जिओ फोन नेक्स्ट बुकिंग कैसे करें? | जिओ फोन 3 ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें?

आखिरकार बेशब्री से इंतेज़ार कर रहे जिओ का स्मार्टफोन जिओ फ़ोन नेक्स्ट लॉन्च दिवाली के दिन हो गया, जिओ फ़ोन 1 और जिओ फ़ोन 2 के बाद ये जिओ का तीसरा फ़ोन और पहला स्मार्टफोन है जिसमे हमें कुछ स्मार्ट फीचर भी मिल जाते है।

जिओ फ़ोन 1 और जिओ फ़ोन 2 के इस्तेमाल के बाद लोगो का जिओ फ़ोन नेक्स्ट पर और भी भरोसा हो गया है की जिओ हमें कम दामों में ज्यादा अच्छे फीचर्स देगा तो चलिए जानते है जिओ फोन 3 ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें या  जिओ फोन नेक्स्ट बुकिंग कैसे करें

जिओ फ़ोन नेक्स्ट बुकिंग कैसे करें

हम आपको बता दे जिओ का यह फोन जिओ फ़ोन नेक्स्ट नाम से लांच किया गया है जिसे लोगो द्वारा जिओ फ़ोन 3 भी कहा जा रहा है ऐसा कहा जा रहा था जिओफोने नेक्स्ट अब तक के सभी 4G स्मार्टफोन से सबसे सस्ता होगा लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हुआ जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्राइस ₹6499 राखी गयी है लेकिन इस कीमत में और भी अच्छे स्मार्टफोन देखने को मिल जाते है।

जिओ फोन 3 ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बात करें जिओ फ़ोन नेक्स्ट बुकिंग की तो इसे तिन तरीको से बुक किया जा सकता है पहला ऑफलाइन दूसरा ऑनलाइन जिओ के वेबसाइट और माय जिओ मोबाइल एप से भी Jio Phone Next बुकिंग कर सकते है यहाँ तक की आप व्हात्सप्प पर चैट करके भी जिओ फ़ोन 3 आसानी से बुक कर सकते है।

जिओ फोन 3 ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें

जिओ फ़ोन नेक्स्ट ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए www.jio.com ऑफिसियल वेबसाइट या मोबाइल पर My Jio App से भी बुक कर सकते है।

1. सबसे पहले मोबाइल पर माय जिओ ऐप या जिओ का वेबसाइट खोले,

2. ऊपर सर्च बार में जिओ फ़ोन नेक्स्ट लिख कर सर्च करें, आपके सामने जिओ फ़ोन नेक्स्ट सबसे पहले आ जायेगा,

3. अब जिओ फ़ोन पर क्लिक करें, दाहिने तरह I am interested का विकल्प दिखेगा क्लिक करें,

4. और अपना नाम, मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP जनरेट करें,

5. अब अपना एड्रेस, पिन कोड और हाउस नंबर दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करें।

बस हो गया जिओ फ़ोन 3 ऑनलाइन बुकिंग जब आपके नज़दीकी जिओ स्टोर पे जिओ फ़ोन नेक्स्ट उपलब्ध होगा मैसेज द्वारा आपको सूचित कर दिया जायेगा, जिओ स्टोर पर बुक किये जिओ फ़ोन ले सकेंगे।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट ऑफलाइन बुकिंग कैसे करे या ख़रीदे

बात करते है जिओ का नेक्स्ट फ़ोन ऑफलाइन बुक या ख़रीदे कैसे सबसे पहले आपको अपने छेत्र के निकटतम जिओ स्टोर को ढूंढ़ना होगा।

यहाँ आपसे आधार कार्ड या एड्रेस प्रूफ माँगा जा सकता जिओ फ़ोन 3 ऑफलाइन बुक करने के लिए अगर जिओ स्टोर पे जिओ नेक्स्ट उपलब्ध है तो तुरंत खरीद भी सकते है।

व्हाट्सएप द्वारा जिओ फोन 3 ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें

इस तीसरे तरीके से आप सभी जिओ फ़ोन 3 या नेक्स्ट फ़ोन बुक कर सकते है सिर्फ व्हाट्सएप पर चैट करके।

1. सबसे पहले इस 7018270182 नंबर को सेव करके व्हाट्सएप चैट खोले,

2. और Hi मैसेज लिख कर भेजे,

3. जिओ नंबर के आर्डर कन्फर्म करने का ऑप्शन भेजा जायेगा Confirm Interest पर क्लीक करें,

4. अब सरकार द्वारा प्राप्त Govt. ID में लिखे गए नाम लिखकर भेजे, और अपना एड्रेस प्रूफ़ भी भेजे,

अब आप सफल पूर्वक व्हाट्सएप से Jio Phone Next Online Booking कर चुके है जब भी फ़ोन उपलब्ध हो जायेगा व्हाट्सएप पर इन्फॉर्म कर दिया जायेगा।

ये तो रहे जिओ फ़ोन 3 ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें के तीन तरीके अब जान लेते है की जिओ फ़ोन नेक्स्ट फीचर क्या क्या है जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्राइस क्या है और बाकि इस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन के साथ तुलना भी करेंगे।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट ख़रीदे सिर्फ 1,999 रूपए में

जिओ फ़ोन नेक्स्ट को भारतीय बाजार में 6,499 रूपए में लॉन्च किया गया है इस प्राइस रेंज में Realme, Redmi जैसे 4G स्मार्टफोन भी मिल जाते है।

लेकिन जिओ के इस फ़ोन पर दिए गए ऑफर इस फ़ोन को काफी सस्ता बनाते है जो की उन लोगो के लिए काफी मददगार साबित होगा जो एक साथ इक्कठे पैसा देकर फ़ोन नहीं खरीद सकते।

जी हाँ दोस्तों जिओ के EMI ऑफर पर यह स्मार्टफोन आपको सिर्फ 1,999  रूपए में मिल रहा है चलिए जानते है यह पूरा EMI ऑफर कैसे काम करता है।

EMI ऑफर्स की सारी जानकारी डिटेल में

अगर जिओ का यह फ़ोन 1,999 रूपए में खरीदना चाहते है तो आपको 501 रूपए का प्रोसेसिंग फी जमा  करना होगा साथ ही जिओ द्वारा दिया जा रहे किसी भी एक प्लान को चुनना होगा चलिए जानते है वह प्लान्स क्या क्या है।

जिओ फोन नेक्स्ट बुकिंग कैसे करें
Credit-Jio

Always-on Plan

इस प्लान में उपभोक्ता को 300 रूपए का प्लान लेना होगा जो की हर महीने 24 महीनो तक 300 रूपए का भुगतान करना होगा जिसमे उपभोक्ता को 5GB डाटा और 100 मिनट कालिंग हर महीने मिलता रहेगा।

इसी प्लान के अंतर्गत  350 रूपए का भी प्लान है जिसमे उपभोक्ता को 18 महीने तक 350 रूपए देने पड़ेंगे इसमें भी 5GB डाटा और 100 मिनट कॉलिंग हर महीने मिलेगा।

Large Plan 

लार्ज प्लान में 450 रूपए 24 महीने तक हर महीने देने पड़ेंगे या 500 रूपए 18 महीने तक, साथ ही इस प्लान में 1.5GB इंटरनेट डाटा रोजाना और हर महीने फ्री अनलिमिटेड कालिंग सुविधा भी मिलेगी।

XL Plan 

XL जिओ EMI प्लान में 500 रूपए 24 महीने तक या 550 रूपए 18 महीने तक जिओ को भुगतान करने पड़ेंगे, इस प्लान में 2 GB रोजन और अनलिमिटेड वॉइस कॉल भी दिया गया है।

XXL Plan 

जिओ का यह सबसे बड़ा EMI प्लान है क्योंकि उपभोक्ता को इसमें 550 रूपर 24 महिने तक या 600 रूपए 18 महीने तक भुगतान करने पड़ते है

लेकिन साथ में 2.5GB प्रति दिन इंटरनेट डाटा और अनलिमिटेड कॉल भी देखने को मिलता है इन सभी इंटरनेट डाटा और फ्री कॉल की सुविधा जिओ के EMI प्लान तक वैलिड होगी।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट फीचर्स और सभी जानकारी

रिलायंस जिओ इस फ़ोन को लॉन्च करने के लिए गूगल कंपनी के साथ हाथ मिलाया है जिसके कारण इसमें हमें काफी सारे गूगल एंड्राइड के स्मार्ट फीचर्स देखने को मिलते है।

हालाकि यह फ़ोन सितम्बर माह में ही लॉन्च होने वाला था लेकिन कुछ कारणों के वजह से जिओ फ़ोन नेक्स्ट 2021 के लॉन्च को नवम्बर माह तक टाल दिया गया।

अब आख़िरकार दिवाली के दिन 4 नवम्बर को जिओ का पहला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया गया है अगर आप इस फ़ोन को बुक करना चाहते है तो ऊपर मैंने बताया है जिओ फोन नेक्स्ट बुकिंग कैसे करे,

जिओ फ़ोन नेक्स्ट सॉफ्टवेयर 

जैसा की मैंने बताया की यह फ़ोन जिओ ने  गूगल के पार्टनर शिप में लांच किया गया है इसलिए इसमें हमें एंड्राइड का लेटेस्ट वर्शन एंड्राइड 11 देखने को मिलता है जिसे जिओ द्वारा Pragati OS कहा जा रहा है।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट डिस्प्ले 

जिओ के इस मोबाइल में 5.45 इंच का डिस्प्ले स्क्रीन दिया गया है जो की HD+ रेसुलेशन के साथ आता है और नार्मल 60Hz रेफरश रेट के साथ गोरिल्ला ग्लास 3 का भी प्रोटेक्शन दिया गया है जो की छोटी मोटी उचाई से गिरने के बाद भी फ़ोन की डिस्प्ले स्क्रीन क्रैक नहीं होगी।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट कैमरा 

सामने की तरफ 13 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर और सामने की तरफ सेल्फी फोटो, वीडियो कालिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

कैमरा में स्नैपचैट, इंस्टाग्राम जैसे कुछ AR फ़िल्टर भी दिए गए है जिसका इस्तेमाल करके अपने फोटो को और भी बेहतरीन बना सकते है।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्रोसेसर

बात करें फ़ोन के सबसे के मुख्य पार्ट प्रोसेसर की तो Qualcomm के तरफ से आने वाला Snapdragon QM215 SoC प्रोसेसर दिया गया है।

जो की रोजाना इस्तेमाल के लिए ठीक ठाक प्रोसेसर है।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट बैटरी 

जिओ फ़ोन 3 में 3500mAh का बैटरी दिया गया है जो की नार्मल इस्तेमाल पे 1 दिन का बैकअप दे देगा और इस बैटरी को चार्ज करने लिए साथ में 7.5W का चार्जर भी मिलता है।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट रैम और स्टोरेज 

यह फ़ोन सिर्फ एक ही वेरिएंट में आता है 2GB रैम और 32GB स्टोरेज, जिसमे रैम LPDDR3 और स्टोरेज eMMC4.5 वाला दिया गया है।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट कनेक्टिविटी

सभी लोगो को यह उम्मीद थी की यह 5G नेटवर्क सपोर्ट के साथ आएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ जिओ फ़ोन 3 4G कनेक्टिविटी के साथ आता है।

जिओ फ़ोन 1, 2 में हॉटस्पॉट की कमी थी लेकिन जिओ फ़ोन नेक्स्ट 2021 में हमें Wi-Fi Hotspot, Bluetooth v4.2, GPS जैसे कनेक्टिविटी भी दिए गए है जोकि इस फ़ोन को काफी पावर पैक स्मार्टफोन बनाते है।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट बिल्ड क्वालिटी 

फ़ोन का बैक साइड पूरी तरह से प्लास्टिक से बना हुआ है जो की रिमूवेबल है यानि की बैटरी को कभी भी निकाला जा सकता है USB टाइप A पोर्ट चार्जिंग के लिए और हैडफ़ोन जैक भी दिया गया है फ़ोन के दाहिने तरफ आवाज़ कम ज्यादा करने के बटन और पावर बटन भी मिल जाते है।

फ़ोन के दाहिने तरफ आवाज़ कम ज्यादा करने के बटन और पावर बटन भी मिल जाते है, बात करें फ़ोन के वजन की तो यह सिर्फ 170 ग्राम का फ़ोन है जिसे आराम से पॉकेट में रखा जा सकता है।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट के कुछ अतिरिक्त फीचर्स 

  • यह स्मार्टफोन गूगल के पार्टनर शिप में बना होने के कारण एंड्राइड के कुछ अतिरिक्त फीचर भी मिल जाते जो की इस प्राइस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन में नहीं मिलते।
  • ट्रांसलेट का फीचर दिया गया है जो भी भारतीय 10 अलग अलग भाषा में किसी भी पेज और ऐप्स के भाषा को ट्रांसलेट करके परिवर्तित कर सकता है,
  • Read Aloud का फीचर भी देखने को है मतलब अगर आप फ़ोन में लिखे टेक्स्ट को पढना नहीं चाहते तो यह फीचर चालू करके टेक्स्ट को आवाज़ में बदल सकते है अब फ़ोन टेक्स्ट को पढ़ कर आपको सुनायेगा,
  • वॉइस असिस्टेंट का भी फ़ीचर मिल जाता है।

जिओ फ़ोन 3 में सिम स्लॉट कितना है?

जिओ फ़ोन 3 में दो सिम स्लॉट दिए गए है लेकिन पहले नंबर में सिर्फ जिओ का ही सिम इस्तेमाल कर सकते है और दूसरे नंबर के सिम स्लॉट में कोई अन्य सिम लगा सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – जिओ फोन नेक्स्ट की कीमत क्या है?

उत्तर – जिओ फ़ोन नेक्स्ट की कीमत 6,499 रूपए है।

प्रश्न – Jio Phone Next कैसे बुक करें?

उत्तर – जिओ फ़ोन नेक्स्ट ऑनलाइन, ऑफलाइन और व्हाट्सएप से बुक कर सकते है।

प्रश्न – क्या जिओ फ़ोन नेक्स्ट में पबजी खेल सकते है?

उत्तर – हाँ लेकिन थोड़ा लैग हो सकता है?

प्रश्न – क्या जिओ फ़ोन नेक्स्ट में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया खेल सकते है?

उत्तर – हाँ लेकिन थोड़ा लैग हो सकता है?

प्रश्न – जिओ फ़ोन नेक्स्ट में कितना सिम लगा सकते है?

उत्तर – जिओ के इस फ़ोन में दो सिम लगा सकते है।

प्रश्न – जिओ फ़ोन नेक्स्ट में एयरटेल सिम लगा सकते है?

उत्तर – हाँ जिओ के इस फ़ोन में एयरटेल का सिम दूसरे स्लॉट में लगा सकते है।

प्रश्न – जिओ फ़ोन नेक्स्ट में हॉटस्पॉट है क्या?

उत्तर – जिओ फ़ोन 3 में हॉटस्पॉट का फीचर दिया हैं।

प्रश्न – 2021 में जियो फोन नेक्स्ट की कीमत क्या है?

उत्तर – 2021 जिओ फ़ोन की कीमत 6,499 रूपए है और EMI प्लान में 1,999 रूपए का मिलेगा।

प्रश्न – जिओ फ़ोन नेक्स्ट बुकिंग ऑनलाइन फ्लिपकार्ट से कैसे ख़रीदे?

उत्तर – फ़िलहाल जिओ का यह फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध नहीं है।

प्रश्न – जिओ फ़ोन नेक्स्ट बुकिंग ऑनलाइन एमाज़ॉन से कैसे ख़रीदे?

उत्तर – फ़िलहाल जिओ का यह एमाज़ॉन पर उपलब्ध नहीं है।

प्रश्न – जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्लान क्या है?

उत्तर – जिओ के EMI प्लान में 24 महीने या 18 महीने तक ₹300 से ₹600 रूपए भुगतान करने होंगे।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखे गए लेख से अब आप जिओ फोन नेक्स्ट बुकिंग कैसे करें जान गए होंगे और जिओ के इस फ़ोन से सम्बंधित सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश की है।

अगर अभी भी कोई सवाल रह गया हो तो निचे कमेंट करके पूछे, मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

और इसी तरह के तकनीकी जानकारी, टिप्स ट्रिक्स के लिए infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर फॉलो कर सकते है, आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now