Jio LYF F250Y को Hard Reset करने का आसान तरीका! 

Jio F250Y Hard Reset कैसे करें?: वर्तमान में लगभग सभी इंसानो के पास स्मार्टफोन देखने को मिलता हैं लेकिन जिन इंसानो को स्मार्टफोन चलाना नहीं आता हैं या जिन्हे स्मार्टफोन चलाने में परेशानी आती हैं वह कीपैड वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं। लाइफ कंपनी का जिओ कीपैड वाला फोन का इस्तेमाल काफी सारे इंसान करते हैं। लेकिन अक्सर Jio LYF F250Y फोन में हैंग होने की समस्या आने लगती हैं, जिसकी वजह से यूजर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। 

फोन हैंग की समस्या का सामना करने वाला यूजर अपनी इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए और फोन को सही कराने के लिए मोबाइल रिपेयर शॉप पर जाते हैं। रिपेयर शॉप वाला आपके Jio F250Y को reset कर देता हैं, रिसेट के बाद आपका फोन फिर से नया जैसा हो जाता हैं। मोबाइल रिपेयर शॉप वाला आपके फोन को रिसेट करने के लिए कुछ शुल्क लेता हैं। 

अगर आपके पास Jio F250Y फोन हैं और आप भी फोन हैंग की समस्या से पीड़ित हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित होने वाला हैं क्योंकि अब हम आपको Jio LYF F250Y को Hard Reset करने का आसान तरीका या JIO LYF F250Y Hard Reset करने के बारे में बताने जा रहे हैं। जिओ लाइफ F250Y फोन को रिसेट करने के लिए नीचे बताए जा रहे तरीके को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करें 

Jio F250Y Hard Reset कैसे करें?

चलिए अब हम आपको Jio F250Y hard reset करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं, फोन को रिसेट करने के लिए आपको नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करना हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Jio F250Y Hard Reset Kaise karen

Step 1. जिओ के इस फ़ोन को हार्ड रिसेट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ करके फोन की बैटरी को 5 मिनट के लिए फोन में से निकाल दें। उसके बाद फोन की बैटरी लगा दें। 

Step 2. यह तो आप सभी जानते हैं कि फोन में कीपैड के ऊपर Left, Right, Up और Down करने का एक बटन दिया होता हैं। अब आपको UP बटन के साथ पॉवर के बटन को दबा कर फोन ऑन करना हैं। 

Step 3. जब आपके फोन में जिओ का स्टार्ट लोगों दिखाई दे जाए तो आप पॉवर के बटन को छोड़ दें लेकिन UP के बटन को दबाए रखें। 

Step 4. फिर आपके फोन में कई सारे ऑप्शन शो होंगे। आपको Up और Down के बटन का इस्तेमाल करके Wipe Data / Factory Reset के ऑप्शन पर पहुँचना हैं। फिर आपको पॉवर के बटन को दबा कर Wipe Data / Factory Reset पर क्लिक करना हैं। 

Step 5. क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन YES और NO दिखाई देंगे। इन दोनों ऑप्शन में आपसे पूछ जा रहा हैं कि आप अपने Jio F250Y hard reset करना चाहते हैं या नहीं। 

Step 6. अगर आप अपने फोन को रिसेट करना चाहते हैं तो यस के ऑप्शन पर पहुँच कर ओके कर दें। अगर आप फोन को रिसेट नहीं करना चाहते हैं तो नो के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

Step 7. क्लिक करने के बाद आपके फोन में रीसेटिंग शुरू हो जाएगी। एक से दो मिनट बाद पूर्ण रिसेट होने के बाद आपका फोन ऑटोमेटिकली ऑन हो जाएगा। 

Step 8. बस आपका Jio F250Y हार्ड रिसेट हो गया हैं। अब आपका फोन बिलकुल नए फोन की तरह हो गया हैं। 

वीडियो देख कर समझे

Jio F250Y को hard reset करने से पहले बरतें यह सावधानियाँ

अगर आपका Jio F250Y फोन हैंग हो रहा हैं और आप अपने फोन को रिसेट करने की सोच रहे हैं तो आपको रिसेट करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। फोन रिसेट करने के बाद आपके फोन में मौजूद डाटा समाप्त हो जाता हैं,

इसीलिए फोन को रिसेट करने से पहले फोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स नंबर को किसी जगह पर नोट कर लें या सिम में कॉपी कर लें। इसके अलावा अगर आपके फोन में कोई जरुरी फोटो या मैसेज इत्यादि हैं तो उसे भी किसी अन्य फोन या डिवाइस में सुरक्षित रख लें। 

JIO LYF F250Y फोन हैंग क्यों होता हैं? 

वर्तमान में जिओ फोन के यूजर काफी देखने को मिल जाते हैं, खासकर गाँव या कसबे में JIO LYF F250Y फोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। हालाँकि यह फोन कम हैंग होता हैं लेकिन जो यूजर इंटरनेट या व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते हैं उनका फोन हैंग होने लगता हैं। ऐसे में यूजर फोन हैंग होने पर परेशान हो जाता हैं और उसके मन में यह सवाल आता हैं कि फोन हैंग क्यों हो रहा हैं? 

दरसल कीपैड फोन में स्टोरेज मैमोरी काफी कम होती हैं। जिसकी वजह से जब फोन में फोटो या वीडियो की संख्या ज्यादा हो जाती हैं अर्थात मैमोरी भर जाती हैं तो फोन हैंग या स्लो हो जाता हैं। इसके अलावा फोन में ज्यादा ऍप या गेम इंस्टाल करने की वजह से भी फोन में हैंग की समस्या आने लगती हैं। 

मोबाइल की बैटरी लूज होने की वजह फोन की बैटरी ऑन फोन में से निकल जाती हैं, अचानक से बैटरी निकलने की वजह से कई बार फोन का सॉफ्टवेयर क्रैश हो जाता हैं। सॉफ्टवेयर क्रैश होने की वजह से भी फोन हैंग होने लगता हैं।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे जिओ के इस मॉडल को हार्ड रिसेट या फैक्ट्री रिसेट कैसे करना है अगर आपको अभी भी हार्ड रिसेट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे अपने सवाल कमेंट कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा।

हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों और जिओ फ़ोन यूजर्स के साथ भी साझा करें, इसी तरह की और तकनीकी जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now