2022 में Sim Port Karne Ka Tarika जानें

हैलो दोस्तों, आज हम जानेंगे 2022 में Sim Port Karne Ka Tarika क्या है या Sim Port Kaise Kare, लेकिन उससे पहले यह जान लेते है की सिम पोर्ट करने की जरुरत क्यों पड़ती है जैसा की आप सभी जानते है नेटवर्क प्रोवाइडर जैसे एयरटेल, जिओ, बीएसएनएल, वि सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के नेटवर्क हर जगह ठीक नहीं होते।

बहुत बार ऐसा होता है जब हम एक जगह से दूसरे जगह शिफ्ट होते है या टेलीकॉम कंपनी के तकनिकी खराबी के कारण मोबाइल नेटवर्क का कम मिलना, कॉल करने ने दिक्कत और इंटरनेट भी काफी धीमा चलता है।

इस स्तिथि में दूसरे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के नेटवर्क में अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करना ही पड़ता है ताकि आपके छेत्र में काफी अच्छा नेटवर्क मिल सके।

पहले के समय पर mobile number port kaise kare यह तरीका काफी मुश्किल था लेकिन अब 2022 में Sim Port Karne Ka Tarika और सिम पोर्ट करने के नियम 2022 कुछ हद तक बदल गए है।

विषय - सूचि

2022 में Sim Port Karne Ka Tarika (sim port kaise kare)

पहले के समय पर किसी भी नंबर के sim port karne ke liye काफी मुस्किले झेलने पड़ते थे लेकिन अब 2022 में कोई भी सिम पोर्ट करने का तरीका काफी आसान हो गया है जहा पहले सिम पोर्ट करने में 30 दिनों तक का समय लग जाता था।

Sim Port Karne Ka Tarika

लेकिन अब 2 से 3 दिन या अधिकतम 7 दिनों के अंदर सिम पोर्ट हो जाता है और कोई भी डॉक्यूमेंट जमा करने के जरुरत नहीं पड़ती अगर आधार कार्ड से अपना mobile number port कराते है तो हालाकि डॉक्यूमेंट टेलीकॉम सर्विस के दुकान पर जाँच के लिए दिखाना पड़ता है।

यह सारे काम अब ऑनलाइन होते है किसी भी मोबाइल नंबर के नेटवर्क को बदलना ही एमएनपी कहलाता है चलिए इसे संछेप में जानते है एमएनपी क्या है? एमएनपी कैसे करें? और इसके क्या क्या फायदे है।

सिम पोर्ट करने में लगने वाले जरुरी डॉक्यूमेंट

अगर आप पहली बार सिम पोर्ट करा रहे है तब आपको कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट ढूंढ कर रखना चाहिए इन डॉक्यूमेंट के बिना 2022 में न ही सिम ख़रीदा जा सकता है ना ही mobile number port किया जा सकता है।

  1. सिर्फ आधार कार्ड
  2. या कोई भी आईडी जिसमे एड्रेस प्रूफ हो (वोटर आईडी, पासपोर्ट) साथ में पासवर्ड साइज फोटो

एमएनपी क्या है एमएनपी कैसे करें?

MNP का पूरा नाम Mobile Number Portability होता है इसके नाम से ही समझ सकते है की यह एक सिम पोर्ट करने का तरीका है जिसे एमएनपी कहाँ जाता है।

जब हम अपने नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर (Jio, Vi, AirTel ,BSNL) नेटवर्क से परेशन होकर दूसरे टेलीकॉम सर्विस के नेटवर्क मे (Jio, Vi, AirTel ,BSNL) जाना चाहते है तो एक नया सिम खरीदना पड़ता है।

लेकिन नए सिम खरदने से नेटवर्क प्रॉब्लम तो दूर हो जाती है लेकिन मोबाइल नंबर बदल जाता है जिससे हमें और भी दिक्कत झेलने पड़ जाते है।

इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने नया नियम प्रस्तुत किया MNP का इसके तहत यूजर मोबाइल नंबर बिना बदले ही दूसरे टेलीकॉम के सर्विस या नेटवर्क से आसानी से जुड़ सकते है जैसे जिओ यूजर है तो एयरटेल में या एयरटेल यूजर है तो बीएसएनएल में।

सिम पोर्ट करने के फायदे (एमएनपी के फायदे)

  • सबसे बड़ा फायदा यह की मोबाइल नंबर बदलना नहीं पड़ता,
  • जिओ से बीएसएनएल और एयरटेल से जिओ, वि से जिओ में पोर्ट कर सकते है,
  • नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर बदलने के बाद भी आपके नंबर से लिंक बैंक अकाउंट, सोशल अकाउंट फेसबुक, इन्स्टा ग्राम और जहाँ जहाँ आपने अपना नंबर लिंक किया होगा उनके OTP और मैसेज आते रहेंगे,
  • यह सिम पोर्ट करने का तरीका MNP ऑफलाइन और ऑनलाइन घर पर बैठ कर भी कर सकते है।

सिम पोर्ट करने के नियम 2022

  1. जिओ से एयरटेल में पोर्ट, एयरटेल से जिओ में पोर्ट, बीएसएनएल से एयरटेल में पोर्ट करने के लिए पहले 15 से 30 दिनों तक इंतज़ार करना पड़ता था लेकिन अब TRAI के नए नियम अनुसार 3 से 4 दिनों के भीतर ही mobile number port हो जाता है।
  2. जम्मू-कश्मीर और उत्तर पूर्वी छेत्रो में अभी भी 15 से 30 दिनों का समय लग सकता है।
  3. पहले पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट फोटो के कॉपी होने पर ही सिम पोर्ट कर सकते थे लेकिन अब सिर्फ एक आधार कार्ड होने पर भी सिम पोर्ट हो जाता है किसी भी कॉपी की जरुरत नहीं होती।
  4. पोस्टपेड सिम को प्रीपेड सिम में बदलने के लिए काफी मुश्किल हुआ करती थी लेकिन अब ट्राई के नियम से यह प्रॉसेस भी काफी आसान हो गया है।
  5. घर बैठे ही अपना mobile number port कर सकते है ऑनलाइन द्वारा।
  6. किसी भी नए नेटवर्क में अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए जरुरी है की आपका नंबर 3 महीने पुराना हो, जैसे अगर आपका सिम जिओ, एयरटेल नेटवर्क पर है एक बार सिम पोर्ट करने के बाद दुबारा दूसरे सर्विस प्रोवाइड बीएसएनएल, वि में पोर्ट करने के लिए आपको 3 महीने का इंतज़ार करना होगा।
  7. mobile number se PORT का मैसेज भेजने पर आने वाले UPC कोड सिर्फ 4 दिनों तक वैलिड रहेगा पहले यह समय 15 दिनों तक था (यानि की इस UPC कोड से 4 दिनों के भीतर सिम पोर्ट करना होगा या पाचवे दिन फिर से नया PORT का मेसेज भेजना होगा)
  8. NMNP करने में अभी भी 7 दिनों तक का समय लग सकता है।
  9. अगर आपके मोबाइल पर रिपोर्ट दर्ज है या क्रिमिनल केस FIR है तब आपका मोबाइल नंबर पोर्ट नहीं हो सकता।
  10. सिम पोर्ट का मैसेज भेजने के लिए आपके सिम में SMS पैक होना अनिवार्य है।

यह है सिम पोर्ट करने के नियम 2022 आप जब भी अपना सिम पोर्ट करें तब इन नियमो को रखे याद।

NMNP क्या है? (एक राज्य से दूसरे राज्य में करे सिम पोर्ट)

जैसा की मैंने आपको पहले बताया था MNP क्या है अब यह भी जान लीजिये की NMNP क्या है जब भी हम एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते है और अपना नंबर पोर्ट कराते है इस पुरे प्रोसेस को ही NMNP कहते है।

(उदाहरण – अगर आप मुंबई शहर में रहते है और कुछ कारणों से दूसरे राज्य जैसे बिहार में शिफ्ट होना पड़ता है तब आपको कालिंग की कीमत ज्यादा चुकानी पड़ती है क्युकी अब आप रोमिंग छेत्र में है, रोमिंग छेत्र से बहार निकलने या कम कॉल कीमत के लिए बिहार से ही अपना नंबर पोर्ट करना पड़ता है इसे NMNP कहते है इसमें MNP से थोड़ा ज्यादा समय भी लग सकता है।)

Mobile number port kaise kare Offline या Sim port kaise kare

इस ऑफलाइन Sim Port Karne Ka Tarika में आपको ऑनलाइन के अपेक्षा थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पढ़ सकती है क्युकी इसमें आपको खुद ही टेलीकॉम सर्विस के दुकान जाना पड़ता है।

स्टेप 1. सबसे पहले जिस नंबर को पोर्ट करना है उस नंबर से 1900 पर एक टेक्स्ट मैसेज भेजे, मैसेज में लिखे PORT और स्पेस दे और अपना मोबाइल नंबर (उदाहरण – PORT 8569375354 और 1900 पर भेज दे)

स्टेप 2. मैसेज सेंड करने के बाद 1901 नए नंबर से UPC कोड का एक मैसेज आएगा जो की सिर्फ 4 दिन तक ही वैलिड होगा यानि की इन 4 दिनों के इस UPC कोड से सिम पोर्ट कर सकते है।

स्टेप 3. अब आप उस टेलीकॉम कंपनी को ढूंढे जिसमे अपना सिम पोर्ट करना चाहते हो (सभी छोटे शहर में हर टेलीकॉम कंपनी से सर्विस सेण्टर मिल जायेंगे)

स्टेप 4. उस टेलीकॉम नेटवर्क कंपनी के दुकान पर जाये और अपना आईडी प्रूफ UPC कोड और एड्रेस प्रूफ दें, आपको कोई भी फॉर्म भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी आज कल टेलीकॉम कंपनी आपसे कोई भी फॉर्म नहीं भरवाती सिर्फ आपको अपना आईडी प्रूफ दिखाना होगा।

स्टेप 5. कुछ चंद मिनटों में आपको नया सिम दे दिया जायेगा जो की आपका पुराना नंबर के साथ ही मिलेगा।

स्टेप 6. अगले 3 से 4 दिनों में पोर्ट किया हुआ सिम चालू हो जायेगा और जिस सिम को अब तक इस्तेमाल कर रहे थे वो बंद हो जायेगा (पुराना सिम बंद हो जाने पर नए सिम को पने फ़ोन पर डाले)

स्टेप 7. आपको कंपनी द्वारा मैसेज भेज कर सूचित कर दिया जायेगा की आपका नया सिम चालू हो गया है।

स्टेप 8. एक बार सिम चालू हो जाने के बाद अपने सिम को वेरीफाई करे तभी आपका सिम ठीक से काम करेगा, (अगर वि या एयरटेल पर पोर्ट कराये है तो 59059 पर कॉल करें और जिओ पर पोर्ट कराए है तो 1977 पर कॉल करे)

स्टेप 9. वेरिफिकेशन में आपसे आपका आधार कार्ड का लास्ट 4 डिजिट नंबर या नाम एड्रेस पूछ सकता है अब आपका सिम पुरे तरीके से एक्टिवेट हो जायेगा।

सिम पोर्ट करने का तरीका online

अभी तक हमने सिर्फ mobile number port kaise kare Offline जाना है लेकिन आज के समय पर सिम पोर्ट करने की सुविधा ऑनलाइन भी हो गयी है यानि अब आप घर बैठे बाहर जाये बिना ही एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से दूसरे सर्विस प्रोवाइडर में सिम पोर्ट कर सकते है तो चलिए जानते है सिम पोर्ट करने का तरीका online कैसे करें।

मोबाइल नंबर पोर्ट करने का यह ऑनलाइन तरीका भी ऑफलाइन जैसा ही सेम है बस इसमें आपको घर से दूर किसी दुकान में जाने की जरुरत नहीं है।

स्टेप 1. सबसे पहले मोबाइल पर PORT मैसेज लिख कर स्पेस दे और मोबाइल नंबर लिखे अब यह मैसेज 1900 नंबर पर भेज दे (उदाहरण – PORT 54397359 लिखे और 1900 पर मैसेज भेजे)

स्टेप 2. अब आपको एक UPC कोड मैसेज के जरिए प्राप्त होगा इस UPC कोड को लिख कर रख ले।

स्टेप 3. जिस भी टेलीकॉम नेटवर्क में सिम पोर्ट करना चाहते है उनका वेबसाइट या मोबाइल ऐप खोले और पोर्ट का रिक्वेस्ट डाले (निचे संछेप में पढ़े)

SIM port karne ka tarika online jio

जिओ नेटविर्क में mobile number port करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होना जरुरी है यह सिम पोर्ट करने का तरीका online से आप घर बैठे ही अपना जिओ सिम पोर्ट करके मंगा सकते है।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन पर My Jio app इनस्टॉल करना होगा और अपने किसी भी नंबर से लॉगिन करे।
  2. लॉगिन हो जाने के बाद ऊपर Mobile के सेक्शन पर क्लिक करें यहाँ सिम पोर्ट और नया सिम आर्डर करने का विकल्प मिल जायेगा।
  3. सिम पोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करें आपको प्रीपेड सिम लेना है या पोस्टपेड चुने और अपने घर का एड्रेस पता, पिन कोड दर्ज करके सबमिट करें अब जिओ का एजेंट आपके घर आ जायेगा और आपके आईडी का वेरिफिकेशन करके नया सिम दे जायेगा।

सिम पोर्ट करने का तरीका online airtel

एयरटेल के नेटवर्क में मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए प्ले स्टोर से AirTel Thanks ऐप को इनस्टॉल करके लॉगिन करना होगा, लॉगिन होने के बाद बहुत से ऑप्शन खुल जायेंगे जैसे रिचार्ज, पोस्टपेड सिम, प्रीपेड सिम, DTH इन सभी विकल्प में प्रीपेड सीम पर क्लिक करे और Port To AirTel Prepaid पर क्लिक करें।

यह ऑप्शन मोबाइल ऐप पर ना दिखे तो एयरटेल के वेबसइट से भी सिम पोर्ट करा सकते है अब आपको अपना पता नाम सभी चीज़ भर के सबमिट करना होगा, अब 1 से 2 दिनों में एयरटेल का एजेंट आपका सिम पोर्ट करने आपके घर पहुंच जायेगा और वेरिफिकेशन के बाद नया सिम देकर जायेगा जिसे पुराने सिम बंद होने पर मोबाइल पर लगाना होगा।

ध्यान दे – UPC कोड पहले से ही निकल कर रख ले कभी कभी UPC कोड का मैसेज आने में काफी समय लग जाता है और UPC कोड एजेंट द्वारा माँगा जायेगा।

mobile number port kaise kare VI के नेटवर्क में ऑनलाइन

VI में भी सिम पोर्ट करने के लिए प्ले स्टोर से VI App को इनस्टॉल करना होगा लॉगिन के निचे Join us to experience GIGAnet का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

अब आपको नया सिम कार्ड लेने और पोर्ट करने के लिए एक रिचार्ज प्लान को चुनना होगा, प्लान चुनने के बाद जिस नंबर को पोर्ट करना है उस नंबर और एड्रेस को सबमिट करें कुछ ही समय में VI का एजेंट आपके घर आ जायेगा, निर्भर करता है आप कहा रहते है।

मोबाइल नंबर पोर्ट करने से पहले करें यह काम

सिम पोर्ट हो जाने के बाद आपके पुराने सिम के मैसेज और कांटेक्ट नंबर डिलीट हो जाते है इसलिए सिम पोर्ट होने से पहले सभी मैसेज और कांटेक्ट का फ़ोन पर बैकअप बना कर रख ले।

एक बार सिम पूरी तरह से पोर्ट हो जाने के बाद पुराने सिम में बचे बैलेंस और इंटरनेट पैक ख़तम हो जाता है इसलिए सिम पोर्ट करने से पहले अपने सिम सा सारा बैलेंस और इंटरनेट का इस्तेमाल कर ले।

सिम पोर्ट का मैसेज भेजने के लिए आपके सिम में SMS पैक होना अनिवार्य है जिस दिन आपका SMS पैक या बैलेंस ख़तम हो उसी दिन नया UPC कोड जनरेट कर ले।

सिम पोर्ट करने पर मिलने वाले ऑफर्स

हर टेलीकॉम कंपनी चाहे वो एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, या जिओ हो सभी अपने तरफ कस्टमर को आकर्षित करने के लिए कुछ न कुछ आकर्षक ऑफर्स देते ही रहते है।  

यह निर्भर करता है आपके छेत्र में कोन सा ऑपरेटर कोन सा ऑफर दे रहा है कभी जिओ से एयरटेल में पोर्ट करना बिल्कुल मुफ्त होता है तो कभी एयरटेल से जिओ में या जिओ से वोडाफोन आइडिया में।  

पोर्ट फ्री ऑफर के दौरान 1 या 2 महीनो के लिए वैलिडिटी भी मिल जाती है जिसमे हमे रोजाना इंटरनेट डाटा, एसएमएस, अनलिमिटेड कॉल की भी सुविधा देखने को मिलती है।  

लेकिन यह सिम पोर्ट ऑफर कभी कभी देखने को मिलता है और निर्भर करता है आपके छेत्र में यह ऑफर है या नहीं यह ऑफर किसी भी मोबाइल ऐप या रिचार्ज प्लान्स में नहीं दिखेगी इस ऑफर का लाभ उठाने और जानकारी के लिए अपने नजदीकी टेलीकॉम ऑफिस जिओ, एयरटेल, vi के ऑफिस जाकर पता करना होगा।

आपके छेत्र में किसका नेटवर्क है बेस्ट जाने

अगर आप भी असमंजस में है की किस सिम प्रोवाइडर का नेटवर्क आपके एरिया में है अच्छा या कौन सा सिम आपके छेत्र में चलेगा अच्छा इसके लिए प्ले स्टोर पर एक ऐप मौजूद है जिसका नाम है Opensignal – 5G, 4G, 3G Internet & WiFi Speed Test इस ऐप को सबसे अच्छा नेटवर्क कौन सा है 2022, चेकर भी कर सकते है।

सिम पोर्ट कैंसिल कैसे करे?

बहुत बार ऐसा होता होता है एक बार PORT मैसेज भेजने पर कंपनी कॉल करके नए नए ऑफर देती है जिसके लालच में हम आपका सिम पोर्ट कैंसिल करना चाहते है इसके लिए मैसेज बॉक्स में CANCLE लिख कर 1900 नंबर पर भेज दे सिम पोर्ट का रिक्वेस्ट कैंसिल हो जायेगा।

Port Sim Ko Activate Kaise Kare

अगर आपने सिम पोर्ट कर लिया है लेकिन अभी तक पोर्ट सिम एक्टिवेट नहीं हुआ है तो हम आपको बता दे सिम पोर्ट करने के बाद टेली वेरिफिकेशन करना जरुरी होता है इस टेली वेरिफिकेशन में कम्पनी के Tele Verification नंबर पर कॉल करके सिम कार्ड के डिटेल देने होते है।

जैसे आपको बताना होगा की यह सिम आप ही के डॉक्यूमेंट द्वारा लिया गया है कॉल के दौरान आपका नाम और जन्म तिथि पूछा जा सकता है लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता कभी कभी सिम बिना टेली वेरिफिकेशन के अपने आप ही चालू हो जाता है।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है 3 से 4 दिनों बाद भी सिम एक्टिवेट नहीं होता है तो जिस भी कंपनी के सिम में पोर्ट किया है उनके नंबर पर कॉल करके टेली वेरिफिकेशन कर ले, टेली वेरिफिकेशन करने के लिए आपको अलग अलग टेलीकॉम प्रोवाइडर सिम के अलग अलग नंबर पर कॉल करना होगा जैसे:-

  • Airtel के सिम में पोस्ट करते है तो 59059 पर कॉल करना होगा।
  • VI के सिम में पोर्ट करने पर टेली वेरिफिकेशन के लिए भी 59059 नंबर पर कॉल करना होगा।
  • Jio सिम में पोर्ट करने पर 1977 पर कॉल करें।
  • और बीएसएनएल में पोर्ट कराते है तो 1507 पर कॉल करें

अब आप जान गए होंगे Port Sim Ko Activate Kaise करते है एक बार टेली वेरिफिकेशन हो जाने के कुछ देर बाद या 24 घंटे में आपका सिम चालू हो जाता है।

Sim port hone me kitna time lagta hai

Sim port kitne din lagte hai अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो हम आपको बता दे सिम पोर्ट को लेकर समय सिम में ट्राई के नए नियम अनुसार अब जब भी आप अपना सिम कार्ड दूसरे नेटवर्क में पोर्ट करवाते है तो ज्यादा से ज्यादा सिर्फ तीन दिन का समय लगेगा जबकि पहले के समय में सिम पोर्ट करवाने के हफ्ते भर का टाइम लग जाता था।

सिम पोर्ट कैसे करें से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सिम पोर्ट कराने से क्या होता है?

सिम पोर्ट कराने से नेटवर्क तो बदल जाता है लेकिन नंबर नहीं बदलता।

सिम पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है?

सिम पोर्ट होने में कम से कम 3 दिन का समय लगता है।

सिम पोर्ट कराने के लिए क्या करना चाहिए?

सिम पोर्ट कराने के लिए अपना आईडी प्रूफ और UPC कोड सिम प्रोवाइडर के दुकान पर सबमिट करना होता है।

एक सिम को कितनी बार पोर्ट किया जा सकता है?

सिम पोर्ट करने की अभी तक कोई भी सिमा नहीं है।

जिओ से एयरटेल में पोर्ट होने में कितना समय लगता है?

2022 TRAI के नियम अनुसार जिओ से एयरटेल में पोर्ट होने में ज्यादा से ज्यादा 3 दिन का समय लगता है।

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करे?

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करने के लिए जिओ के ऑफिस में जाये और आईडी सबमिट करें।

वोडाफोन का सिम जिओ में कैसे पोर्ट करें?

वोडाफोन का सिम जिओ में पोर्ट करने के लिए जिओ के ऑफिस में जाये और आईडी सबमिट करें।

Vi में कैसे ऑनलाइन पोर्ट करे?

VI में ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए VI App को डाउनलोड करें और निचे दिए Join Us पर क्लिक करके एड्रेस दर्ज करें।

एयरटेल में ऑनलाइन पोर्ट कैसे करे?

एयरटेल में ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए एयरटेल का वेबसाइट खोले यहाँ Port To Airtel Prepaid पर क्लिक करें।

नंबर पोर्ट होने में कितना समय लगता है?

किसी भी टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर जाने में 2022 में ज्यादा से ज्यादा 3 दिन का समय लगता है।

एमएनपी कैसे करें?

MNP करने के लिए अपने मोबाइल नंबर से PORT का मैसेज अपने नंबर के साथ 1900 पर भेजे।

यूपीसी कोड कैसे निकाले?

UPC कोड निकालने के लिए मोबाइल नंबर से PORT का मैसेज 1900 पर भेजे (Ex. PORT 523589755 सेंड 1900)

सिम पोर्ट कराने के कितने पैसे लगते हैं?

सिम पोर्ट कराने के कोई भी पैसे नहीं लगते हलाकि कोई भी रिचार्ज प्लान सिम पोर्ट के दौरान लेने पड़ते है।

घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें?

घर बैठे सिम पोर्ट करने के लिए जिओ, वि, एयरटेल के वेबसाइट पर जाये और पोर्ट का रिक्वेस्ट करें, टेलीकॉम सर्विस एजेंट आपके घर आ जायेगा।

सिम पोर्ट होने के बाद क्या करें?

सिम कार्ड एक बार पोर्ट हो जाने बाद उस नए सिम को फ़ोन पे लगाए और अपना वेरिफिकेशन करें।

90 दिन से पहले सिम पोर्ट कैसे करें?

90 दिनों के भीतर सिम कार्ड पोर्ट करना मुश्किल है।

मोबाइल नंबर कितने बार पोर्ट किया जा सकता है?

आप चाहे एक नंबर को कितनी भी बार पोर्ट कर सकते है।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा लिखे गए इस लेख के मदद से अब आप सुनिश्चित कर सकेंगे की किस सिम प्रोवाइडर के नेटवर्क पर सिम पोर्ट करना चाहिए और 2022 में Sim Port Karne Ka Tarika भी जान गए होंगे, अगर भी सिम पोर्ट से संबधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे, इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।