जाने GB whatsapp ke fayde और जीबी व्हाट्सएप के नुकसान क्या क्या है?

जाने GB whatsapp ke fayde और जीबी व्हाट्सएप के नुकसान क्या क्या है? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है इस डिजिटल दुनिया में सभी मोबाइल यूज़र्स WhatsApp इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं एक दूसरे को टेक्स्ट मेसेज या मीडिया फाइल डॉक्यूमेंट भेजने के लिए।

और यह मैसेजिंग प्लेटफार्म आज सभी लोगो बच्चों, बूढ़ो, युवायो के बीच बहुत ही प्रचलित है काफ़ी लोकप्रिय और लोगो द्वारा पसंदीदा मैसेज करने वाला ऐप बन गया है लेकिन क्या आपको पता है इस बीच GB WhatsApp को भी लोगो द्वारा पसंद किया जा रहा है।

अगर बात करें GB WhatsApp ke fayde की तो इस ऐप को इस्तेमाल करना ऑफिसियल व्हाट्सएप से कही ज़्यादा फ़ायदेमंद है और बात करें GB WhatsApp ke nuksan की तो इसके नुक़सान भी व्हाट्सएप से कही ज़्यादा है जिसके बारे में हम इस लेख में आगे डिटेल में बात करेंगे लेकिन उससे पहले जान लेते है आख़िर GB WhatsApp क्या है और GB WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

GB WhatsApp क्याँ है कैसे काम करता है?

GB WhatsApp ऑफिसियल व्हाट्सएप का ही एक क्लोन वर्शन या यू कहे तो एक MOD APK है जो आपको गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं मिलेगा, हालाकि कुछ लोगो को यह लगता है कि जीबी व्हाट्सएप ऑफिसियल व्हाट्सएप का ही अपग्रेडेड वर्शन है और ऑफिसियल है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
GB whatsapp ke fayde और जीबी व्हाट्सएप के नुकसान

लेकिन ऐसा नहीं है GB WhatsApp किसी भी तरह से ऑफिसियल नहीं है और इसका ऑफिसियल व्हाट्सएप से कोई भी रिश्ता नाता नहीं है हालाकि दोनों ही ऐप बिलकुल एक से है और एक जैसे काम करते है आप जीबी व्हाट्सएप में भी किसी से भी व्हाट्सएप पर चैट कर पायेंगे। 

Media फाइल या डॉक्यूमेंट, फोटो, वीडियो भेज पायेंगे लेकिन जीबी व्हाट्सएप में नार्मल व्हाट्सएप के मुक़ाबले काफ़ी जायदा और बेहतरीन एडवांस फ़ीचर्स मिल जाते है जैसे किसी को बड़े साइज का फाइल भेजना हो या व्हाट्सएप में डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ना हो।

फीचर्सडिटेल्स
App NameGBWhatsApp APK
Android Version4.3 and Above
Latest Version[Latest Version]
Total Downloads9,000,000+
App Size51.1MB
Root RequiredNot Root Required
Main PurposeWhatsApp Extra Features

इस GB व्हाट्सएप को Has.007 नाम के सीनियर XDA ने डेवलप किया है जिसका मेन मक़सद है लोगो को वह फीचर प्रोवाइड करना जो ऑफिसियल व्हाट्सएप में नहीं मिलता लेकिन धीरे धीरे अपने नए अपडेट के साथ ऑफिसियल व्हाट्सप में भी GB व्हाट्सएप के कई फीचर मिलने लगे है जैसे एचडी क्वालिटी में फोटो, वीडियो भेजना हो या किसी भी पर्टिक्यूलर चैट में लॉक लगाना।

अब आप अच्छे से जान गायें होंगे GB WhatsApp kya hai और जीबी व्हाट्सएप कैसे काम करता है अब डिटेल में GB व्हाट्सएप के फ़ायदे, फ़ीचर्स और नुक़सान को भी जाने ले ताकि आप कन्फर्म हो पाये की आपको जीबी व्हाट्सएप यूज़ करना चाहिए या नहीं।

GB whatsapp ke features जाने 

जैसा कि हमने आपको बताया जीबी व्हाट्सप में आपको सैकड़ो फ़ीचर्स मिल जाते है जो की ऑफिसियल व्हाट्सएप में नहीं मिल पाते आज हम इन्मे से कुछ इम्पोर्टेंट फ़ीचर्स को डिटेल में जानेंगे।

  • Hide Online Status – व्हाट्सएप में जब भी कोई ऑनलाइन आता है या व्हाट्सएप ऐप खोलता है तो हमे उस यूज़र्स का Online स्टेटस देखने को मिल जाता है जिससे आप कन्फर्म हो सकते है कि सामने वाले व्हाट्सएप यूजर ने अपना व्हाट्सएप ओपन किया है।

लेकिन अगर आपको अपना ऑनलाइन स्टेटस किसी और को नहीं दिखाना है तो व्हाट्सएप में ऐसा नहीं कर सकते लेकिन GB व्हाट्सएप में आप अपना ऑनलाइन स्टेटस छुपा सकते है और कोई भी नहीं जान पाएगा कि आप ऑनलाइन है अगर व्हाट्सप ऐप खुला हुआ है तब भी।

  • Freeze Last Seen – व्हाट्सएप को जब बंद करते है या ऑफलाइन होते है तो सामने वाला देख सकता है आपने लास्ट टाइम कब व्हाट्सएप खोला था या ऑनलाइन आये थे, लेकिन जीबी व्हाट्सएप में आप अपने लास्ट सीन को फ्रीज़ कर सकते है सामने वाले व्हाट्सएप यूजर को वही लास्ट सीन (ग़लत लास्ट सीन)  देखने को मिलेगा जो आपने सेट किया था।
  • Hide Typing Status – जब व्हाट्सएप पर किसी को मेसेज भेजने के लिए टेक्स्ट टाइप करते है तो सामने वाला देख सकता है कि आप उसे मैसेज भेजने के लिए टेक्स्ट लिख रहे है आप इस Typing Status को भी छुपा सकते है।
  • Hide Blue Tick & Second Tick – वैसे तो आप Read Receipt ऑन करके व्हाट्सप में भी ब्लू टिक को छिपा सकते है लेकिन बात करें Second Tick की तो इसे छुपाने के लिए आपको जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करना होगा इस फीचर के हेल्प से सामने वाला आपको मेसेज करता है और आपके पास मेसेज रीसिव भी हो जाता है तो सामने नहीं जान पाएगा कि आपने उसके द्वारा भेजे गायें मेसेज को पढ़ा है या आपके पास वह मेसेज प्राप्त भी हुआ है।
  • Hide View on Story – इस फीचर को चालू करने पर आप किसी का भी व्हाट्सएप स्टोरी चोरी छिपे देख सकते है और सामने वाले यूजर को पता भी नहीं चलेगा कि आपने उसका व्हाट्सएप स्टोरी देखा है।
  • Send High Quality Photo, Video – पहले व्हाट्सप में आप कोई भी फोटो वीडियो किसी को सेंड करते थे तो वह फोटो वीडियो कंप्रेस होकर Low क्वालिटी में सामने वाले को प्राप्त होता लेकिन अब व्हाट्सएप में भी आप फोटो वीडियो का क्वालिटी सेट कर सकते है जबकि यह फीचर पहले से ही जीबी व्हाट्सएप में हेम देखने को मिलता है।
  • Custom Theme & Customisation – जिस तरह मोबाइल में थीम को बदला जाता है उसी तरह आप जीबी व्हाट्सएप में भी ऐप का पूरा थीम बदल सकते है ऐप आइकॉन बदलना हो, नोटिफिकेशन आइकॉन, बैकग्राउंड कॉलर, नेविगेशन बार, स्टेट्स बार सभी के कलर बदल सकते है अपने हिसाब से जीबी व्हाट्सएप को कस्टमाइज़ कर सकते है।
  • Scheduled Message – अगर आपको किसी को एक पर्टिक्यूलर टाईम पे मेसेज करना है या रात के 12 बजे किसी को बर्थडे विश करना है तब आप मेसेज को शेड्यूल कर सकते ऑटोमैटिक ही उस टाईम में मैसेज चला जाएगा।
  • Status Character Limit – व्हाट्सएप में आप अपना स्टेटस 139 करैक्टर में लिख सकते जबकि जीबी व्हाट्सएप में 250+ करैक्टर स्टेटस में लिख पायेंगे।
  • High Media Size – जीबी व्हाट्सप में कोई भी मीडिया फाइल भेजना व्हाट्सएप के मुक़ाबले ज़्यादा MB साइज हैं।
  • Photo Sharing Limit – व्हाट्सएप में कोई भी फोटो को एक साथ भेजने की लिमिट 30 है जबकि GB WhatsApp में एक साथ 90 फोटो भेज सकते है।
  • Group Name – व्हाट्सएप पर बनाते है तो 32 से भी ज़्यादा करैक्टर में व्हाट्सएप ग्रुप का नाम रख पायेंगे।
  • Status Copy – किसी भी व्हाट्सएप यूजर के स्टेटस को एक क्लिक में कॉपी कर सकते है।
  • Broadcast – GB व्हाट्सएप में ब्रॉडकास्ट बना कर 600 लोगो तक मेसेज भेज सकते है।
  • Story Download – यहाँ आप एक क्लिक में व्हाट्सएप स्टोरी को मोबाइल गैलरी में सेव कर सकते है अगर सामने वाले ने अपना स्टोरी डिलीट भी कर दिया हो तो भी आप देख पायेंगे।
  • Read Delete मैसेज – व्हाट्सएप में अगर कोई आपको मैसेज करके डिलीट भी कर देता है तो यह मैसेज आप जीबी व्हाट्सएप में आराम से देख पायेंगे।
  • Edit Message & Chat Lock – हालाकि यह फीचर अब व्हाट्सएप के नए अपडेट में भी देखने को मिल जाता है पहले यह फ़ीचर्स सिर्फ़ जीबी व्हाट्सएप में देखने को मिलते थे जिनके हेल्प से आप किसी भी मेसेज को एडिट कर सकते है और चैट को लॉक भी कर सकते है।
  • Auto Reply – इस फीचर के हेल्प से अगर कोई आपको मेसेज करता है तो उसका रिप्लाई ऑटोमैटिक ही उसे चला जाएगा लेकिन इसके लिए आपको Auto Reply में मेसेज सेट करना होगा।
  • Know Online Status – अगर आप यह जानना चाहते है कि व्हाट्सएप पर कब कोई यूजर कितने टाईम ऑनलाइन आता है तो इसके लिए भी जीबी व्हाट्सएप में आपको यह फीचर मिल जाता है।

इस तरह के और भी कई फीचर मिल जाते है जिसके हेल्प से व्हाट्सएप चलाने का मज़ा और भी दुगना हो जाता है और इन फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने दिस्तों के बीच कूल बन सकते है।

GB whatsapp ke fayde क्याँ क्या है?

जीबी व्हाट्सएप का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि आप जीबी व्हाट्सएप को अपने हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते है उसका कलर बदल सकते है थीम बदल सकते है।

  1. अगर आपको काफ़ी लोग परेशान करते है तब आप डीएनडी सेवा को ऑन कर सकते है ऐसा करने पर अगर कोई भी आपको व्हाट्सएप पर मेसेज भेजता है तो उसका नोटिफिकेशन आपको प्राप्त नहीं होगा इंटरनेट चालू होने के बाद भी।
  2. जीबी व्हाट्सएप में ऑफिसियल व्हाट्सएप के मुक़ाबले एडवांस फीचर मिल जाते है जो व्हाट्सएप पर उपलब्ध नहीं है और जीबी व्हाट्सएप चलाने का एक्सपीरियंस बढ़ जाता है।
  3. यहाँ आप किसी भी फ़ॉण्ट को अपने हिसाब से बदल सकते है जो देखने में काफ़ी अच्छा और यूनिक लगता है।
  4. मेसेज को कब किसे भेजना है मेसेज शेड्यूल और ऑटो रिप्लाई फीचर भी दिया गया है।

जीबी व्हाट्सएप के नुकसान क्याँ क्या है?

जीबी व्हाट्सएप के फ़ायदे तो जान लिए अब आपको ऐसा लग रहा होगा कि मुझे भी जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर लेना चाहिए लेकिन एक मिनट उससे पहले GB WhatsApp ke nuksan भी जान ले तब डिवाइस करें कि जीबी व्हाट्सएप चलाना है या नहीं।

  1. जीबी व्हाट्सएप, व्हाट्सएप ऐप का ही एक क्लोन या MOD APK है जो की ऑफिसियल व्हाट्सएप नहीं है और ना ही गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर में मौजूद है।
  2. यह एक APK फाइल है इसे डाउनलोड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या गूगल सर्च से डाउनलोड करना होगा। जो की मैलवेयर या वायरस से इंफ़ेक्टेड हो सकते है।
  3. जीबी व्हाट्सएप ऑफिसियल ना होने के कारण जीबी व्हाट्सएप को हैकर द्वारा हैक करना ज़्यादा आसान हो जाता है।
  4. व्हाट्सप में भेजे गये मैसेज end to end encrypted होते है यानी की कोई भी तीसरा व्यक्ति आपके व्हाट्सएप मैसेज को नहीं पढ़ सकता है जबकि जीबी व्हाट्सएप में कोई भी encryption नहीं मिलता है।
  5.  बात करे बैकअप की तो आप जीबी व्हाट्सएप का बैकअप गूगल ड्राइव में नहीं ले सकते और ना ही गूगल ड्राइव में बैकअप फाइल को रिस्टोर कर पायेंगे।
  6. और जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा नुक़सान यह है कि Meta द्वारा कभी भी व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

GB WhatsApp और ऑफिसियल WhatsApp में अंतर

फीचर्सव्हाट्सएपGB व्हाट्सएप
Privacy OptionsLimitedAdvanced
ThemesStandard ThemesCustom Themes
Hide Online StatusLimitedYes
Hide Blue TicksYesYes
Hide Second TickYesYes
Hide Writing StatusYesYes
Anti-Revoke MessagesNoYes
Send Larger FilesLimited file sizeLarger file size
Status CharactersLimitedLonger characters
Scheduled MessagesNoYes
DND ModeNoYes
Auto-Reply MessageNoYes

क्या GB WhatsApp इस्तेमाल करना चाहिए?

अगर आपके मन में अभी भी यह सवाल है कि जीबी व्हाट्सएप यूज़ करें या नहीं तो हम आपको बता दें यह टोटल आप पर निर्भर करता है अगर आप व्हाट्सएप में एडवांस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है और ख़तरों के खिलाड़ी है तब आप जीबी व्हाट्सएप यूज़ करें।

हालाकि इस ऐप में आपको मैलवेयर या वायरस देखने को मिल सकते है और बड़े बड़े साईबर एक्सपर्ट ने भी कहाँ है की अगर आप जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते है तो इससे आपके प्राइवेसी को ख़तरा हो सकता है और आसानी से जीबी व्हाट्सएप हैक हो सकता है।

क्योंकि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में भी उपलब्ध नहीं है यहाँ सिर्फ़ उन्हीं ऐप्स को उपलब्ध कराया जाता है जिनमे वायरस नहीं होते और प्ले स्टोर टर्म कंडीशन को फॉलो करते है जीबी व्हाट्सएप प्ले स्टोर के नियमों का पालन नहीं करता है।

GB WhatsApp डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करें।

अगर अभी भी आप जीबी व्हाट्सप डाउनलोड करना चाहते है तो GB WhatsApp Download APK लिख कर सर्च करें और जो भी पहला वेबसाइट आएगा उसे खोले।

और वेबसाइट के नीचे दिये डाउनलोड लिंक पर क्लिक करने पर GB WhatsApp APK डाउनलोड हो जाएगा अब इस APK फाइल को मोबाइल में इंस्टॉल करें।

इसके लिए मोबाइल स्टोरेज के Download फोल्डर में APK फाइल को खोजे और एपीके पर क्लिक करे इनस्टॉल का ऑप्शन आएगा क्लिक करें अब यह GB WhatsApp आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाएगा। 

जीबी व्हाट्सएप पर अकाउंट कैसे बनाए

जीबी व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको ऑफिसियल व्हाट्सएप को हटाना होगा लेकिन उससे पहले अपने व्हाट्सएप का बैकअप बना ले।

अब जीबी व्हाट्सएप खोले और यहाँ अपना मोबाइल नंबर और ओटीप दर्ज करके Next करें GB WhatsApp बन जाएगा, GB व्हाट्सएप में अकाउंट बनाने का तरीक़ा बिल्कुल ऑफिसियल व्हाट्सएप जैसा ही है।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने सवाल 

प्रश्न – जीबी व्हाट्सएप से क्या होता है?

उत्तर – जीबी व्हाट्सप्प ऑफिसियल व्हाट्सएप का ही एक क्लोन ऐप है लेकिन इसमें ढेर सरे एडवांस फीचर्स मिल जाते है। 

प्रश्न – जीबी व्हाट्सएप कितना सुरक्छित है?

उतर – जीबी व्हाट्सएप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर के नियमो का पालन नहीं करता इसलिए इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर में जगह नहीं मिली है जिस कारण जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना आपके प्राइवेसी के लिए खतरा शाबित हो सकता है। 

प्रश्न – जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर – जीबी व्हाट्सएप आप गूगल सर्च में GB WhatsApp APK सर्च करके डाउनलोड कर सकते है। 

प्रश्न – क्या जीबी व्हाट्सएप इल्लीगल है?

उत्तर – जीबी व्हाट्सएप इल्लीगल तो नहीं है लेकिन जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने से जीबी व्हाट्सएप हैक होने का खतरा बना रहता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते हैं अब आप जान गए होंगे GB whatsapp ke fayde और जीबी व्हाट्सएप के नुकसान क्या क्या है यह जान कर अब आप कन्फर्म हो गये होंगे कि आपको जीबी व्हाट्सएप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना चाहिए या नहीं।

एक बार हम आपको फिर से बता दे कि जीबी व्हाट्सप इस्तेमाल करने से आपके प्राइवेसी को ज़्यादा ख़तरा हो सकता है लेकिन फिर भी आपको जीबी व्हाट्सएप चलाना है तो ऑफिसियल वेबसाइट से ही जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें।

अगर आपको अभी भी जीबी व्हाट्सएप से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जाएगा। इसी तरह की तकनीकि जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे अपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now