2022 गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें?

अगर आप एक एंड्राइड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है तो जरुरी है की गूगल की पूरी सर्विस जैसे यूट्यूब, गूगल ड्राइव, गूगल कैलेंडर, गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल अकाउंट का होना,

गूगल पर अकाउंट बनाना तो बहुत आसान है लेकिन क्या आप जानते है गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें? अगर नहीं तो आज हम बताएँगे Google account delete kaise karen और मोबाइल से गूगल अकाउंट कैसे रिमूव करे?

गूगल अकॉउंट डिलीट करने का कारण कुछ भी हो सकता है चाहे एक से अधिक आईडी होने पर भी अपने पुराने गूगल अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो या कोई व्यक्तिगत कारण भी हो सकता है। 

गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें?

गूगल अकाउंट को डिलीट करने से पहले यह अच्छे से जान ले की आपको गूगल अकाउंट डिलीट करना है या जीमेल अकाउंट, गूगल अकाउंट डिलीट करने से पहले कुछ याद रखने वाली जरुरी बाते। 

  • आपका गूगल अकाउंट किसी अन्य जीमेल आईडी से लिंक होना चाहिए, या उस अकाउंट पर मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही जरुरी है। 
  • अगर गूगल अकाउंट पर Two Step Verification चालू है और दूसरे मोबाइल या कंप्यूटर से गूगल आईडी डिलीट करना चाहते है तो लिंक किए मोबाइल नंबर को चालू रखे क्योंकि इस दौरान गूगल द्वारा आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा। 
  • जिस गूगल अकॉउंट को डिलीट करना चाहते है उसका पासवर्ड याद रखे। 
  • 2022 में गूगल अकाउंट डिलीट करने के लिए जीमेल आईडी के दूसरे विकल्प जैसे @Yahoo.com, @Hotmail.com, @Outlook.com की जरुरत पड़ेगी। 

गूगल अकाउंट और जीमेल अकाउंट में अंतर

गूगल अकाउंट और जीमेल अकाउंट (जीमेल आईडी) यह दोनों ही एक दूसरे से बिलकुल अलग होते है लेकिन दोनों का आईडी एक ही नाम पर होता है। (Example Xyz123@gmail.com)

गूगल अकाउंट सर्विस 

गूगल अकाउंट में ही गूगल के सारे सर्विस जैसे यूट्यूब, गूगल ड्राइव, गूगल फोटो, फ़ोन की सेटिंग्स, गूगल प्ले स्टोर, गूगल कांटेक्ट यहाँ तक की व्हाट्सएप पर बैकअप भी स्टोर होता है। 

  • एक बार गूगल का अकाउंट मिटा देने पर यूट्यूब में स्टोर डाटा (सब्सक्राइब किए हुए चैनल, कमैंट्स, यूट्यूब हिस्ट्री) और यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन भी मिट जाएगा। 
  • गूगल प्ले स्टोर से ख़रीदे गए ऐप, मूवी, बुक्स, गेम्स का सब्सक्रिप्शन भी खो देंगे। 
  • गूगल अकाउंट एड्रेस यानि की गूगल आईडी डिलीट करने पर जीमेल आईडी भी डिलीट हो जाती है यानि की कोई भी ईमेल भेज नहीं सकेंगे, 
  • गूगल क्लेंडेर, गूगल ड्राइव पर बैकअप लिए हुए इम्पोर्टेन्ट फाइल, डॉक्यूमेंट और फ़ोन की सेटिंग्स जो की गूगल ड्राइव पर सेव होता है सभी डाटा खो देंगे,
  • सबसे इम्पोर्टेन्ट अगर आप गूगल फोटो का इस्तेमाल करते है तो गूगल फोटो पर बैकअप किये गए फोटो, वीडियो और एलबम्स भी डिलीट हो जायेगा,

जीमेल अकाउंट या जीमेल आईडी 

जीमेल आईडी डिलीट करने के बाद भी गूगल  सर्विस यूट्यूब, गूगल फोटो, गूगल ड्राइव और सभी गूगल के सर्विस का मज़ा ले सकेंगे, जीमेल आईडी डिलीट करने पर गूगल अकाउंट सर्विस डिलीट नहीं होती। 

गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें

जीमेल अकाउंट या आईडी के मदद से सिर्फ ईमेल भेज और रिसीव कर सकेंगे, जीमेल आईडी डिलीट करने पर सिर्फ ईमेल मैसेज नहीं भेज सकेंगे ना ही कोई आपको ईमेल भेज पाएगा।

गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें? (स्टेप बाय स्टेप जानकारी)

स्टेप 1. सबसे पहले फ़ोन के ब्राउज़र में https://myaccount.google.com/ सर्च करके खोले,

स्टेप 2. और अपना जीमेल आईडी लॉगिन करे, अगर आपके मोबाइल पर एक से अधिक जीमेल आईडी है तो उस जीमेल आईडी को प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके चुने जिसे डिलीट करना चाहते हो (निचे चित्र देखे)

गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें

स्टेप 3. निचे बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे उनमे Data & Privacy टैब को क्लिक करके चुने,

स्टेप 4. और निचे स्क्रॉल करने पर Delete a Google Service का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें,

2022 गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें?

स्टेप 5. अब आपसे फिर से गूगल अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करने के लिया कहा जाएगा, अपने आईडी का पासवर्ड दर्ज करें और Next बटन को दबाए।

स्टेप 6. पासवर्ड दर्ज करने के बाद गूगल आपको एक मौका देगा जिसमे आप गूगल सर्विस के डाटा को बैकअप कर सकते है। (निचे चित्र देखें) 

गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें

स्टेप 7. Download Your Data के निचे Gmail का ऑप्शन भी दिखाई देगा जिसके बगल में डिलीट का आइकॉन बना हुआ होगा, उस डिलीट आइकॉन पर क्लिक करें,

स्टेप 8. How you’ll sign in to Google का नया विंडो खुलेगा जिस पर जीमेल आईडी का दूसरा विकल्प ईमेल आईडी डालना होगा जैसे @Yahoo.com, @Hotmail.com, @Outlook.com,

ध्यान दे – उस अल्टरनेटिव आईडी को दर्ज करे जिसे आप एक्सेस कर सके, गूगल उस आईडी पर अकाउंट डिलीट होने का वेरिफिकेशन मैसेज भेजेगा जो की Google Account Delete करने के लिए बहुत ही जरुरी है। 

स्टेप 9. Alternative Email ID दर्ज करने के बाद निचे Send Verification बटन पर क्लिक करें,

2022 गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें?

स्टेप 10. गूगल द्वारा आपके अल्टरनेटिव ईमेल आईडी पर Gmail Deletion Confirmation का एक मेल मैसेज भेजा जायेगा, 

स्टेप 11. उस ईमेल को खोले और Gmail Deletion Confirmation लिंक पर क्लिक करें,

gmail account delete kaise kare

स्टेप 12. सुनिश्चित करने के लिए दुबारा से गूगल अकाउंट आईडी को लॉगिन करके पासवर्ड डालना होगा,

स्टेप 13. लिंक खोलते ही Confirm Gmail deletion का नया पेज खुलेगा जिसमे निचे एक बॉक्स मिलेगा लिखा होगा Yes, I want to delete xyz478@gmail.com permanently from my Google Account. (बॉक्स पर टिक करें)

स्टेप 14. अब बॉक्स के निचे दिए बटन Delete Gmail पर क्लिक करके Done करें,

गूगल अकाउंट डिलीट करने का तरीका

Delete Gmail पर क्लिक करते ही आपके गूगल अकाउंट का सारा डाटा हमेसा के लिए डिलीट हो जाएगा।

गूगल अकाउंट कैसे रिमूव करें मोबाइल से 

अभी तक आपने जाना गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें लेकिन अगर जीमेल अकाउंट डिलीट नहीं करना चाहते सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन से गूगल अकाउंट रिमूव करना चाहते है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1. मोबाइल फ़ोन पर सेटिंग मेनू में Account ऑप्शन को खोले,

जीमेल अकाउंट कैसे हटाए

स्टेप 2. जिस गूगल अकाउंट को रिमूव करना चाहते है उसे चुने,

स्टेप 3. गूगल अकाउंट के निचे Remove account का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करने से गूगल अकाउंट बिना डिलीट किए ही मोबाइल से रिमूव कर सकते है। 

डिलीट जीमेल अकाउंट परमानेंटली

जिसे आप दुबारा चाहे तो लॉगिन भी कर सकते है और दूसरे मोबाइल फ़ोन पर लॉगिन करके गूगल सर्विस का मज़ा ले सकते है।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द 

आशा करते है मेरे द्वारा लिखे गए लेख गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें? के स्टेप फॉलो करके अब आप भी गूगल अकाउंट डिलीट और मोबाइल से रिमूव कर सकेंगे। 

अगर अभी भी जीमेल आईडी, गूगल अकाउंट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है मेरा यह लेख गूगल अकाउंट डिलीट करने का तरीका आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

और इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए हमारे हिंदी ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment