मोबाइल फिंगरप्रिंट से कंप्यूटर और लैपटॉप का लॉक खोले।

हैलो दोस्तों, आज कल लगभग सभी महंगे लैपटॉप, स्मार्टफोन, टेबलेट में हमें फिगरप्रिंट स्कैनर देखने को  मिल जाता है जिससे हमारा कुछ सेकंड समय पिन लॉक या पैटर्न लॉक खोलने में बच जाता और कभी कभी हम अपना पासवर्ड और पैटर्न भूल भी जाते है लेकिन फिंगरप्रिंट लॉक होने के कारण हमें पासवर्ड याद करने की जरुरत नहीं पड़ती।

जिन्हे नहीं पता फिंगर प्रिंट स्कैनर क्या उन्हें हम बता दे यह एक प्रकार का सेंसर होता है जो हमारी उंगलियों को स्कैन करके लॉक खोलता है इसमें हमें किसी थी तरह का पिन या पासवर्ड, पैटर्न दर्ज नहीं करना होता यह टेक्नोलॉजी आलकल लगभग सभी गैजेट्स में उपलध है।

लेकिन आज हम ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप अपने पुराने कंप्यूटर या लैपटॉप को मोबाइल के फिंगरप्रिंट से ही लॉक खोल सकेंगे, इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर और फ़ोन में कुछ सेटिंग्स करने होते है तो चलिए जानते है वह सेटिंग और तरीके क्या है।

मोबाइल फिंगरप्रिंट से कंप्यूटर और लैपटॉप लॉक खोलने के आवश्यकताएं

अपने किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप के लॉक को मोबाइल फिंगरप्रिंट से खोलने के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन पर Remote Fingerprint Unlock नाम के ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले, अपने लैपटॉप कंप्यूटर में भी निचे दिए लिंक से Remote Fingerprint Unlock सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले।

सबसे जरुरी यह की आपके कंप्यूटर, लैपटॉप में Wi-Fi का होना अति आवशयक है अगर Wi-Fi कनेक्ट नहीं होगा तब यह ट्रिक काम नहीं करेगी।

यहाँ से डाउनलोड करें – (आवश्यकताएं)

1. Remote Fingerprint Unlock ऐप एंड्राइड के लिए,

2. Remote Fingerprint Unlock सॉफ्टवेयर लैपटॉप कंप्यूटर के लिए,

3. Wi-Fi  कनेक्शन

कंप्यूटर, लैपटॉप पर Remote Fingerprint Unlock सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करे

सबसे पहले ऊपर दिए लिंक से Remote Fingerprint Unlock सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में डाउनलोड कर ले, यह फाइल आपके लैपटॉप कंप्यूटर में Zip फॉर्मेट में डाउनलोड होगा, इस फाइल के ऊपर माउस का राइट बटन क्लिक करके एक्सट्रेक्ट करे।

और एक्सट्रेक्ट हुआ फाइल को इनस्टॉल करे, इनस्टॉल करने के लिए फाइल (finger_unlock_1.3.0) पर डबल क्लिक करे और Yes पर क्लिक करे, Next पर क्लिक करे अब इनस्टॉल पर क्लिक करे दुबारा Yes पर क्लिक करे और अंत में Finish पर क्लिक करे, अब यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर पर इनस्टॉल हो जायेगा इनस्टॉल होने के बाद यह ऐप मोबाइल पर इनस्टॉल करे।

मोबाइल पर  Remote Fingerprint Unlock ऐप इनस्टॉल करे

कंप्यूटर पर तो यह सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर लिया अब अपने एंड्राइड फ़ोन में भी यह ऐप इनस्टॉल करे नहीं तो यह ट्रिक काम नहीं करेगी, एंड्राइड फ़ोन के प्ले स्टोर में सर्च करें Remote Fingerprint Unlock और इनस्टॉल करें।

मोबाइल फिंगरप्रिंट से कंप्यूटर और लैपटॉप का लॉक खोले

अपने कंप्यूटर लॉक को फिंगर प्रिंट से खोलने के लिए निचे दिए सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1. अपने कंप्यूटर को लॉक करें लॉक करने के लिए कीबोर्ड पर Windows और L बटन एक साथ दबाएँ,

स्टेप 2. मोबाइल फ़ोन पर Remote Fingerprint Unlock ऐप को खोले,

स्टेप 3. ऐप खोलने पर आपसे फिंगरप्रिंट माँगा जायेगा अपना फिंगरप्रिंट सबमिट करें,

स्टेप 4. Welcome पेग खुलेगा OK पर क्लिक करें,

स्टेप 5. अब ऊपर बाएं तरफ दिए तीन लाइन पर क्लिक करे,

Remote Fingerprint Unlock in hindi

स्टेप 6. Scan का नया विकल्प मिलेगा क्लिक करे,

स्टेप 7. प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें तीन ऑप्शन नज़र आएंगे By Bluetooth, By IP, By Scanning,

स्टेप 8. तीनो ऑप्शन में किसी पर भी क्लिक करे By Bluetooth मतलब अगर आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ है तो ब्लूरटूथ के माध्यम से फ़ोन कंप्यूटर से कनेक्ट होगा, By IP मतलब आपके कंप्यूटर के IP एड्रेस को इस ऐप में दर्ज करके कनेक्ट कर सकते है, और तीसरा ऑप्शन By Scanning पर क्लिक कर अपने Wi-Fi द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते है।

नोट – ध्यान रहे यह सारे स्टेप्स फॉलो करते समय आपका लैपटॉप या कंप्यूटर लॉक मोड में हो, तभी फ़ोन कंप्यूटर से रिमोटली कनेक्ट हों सकेंगें।

स्टेप 9. By Scanning पर क्लिक करें, आपके कंप्यूटर का मॉडल नंबर सामने आ जायेगा (EX. DEKSTOP-DUH35GM) उस पर क्लिक करें,

स्टेप 10. Save बटन पर क्लिक करें उसके बाद Ok पर क्लिक करें,

स्टेप 11. अब वापस ऐप में ऊपर बाएं तरफ दिए तीन लाइन पर क्लिक करे, और My Account के विकल्प पर क्लिक करें,

Remote Fingerprint Unlock in hindi

स्टेप 12. कंप्यूटर मॉडल नाम के बगल में दिए तीन डॉट पर क्लिक करें Add Account का नया ऑप्शन आएगा क्लिक करे. और ok पर क्लिक करें,

स्टेप 13. Add Account का नया पेज खुलेगा जिसमे Account Name और Password दर्ज करना होगा,

स्टेप 14. Account Name पर अपने कंप्यूटर का नाम (Ex. InfotechindiPC) दर्ज करें और Password पर अपने कंप्यूटर का पासवर्ड जो भी हो दर्ज करे (Ex. ****)

Remote Fingerprint Unlock in Hindi

स्टेप 15. Configure पर क्लिक करें, और Ok करे अब आप जब भी Remote Fingerprint Unlock ऐप को खोलेंगे आपसे फिगरप्रिंट माँगा जायेगा, फिंगरप्रिंट दर्ज करते ही आपका कंप्यूटर का लॉक खुल जायेगा, ध्यान रहे आपका कंप्यूटर किसी भी Wi-Fi से कनेक्ट रहे,

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा बताये गए ट्रिक मोबाइल फिंगरप्रिंट से कंप्यूटर, लैपटॉप का लॉक कैसे खोले पढ़ कर अच्छा लगा होगा अब आप भी बड़े आराम से यह स्टेप फॉलो कर कंप्यूटर लॉक को फिंगरप्रिंट से खोल सकेंगे अगर अभी भी इससे सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करे जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरी यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने फ्रेंड्स के साथ भी साझा करे, इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment