ओ जी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें | Og whatsapp update kaise kare

OG व्हाट्सप्प यह एक मैसेज चैट करने वाला एप है बिलकुल ऑफिसियल व्हाट्सएप की तरह,यह एक ऑफिसियल व्हाट्सएप का ही MOD apk है जिसे व्हाट्सएप के कोड को मॉडिफाई करके बनाया गया है।

जैसे जीबी व्हाट्सएप और एफएम व्हाट्सएप यह सभी MOD apk होने के कारण इनमें ऑफिसियल व्हाट्सएप के अपेक्षा सैकड़ो फीचर देखने को मिलते है जैसे लास्ट सीन को फ्रीज़ करना हो या किसी का व्हाट्सएप स्टेटस डाउनलोड करना हो इन सभी ऐप्स में पहले से यह सभी फीचर आते है।

जैसा की आप सभी जानते है कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है वैसे ही OG Whatsapp डाउनलोड करने पर सिक्योरिटी का ज्यादा रिस्क होता है, जी हाँ दोस्तों जब कोई भी MOD apk डाउनलोड करते है तो हमें फीचर तो बहुत मिल जाते है लेकिन फ़ोन में वायरस अटैक होने का भी ज्यादा मौका बना रहता है।

अगर आपको इन सभी सिक्योरिटी, प्राइवेसी रिस्क से फर्क नहीं पड़ता और अपने एंड्राइड मोबाइल पर MOD apk ओ जी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें और Og whatsapp update kaise kare जानना चाहते है तो यह लेख आगे पढ़े।

OG व्हाट्सएप क्या है?

ओ जी व्हाट्सएप ऑफिसियल व्हाट्सएप का एक मॉडिफाइड वर्जन है जिसे थर्ड पार्टी डेवलपर द्वारा बनाया गया है, इसकी मदद से भी नार्मल व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर को मैसेज भेज सकते है।

सबसे खास बात यह है की OG व्हाट्सएप में ऑफिसियल व्हाट्सएप के तुलना में ढेर सारे फीचर देखने को मिलते है और इन्हीं फीचर्स के वजह से जीबी व्हाट्सएप, एफएम वॉट्सएप, ओ जी वॉट्सएप जैसे MOD APK आज इतने लोकप्रिय हो रहे है।

ओ जी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें

OG व्हाट्सएप एक बार फ़ोन पर इनस्टॉल करने के बाद व्हाट्सएप के लगभग सभी सेटिंग्स को अपने हिसाब से बदल सकते है चाहे वॉट्सएप एप का पूरा लूक बदलना हो या किसी भी चैट मेसेज को लॉक करना।

ओ जी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें

ओ जी व्हाट्सएप डाउनलोड गूगल प्ले स्टोर से नहीं कर सकते ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें सिक्योरिटी और प्राइवेसी रिस्क है ओर यह एक MOD APK है और गूगल ऐसे किसी भी एप को प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नही करता जिसमें यूजर के पर्सनल डाटा को खतरा हो।

बस यही कारण है कि यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन इस एप को गूगल के मदद से डाउनलोड जरूर कर सकते है इस प्रोसेस में आपको थोड़ा मेहनेत करने की जरूरत पड़ सकती है लेकिन मुश्किल नहीं है तो चलिए जानते है ओ जी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें सारे स्टेप संच्छेप में।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर किसी भी ब्राउज़र को खोले,

स्टेप 2. और “OG WhatsApp Apk Download” लिख कर सर्च करें,

स्टेप 3. सबसे पहले नंबर वाले वेबसाइट पर क्लिक करें, निचे स्क्रॉल करे OG व्हाट्सएप डाउनलोड का बटन दिखेगा जिसे क्लिक करके ओ जी व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकेंगे। 

Og whatsapp update kaise kare

किसी वजह से OG व्हाट्सएप इनस्टॉल ना हो तो जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड या एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है, क्योकि कुछ स्मार्टफोन में OG व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करता और जीबी व्हाटसएप, एफएम व्हाट्सएप यह सभी MOD apk के फीचर्स एक ही होते है बस नाम सबका अलग अलग रख दिया गया है।

OG WhatsApp कैसे इनस्टॉल करें?

ओ जी व्हाट्सएप डाउनलोड होने के बाद OGWhatsApp को मोबाइल पर सफलतापूर्वक इनस्टॉल स्मार्टफोन के सेटिंग में Unknown Source को चालू करना होगा, मोबाइल पर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप को इनस्टॉल करने से पहले Unknown Source चालू करना ही पड़ता है बिना चालू किये थर्ड पार्टी ऐप्स इनस्टॉल नहीं कर पायेंगे। 

स्टेप 1. सबसे पहले OGWhatsApp डाउनलोड फाइल पर क्लिक करें (यह डाउनलोड फाइल फ़ोन में डाउनलोड फोल्डर पर मिलेगा)

स्टेप 2. डाउनलोड apk पर क्लिक करते ही Unknown Source चालू करने का पॉप उप आ जायेगा, सेटिंग्स पर क्लिक करें और All From This Source को चालू कर दे,

“डायरेक्ट मोबाइल की सेटिंग से Unknown Source चालू करने के लिए सेटिंग्स में जाए, और Unknown Source सर्च करके Install Unknown Apps पर क्लिक करे, बहुत से ऐप्स खुल जायेंगे जिसमे से File Manager ऐप पर क्लिक करके Allow From This Source को चालू करें”

OG whatsapp download in hindi

स्टेप 3. दुबारा से डाउनलोड APK पर क्लिक करें अब इनस्टॉल का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें,

अब OGWhatsApp आपके मोबाइल फ़ोन पर सफलता पूर्वक इनस्टॉल हो जायेगा, जिसे इस्तेमाल कर ऑफिसियल व्हाट्सएप से ज्यादा मज़ा ले सकेंगे। 

ओ जी व्हात्सप्प इनस्टॉल करने से पहले करें यह काम

ओ जी व्हाट्सएप मोबाइल पर इनस्टॉल करने से पहले अपने जरुरी व्हाट्सएप चैट, मीडिया, फोटो, वीडियो का बैकअप बना कर रख ले क्योंकि एक बार OG WhatsApp इनस्टॉल करने के बाद व्हाट्सएप के सारे डाटा मिट जायेँगे और बैकअप लेने पर व्हाट्सएप के सारे डाटा को दुबारा रिस्टोर कर सकेँगे। 

ध्यान रहे जब भी फ़ोन पर कोई भी व्हाट्सएप MOD Apk इनस्टॉल करें तो पुराने व्हाट्सएप का बैकअप लेकर अनइंस्टाल कर दे अन्यथा आपको कुछ Error देखने को मिल सकते है। 

OG whatsapp update kaise kare

आप सभी ने यह तो जान लिया की ओ जी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें अब यह भी जानना जरुरी है की OG whatsapp update kaise kare, जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था यह एक ऑफिसियल व्हाट्सएप का MOD Apk है। 

जिसे थर्ड पार्टी ऐप डेवलपर ने व्हाट्सअप को मॉडिफाइड करके बनाया है और यह ऐप प्ले स्टोर में भी उपलब्ध नहीं है इस कारण OG whatsapp को अपडेट करना थोड़ा ट्रिकी है लेकिन आप चिंता ना करे आज हम बताएंगे OG व्हाट्सएप अपडेट कैसे करे।

वैसे देखा जाए तो ओ जी व्हाट्सएप को अपडेट करने के दो तरीके है पहला ऐप के द्वारा और दूसरा वेबसाइट खोल कर नया OG WhatsApp Latest version Download करके। 

ऐप से ही ओ जी व्हाट्सएप अपडेट करें 

स्टेप 1. सबसे पहले ऐप को खोले,

स्टेप 2. दाहिने तरफ दिए तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें OGWhatsApp Settings को खोले, 

स्टेप 3. अब Update ऑप्शन पर क्लिक करें, और Check For Updates पर क्लिक करें,

स्टेप 4. यहाँ आपको दिख जायेगा की आपका OG Whatsapp Latest version 2021 में अपडेट है या नहीं अगर नहीं तो Update पर क्लिक करके ओ जी व्हाट्सएप अपडेट कर सकेँगे। 

नया वर्शन डाउनलोड करके ओ जी व्हाट्सएप अपडेट करें

इस दूसरे तरीके में OG Whatsapp का Latest version 2021 डाउनलोड करना होगा सबसे पहले मोबाइल ब्राउज़र पर “OG Whatsapp Latest version 2021” लिख कर सर्च करें, सबसे ऊपर आ रहे वेबसाइट को खोले। 

OG व्हाट्सएप डाउनलोड का बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करके OG व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्शन डाउनलोड और अपडेट कर सकेंगे लेकिन उससे पहले पुराने OG व्हाट्सएप का बैकअप लेकर अनइंस्टाल करना ना भूले।

OG व्हाट्सएप के फायदे 

  • ऑफिसियल व्हाट्सएप के मुकाबले काफी ज्यादा फीचर्स देखने को मिल जाते है,
  • मैसेज को Schedule करना Auto Reply करना यह सारे काम OG व्हाट्सएप से कर सकते है,
  • अगर आपके व्हाट्सएप पर कुछ पर्सनल बाते होती रहती है और नहीं चाहते की कोई आपका मैसेज पढ़े तो OG व्हाट्सएप की हेल्प से किसी भी चैट मैसेज को लॉक कर सकते है यह फीचर ऑफिसियल व्हाट्सएप पर देखने को नहीं मिलता, 
  • पुरे व्हाट्सएप के थीम को अपने हिसाब से बदल सकते है फॉण्ट, कलर, आइकॉन से लेकर छोटी से छोटी चीज़ो को कस्टमाइज कर सकते है,
  • इतने सारे मज़ेदार फीचर्स होने के बाद भी यह बिलकुल फ्री है।

 OG व्हाट्सएप के नुकसान

  • ओ जी व्हाट्सएप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है इसका कारण यह ऐप गूगल के नियमो का पालन नहीं करता,
  • इस ऐप द्वारा भेजे गए चैट मैसेज एन्ड-टो-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते, जबकि ऑफिसियल व्हाट्सएप के सारे चैट एन्ड-टो-एंड एन्क्रिप्टेड होते है यानि की कोई तीसरा यूजर मैसेज पढ़ नहीं सकता,
  • OG व्हाट्सएप, ऑफिसियल व्हाट्सएप से काम सुरक्छित है,
  • गोपनीय जानकारी एवं डाटा लीक होने के ज्यादा चांस होते है,
  • गूगल ड्राइव पर बैकअप नहीं ले सकते,
  • ऑफिसियल व्हाट्सएप के अलावा कोई भी MOD apk व्हाट्सएप का इतेमाल करने पर व्हाट्सएप अकाउंट बैन होने का खतरा बना रहता है। 

OG व्हाट्सएप के फीचर 

  • किसी भी चैट को छुपा सकते है और लॉक भी कर सकते है,
  • थीम को बदला जा सकता है,
  • लास्ट सीन फ्रीज़ कर सकते है,
  • एक क्लिक में कोई भी व्हाट्सएप स्टेटस फोटो, वीडियो डाउनलोड कर सकते है
  • मैसेज को Schedule कर सकते है,
  • व्हाट्सएप मैसेज को Auto Reply पर सेट कर सकते है,
  • पुरे ऐप के फॉण्ट को बदल सकते है,व्हाट्सएप पर किसका कॉल आना चाहिए किसका नहीं फ़िल्टर भी लगा सकते है,
  • सभी आइकॉन को अपने अनुसार बदल सकते है,
  • तरह तरह के इमोजी भेजने का मौका मिल जाता है,
  • फॉरवर्ड टैग को डिसएबल कर सकते है,
  • एक साथ सैकड़ो लोगो को मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकता है। 

ये तो थे थोड़े OG व्हाट्सएप के फीचर और भी OGWhatsApp के काफी सारे ऐसे फीचर है जिनका इस्तेमाल ऐप इनस्टॉल करके कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

ओ जी व्हाट्सएप 2021 डाउनलोड कैसे करें?

ओ जी व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए गूगल पर सर्च करे OG WhatsApp APK Download और पहले वेबसाइट पर क्लिक करे, यहाँ OG व्हाट्सएप डाउनलोड न्यू वर्शन मिल जायेगा।

कौन सा व्हाट्सएप सही है?

व्हाट्सएप के बहुत से मोड apk उपलब्ध है जैसे Yo WhatsApp, FM WhatsApp, GB WhatsApp, OG WhatsApp और भी वर्शन है लेकिन अच्छी सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए ऑफिसियल व्हाट्सएप ही सही है।

OG व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें?

ओ जी व्हाट्सएप को अपडेट करने के लिए जीबी व्हाट्सएप खोले और ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करके OGSettings खोले अब Update के ऑप्शन पर क्लिक करे, यहाँ से OG व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते है।

ओ जी व्हाट्सएप कैसे काम करता है?

ओ जी व्हाट्सएप, ऑफिसियल व्हाट्सएप का मोड apk है यह दोनों ऐप के काम करने का तरीका बिलकुल सामान है।

व्हाट्सएप कितने प्रकार का होता है?

ऑफिसियल व्हाट्सएप सिर्फ एक ही है जिसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और यह सेफ और सिक्योर है हालांकि व्हाट्सएप के और भी MOD APK है जैसे Yo WhatsApp, FM WhatsApp और GB WhatsApp, OG WhatsApp लेकिन यह मोड्स ऐप ऑफिसियल व्हाट्सएप जितने सिक्योर और सेफ नहीं है।

क्या OG  व्हाट्सएप सुरक्षित है?

OG WhatsApp प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है ना ही जीबी व्हाट्सएप द्वारा भेजे गए मैसेज End To End Encrypted होते है कहा जा सकता है OG WhatsApp का इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित नहीं है?

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे ओ जी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें और Og whatsapp update kaise kare, अगर अभी भी OG व्हाट्सएप से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछे। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें, ऐसी ही टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment