New तरीका WhatsApp Logout कैसे करें सिर्फ सेकण्ड्स में?

WhatsApp logout kaise kare नमस्कार दोस्तों क्या आपने भी एक से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट बना रखा है या एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को बहुत सारे अन्य डिवाइस में लॉगिन करके रखा है अक्सर ऐसा होता है की कुछ मोबाइल यूज़र्स एक से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट बना लेते है और उन्हें बाद में WhatsApp Logout करने की जरुरत पड़ती है। 

लेकिन जानकारी के आभाव में उन्हें नहीं मालूम होता की WhatsApp अकाउंट को Logout कैसे करना है वैसे देखा जाये तो हमें WhatsApp पर सैकड़ो फीचर मिल जाते है जिसमे आप ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते है एक ही व्हाट्सएप पर दो व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन कर सकते है। 

और भी ढेरो अमेजिंग फीचर्स मिल जाते है लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे फीचर्स है जो हमें GB व्हाट्सएप या थर्ड पार्टी व्हाट्सएप APK में देखने को तो मिल जाते है लेकिन ऑफिसियल WhatsApp के ऐप में नहीं मिलते है ऐसा ही एक फीचर है लॉगआउट का यानि आप अपने प्राइमरी व्हाट्सएप को व्हाट्सएप ऐप से डायरेक्ट लॉगआउट नहीं कर सकते।  

Whatsapp logout kaise kare कुछ ही सेकण्ड्स में 

फेसबुक, इंस्टाग्रॉम हो या कोई भी सोशल मीडिया ऐप सभी में हमें अकाउंट लॉगआउट करने का ऑप्शन मिल जाता है लेकिन ऑफिसियल व्हाट्सअप ऐप में प्राइमरी व्हाट्सएप अकाउंट लॉगआउट करने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Whatsapp logout kaise kare

लेकिन आज हम आपको एक नया तरीका बताने वाले है जिसके हेल्प से कोई भी यूज़र अपने प्राइमरी व्हाट्सएप अकाउंट को व्हाट्सएप ऐप से लॉगआउट कर सकता है हालांकि आप व्हाट्सएप ऐप को मोबाइल से अनइंस्टाल करके WhatsApp Logout कर सकते है लेकिन इससे आपका व्हाट्सएप ऐप मोबाइल से गायब हो जायेगा। 

ऐसा ना करना पड़े इसके लिए यह लेख अंत तक पढ़े इससे आप प्राइमरी व्हाट्सएप को लॉगआउट कर पाएंगे और बात करें व्हाट्सएप वेब या किसी अन्य डिवाइस में लॉगिन व्हाट्सएप को Logout करने की तो वो भी ओफ्फिकल तरीके से कर पाएंगे जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। 

प्राइमरी व्हाट्सएप No. WhatsApp के ऐप से लॉगआउट कैसे करें 

इस तरीके से लॉगआउट करने के लिए पहले आपको प्राइमरी व्हाट्सएप का बैकअप बना लेना होगा, क्योकि इस तरीके में सभी व्हाट्सएप डाटा डिलीट हो जायेंगे और बैकअप होने पर इस बैकअप फाइल को व्हाट्सएप ऐप में फिर से रिस्टोर कर पाएंगे तो चलिए जानते है WhatsApp अकाउंट को लॉगआउट कैसे करना है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल का Settings खोले यहाँ Apps का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें उसके बाद Manage Apps पर क्लिक करें। 

whatsapp ko logout kaise kare

स्टेप 2. अब यहाँ व्हाट्सएप सर्च करें और क्लिक करें उसके बाद निचे दिए Clear Data पर क्लिक करके Clear All Data और Clear Cache करें। 

whatsapp web ko logout kaise kare

इतना करते ही आपके मोबाइल में WhatApp App का सारा डाटा डिलीट हो जायेगा और व्हाट्सएप ऐप भी अनइंस्टाल नहीं होगा यानि आपका अकाउंट अब व्हाट्सएप से लॉगआउट हो चूका है। 

WhatsApp वेब को Logout कैसे करें 

WhatsApp में हमें व्हाट्सएप वेब का बहेतरीन फीचर भी मिलता है जिसके इस्तेमाल से आप एक से अधिक डिवाइस में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगिन कर सकते है और अलग अलग लोकेशन, डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, मैकबुक, टैब से वह व्हाट्सएप अकाउंट एक्सेस कर सकते है। 

  • व्हाट्सएप वेब से व्हाट्सएप अकाउंट हटाने के लिए आपको यहाँ ऊपर दिए तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करना है Logout का ऑप्शन आ जायेगा। 
  • इस Logout ऑप्शन पर क्लिक करें, लॉगआउट का एक पॉप अप आएगा Ok पर क्लिक कर दें आपका अकाउंट WhatsApp Web से Logout हो जायेगा। 

प्राइमरी ऐप द्वारा लिंक्ड सभी व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगआउट करें 

जैसा की हमने बताया व्हाट्सएप में हमें व्हाट्सएप वेब का फीचर और लिंक्ड डिवाइस का फीचर मिल जाता है जिसके मदद से एक से आधीक डिवाइस में आपका व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन किया जा सकता है और ऐसा भी हो सकता है की किसी ने चोरी छिपे आपके व्हाट्सएप को अपने डिवाइस में भी लॉगिन कर लिया हो। 

ऐसी स्तिथि में वह आपके व्हाट्सएप के सभी डाटा और चैट्स को एक्सेस कर सकता है ऐसे में आप चाहे तो अपने ही प्राइमरी डिवाइस से उसे लॉगआउट कर सकते है या किसी अन्य के डिवाइस में व्हाट्सएप लॉगिन करके लॉगआउट करना भूल गए है फिर भी आप Logout कर पाएंगे। तो चलिए जानते है कैसे?

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ऐप को खोले और ऊपर तीन बिंदु (प्रोफाइल आइकॉन) पर क्लिक करे Linked Devices का ऑप्शन आ जायेगा। 

स्टेप 2. अब इस Linked Devices विकल्प पर क्लिक करें यहाँ उन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम यानि डिवाइस के नाम दिखाई देने लगेंगे जहाँ जहाँ आपका WhatsApp Account लॉगिन है। 

whatsapp logout from all devices

स्टेप 3. जिस भी डिवाइस से आपको व्हाट्सएप लॉगआउट करना हो उस ऑपरेटिंग सिस्टम यानि डिवाइस के नाम पर क्लिक करें Log Out का ऑप्शन आ जायेगा।

how to logout whatsapp from all devices in android

स्टेप 4. इस Log Out ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका व्हाट्सएप अकाउंट उस डिवाइस से लॉगआउट हो जायेगा। 

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मैं अपने व्हाट्सएप को अन्य उपकरणों से कैसे अनलिंक करूं?

उत्तर – व्हाट्सएप को अन्य उपकरण से अनलिंक करने के लिए पहले Linked Devices को खोले और यहाँ उस उपकरण से अपना अकाउंट लॉगआउट कर सकते है। 

प्रश्न – क्यों मेरा व्हाट्सएप अपने आप लॉगआउट हो जाता है?

उत्तर – व्हाट्सएप अपने आप लॉगआउट होने का मुख्य कारण यह है की आप किसी दूसरे मोबाइल पर उसी नंबर से व्हाट्सएप लॉगिन करते है। 

प्रश्न – क्या आप व्हाट्सएप वेब से लॉग आउट कर सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ, इसके लिए आपको व्हाट्सएप वेब में तीन बिंदु पर क्लिक करना होगा उसके बाद Log Out का विकल्प मिल जायेगा।    

प्रश्न – iPhone में व्हाट्सअप लॉगआउट कैसे करते है?

उत्तर – इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप को iPhone से हटाना होगा। 

अंतिम शब्द 

हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की सिर्फ कुछ ही सेकंड में WhatsApp को Logout kaise kare? और हमने इस लेख में यह भी बताया है की अगर कोई आपका व्हाट्सएप अकाउंट एक्सेस कर भी लेता है तो उसके डिवाइस से लॉगआउट कैसे करना है। 

अगर आपको अभी भी व्हाट्सएप लॉगआउट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा, इसी तरह की तकनीकी जानकारी मोबाइल, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now