2022 में एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

हैलो दोस्तों, क्या आप भी इस्तेमाल करना चाहते है FM WhatsApp और जानना चाहते है 2022 में  एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें और FM whatsapp update kaise kare 2022 में अपने एंड्राइड मोबाइल पर, तब आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है की FM WhatsApp क्या है?

FM व्हाट्सएप साधारण व्हाट्सएप एप्लीकेशन से काफी अलग है लेकिन दोनों के काम करने का तरीका बिलकुल सामान है FM WhatsApp से भी साधारण व्हाट्सप्प ऐप यूजर को मैसेज भेज सकते है।

और नार्मल व्हाट्सएप से एफएम व्हाट्सएप यूजर को मैसेज भेज सकते है इसमें कोई भी दिक्कत नहीं आती लेकिन FM व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले को नार्मल व्हाट्सएप यूजर से काफी अलग और मजेदार फीचर देखने को मिल जाते है तो चलिए बिना देरी किये जानते है एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें और FM WhatsApp kya hai.

FM WhatsApp क्या है?

एफएम व्हाट्सएप भी ऑफिसियल व्हाट्सएप मेसेंजर ऐप की तरह ही एक Messaging ऐप है इसमें भी व्हाट्सप्प की तरह एक दूसरे को टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो वगेरा भेज सकते है लेकिन हम आपको बता दे FM व्हाट्सप्प यह एक व्हाट्सप्प का MOD APK है।

जिस कारण दोनों ऐप में मैसेज एक दूसरे को भेज सकते है साथ ही MOD APK होने के वजह से FM WhatsApp में ढेर सारे कई मजेदार फीचर भी मिल जाते है जो की हमें ऑफिसियल व्हाट्सएप में नहीं मिलते जैसे लास्ट सीन को छुपाना, मैसेज चैट को लॉक करना, कॉल फ़िल्टर लगाना इत्यादि।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें 2022

FM WhatsApp kya hai यह तो जान लिया अब यह भी जान लेते है की अपने मोबाइल फ़ोन पर FM WhatsApp Download Kaise Kare, हम आपको बता दे  यह ऐप व्हाट्सएप का ऑफिसियल ऐप नहीं होने कारण और गूगल प्ले स्टोर के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने पर यह ऐप गूगल के प्ले स्टोर में देखने को नहीं मिलता।

लेकिन आप चिंता ना करें FM WhatsApp Latest Version को गूगल करके थर्ड पार्टी वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते है यह ऑफिसियल ऐप और प्ले स्टोर पे मौजूद नहीं होने कारण एफएम व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करने में थोड़ी मस्सकत करनी पड़ेगी।

लेकिन यह प्रोसेस काफी आसान और सरल है अगर आपको भी FM whatsapp डाउनलोड करना है तो निचे दिए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन पर कोई भी ब्राउज़र को खोले लें,

स्टेप 2. ब्राउज़र में टाइप करे “FM WhatsApp Apk Download” और सर्च करे,

स्टेप 3. सर्च रिजल्ट में जो भी वेबसाइट सबसे ऊपर दिखेगी उस पर क्लिक करें,

स्टेप 4. Download लिंक को डुंडे और लिंक पर क्लिक करके एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करें,

अब आपके फ़ोन स्टोरेज में एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड हो जायेगा, यह Downloaded फाइल फ़ोन के डाउनलोड फोल्डर में मिल जायेगा यहाँ से FM whatsapp install कर सकेंगे।

FM WhatsApp Latest Version Download

FM WhatsApp install Kaise Kare

अगर आपने अपने फ़ोन पर एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कर लिया होगा तो अब यह जान ले की एफएम व्हाट्सएप इनस्टॉल कैसे करें, यह ऐप थर्ड पार्टी ऐप होने कारण आपको फ़ोन पर Unknown Source को चालू करना होगा इसके लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड फाइल पर क्लिक करे और इनस्टॉल करें,

स्टेप 2. अब आपके फ़ोन पर Unknown Source चालू करने को कहा जायेगा, डायरेक्ट Unknown Source चालू करे, या

स्टेप 3. फ़ोन के सेटिंग में जाकर Security ऑप्शन खोले आपको Unknown Source का विकल्प मिल जायेगा इसे इनेबल करें (अगर सिक्योरिटी ऑप्शन पर Unknown Source का विकल्प ना मिले तो सेटिंग में ही ऊपर दिए सर्च बार पर Unknown Source सर्च करें और चालू करे)

स्टेप 4. दुबारा से FM WhatsApp Apk File पर क्लिक करके इनस्टॉल करें, अब यह फ़ोन पर आसानी से इनस्टॉल हो जायेगा)

FM WhatsApp install करने से पहले करें यह काम

अगर आपने अभी तक एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कर लिया होगा और चाहते है FM WhatsApp install करना तो इन बातो का रखे विशेषकर ध्यान अन्यथा व्हाट्सप्प का सारा डाटा हो जायेगा डिलीट।

  • FM WhatsApp install करने से पहले अपने ऑफिसियल व्हाट्सएप का बैकअप बना ले अन्यथा बिना बैकअप के एक बार FM WhatsApp install हो जाने पर आपका सारा डाटा जैसे मैसेज चैट, फोटो, वीडियो डिलीट हो जायेगा।
  • अपने फ़ोन पर FM WhatsApp install करने से पहले ऑफिसियल व्हाट्सएप को कर दे अनइंस्टाल नहीं तो एफएम व्हाट्सएप फ़ोन पर इनस्टॉल नहीं होगा Error दिखाई देने लगेगा।

FM WhatsApp Update Kaise Kare 2022

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कर लिए और फ़ोन पर इनस्टॉल भी कर लिए लेकिन अब FM WhatsApp Update Kaise Kare 2022 में अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल है तो चिंता ना करे आज हम आपको बताएंगे एक बार FM WhatsApp Download करने के बाद FM whatsapp अपडेट कैसे करें?

एफएम व्हाट्सएप अपडेट करने के दो तरीके है पहला ऐप के अंदर से अपडेट कर सकते और दूसरा अलग से एफएम व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करके तो चलिए जानते है पूरा स्टेप्स।

FM WhatsApp अपडेट करने का पहला तरीका

स्टेप 1. सबसे पहले आपकी FM व्हाट्सएप ऐप को खोलना होगा, और ऊपर दाहिने तरफ दिए तीन बिंदु पर क्लिक करके FMMods खोलना होगा,

स्टेप 2. सबसे निचे Updates का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे और Check For Updates पर क्लिक करे,

स्टेप 3. Check For Updates में आपको पता चल जायेगा की एफएम व्हाट्सएप वर्शन कोन सा है अगर Check For Updates पर क्लिक करने के बाद OK Your Version Is Up To Date पॉप उप आता है इसका मतलब एफएम व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन में पहले से ही अपडेट है।

स्टेप 4. अगर एफएम व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड का फाइल आता है तो  Check For Updates में आपको एफएम व्हाट्सएप अपडेट का बटन मिल जायेगा यहाँ से सीधे FM whatsapp अपडेट कर सकेंगे।

FM WhatsApp अपडेट करने का दूसरा तरीका

स्टेप 1. अपने फ़ोन पर FM WhatsApp का बैकअप लेकर अनइंस्टाल कर दे,

स्टेप 2. अब मोबाइल फ़ोन पर कोई भी ब्राउज़र खोल कर “FM WhatsApp Apk Download” लिखे और सर्च करें,

स्टेप 3. सबसे ऊपर जो भी वेबसाइट दिखेगा उप पर क्लिक करके खोले, यहाँ एफएम व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करने का लिंक मिल जायेगा,

स्टेप 4. डाउनलोड पर क्लिक करे और फिर से इनस्टॉल करे (ध्यान रहे पहले बैकअप ले लें) तभी दुबारा इनस्टॉल करने पर व्हाट्सएप के चैट वापस आएंगे।

व्हाट्सप्प चैट का डाटा खोये बिना FM WhatsApp में Account बनाये

व्हाट्सप्प के फोटो, मैसेज का डाटा खोये बिना FM व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको ऑफिसियल व्हाट्सएप का अपने मोबाइल फ़ोन पर बैकअप लेना होगा और FM व्हाट्सप्प पर अकाउंट बनाते समय अपने व्हाट्सप्प बैकअप डाटा को रिस्टोर करना होगा इसके लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1. ऑफिसियल व्हाट्सप्प को अनइंस्टाल करने से पहले बैकअप ले,

स्टेप 2. अब FM व्हाट्सएप इनस्टॉल करके खोले,

स्टेप 3. जैसे ऑफिसियल व्हाट्सएप पर अकाउंट बनांते है बिलकुल उसी प्रकार एफएम व्हाट्सप्प पर भी अपना नंबर डाल कर अकाउंट बनाये,

स्टेप 4. अब कॉपी व्हाट्सप्प बैकअप का ऑप्शन आएगा,

स्टेप 5. Continue पर क्लिक करें, FM WhatsApp अपने आप ही बैकअप फाइल ढूंढ लेगा,

अब आपका FM WhatsApp में भी ऑफिसियल व्हाट्सएप चैट के मैसेज, ग्रुप रिस्टोर हो जायेंगे यानि दिखने लगेंगे।

FM WhatsApp Features In Hindi

आपने यह तो जान लिया की एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? अब इसमें मुख्य फीचर के बारे में जान लेते है जिस वजह से आज FM व्हाट्सप्प इतना लोकप्रिय है जैसे हमने आपको पहले भी बताया था यह एक ऑफिसियल व्हाट्सप्प का MOD APK है।

जिस वजह से इसमें व्हाट्सप्प से कही ज्यादा फीचर देखने को मिल जाते है जोकि ऑफिसियल व्हाट्सप्प में नहीं मिलते तो चलिए जानते है FM WhatsApp Features In Hindi.

व्हाट्सप्प पर किसी भी चैट को Hide & Unhide Chat करें

इस फीचर के मदद से आप किसी भी नंबर के चैट को पूरी तरह से छिपा सकते है इससे होगा ये की अगर कोई आपका व्हाट्सप्प खोल भी लेगा तो चैट नहीं पढ़ सकेगा इसके लिए उसे पासवर्ड डालना होगा।

इस फीचर को चालू करने के लिए किसी भी नंबर पर 2 सेकंड के लिए होल्ड करके रखे ऊपर आँख का नीसान दिखाई देगा क्लिक करें और कोई भी पैटर्न, पासवर्ड या पिन डाल सकते है।

दुबारा से Hide किये हुए चैट को खोलने के लिए ऊपर दिए FMWhatsApp टेक्स्ट पर क्लिक करे और पासवर्ड दर्ज अब Hide चैट को पढ़ सकेंगे, हाईड चैट को Unhide करने के लिए उन नंबर पर 2 सेकंड होल्ड करके क्लिक करे और आँख के आइकॉन को दबाये।

Message Scheduler के मदद से व्हाट्सप्प मैसेज को Schedule करे

अगर आप समय पर मैसेज करना भूल जाते है तब यह फीचर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है Message Scheduler मतलब आप अपने व्हाट्सप्प मैसेज को Schedule कर सकते है यानि की किसी भी समय पर मैसेज को सेट कर सकते है की कब सामने वाले को अपने आप ही मैसेज भेज दिया जाये।

इसके लिए सबसे पहले ऐप में ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करे Message Scheduler का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करे और निचे दिए + के आइकॉन को दबा कर उस कांटेक्ट नंबर को चुने जिसे मैसेज भेजना हो।

और समय भी अपने अनुसार सेलेक्ट करे कब कितने समय सामने वाले को मैसेज भेजा जायेगा और निचे अपने मैसेज को टाइप करे जिसे आप भेजना चाहते हो, अब आपके द्वारा Schedule किया हुआ मैसेज अपने आप ही सामने वाले यूजर को भेज दिया जायेगा।

व्हाट्सप्प पर आये मैसेज को Auto Reply करें

जी हाँ दोस्तों एफएम व्हाट्सप्प के मदद से अब आप व्हाट्सप्प पर आ रहे मैसेज को Auto Reply पर सेट कर सकते है यानि की कोई भी व्हाट्सप्प पर मैसेज करेगा तो FM WhatsApp अपने आप ही मैसेज का रिप्लाई कर देगा।

इस फीचर को चालू करने के लिए ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करें और Auto Reply ऑप्शन को चुने, इसमें भी आपको कांटेक्ट नंबर सेलेक्ट करना होगा और टेक्स्ट मैसेज पहले से ही लिख कर रखना होगा साथ ही समय भी सेट कर सकते है।

व्हाट्सप्प पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़े

ऑफिसियल व्हाट्सप्प में डिलीट किये गए मैसेज को पढ़ने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करना पड़ता है लेकिन FM WhatsApp में यह फीचर पहले से ही दिया गया है

जब भी कोई आपको व्हाट्सप्प मैसेज भेजता है और तुरंत डिलीट भी कर देता है तब भी यह मैसेज एफएम व्हाट्सप्प से डिलीट नहीं होती।

बिना नंबर सेव करे व्हाट्सप्प पर चैट करे

ऑफिसियल व्हाट्सप्प में किसी भी नंबर को मैसेज भेजने के लिए मोबाइल नंबर कांटेक्ट में सेव करना ही पड़ता है लेकिन एफएम व्हाट्सप्प में ऐसा नहीं है किसी भी नंबर को फ़ोन पर बिना सेव करे भी मैसेज कर सकते है।

इसके लिए ऊपर दिए तीन डॉट पर क्लिक करके Message A Number विकल्प को चुने यहाँ पर किसी भी मोबाइल नंबर को दर्ज करके डायरेक्ट मैसेज कर सकते है।

व्हाट्सप्प स्टोरी सीधे मोबाइल गैलरी पर सेव करे

वैसे तो व्हाट्सएप स्टोरी डाउनलोड करने के बहुत से तरीके है लेकिन FM व्हाट्सप्प पर किसी भी व्हाट्सप्प स्टोरी को मोबाइल स्टोरेज में सेव करने का मौका मिल जाता है।

व्हाट्सप्प Call Filter

जैसा की हम जानते है ऑफिसियल व्हाट्सप्प पर सिर्फ व्हाट्सप्प स्टोरी और लास्ट सीन, व्हाट्सप्प प्रोफाइल पर फ़िल्टर का इस्तेमाल कर सकते है जैसे My Contacts, My Contacts Experts, Only Share with.

लेकिन एफएम व्हाट्सप्प एक अनोखा फीचर देखने को मिलता है जिसमे व्हयटसप्प कॉल पर भी फ़िल्टर लगा सकते है जैसे आपको कोन कॉल कर सकेगा और कोन नहीं।

फ्रीज लास्ट सीन

व्हाट्सप्प में अपने लास्ट सीन को मॉडिफाई कर सकते है और फ्रीज़ भी कर सकते है फ्रीज करने से आपका लास्ट सीन दूसरे को वही दिखाई देगा जब आपने इस ऑप्शन का चालू किया होगा।

Disable Forwarded Tag

जब भी व्हाट्सप्प पर किसी मैसेज को फॉरवर्ड किया जाता है तब उस मैसेज के ऊपर फॉरवर्ड का टैग भी लग जाता है इस फोरवोर्ड टैग को हटाने के लिए ऐप में ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करे और FMMods को चुने अब Privacy And Security का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और Disable Forwarded को चालू करें।

Increase Forward Limit On WhatsApp

व्हाट्सप्प में किसी भी चैट को एक बार में सिर्फ 5 बार ही फॉरवर्ड कर सकते है लेकिन एफएम व्हाट्सप्प में 250 यूजर को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते है।

Modify Amazing Theme Style

FM व्हाट्सप्प के सबसे खास फीचर की बात करे तो इसमें हमे व्हाट्सप्प की पूरी थीम को बदलने का मौका मिलता है साथ आप चाहे तो अपना खुद का कस्टम थीम भी बना सकते है कलर, टेक्स्ट कलर, स्टेटस बार, बैकग्राउंड सब कुछ अपने हिसाब से बदल  सकते है।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

Change WhatsApp Icon और नोटिफिकेशन आइकॉन

FM व्हाट्सप्प में हमें व्हाट्सप्प के आइकॉन को बदलने का मौका मिल जाता है साथ ही नोटिफिकेशन आइकॉन को भी अतरंगी आइकॉन में बदल सकते है

Emoji Variant

व्हाट्सप्प, पुराने व्हाट्सप्प, iOS के इमोजी, फेसबुक अकाउंट इमोजी, एंड्राइड वर्शन o के इमोजी तरह तरह के इमोजी का चैटिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते है।

व्हाट्सप्प पर Font बदले

व्हाट्सप्प में सिर्फ डिफ़ॉल्ट Font का इस्तेमाल कर सकते है जबकि एफएम व्हाट्सप्प में तरह तरह के सैकड़ो Font के स्टाइल देखने को मिलते है जिससे व्हाट्सप्प देखने में और भी मजेदार लगता है।

व्हाट्सप्प पर हाई रेसोलुशन वाले फोटो वीडियो भेजे

जब भी हम ऑफिसियल व्हाट्सप्प में फोटो या वीडियो शेयर करते है व्हाट्सप्प आटोमेटिक ही फोटो वीडियो के रेसुलेशन को कम कर देता है लेकिन एफएम व्हाट्सप्प पर ऐसा नहीं है यहाँ आप खुद से सेट कर सकते है की फोटो वीडियो को ओरिजिनल रेसुलेशन में भेजना है या कम रेसुलेशन में।

एफएम व्हाट्सप्प पर और भी तरह तरह के बहुत से फीचर देखने को मिल जाते है जो की आपके मैसेज चैटिंग करने के एक्सपीरियंस को बिलकुल ही अलग कर देता है और यह ऐसे फीचर है जो नार्मल व्हाट्सप्प पर नहीं मिलेंगे।

यह भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – एफएम व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर – FM WhatsApp डाउनलोड करने के लिए गूगल पर सर्च करे FM WhatsApp APK Download और लिंक पर क्लिक कर FM WhatsApp डाउनलोड कर पाएंगे।

प्रश्न – FM व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करते हैं?

उत्तर –  FM WhatsApp को अपडेट करने के लिए दुबारा से FM व्हाट्सप्प के नए वर्शन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा ?

प्रश्न – एफएम व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कैसे करें?

उत्तर – FM WhatsApp के लेटेस्ट वर्शन को डाउनलोड करने के लिए गूगल पर सर्च करे FM WhatsApp APK Download.

प्रश्न – FM WhatsApp APK Install Kaise Karen?

उत्तर – FM WhatsApp को इंस्टॉल करने के लिए एंड्राइड फ़ोन में Unknown Source को चालू करना होगा?

प्रश्न – FM WhatsApp इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

उत्तर – FM WhatsApp का इस्तेमाल आपके लिए 100% सेफ तो नहीं है लेकिन आज तक एफएम व्हाट्सप्प द्वारा डाटा चोरी होने के किस्से सुनने को नहीं मिले है।

प्रश्न – FM व्हाट्सप्प गूगल प्ले स्टोर पर क्यों नहीं है?

उत्तर – क्योंकि FM WhatsApp गूगल प्ले स्टोर के नियम और सर्तो का पालन नहीं करता।

प्रश्न – FM WhatsApp किस देश का है?

उत्तर – FM WhatsApp को US देश के डेवलपर द्वारा बनाया गया है।

प्रश्न – FM WhatsApp किसने बनाया है?

उत्तर – FM WhatsApp को Fouad Mokdad नाम के डेवलपर ने बनाया है।

निष्कर्ष

आशा करता हु मेरे द्वारा बताये गए इस लेख द्वारा आप जान गए होंगे FM WhatsApp क्या है? और 2022 में एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? अगर अभी भी FM WhatsApp से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछे।

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ साझा करे, इसी तरह के टिप्स ट्रिक, और तकनीकी जानकारी के लिए infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें हमारे टेलीग्राम चैनल, इंस्टाग्राम पेज, फेसबुक पेज