2024 में कोई भी फ्री में गेम डाउनलोड कैसे करें?

क्या आप भी जानना चाहते है गेम डाउनलोड कैसे करें अगर हा तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में Game डाउनलोड करने से संबंधित सभी जानकारी डिटेल में जानेंगे और यह भी जानेंगे कि आपके मोबाइल में Game डाउनलॉड नहीं हों रहा है तो क्या दिक़्क़त हो सकता है।

जैसा कि आप सभी जानते है इस डिजिटल दुनिया में अब बहुत से डिजिटल और ऑनलाइन गेम्स आ गये है। एक समय था जब ज़्यादातर लोग फिजिकल गेम खेलना ज़्यादा पसंद करते और उस समय हमे ऑनलाइन गेम्स खेलने का मौक़ा भी नहीं मिलता था।

तब सारे लोग फिजिकल गेम जैसे क्रिकेट, कब्बाड़ी, हॉकी, फुटबॉल, चेस, लुडो, ताश के पत्तो का गेम फिजिकल ही खेला करते थे लेकिन अब इस डिजिटल युग में लगभग अधिकतर लोग ऑनलाइन डिजिटल गेम खेलना पसंद करते है यह सभी गेम अब आप मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट पर खेल सकते है।

अगर आप भी कोई game खेलना चाहते है तो इसके लिए अपने डिवाइस मोबाइल या कंप्यूटर में गेम को डाउनलोड करना होगा उसके बाद गेम इनस्टॉल करना होगा तभी आप गेम खेल सकते है लेकिन बहुत से ऐसे मोबाइल यूज़र्स है जिन्हें जानकारी ना होने पर वे गेम डाउनलोड नहीं कर पाते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके साथ भी ऐसी दिक़्क़त है तो यह लेख पूरा पढ़े इस पूरे लेख में games kaise download karen बताया गया है और मोबाइल में और कंप्यूटर में। साथ में यह भी जानेंगे कि game download karne ka tarika क्याँ क्याँ है जैसे आप अलग अलग प्लेटफार्म से Game डाउनलोड कर सकते है तो चलिए जानते है।

मोबाइल पर गेम डाउनलोड कैसे करें?

एंड्राइड मोबाइल पर गेम डाउनलोड आप अलग अलग प्लेटफार्म से कर सकते है जैसे Google Play Store से गेम डाउनलोड किया जा सकता है मोबाइल पर पहले से इनस्टॉल कंपनी के ऐप स्टोर से, अलग अलग वेबसाइट के माध्यम से और आप Google से भी गेम या कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते है इतना ही नहीं एक ऐसा प्लेटफार्म भी है जहां से आप Paid Game को बिलकुल मुफ़्त में डाउनलोड कर पायेंगे बिना एक रुपए दिए।

गेम डाउनलोड कैसे करें

गूगल प्ले स्टोर से game download kaise karte hai जाने 

गूगल प्ले स्टोर, गूगल का ही एक सर्विस या प्लेटफार्म है जो की सभी एंड्राइड मोबाइल फ़ोन्स में पहले से ही इनस्टॉल होता है जिसे आप मोबाइल से कभी हटा नहीं सकते और इस प्लेटफार्म द्वारा ही कोई भी गेम, ऐप्स जैसे Free फ़ाइर, BGMI, Candy Crush, Subway Suffer, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक को मोबाइल पर इनस्टॉल कर सकते है।

लेकिन Google Play Store से कोई भी Game, Apps इनस्टॉल या डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल के ही जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा अगर अपके पास जीमेल आईडी नहीं है तो पहले जीमेल आईडी बना ले तभी आप गेम डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Google Play Store ऐप को खोले यहाँ नीचे Games का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें ऐसा करने पर आपके सामने प्ले स्टोर पे मौजूद सभी पॉपुलर Games के लिस्ट दिख जाएँगे।

games kaise download karen

इन्मे से जिस भी Game को मोबाइल पर इनस्टॉल करना चाहते है उस Game पर क्लिक करके Install पर क्लिक करें और वह Game आपके मोबाइल पर इनस्टॉल हो जाएँगे और आप गेम खेल पायेंगे।

स्टेप 2. लेकिन आप अपने मन पसंद का गेम्स प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपको Game का नाम Google Play Store के सर्च बार में लिख कर सर्च करना होगा। यह सर्च बार आपको प्ले स्टोर ऐप के ऊपर देखने को मिलेगा।

game download kaise karte hain

स्टेप 3. गेम का नाम सर्च करने पर वह Game नीचे देखने को मिलेगा आपको उस Game को सलेक्ट करना है।

स्टेप 4. Game सलेक्ट करने के बाद नींचे Install का बटन देखने को मिलेगा क्लिक करें अब कुछ ही देर में यह गेम इनस्टॉल हो जाएगा और आपके मोबाइल के ऐप लिस्ट में आ जाएगा। जिस पर क्लिक कर वह गेम खेल सकते है।

मोबाइल कंपनी के ऐप स्टोर से गेम करें डाउनलोड 

आज कल मार्केट में जीतने भी एंड्रॉयड मोबाइल लॉंच हो रहे है सभी में हमे गूगल प्ले स्टोर के साथ साथ मोबाइल कंपनी का ख़ुद का ऐप स्टोर देखने को मिलता है जैसे सैमसंग मोबाइल्स में सैमसंग गैलेक्सी स्टोर, विवो में ऐप स्टोर, Realme में App Market और रेडमी या पोको के फ़ोन्स में Get Apps नाम का ऐप स्टोर मिल जाता है।

जिनके मदद से मोबाइल में ऐप्स और गेम्स इनस्टॉल कर सकते है और इन ऐप स्टोर की ख़ास बात यह है कि यहाँ मौजूद गेम्स और ऐप्स आपके डिवाइस के लिए ज़्यादा ऑप्टिमाइज़ होते है तो चलिए जानते इन ऐप स्टोर से गेम डाउनलोड कैसे करें?

फ़िलहाल हमारे पास Poco का डिवाइस है इसलिये GetApps स्टोर से गेम Download करना जानेंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल का ऐप स्टोर या GetApps ऐप खोले यहाँ आपको नीचे Home ऑप्शन पर क्लिक करना है।

game download karne ka tarika

स्टेप 2. अब आपको जो भी गेम मोबाइल पर इनस्टॉल करना है उस गेम का नाम ऊपर दिये सर्च बार पर लिख कर सर्च करें।

स्टेप 3. वह ऐप्स आ जाएँगे अब उस ऐप्स पर क्लिक करें उसके बाद Install का ऑप्शन मिलेगा क्लिक कर दें। अब कुछ ही मिनट में वह गेम आपके मोबाइल पर इनस्टॉल हो जाएगा और आप गेम खेल सकते है।

थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या वेबसाईट से गेम कैसे डाउनलोड करें?

Game Download करने का यह तरीक़ा बाक़ी दोनों तरीको से अलग है क्योंकि इस तरीको में आपको गेम डाउनलोड करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या वेबसाइट की सहायता लेनी होती है और इन वेबसाइट पर आपको जरा हटके गेम्स भी देखने को मिल जाते है जो की प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं होते।

हम आपको ऐसे दो थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या वेबसाइट के बारे में बतायेंगे जो की गेम्स डाउनलोड करने के लिए बहुत पॉपुलर है यह दोनों जो प्लेटफार्म के नाम है ApkPure और TapTap जो की ऐप के रूप में और वेबसाइट के रूप में भी उपलब्ध है 

ज़्यादा अच्छा रहेगा कि आप ApkPure और TapTap का ऐप वर्शन इनस्टॉल कर ले इसके लिए गूगल पर सर्च करे ApkPure या TapTap उसके बाद इनके वेबसाइट से इन्हे इंस्टॉल कर सकते है।

स्टेप 1. एक बार जान ApkPure या TapTap ऐप इनस्टॉल हो जाये तो यह ऐप खोले और वह Game का नाम सर्च करें जिसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना चाहते है।

स्टेप 2. वह गेम सामने आ जाएगा और आप Install, Download बटन पर क्लिक करके गेम को डाउनलोड कर पायेंगे लेकिन यह Game अभी आपके मोबाइल में इनस्टॉल नहीं हुआ है।

स्टेप 3. ApkPure से Game को इनस्टॉल करने के लिए आपको फाइल मैनेजर में Download फोल्डर में जाना होगा और उस ऐप पर क्लिक करना है और यदि TapTap से गेम इनस्टॉल किए है तो Install पर क्लिक करें अब एक सेटिंग का ऑप्शन आएगा सेटिंग खोल कर Install Unknown Apps ऑप्शन को चालू करे दें।

स्टेप 4. इतना करने पर अब आप उस ऐप को मोबाइल पर इनस्टॉल कर पायेंगे और खेल पायेंगे।

TapTap प्लेटफार्म में आपको विभिन्न प्रकार के और अलग अलग केटेगरी के गेम्स देखने को मिल जाते है इस प्लेटफार्म की ख़ास बात यह है कि यहाँ आपको ग्लोबल गेम्स भी मिल जाते है जो की प्ले स्टोर में नहीं है और इंडिया में लॉंच नहीं किया गया है और TapTap ऐप को आप प्ले स्टोर से भी इनस्टॉल कर सकते है।

Google से कोई भी गेम को कर सकते है डाउनलोड 

यह तरीक़ा भी बाक़ी के दोनों तरीको से अलग है इसमें भी आपको गेम को Side loading करने की ज़रूरत पड़ती है अगर आपको आपका मन पसंद गेम प्ले स्टोर या किसी भी वेबसाइट पर नहीं मिल रहा तब इस तरीक़े का इस्तेमाल कर सकते है और गूगल में सर्च करके गेम डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 1. गूगल से गेम डाउनलोड करने के लिए Google Chrome ब्राउज़र को खोले और ऊपर दिये सर्च बार पर गेम का नाम सर्च करे। (उदाहरण – Subway surfers download)

स्टेप 2. यहाँ कुछ वेबसाइट के नाम आ जाएँगे आपको पहले नंबर के वेबसाइट पर क्लिक करना है और Game के नीचे दिये Download बटन पर क्लिक करना है गेम आपके मोबाइल स्टोरेज में Download होकर सेव हो जाएगा।

स्टेप 3. जब एक बार Game डाउनलोड हो जाये तो मोबाइल के File Manager में Download फोल्डर पर क्लिक करें यहाँ उस गेम का फाइल दिखाई देगा क्लिक करें।

स्टेप 4. सेटिंग्स का ऑप्शन आएगा क्लिक करके Install Unknown Apps को चालू करें और दुबारा Game के फाइल पर क्लिक करें यह गेम आपके मोबाइल पर इनस्टॉल हो जाएगा जिसे आप कभी भी खेल सकते है।

किसी भी Paid गेम को फ्री में कैसे डाउनलोड करे

प्ले स्टोर में हमे ढेर सारे फ्री गेम्स देखनों को मिल जाते है लेकिंग कुछ प्रीमियम गेम्स भी होते है जिन्हें आप फ्री में मोबाइल पर इनस्टॉल नहीं कर सकते इसके लिए आपको कुछ पैसे देने की ज़रूरत पड़ती है।

लेकिन इन Paid गेम्स को आप फ्री में भी इनस्टॉल कर सकते है जैसे गूगल द्वारा और ब्लैकमार्ट ऐप द्वारा लेकिन ऐसा करना इलीगाल है और आपके मोबाइल के सिक्योरिटी आपके प्राइवेसी के लिये ख़तरा हो सकता है।

इसलिए आप इन Paid गेम्स को फ्री में डाउनलोड करने के लिए लीगल तरीक़े का इस्तेमाल कर सकते है इसमें बस आपको Google Opinion Reward नाम के ऐप को इनस्टॉल करना है और कुछ टास्क पूरा करके रिवॉर्ड पा सकते है। और इन रिवॉर्ड का इस्तेमाल आप paid गेम्स को ख़रीदने के लिए कर सकते है।

कहाँ से गेम डाउनलोड करना रहेगा सबसे बेस्ट 

अगर बात करें किस प्लेटफार्म से गेम्स को डाउनलोड करना चाहिए तो इसके लिए सबसे बेस्ट है Google Play Store क्योंकि प्ले स्टोर में सर्फ़ उन्हीं ऐप्स को रखा जाता है जो गूगल के नियम को पूरी तरह फॉलो करते है और जिनसे लोगो के सिक्योरिटी प्राइवेसी को कोई ख़तरा नहीं होता उन्हीं गेम्स को प्ले स्टोर में जगह मिलती है।

अगर किसी गेम या ऐप में कोई वायरस या कोई सिक्योरिटी फ्लो कमी पाया जाता है तो उन Games को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है इसलिए हमेशा किसी भी ऐप या गेम को प्ले स्टोर से ही डाउनलोड या इनस्टॉल करें।

और हम आपको बता दें अगर आप गैम्स को गूगल या किसी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर, वेबसाइट से इनस्टॉल करते है तो हो सकता है उस गेम फाइल में कोई वायरस हो या सिक्योरिटी फ्लो हो इसलिए हमेशा कोई भी ऐप डाउनलोड करने के लिए Play Store को चुने।

टॉप 5 ऑफलाइन मोबाइल गेम्स

आज कल ज्यादातर सभी गेम्स ऑनलाइन ही लॉन्च होते है यानी की उन गेम्स को खेलने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट का होना जरूरी होता है लेकिन अगर कभी किसी ऐसे एरिया में चले जाते है जहा नेटवर्क नही होता वहा वहा ऑनलाइन गेम्स खेल ही नहीं सकते।

इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 गेम बताएंगे जिन्हे खेलने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी और उन गेम्स को खेल कर आप अपना टाइमपास कर सकते है।

Shadow Fight 2Download
Crossy RoadDownload
Adventure LlamaDownload
Into the DeadDownload
Asphalt 8Download

कंप्यूटर, PC, Laptop में Game डाउनलोड करें?

अभी तक हमने मोबाइल में गेम डाउनलोड करने के 4 तरीके जाने लेकिन अगर बात करें अच्छे HD ग्राफिक्स और बड़े स्क्रीन की तो इसके लिए सबसे बेस्ट लैपटॉप या कंप्यूटर पर गेमिंग करना है।

और कुछ लोगो को बड़े स्क्रीन लैपटॉप कंप्यूटर में गेम खेलना पसंद होता है आज गेमिंग इंडस्ट्री इतने आगे तक पहुंच चुकी है की काफी लोग अपने गेमप्ले को यूट्यूब या अन्य प्लेटफार्म पर स्ट्रीम करके लाखो रुपए कमा रहें है।

और यह डिजिटल गेमिंग E-sport गेमिंग में भी सामिल हो चुका है लेकिन बात करे compatibility की तो स्मार्टफोन को कही भी आसानी से ले जाया जा सकता है और गेम खेला जा सकता है।

वही कंप्यूटर, पीसी, लैपटॉप को हर वक्त अपने पास रखना मुस्किल हो जाता है लेकिन सानदार HD ग्राफिक्स और AAA जैसे गेम खेल पाना कंप्यूटर में ही पॉसिबल है तो चलिए जानते है Laptop में गेम डाउनलोड कैसे करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से डाउनलोड करें गेम्स

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से गेम डाउनलोड करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर को खोले और यहाँ सर्च बार में गेम का नाम सर्च करें और उस गेम पर क्लिक करके Get पर क्लिक करें अब वह गेम आपके कंप्यूटर, लैपटॉप में डाउनलोड हो जायेगा और आप कभी भी खेल सकते है लेकिन ध्यान से आपके माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से माइक्रोसॉफ्टआईडी लॉगिन होना चाहिए। 

AAA गेम, GTA 5, Red dead redemption, CSGO जैसे गेम इंस्टॉल करें

अगर आप भी अपने लैपटॉप, कंप्यूटर में AAA गेम्स या HD ग्राफिक्स वाले गेम को इंस्टॉल करना चाहते है तो पहले आपको Steam या Epic जैसे गेमिंग स्टोर प्लेटफार्म को इंस्टॉल करना होगा।

इसके बाद आपको Steam या Epic प्लेटफार्म पर एक आईडी बनाना होगा उसके बाद कोई भी HD ग्राफिक्स वाले गेम AAA गेम, GTA 5, Red dead redemption, CSGO डाउनलोड कर पाएंगे और ऑनलाइन खेल पाएंगे।

गेम डाउनलोड नहीं होने के कारण

बहुत बार ऐसा होता है की हम गेम तो डाउनलोड पर लगा देते है लेकिन Game सफलतापूर्वक डाउनलोड नही होता है या कोई ना कोई एरर देखने को मिल जाता है इसके बहुत से कारण हो सकते है जैसे:-

  1. मोबाइल का इंटरनेट बंद होना या नेटवर्क का बहुत कम होना।
  2. मोबाइल में स्टोरेज फुल हो जाने पर भी गेम डाउनलोड नही होता।
  3. गूगल प्ले स्टोर में पहले ही कोई ऐप डाउनलोड हो रहा होता है जिसके कारण भी गेम डाउनलोड नही होता।
  4. डाउनलोड ना होने का कारण यह भी हो सकता है आपके फोन में वह गेम सपोर्ट नहीं कर रहा हो।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – गेम डाउनलोड करने वाले ऐप का नाम क्या है?

उत्तर – गेम्स डाउनलोड करने वाले ऐप का नाम गूगल प्ले स्टोर है जो सभी एंड्राइड स्मार्टफोन में पहले से ही दिया होता है। 

प्रश्न – भारत का सबसे लोकप्रिय गेम कौन सा है?

उत्तर – फ़िलहाल भारत में गेमर्स द्वारा फ्री फायर और BGMI गेम को बहुत पसंद किया जाता है। 

प्रश्न – गेम डाउनलोड नहीं हो रहा है?

उत्तर – गेम डाउनलोड ना होने का कारण आपके मोबाइल में इंटरनेट ना होना, स्टोरेज की कमी, या आलरेडी कोई ऐप इनस्टॉल में होने के कारण गेम डाउनलोड नहीं हो रहा होगा। 

प्रश्न – एक मोबाइल पर कितने गेम इनस्टॉल कर सकते है?

उत्तर – यह निर्भर करता है आपके मोबाइल का कितना स्टोरेज है। 

प्रश्न – पेड गेम को फ्री में कैसे इनस्टॉल करें?

उत्तर – पेड गेम को इनस्टॉल करने के लिए आप Google opinion rewards से रिवॉर्ड रीडीम कर सकते है। 

अंतिम शब्द

अगर कोई गेम चाहे कोई मोबाइल गेम हो या पीसी गेम आपको किसी भी प्लेटफार्म में नही मिल रहा है तब आप उस गेम का नाम लिख कर गूगल पर सर्च करें और यहां से उस गेम को डाउनलोड करने की जानकारी मिल जाएगी।

हमने आपको इस लेख में फ्री में गेम डाउनलोड कैसे करें? बताया और पीसी, लैपटॉप, कंप्यूटर में games kaise download karen डिटेल में बताया है अगर आपको अभी भी कोई गेम डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब मिल जायेगा। यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो के साथ भी साझा करें। इसी तरह कि जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे हमारा लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now