया है रिप्लाई किया वह सभी जानकारी देख सकेंगे उसके लिए आपको Likes और Comments के फोल्डर को खोलना होगा।

Instagram Me Chat Backup Kaise Kare or Dekhe

Instagram Chat Backup Kaise Kare जानने के लिए ऊपर दिए सभी स्टेप्स को फॉलो करे और चैट बैकअप को देखने के लिए फ़ोन के डाउनलोड फोल्डर में जाये और अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम से बने फोल्डर को खोले, निचे Messages का फोल्डर मिलेगा क्लिक करे,

जिन जिनसे आपने चैट मैसेज किया होगा उनकी लिस्ट दिख जाएगी, उनके messages पर क्लिक करके HTML Viewer या ब्राउज़र में खोले अब आप सभी मैसेज देख सकेंगे कब और कितने बजे चैटिंग की एक एक मैसेज की सारी जानकारी देख सकते है।

इंस्टाग्राम के डिलीट फोटो, रील्स वीडियो को रिकवर कैसे करें?

हम आपको बता कुछ समय पहले इंस्टाग्राम में हमें Recently Delete का ऑप्शन मिल जाता था जो की अब यह ऑप्शन हटा दिया है यानि इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट डिलीट किये गए फोटो को रिकवर नहीं किया जा सकता जबकि Recently Delete के फीचर के माध्यम से डिलीट फोटो, वीडियो को वापस लाने का मौका मिलता था। 

अब इस फीचर में थोड़े बदलाव आ गए है जैसे अगर आपने गलती से कोई फोटो या रील वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिए है और उसे हमेशा के डिलीट नहीं करना चाहते है या चाहते है आपका वह इंस्टाग्राम पोस्ट या रील्स कोई और इंटाग्राम यूज़र्स ना देख पाए तो अब आपको फोटो डिलीट करने की जरुरत नहीं है। 

बस आपको उस पोस्ट के ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करें Archive का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें यानि अब वह फोटो या रील्स किसी अन्य इंस्टाग्राम यूज़र्स को नहीं दिखेगा। और अगर दुबारा से उस फोटो को वापस लाना चाहते है तो अपने इंस्टा प्रोफाइल में जाये और तीन लाइन आइकॉन पर क्लिक करें।

अब Archive ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ देख सकेंगे वह सभी पोस्ट जिन्हे Archive किया होगा, अब जिस भी फोटो, पोस्ट, रील वीडियो, स्टोरी को वापस इंस्टाग्राम प्रोफाइल में लाना चाहते है उस फोटो के ऊपर दिए तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें Show on Profile का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक कर दे। अब वह Archive पोस्ट आपके इंस्टा प्रोफाइल में दिखने लगेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या मैं इंस्टाग्राम चैट का बैकअप ले सकता हूं?

उत्तर – जी हां आप इंस्टाग्राम में चैट का बैकअप ले सकते है यह मैंने अपने इस लेख में पूरी जानकारी दी है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम की पुरानी चैट कैसे निकाले?

उत्तर – अगर आपने अब तक इंस्टाग्राम की चैट डिलीट नहीं की है तो instagram chat backup लेकर अपनी पुरानी चैट निकाल सकते है। 

प्रश्न – मैं अपने आईफोन पर अपने इंस्टाग्राम का बैकअप कैसे ले सकता हूं?

उत्तर – एंड्राइड और आईफोन दोनों में ही इंस्टाग्राम का बैकअप लेने के प्रोसेसस लगभग एक ही जैसा है। 

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम मैसेज प्राइवेट हैं?

उत्तर – आप चाहे तो इंस्टाग्राम में प्राइवेट चैट कर सकते है बस आपको Vanish मोड चालू करना होगा। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरे इस लेख के माध्यम से अब आप इंस्टाग्राम चैट बैकअप, इंस्टाग्राम अकाउंट बैकअप आसानी से फ़ोन पर ले सकेंगे और instagram ka backup kaise kare पूरी तरह से जान गए होंगे, मेरी यह जानकारी आपको पसंद आया तो अपने फैमली और फ्रेंड्स के साथ भी साझा करे ताकि उनकी भी हेल्प हो सके,

इंस्टाग्राम बैकअप से सम्बंधित अभी भी कोई सवाल हो तो निचे दिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करे और इसी तरह की टिप्स ट्रिक, तकनिकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi से जुड़े, और तकनीकी दुनिया की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फसबुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

3 thoughts on “इंस्टाग्राम के सभी चैट मैसेज, फोटो, वीडियो, पोस्ट का बैकअप ले।”

    • हेल्लो गौरव मै आपको बता दू अगर आप एक बार मैसेज डिलीट कर देते है उसके बाद बैकअप लेते है तो आपका डिलीट चैट वापस नहीं आएगा। वही आप बैकअप लेने के बाद कभी भी मैसेज डिलीट करते है तो उस डिलीट हुए मैसेज को को वापस ला सकते है।

      Reply

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now