2022 में जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें?

हैलो दोस्तों, आज मै बताऊंगा 2022 में जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें, मैंने अपने पिछले लेख में बताया था जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड या एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे।

लेकिन जीबी व्हाट्सएप एंड्राइड मोबाइल पर डाउनलोड करने के कुछ समय बाद जीबी व्हाट्सएप का नया वर्शन मतलब जीबी व्हाट्सएप अपडेट आ जाता है और लोगो के मन में यह सवाल आता है आखिर जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें?

इसलिए आज मैं स्पेशल यह बताऊंगा की जीबी व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें स्टेप By स्टेप सारे प्रोसेस को फॉलो करके जीबी व्हाट्सएप अपडेट कर सकेंगे।

जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें?

जीबी व्हाट्सएप को अपडेट करने के दो तरीके पहले तरीके में जीबी व्हाट्सएप ऐप से ही जीबी व्हाट्सएप अपडेट कर सकेंगे और दूसरे तरीके में थर्ड पार्टी वेबसाइट से फिर से जीबी व्हाट्सएप न्यू वर्शन डाउनलोड कर अपडेट कर सकेंगे।

पहला तरीका – जीबी व्हाट्सएप से ही जीबी व्हाट्सएप अपडेट करे

इस तरीके में आपको कोई दूसरे वेबसाइट को खोलने की जरुरत नहीं है जीबी व्हाट्सएप के ऐप को खोल कर ही जीबी व्हाट्सएप अपडेट कर सकते है निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले मोबाइल पर जीबी व्हॉट्सएप को खोले,

स्टेप 2. ऐप में ही ऊपर दाहिने तरफ दिए तीन लाइन पर क्लिक करें, बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे,

स्टेप 3. अब GBSetting के विकल्प पर क्लिक करें,

स्टेप 4. निचे दिए Updates पर क्लिक करें, और Check For Updates पर क्लिक करें,

स्टेप 5. अगर आपके सामने Good Job! You Have Latest Update! का पॉप उप आता है तो समझ जायें आपका जीबी व्हाट्सप्प पहले से ही लेटेस्ट वर्शन में है,

जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें

स्टेप 6. अगर आपके सामने New Update Available का पॉप उप आता है तो आपको जीबी व्हाट्सएप अपडेट करने की आवश्यकता है,

स्टेप 7. सबसे आखरी  स्टेप में अब आपको अपडेट के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपका जीबी व्हाट्सएप अपडेट होना स्टार्ट हो जायेगा और इस तरीके में आपको व्हाट्सएप बैकअप लेने की जरुरत भी नहीं पड़ेगा आपके सारे चैट मैसेज, फोटो जीबी व्हाट्सएप पर स्थिर रहेंगे।

GB WhatsApp > GBSettings > Update > Check For Update > Download Updates

दूसरा तरीका – जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड न्यू वर्शन

जीबी व्हाट्सएप अपडेट करने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन बिलकुल ही आसान है ऐसा इसलिए क्योंकि जीबी व्हाट्सएप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं है

इस दूसरे तरीके में आपको शुरुआत से जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना होगा लेकिन ध्यान रहे पहले जीबी व्हाट्सएप का बैकअप लेकर रख ले अन्यथा आपका सारा डाटा मैसेज, व्हाट्सएप ग्रुप, फोटोज मिट जायेंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले जीबी व्हाट्सएप का बैकअप बना ले,

स्टेप 2. अब जीबी व्हाट्सएप को अपने फ़ोन से अनइंस्टाल करें,

स्टेप 3. अब कोई भी ब्राउज़र खोल कर सर्च करे “GB WhatsApp APK Download” और सबसे ऊपर दिख रहे वेबसाइट पर क्लिक करें,

स्टेप 4. निचे जीबी व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्शन डाउनलोड का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करे जीबी व्हाट्सएप आपके फ़ोन स्टोरेज में डाउनलोड हो जायेगा,

स्टेप 5. डाउनलोड हुए फाइल को अपने फ़ोन पर इनस्टॉल करें, जीबी व्हाट्सएप अपडेट हो जायेगा।

अब आप चाहे तो अपने पुराने चैट मैसेज, फोटो, व्हाट्सएप ग्रुप को वापस रिस्टोर कर सकते है।

Backup GB WhatsApp > Uninstall GB WhatsApp > Open Browser > Search > “GB WhatsApp APK Download” > Click Download Link

जीबी व्हाट्सएप अपडेट करने से क्या होगा?

जब भी हम किसी भी एप्लीकेशन को मोबाइल फ़ोन पर इनस्टॉल करते है उसके कुछ दिनों बाद ही ऐप का नया अपडेट आ जाता है अपडेट के बहुत फायदे है जैसे सिक्योरिटी कमी को ठीक करना, ऐप को और भी स्टेबल बनाना ताकि ऐप फ़ोन पर और भी स्मूथ चले,

नए नए फीचर का शामिल होना जैसे अगर हम आज भी पुराने व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते तो 2022 में शामिल हुए नए नए फीचर का मज़ा नहीं ले पाते।

जीबी व्हाट्सएप अपडेट नहीं करने से क्या होगा?

अगर जीबी व्हाट्सएप या किसी भी ऐप को अपडेट नहीं करते है तो डाटा लीक होने के ज्यादा आसार होते है और नए नए फीचर का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे साथ ही ऐप को ज्यादा लम्बे समय तक अपडेट नहीं करने से ठीक से काम नहीं करती कभी कभी पूरा ऐप ही काम करना बंद कर देता है इसलिए जीबी व्हाट्सएप अपडेट करना जरुरी हो जाता है।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे की जीबी व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करते है अगर आपके मन में जीबी व्हाट्सएप से संबधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट्स करके पूछे।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करे, इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे इंस्टाग्राम पेज, टेलीग्राम, फेसबुक पेज को भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment