[Latest Update] Aadhar card se UPI id Kaise banaye?

हैलो दोस्तो, आज हम जानेंगे Aadhar card se upi id kaise banaye जैसा कि आप सभी जानते है आज कल हमारा देश तेजी से डिजिटल होता जा रहा है और लोग आज कल पैसे का भुगतान ओर ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाईन पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद कर रहे है

क्योंकि यह सुरक्षित ओर सिम्पल है लेकिन आज के समय पर इतने सारे ऑनलाइन पेमेंट सर्विस हो गए है जिससे लोगो को अक्सर सोचना पड़ता है कि वे कोन सा पेमेंट एप इस्तेमाल करे लेकिन आप चिंता ना करे इस लेख में हम बताएंगे Aadhar card se upi id kaise banaye और किस पेमेंट यूपीआई एप का इस्तेमाल करे।

Aadhar card se upi id kaise banaye

हम आपको बता दें अभी तक आधार कार्ड से UPI आईडी बनाना नामुनकिन था लेकिन NPCI के नए नियम अनुसार अब आधार कार्ड से भी यूपीआई आईडी बनाना संभव होने वाला है अभी तक सिर्फ एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड के द्वारा ही यूपीआई आईडी बनाया जा सकता था। 

Aadhar card se upi id kaise banaye

लेकिन एटीएम या डेबिट कार्ड पाने के लिए आपके पास उस बैंक का खाता भी जरूर होना चाहिए जो यूपीआई सर्विस को सपोर्ट करते हो आप चाहे तो सिर्फ आधार कार्ड के मदद से बैंक अकाउंट खुलवा सकते है।

नोट - फ़िलहाल अभी सिर्फ BHIM यूपीआई ऐप के इस्तेमाल से Cosmos Bank, Kerala Gramin Bank, Karnataka Gramin Bank, Indusind Bank, केनरा बैंक, Equitas Small Finance Bank, Punjab Sind Bank और Rajasthan State Cooperative Bank का UPI आईडी आधार कार्ड से बना सकते है। 

हम आपको बता दे NPCI ने 30 जून तक का डेडलाइन जारी किया था लेकिन अभी भी हमें कुछ बैंको में यह सुविधा देखने को नहीं मिले है NPCI का कहना है बाकि बड़े बैंक्स जैसे SBI, PNB, एक्सिस बैंक में आधार बेस्ड UPI सिस्टम पर तेजी से काम किया जा रहा है और जल्द ही हमें यह सुविधा देखने को मिल सकती है।

आधार कार्ड से Bina atm card ke upi pin kaise banaye 

NPCI के नियम अनुसार 15 मार्च 2022 के बाद सिर्फ आधार OTP द्वारा भी यूपीआई बनाने का मौका मिलेगा, और आधार कार्ड से यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए NPCI सबसे पहले यह फीचर साल 2021 में सितम्बर महीने में लेकर आ गया था।

हलाकि NPCI द्वारा बैंक ग्राहकों को आधार कार्ड OTP से यूपीआई सेवा उपलब्ध करने के लिए 15 दिसम्बर 2021 तक कहा गया, अब इस डेट को 15 मार्च 2022 तक बड़ा दिया गया है लेकिन अभी तक Aadhar card se UPI id Kaise banaye? फीचर किसी भी यूपीआई ऐप्स प्लेटफार्म में नहीं देखा गया है। 

लेकिन जल्द ही इस सुविधा का लाभ सभी बैंक धारक उठा सकेंगे 2022 में ही काफी सारे बैंको द्वारा आधार कार्ड से यूपीआई आईडी बनाने की सुविधा लॉन्च कर दी जाएगी अगर आप यह सारा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप जानना चाहते है तो इस पर भी हमने एक लेख है आप उसे भी पढ़ सकते है आधार कार्ड से बिना एटीएम कार्ड के यूपीए पिन कैसे बनाये। 

आधार कार्ड से पैसे ट्रांसफर कैसे करे 

आधार कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी मान्यता प्राप्त आधार सेण्टर शॉप में जाना होगा, हालांकि आप खुद का भी आधार सेण्टर खोल सकते है अगर आपको सिर्फ पैसा निकलना और ट्रांसफर करना है तो आधार सेण्टर में जाए,

और उनके द्वारा माइक्रो एटीएम के मदद से आप आधार से पैसे ट्रांसफर और निकाल सकेंगे, इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड आधार सेण्टर पर देना होगा जिस पर आपका बैंक अकाउंट लिंक हो। 

और जिस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने है उसका मोबाइल नंबर भी देना होगा ध्यान रहे आप वही मोबाइल नंबर दे जिसमे बैंक अकाउंट लिंक हो तभी सफलता पूर्वक पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे,

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले 

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए भी आपको नज़दीकी मान्यता प्राप्त आधार कार्ड में जाना होगा जहाँ माइक्रो एटीएम द्वारा आधार कार्ड का डिटेल देने पर आधार सेण्टर शॉप में आपको पैसा दे दिया जायेगा और आपके बैंक अकाउंट से कट कर आधार सेण्टर वाले के अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगा। 

यह सभी काम आप खुद से ऑनलाइन कर सकते है लेकिन उसके लिए आपका Aadhar Enabled Payment Service का अकाउंट होना चाहिए तब आप किसी का भी पैसा आधार कार्ड से निकला और ट्रांसफर कर सकेंगे इसके बदले आपको कुछ कमीशन भी मिलता है। 

ये तो था आधार से पैसे कैसे निकाले और ट्रांसफर करें अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है फिर भी आप बिना बैंक जाये बैंक अकाउंट खुलवा कर UPI आईडी बना सकते है इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम, एयरटेल बैंक ऐप को इनस्टॉल करना पड़ेगा। 

बिना बैंक अकाउंट के UPI आईडी बनाए 

बिना बैंक अकाउंट के UPI आईडी बनाना संभव नहीं है लेकिन पेटीएम ऐप की मदद से आप घर बैठे ही बैंक अकाउंट खोल सकते है और उसके बाद UPI आईडी भी बना सकते है इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को इनस्टॉल कर लेना होगा। 

सटेप 1. पेटीएम ऐप को खोले और अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें उसके बाद मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे दर्ज करके पेटीएम में लॉगिन कर सकेंगे,

स्टेप 2. अब पेटीएम ऐप खुलते ही पेटीएम बैंक का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करें,

स्टेप 3. Open Your Saving Account के ऑप्शन पर क्लिक करें,

स्टेप 4. यहाँ आपसे लोकेशन परमिशन माँगा जायेगा, Grant Permission पर क्लिक कर दें,

स्टेप 5. Add a nominee for bank Account का पेज खुलेगा यहाँ आप I will do it later पर टिक करें निचे दो बॉक्स दिखाई देंगे उन दोनों बॉक्स पर टिक करके Proceed बटन पर क्लिक करें,

स्टेप 6. Account Status Summary का नया पेज खुल जायेगा जहाँ Upgrade your account now पर क्लिक करें,

स्टेप 7. फिर से Select a method for upgrading your account पेज खुल जायेगा जिसमे आपको KYC करना होगा आप चाहे तो वीडियो KYC कर सकते है या नज़दीकी पेटीएम KYC पॉइंट जाकर भी KYC कर सकते है,

स्टेप 8. Visit a Nearby KYC Store पर क्लिक करें,

स्टेप 9. अब आपको बता दिया जायेगा की आपके आस पास पेटीएम KYC पॉइंट कहा है, जहाँ जाकर आपको KYC करना होगा जिसमे आपके डॉक्यूमेंट आधार कार्ड, पैन कार्ड का कॉपी और फोटो माँगा जायेगा और कुछ दिनों में आपका पेटीएम बैंक अकाउंट बिना बैंक विजिट किये खुल जायेगा आप चाहे तो यह KYC सिर्फ वीडियो द्वारा भी कर सकते है।  

एक बार पेटीएम बैंक में अकाउंट खुल जाने के बाद उसी नंबर से फ़ोन पे, गूगल पे और भीम UPI में अपना UPI आईडी बना सकते है और पैसे ट्रांसफर से लेकर मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन बिल भरना जैसे काम कर सकेंगे। 

यह भी पढ़े

5 सबसे अच्छा UPI पेमेंट ऐप्स 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या आधार कार्ड से पैसे ट्रांसफर कर सकते है?

जी हाँ, माइक्रो एटीएम के मदद से आधार कार्ड से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए नज़दीकी आधार सेण्टर में जाना होगा।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट खुलेगा?

जी हाँ, लगभग आज कल सभी बैंको में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड जरुरी है।

बिना बैंक जाये अकाउंट कैसे खोले?

बिना बैंक जाये पेटीएम ऐप से पेटीएम बैंक अकाउंट खोल सकते है।

आधार कार्ड से कौन सा बैंक लिंक मोबाइल नंबर जुड़ा है?

आधार कार्ड से जुड़े नंबर को जानने के लिए UIDAI के वेबसाइट से पता कर सकते है।

आधार कार्ड से यूपीआई आईडी कैसे बनाये?

फ़िलहाल किसी भी यूपीआई ऐप्स में आधार OTP से UPI बनाने का ऑप्शन नहीं दिया गया है लेकिन जल्द ही ये सर्विस सभी बैंको द्वारा शुरुआत कर दिया जायेगा, यह सर्विस चालू होते ही इसी लेख के माध्यम से आपको अपडेट मिल जायेगा। 

बिना ATM के UPI पिन कैसे बनाये?

बिना एटीएम कार्ड के आप आधार कार्ड से यूपीआई पिन सेट कर सकेंगे। 

आधार कार्ड से यूपीआई बनाने के लिए क्या जरुरी है?

इसके लिए आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और आधार कार्ड मोबाइल नंबर से। 

बिना इंटरनेट के यूपीआई आईडी कैसे बना सकते है?

UPI123Pay सर्विस का लाभ लेकर ऑफलाइन बिना इंटरनेट के यूपीआई बना सकते है। 

यूपीआई से पैसे कैसे भेजे बिना इंटरनेट के?

बिना इंटरनेट UPI123Pay सुविधा से पैसे भेज सकते है।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरे इस लेख को पढ़ कर अब आप जान गए होंगे की सिर्फ Aadhar card se UPI id Kaise banaye अगर आपको यूपीआई आईडी बनाने में कोई दिक्कत आता है तो अपने सवाल निचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।  

मेरा यह लेख अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें, इसी तरह की तकनीकी जानकारी, टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें, और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment