फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं।

फेसबुक तो लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर आज के इस दौर में इस्तेमाल करते है यहाँ पर लोग अक्सर तरह तरह के फोटो, पोस्ट, वीडियो शेयर करते है जो की कभी कभी हमें काफी पसंद आ जाती है लेकिन डाउनलोड नहीं कर पाते।

क्योंकि ऑफिसियल फेसबुक में  फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का कोई भी फीचर नहीं दिया गया हलाकि फेसबुक पर हमेसा तरह तरह के फीचर शामिल होते रहते है जैसे यूजर की फेसबुक प्रोफाइल लॉक करना और भी बहुत कुछ।

फेसबुक को और भी  सिक्योर बनाने के लिए हमें आज तक फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए कोइ भी डेडिकेटेड फीचर देखने को नहीं मिलते,

लेकिन आज मै आपको ऐसी ट्रिक बताऊंगा जिससे जान सकेंगे की फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं और इसी ट्रिक के मदद से फेसबुक के किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर मोबाइल फ़ोन के गैलरी में सेव भी कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं

वैसे तो फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का बहुत सा ट्रिक है जिसमे से कुछ ट्रिक 2023 में काम नहीं करती इसलिए आज मै इस लेख के माध्यम से ऐसी ट्रिक बताऊंगा जो abhi भी काम करती हो।

हलाकि फेसबुक के ऐप और वेबसाइट के वीडियो, फोटो सेव करने का मौका मिल जाता है जो की फेसबुक पर ही सेव होता है इस फेसबुक वीडियो को फेसबुक के ही सेव ऑप्शन में देख सकेंगे लेकिन किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प, ट्विटर पर साझा नहीं कर सकते।

इसके लिए सबसे पहले फेसबुक वीडियो को मोबाइल के गैलरी में सेव करना होता है तो चलिए जानते है फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करें गैलरी में, आज मै फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के दो तरीके साझा करूँगा पहला,

थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करके फेसबुक वीडियो डाउनलोड करें

यह पहला तरीका सिर्फ और सिर्फ एंड्राइड मोबाइल पर काम करेगा इसमें फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए अलग से ऐप को डोएनलोड करना पड़ेगा,

फेसबुक वीडियो डाउनलोडर ऐप

1. VidMate – VidMate ऐप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं होने के कारण इसे गूगल सर्च में सर्च करके डाउनलोड कर सकते है और फेसबुक वीडियो को अपने मनपसंद क्वालिटी में डाउनलोड कर सके है।

2. 4K Real HD Video Player – इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करके अपने फ़ोन पर आसानी से डाउनलोड कर सकते है 4K Real HD Video एक ब्राउज़र की तरह भी काम करता है इस ऐप पर इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर लॉगिन करके वीडियो स्टेटस  को डाउनलोड कर सकते है, चाहे वह वीडियो किसी भी प्लेटफार्म पर हो 4K Real HD Video Player ऐप में लॉगिन करे और वीडियो के निचे डाउनलोड का बटन दिखना सुरु हो जायेगा, इस ऐप की खास बात यह है की इसमें फेसबुक वीडियो, इंस्टाग्राम स्टोरी भी डाउनलोड कर सकते है।

3. Free Video Downloader For Facebook – इस ऐप को भी प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और इसमें इंस्टाग्राम, फेसबुक वीडियो के लिंक सबमिट करके फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

4. Videoder App – यह ऐप प्ले स्टोर में देखने को नहीं मिलता Videoder ऐप को गूगल सर्च में सर्च करके डाउनलोड कर सकते है इस ऐप की खास बात यह है की ये एक भारतीय ऐप है इसमें भी इंस्टाग्राम, Twitter, फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का मौका मिल जाता है सिर्फ वीडियो लिंक सबमिट करके।

फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के इस दूसरे तरीके में कोई भी थर्ड पार्टी ऐप को इनस्टॉल नहीं करना पड़ता बस गूगल पर फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने वाले वेबसाइट को सर्च करना होता है और लिंक दर्ज करना होता है और कोई भी वीडियो आसानी से फ़ोन के गैलरी में सेव हो जाता है। (यह ट्रिक स्मार्टफोन और कंप्यूटर दोनों पर काम करती है)

फेसबुक वीडियो डाउनलोडर वेबसाइट

1. fdown.net
2. saveform.net
3. getfvid.com
4. snapsave.app

मोबाइल पर फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं

मैंने आपको पहले 4 ऐप बताये थे जिससे कोई भी फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते है अगर अभी भी  इन ऐप को लेकर भ्रमित है की कोन सा ऐप इस्तेमाल करे तो मै आपको फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप्स VidMate इस्तेमाल करने का सलाह दूंगा क्योंकि इस ऐप का इंटरफेस काफी आसान है तो चलिए जानते है मोबाइल पर फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का स्टेप।

स्टेप 1. सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में सर्च करें VidMate और डाउनलोड करके मोबाइल पर इनस्टॉल करें,

स्टेप 2. अब VidMate ऐप खोले होम सेक्शन में ही सर्च बार दिखेगा, यहाँ फेसबुक वीडियो लिंक को पेस्ट करें,

“फेसबुक वीडियो का लिंक कॉपी करने के लिए फेसबुक में किसी भी वीडियो को खोले और ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करें, निचे Copy link का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करके लिंक को कॉपी करें”

फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं

स्टेप 3. फेसबुक वीडियो लिंक डालने के बाद Go पर क्लिक करें,

स्टेप 4. वीडियो के किनारे ही लाल कलर का डाउनलोड बटन दिखेगा,

स्टेप 5. डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, अब आपसे पूछा जायेगा वीडियो किस क्वॉलिटी में डाउनलोड करना चाहते है (MP4 या MP3)

फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं

स्टेप 6. क्वालिटी सेलेक्ट करके डाउनलोड पर क्लिक करें अब फेसबुक वीडियो फ़ोन के गैलरी में सेव हो जायेगा आप चाहे तो डाउनलोड लोकेशन को भी बदल सकते है।

VidMate ऐप पर सीधे फेसबुक अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करके भी वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

कंप्यूटर पर फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं

कंप्यूटर पर फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए कुछ वेबसाइट को खोलना होगा जिसमे से fdown.net वेबसाइट फेसबुक वीडियो डाउनलोड के लिए काफी अच्छा और काफी पुरानी वेबसाइट भी है इस ट्रिक का इस्तेमाल करके मोबाइल पर भी फेसबुक वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 1. कंप्यूटर पर कोई भी ब्राउज़र खोल कर फेसबुक लॉगिन करें,

स्टेप 2. फेसबुक लॉगिन हो जाने के बाद वीडियो को खोले और ऊपर दिए तीन डॉट्स पर क्लिक करके वीडियो लिंक को कॉपी करें,

स्टेप 3. fdown.net वेबसाइट को अपने कंप्यूटर पर खोले, और निचे दिए डाउनलोड बॉक्स में कॉपी किये लिंक को पेस्ट करके डाउनलोड बटन पर क्लिक करें,

फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं

स्टेप 4. वीडियो किस क्वालिटी में सेव करना चाहते है नार्मल क्वालिटी या हाई क्वालिटी चुने।

अब फेसबुक वीडियो कप्यूटर के डाउनलोड फोल्डर में सेव हो जायेगा अगर आप फेसबुक वीडियो को और भी तरह तरह के क्वालिटी जैसे 720p, 360p, 240p, 144p में डाउनलोड करना चाहते है तो saveform.net वेबसाइट का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – फेसबुक से वीडियो कैसे निकाले?

उत्तर – फेसबुक से वीडियो सेक्शन निकालने के लिए वीडियो के आइकॉन पर क्लिक करे।

प्रश्न – फेसबुक से कोई भी वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर – फेसबुक से वीडियो फेसबुक डाउनलोडर ऐप द्वारा या वेबसाइट से भी कर सकते है।

प्रश्न – फेसबुक वीडियो लिंक कॉपी कैसे करे?

उत्तर – फेसबुक वीडियो लिंक कॉपी करने के लिए किसी भी वीडियो को खोले और ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करे, लिंक कॉपी करने का ऑप्शन आ जायेगा।

प्रश्न – 2022 फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करें गैलरी में?

उत्तर – फेसबुक वीडियो डाउनलोड करके डायरेक्ट गैलरी में सेव करने के लिए फेसबुक वीडियो डाउनलोडर ऐप्स का इस्तेमाल करें।

प्रश्न –  फेसबुक वीडियो डाउनलोडर ऐप कोन सा है?

उत्तर – फेसबुक वीडियो डाउनलोडर ऐप्स fdown.net, saveform.net, getfvid.com, snapsave.app है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर Facebook से Video कैसे Download करे जैसे सवालों का जवाब मिल गया होगा मैंने इस लेख में कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का तरीका बताया है अगर अभी भी फेसबुक के वीडियो डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो रही हो तो निचे कमेंट करके बताये।

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की और मज़ेदार टिप्स ट्रिक के लिए infotechindi से जुड़े और तकनिकी जानकारी, तकनिकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम पर भी हमें फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now