2022 में मोबाइल चार्ज करने का सही तरीका जाने?

हेलो दोस्तों, आप भी जानते है एक फ़ोन में बैटरी का चार्ज होना कितना जरुरी है लेकिन हम ठीक से यह नहीं जानते की मोबाइल चार्ज करने का तरीका क्या है जिससे हमारे मोबाइल का बैटरी बैकअप जल्दी ख़त्म ना हो और लम्बे समय तक चल सके।

मोबाइल चार्ज करने के तरीके में लोगो को आज भी काफी मिथक है जैसे मोबाइल को फुल चार्ज करना और पुरे बैटरी ख़तम होने पर ही मोबाइल को चार्ज करना वगेरा वगेरा लेकिन आज हम इस लेख में वह सभी मिथक बतायेगे तो आपको स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त नहीं करना चाहिए।

और यह भी जानेंगे की किसी भी डिवाइस चाहे एंड्राइड मोबाइल हो या IOS मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये, बैटरी में कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए जिससे फ़ोन की बैटरी लम्बे समय तक चले और मोबाइल चार्ज करने का आसान सही तरीका क्या है।

मोबाइल चार्ज करने का आसान तरीका

मोबाइल चार्ज करने के बहुत से तरीके है कुछ सही कुछ गलत इन दोनों ही तरीकों से स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकता है लेकिन क्या आपको पता है जब हम गलत तरीके से स्मार्टफोन चार्ज करते है तब मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़राब हो सकती है और कुछ समय बाद मोबाइल की बैटरी लाइफ भी पहले से कम हो जाती है तो चलिए जानते है स्मार्टफोन चार्ज करने के वह गलत और सही तरीके क्या है।

मोबाइल फ़ोन चार्ज करने का गलत तरीका

कभी कभी हम जल्द बाज़ी में या जानमुच कर अपने फ़ोन को गलत तरीके से चार्ज कर देते है लेकिन स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए इन तरीको का कभी इस्तेमाल ना करे, यह एक बड़ी समस्या पैदा कर सकती है।

डुप्लिकेट या फेक चार्जर का इस्तेमाल करना

मोबाइल का चार्जर घूम जाने, ख़राब हो जाने या किसी वजह से हम पैसे बचाने के लिए एक डुप्लिकेट चार्जर लोकल दुकान से खरीद लेते है लेकिन क्या आपको मालूम है लोकल चार्जर से चार्ज करने पर मोबाइल के बैटरी लाइफ  कम हो जाती है।

और स्मार्टफोन ब्लास्ट होने जैसी समस्या भी देखने को मिल सकती है इसलिए कभी भी स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए किसी भी डुप्लिकेट चार्जर का इस्तेमाल ना करें, इसके यह भी नुकसान है की स्मार्टफोन गर्म हो जाता है और हैंग होने लगता है। 

जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन को चार्ज करना

मोबाइल की बैटरी बैकअप कम होने का सबसे मुख्य कारण स्मार्टफोन को सही तरीके से चार्ज ना करना और हद से ज्यादा चार्ज करना होता है जब भी आप स्मार्टफोन को 100% तक पूरा चार्ज करते हो और ऐसा बार बार करने पर बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है।

मोबाइल का बार बार चार्ज करना

अगर आप फ़ोन का इस्तेमाल हमेसा करते है और डिस्चार्ज हो जाने के बाद बार-बार स्मार्टफोन चार्ज करना पड़ता है तब ऐसा ना ही करे तो अच्छा होगा बार बार मोबाइल फ़ोन चार्ज होने पर भी फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़राब हो जती है।

मोबाइल चार्ज करते हुए इस्तेमाल करना

कुछ लोग मोबाइल चार्ज पर लगा कर गेम खेलते या मूवीज देखा करते है कुछ लोग तो चार्ज पे लगे रहने के दौरान कॉल पे बात भी करते है, यह बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है आपके लिए भी और फ़ोन के बैटरी के लिए भी।

मोबाइल चार्ज करने का सही तरीका

मोबाइल या किसी भी गैजेट्स को निचे बताये गए इन तरीको से चार्ज करे यह मोबाइल चार्ज करने का तरीका आपके स्मार्टफोन के बैटरी को जल्दी ख़त्म होने से रोकेगा साथ ही आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप भी बढ़ाएगा।

हमेसा सही कंपनी का चार्जर इस्तेमाल करें

कभी भी किसी थर्ड पार्टी चार्जर या फेक चार्जर का इस्तेमाल ना करे, गलत चार्जर इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन चार्ज होने में काफी समय लगाता है और फेक चार्जर से चार्ज मोबाइल की बैटरी भी काफी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है।

इसलिए हमेसा मोबाइल के बॉक्स में आये चार्जर का इस्तेमाल करें या किसी कंपनी के सही चार्जर से ही फ़ोन चार्ज करे अन्यथा आपको भी सर्च करना पढ़ सकता है मोबाइल धीरे चार्ज हो रहा है क्या करें?

मोबाइल देरी तक चार्ज ना करे

अगर आप भी अपने फ़ोन को चार्ज पर लगा कर भूल जाते है या रात में चार्ज पर लगा कर सो जाते है और सीधे सुबह होने पर ही मोबाइल को चार्ज से अलग करते है।

ऐसा करना अब से छोड़ दे क्युकी मोबाइल एक बार पुरा फुल चार्ज हो जाने के बाद गर्म होने की समस्या और बैटरी ओवरलोड की समस्या देखने को मिलती है हलाकि आज कल जितने भी स्मार्टफोन बाजार में लॉन्च हो रहे है सभी काफी ज्यादा स्मार्ट है चार्जिंग फुल होने पर आटोमेटिक ही डिस्कनेक्ट हो जाते है।

निश्चित % फीसदी पर ही मोबाइल को चार्ज करे

अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल है जैसे मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? बैटरी की क्षमता कैसे बढ़ाएं? बैटरी खराब होने से कैसे बचाएं? तब यह तरीका आपके लिए सबसे मददगार साबित हो सकता है क्युकी यह तारिक कुछ टेक एक्सपर्ट द्वारा सुझाया गया है।

कभी भी अपने मोबाइल फ़ोन को फुल 100% फीसदी तक चार्ज न करे हमेसा अपने स्मार्टफोन को 80 से 85% फीसदी तक ही चार्ज करें और मोबाइल के फूल डिस्चार्ज 0% होने का इंतेज़ार ना करें यानि की मोबाइल चार्ज करने के लिए उसके बंद होने का इंतेज़ार ना कर हमेसा 15% से 20% फीसदी बैटरी होने पर ही फ़ोन चार्ज पर लगा दे।

फ़ास्ट चार्जिंग का मोबाइल की बैटरी पर असर

जैसे जैसे तकनिकी बढ़ती जा रही है फ़ोन में नए नए फीचर देखने को मिल रहे है जैसे 5G नेटवर्क रेडी फ़ोन आना, बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन का आना, अब बड़ी बैटरी के साथ हमें फ़ास्ट चार्जिंग भी देखने को मिल रहे हैं 65W, 120W जो फ़ोन को 20 से 30 मिनट में फुल चार्ज कर देता है।

लेकिन क्या आप इन फ़ास्ट चार्जिंग स्मार्टफोन से होने वाले नुकसान को जानते है हालही में Xiaomi कंपनी अपने एयर चार्ज और 200W चार्जिंग तकनीक को शो कीया था लेकिन उनका ये भी कहना था की 200W वाले स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप कुछ सालो बाद 20% तक कम हो सकते है।

यह भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – मोबाइल बैटरी को कितने घंटे चार्ज करना चाहिए?

उत्तर – बैटरी को घंटे के हिसाब से ना चार्ज करें हमेसा मोबाइल 80% तक ही चार्ज करें।

प्रश्न – फोन की बैटरी जल्दी क्यों खत्म होती है?

उत्तर – फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण गलत चार्जर से अपने फ़ोन को चार्ज करना है।

प्रश्न – फोन जल्दी चार्ज क्यों नहीं होता है?

उत्तर – अगर आपका फ़ोन पहले के मुकाबले चार्ज होने में ज्यादा समय ले रहा है तब भी इसका मुख्य कारण गलत चार्जर का उपयोग करना है

प्रश्न – मोबाइल कितना चार्ज करना चाहिए?

उत्तर – हमेसा मोबाइल को 80% फीसदी तक ही चार्ज करे।

प्रश्न – मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये?

उत्तर – बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए फ़ोन में फालतू एप्प्स जिसका इस्तेमाल ना करते हो उन्हें अनइंस्टाल कर दे

प्रश्न – मोबाइल धीरे चार्ज हो रहा है क्या करें?

उत्तर – कंपनी के सही चार्जर और फ़ास्ट चार्जर का इस्तेमाल करें।

प्रश्न – मोबाइल जल्दी चार्ज कैसे होगा?

उत्तर – फ़ास्ट चार्जिंग के इस्तेमाल से मोबाइल जल्दी चार्ज होगा।

प्रश्न – मोबाइल की बैटरी ज्यादा कैसे चलेगी?

उत्तर – मोबाइल में हैवी बैटरी खपत करने वाले गेम्स और एप्प को इनस्टॉल ना करें।

प्रश्न – बार बार मोबाइल चार्ज करने से क्या होता है?

उत्तर – बार बार मोबाइल चार्ज करने पर फ़ोन के बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बैटरी की समय लाइफ भी कम हो जाती है।

प्रश्न – बैटरी की क्षमता कैसे बढ़ाएं?

उत्तर – बैटरी की क्षमता बढ़ाने के लिए सही चार्जर और फ़ोन को सिर्फ 80 फीसदी तक ही चार्ज करे।

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों मै आशा करता हु मेरा यह लेख 2022 में मोबाइल चार्ज करने का सही तरीका पढ़ कर आपको काफी अच्छा लगा होगा अब आप भी इन तरीको का इस्तेमाल करके अपने बैटरी लाइफ को बचा सकते है जिससे आपका स्मार्टफोन लम्बे समय तक बिना बैटरी दिक्कत के चलेगा, अगर अभी भी आपके मन में मोबाइल चार्जिंग से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमैंट्स के जरिये पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो अपने फैमली मेंबर और दोस्तों के साथ भी साझा करे ताकि वे भी अपने स्मार्टफोन को सही तरीके से चार्ज कर सके, इसी तरह की टेक्नोलॉजी जानकारी, स्मार्टफोन टिप्स ट्रिक्स, एप्प टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले टेक न्यूज़, स्मार्टफोन खबर पाने के हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment