व्हाट्सप्प व्यू वन्स फीचर क्या हैं?

हैलो दोस्तों, व्हाट्सप्प ऐप का इस्तेमाल तो हर स्मार्टफोन यूजर करता ही है व्हाट्सप्प को और भी अच्छा बनाने के लिए कंपनी द्वारा हमेसा नया अपडेट दिया जाता है जिसमे हमें नए नए फीचर भी देखने को मिलते है।

लेकिन इस बार व्हाट्सप्प हमे एक कमाल का फीचर दे रहा है जिसका इंतज़ार काफी लोग बहुत दिनों से कर रहे थे आख़िरकार व्हाट्सप्प ने अपने नए अपडेट में इस फीचर को शामिल कर दिया है WhatsApp View Once फीचर का इस्तेमाल करके भेजे गए फोटो वीडियो को तुरंत ही मिटा सकते है।

WhatsApp View Once फीचर क्या है?

काफी दिनों से व्हाट्सप्प द्वारा इस फीचर पर काम किया जा रहा था लेकिन अब व्हाट्सप्प व्यू वन्स फीचर लॉन्च कर ही दिया गया, व्हाट्सप्प के इस WhatsApp View Once फीचर का इस्तेमाल करके सामने वाले व्हाट्सप्प यूजर को कोई भी फोटो वीडियो भेज सकेंगे,

लेकिन यह फोटो वीडियो सामने वाले के एक बार खोलते ही अपने आप ही मिट जायेगा या ख़तम हो जायेगा, जब हम कोई भी नार्मल मैसेज व्हाट्सप्प पर किसी को भेजते है तो फोटो वीडियो सामने वाले के फ़ोन पर सेव हो जाता है।

इस फीचर में ऐसा बिलकुल भी नहीं होता एक बार जब हम व्हाट्सप्प फोटो या वीडियो भेजते है यह फोटो सामने वाले के एक बार खोलने के बाद डिलीट हो जाता है और फ़ोन के स्टोरेज में भी सेव नहीं होता, इस फीचर द्वारा भेजे गए मैसेज सामने वाले यूजर के 14 दिन तक ना खोलने पर अपने आप ही मैसेज डिलीट हो जाता है।

WhatsApp View Once फीचर के फायदे

WhatsApp View Once फीचर के बहुत से फायदे है जैसे जब हम कोई प्राइवेट फोटो, वीडियो सामने वाले व्हाट्सप्प यूजर को भेजते है और उसे बोलते है फोटो एक बार देख कर डिलीट कर देना लेकिन अगर सामने वाला व्यक्ति फोटो डिलीट ना कर सेव करना चाहता हो तब आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

WhatsApp View Once फीचर से बचेगा अब आपका मोबाइल फ़ोन का स्टोरेज जी हाँ इस फीचर का इस्तेमाल करके आप बचा पाएंगे अपने फोने में थोड़ी बहुत जगह, जब भी किसी व्हाट्सप्प यूजर को कोई भी ऐसी फोटो वीडियो भेजना हो जो ज्यादा जरुरी ना हो,

जैसे गुड मॉर्निंग, गुड़ नाईट के फोटो वाले मैसेज इन्हे व्हाट्सप्प के व्यू वन्स फीचर के मदद से भेजे सामने वाले यूजर के फ़ोन में फोटो सेव नहीं होगा जिससे थड़ी बहुत स्टोरेज बच जायेगा, और उन्हें भी कहे वह आपको भी ऐसे मैसेज WhatsApp View Once फीचर से भेजे।

WhatsApp View Once फीचर के कमिया

इस फीचर की सबसे बड़ी कमी यह है की इसमें हमें फेसबुक लॉक प्रोफाइल या स्नैपचैट वाली सुविधा नहीं मिलती जैसे स्नैपचैट में अगर आपके चैट मैसेज का कोई भी स्क्रीनशॉट लेता है तब आपको एक नोटिफिकेशन भी भेज दिया जाता है जिससे आपको पता चल जाता है की सामने वाले ने स्क्रीनशॉट लिया है।

और फेसबुक ऐप में अपने प्रोफाइल पर लॉक लगाने के बाद कोई भी स्क्रीनशॉट लेता है तब पूरी मोबाइल की डिस्प्ले स्क्रीन काली हो जाती है और स्क्रीनशॉट भी काली आती है जो की प्राइवेसी के मामले में काफी अच्छा है।

लेकिन WhatsApp View Once फीचर में ऐसा बिलकुल नहीं होता इसे आप व्हाट्सप्प की कमी भी कह सकते है जब भी WhatsApp View Once फीचर से सामने वाले यूजर को फोटो, वीडियो भेजते है तो फोटो वीडियो सीधे फ़ोन गैलरी में सेव तो नहीं होती।

लेकिन भेजे गए फोटो, वीडियो को स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सामने वाला यूजर आसानी से मोबाइल फ़ोन पर सेव कर सकता है उम्मीद करते है जल्द ही इसका समाधान भी व्हत्सप्प निकाल लेगा।

और एक कमी यह भी है की अगर WhatsApp View Once फीचर द्वारा आये मैसेज को खोलते है और फ़ोन अचानक बंद हो जाता या किसी का कॉल आ जाए तब आप मैसेज को दुबारा नहीं खोल सकेंगे।

WhatsApp View Once फीचर कैसे इस्तेमाल करें

स्टेप 1. सबसे पहले उस यूजर का व्हाट्सप्प चैट मैसेज खोले जिसे मैसेज भेजना चाहते हो,

स्टेप 2. नार्मल जैसे किसी को फोटो वीडियो भेजते है वैसे ही किसी भी फोटो वीडियो पर क्लिक करें,

स्टेप 3. आपके सामने निचे सेंड बटन के बगल में (1) का आइकॉन दिखाई देगा,

व्हाट्सप्प व्यू वन्स फीचर क्या हैं

स्टेप 4. (1) आइकॉन पर क्लिक करें और सेंड बटन दबा कर मैसेज भेजे।

अब आपका मैसेज सामने वाला यूजर सिर्फ एक बार ही खोल कर देख सकेगा।

WhatsApp View Once फोटो, वीडियो को डाउनलोड कैसे करे

WhatsApp View Once फीचर से आये फोटो वीडियो को डाउनलोड या सेव करने के लिए स्क्रीनशॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल करना होगा।

WhatsApp View Once फोटो डाउनलोड

स्टेप 1. अपने फोन पर WhatsApp View Once फीचर से आये फोटो को खोले,

स्टेप 2. और जल्दी से अपने मोबाइल फ़ोन पर स्क्रीनशॉट ले

WhatsApp View Once वीडियो डाउनलोड

स्टेप 1. स्मार्टफोन पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग को चालू करे (अगर फ़ोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का विक्लप ना हो तो स्टोर से स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप डाउनलोड करें)

स्टेप 2. अब मोबाइल फोन पर व्हाट्सप्प खोले और WhatsApp View Once वीडियो मैसेज को खोले पूरा देखे,

स्टेप 3. और स्क्रीन रिकॉर्डिंग को बंद कर दे, अब WhatsApp View Once में आये वीडियो गैलरी में सेव हो जायेगा।

WhatsApp View Once फीचर अपने व्हाट्सप्प पर चालू कैसे करे

व्हाट्सप्प व्यू वन्स फीचर को अपने व्हाट्सप्प में इनेबल करने के लिए सबसे पहले एंड्राइड प्ले स्टोर से व्हाट्सप्प को अपडेट कर ले अब यह फीचर आपके व्हाट्सप्प में भी आ जायेगा अगर अभी भी यह फीचर ना दिखे तो यह स्टेप फॉलो करें

स्टेप 1. अपने फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर खोले,

स्टेप 2. व्हाट्सप्प सर्च करें और निचे की तरफ देखे आपको Join Beta Tester का विकल्प मिलेगा,

स्टेप 3. Join Beta Tester पर क्लिक करें,

स्टेप 4. 10 से 15 मिनट का इंतज़ार करें व्हाट्सप्प अपडेट आ जायेगा,

स्टेप 5. व्हाट्सप्प अपडेट करने के कुछ समय में ही यह WhatsApp View Once फीचर मिल जायेगा।

WhatsApp View Once फीचर और WhatsApp Disappearing फीचर में अंतर

व्हाट्सप्प व्यू वन्स और व्हाट्सप्प Disappearing फीचर दोनों का काम एक ही है फोटो वीडियो मैसेज को मिटाना, और दोनों फीचर काम भी बिलकुल एक जैसे करते है लेकिन दोनों में थोड़ा सा अलग अलग रोल है।
Disappearing फीचर के इस्तेमाल से समाने वाले यूजर को भेजे गए मैसेज 7 दिन बाद अपने आप ही मिट जाता है इस दौरान चाहे तो फोटो वीडियो को फ़ोन के गैलरी में सेव कर सकता है लेकिन WhatsApp View Once फीचर द्वारा भेजे गए वीडियो फोटो को सेव नहीं कर सकते,

और समाने वाले यूजर के मोबाइल पर एक बार फोटो वीडियो खोलने के बाद दुबारा नहीं देख सकते अपने आप ही मैसेज मिट जाया करता है ना ही कही सेव होता है।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख व्हाट्सप्प व्यू वन्स क्या हैं? व्हाट्सप्प व्यू वन्स मैसेज कैसे भेजे? पढ़ का व्हाट्सप्प के इस नए फीचर के बारे में पता चल गया होगा, अगर व्हाट्सप्प से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछे,

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी साझा करे, इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे, और टेक न्यूज़ सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment