Flipkart pay later kya hai और फ्लिपकार्ट से उधार ₹70,000 तक का सामान कैसे लें

फ्लिपकार्ट से शॉपिंग तो आप भी करते होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है फ्लिपकार्ट से सामान उधार भी मंगा सकते है अगर नहीं तो आज हम बताएँगे flipkart pay later kya hai और यह कैसे काम करता है हालांकि फ्लिपकार्ट का यह फीचर लगभग 3 साल पुराना हैं।

लेकिन आज भी बहुत से यूजर्स फ्लिपकार्ट के इस सर्विस flipkart pay later का इस्तेमाल नहीं जानते जिसके कारण फ्लिपकार्ट के पे लेटर का लाभ भी नहीं उठा पाते, अगर आप भी फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या है के बारे में सारी जानकारी पाना चाहते है तो यह लेख पूरा पढ़े।

Flipkart pay later kya hai

फ्लिपकार्ट पे लेटर फीचर भारतीय इ-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट का ही एक सर्विस है जिसके मदद से यूजर Flipkart से सामान उधार लेकर माँगा सकता है और सामान के पैसो का भुगतान अगले महीने कर सकते है।

उदहारण – जैसे हम ऑफलाइन दुकानों से सामान उधार लिया करते है और पैसो का भुगतान बाद में करते है ठीक उसी प्रकार काम करती है फ्लिपकार्ट की यह सर्विस लेकिन इसमें बहुत से नियम भी है जिन्हे फ्लिपकार्ट पे लेटर इस्तेमाल करने से पहले जानना बहुत जरुरी है।

फ्लिपकार्ट के इस सर्विस में यूजर को 70,000 रूपए तक के उधार सामान खरीदने के लिए पे लेटर वॉलेट में दिए जाते है यह निर्भर करता है आपके क्रेडिट स्कोर पर आपको 2,000 रूपर से लेकर 5,000 रूपए, 10,000 रूपए यह तक की 70,000 रूपए तक क्रेडिट लोन फ्लिपकार्ट के पे लेटर में मिल सकता है।

Flipkart pay later kya hai

जैसा की मैंने आपको बताया उधार समान आर्डर करके घर पे मंगा सकते है लेकिन सामान का पैसा अगले महीने 1 तारीख से 5 तारीख के बिच देना होगा अन्यथा आप पर पेनेल्टी लगेगी, यह पेनेल्टी आपके आर्डर किये हुआ सामान के कीमत पर निर्भर करता है।

Flipkart pay later kaise activate karen

फ्लिपकार्ट के इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट अकाउंट में Pay Later फीचर को चालू करना होगा, यह फीचर को लांच हुए लगभग 3 साल हो गए है लेकिन आज भी इस फीचर का इस्तेमाल सभी यूजर्स नहीं कर सकते।

Flipkart Pay Later Activate तभी होता है जब फ्लिपकार्ट यूजर का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो मतलब अगर हर महीने फ्लिपकार्ट पर कुछ न कुछ आर्डर करते रहते है और आपका फ्लिपकार्ट के साथ अच्छा रिलेशन है तो आप भी इस फीचर को एक्टिवटे कर सकेंगे।

बहुत से यूजर आज भी सिकायत करते है की उन्हें फ्लिपकार्ट Pay Later का फीचर नहीं मिला है मै उन्हें बता दू की अगर अपने फ्लिपकार्ट पर नया अकाउंट बनाया है और साल में 1 से 2 बार ही सामान आर्डर करते है तो बहुत ही कम चांस होता है की फ्लिपकार पे लेटर आपके अकाउंट में एक्टिवटे हो, चलिए अब जानते है Flipkart Pay Later activate कैसे करें।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर खोल कर फ्लिपकार्ट ऐप को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करके खोले,

स्टेप 2. ऐप खोलने पर निचे ही क्रेडिट का Credit का ऑप्शन मिलेगा और सामने ही Flipkart Pay Later ऑप्शन देखेगा निचे दिए Activate Now बटन पर क्लिक करें, (या ऐप के बाएं तरफ दिए तीन लाइन पर क्लिक करे Flipkart Pay Later का ऑप्शन दिखेगा बगल में View Details पर क्लिक करें)

फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या है

स्टेप 3. अब आपको एक KYC करना होगा जिसमे सबसे पहले पैन कार्ड का नंबर डालना होगा और फिर आधार कार्ड का नंबर और कैप्चा डाल कर Continue पर क्लिक करें,

ध्यान दे – आधार वेरीफाई करने के लिए फ्लिपकार्ट द्वारा एक OTP भेजा जायेगा जो आपके आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा, अगर आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तब आप Flipkart पे लेटर एक्टिवटे नहीं कर सकेंगे।

स्टेप 4. अब Create-4 Digit बॉक्स में अपना 4 अंको का पिन डालना होगा जिसे याद करके रखे और निचे Verify बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब आपको अपने बैंक अकाउंट का नंबर डाल कर वेरीफाई करना होगा,

स्टेप 6. टर्म एंड कंडीशन के बॉक्स पर टिक करके निचे सबमिट बटन पर क्लिक करें

स्टेप 7. Checking Your Eligibility का नया पेज खुल जायेगा जिसमे थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि फ्लिपकार्ट जाँच करता है आपका अकाउंट इस सर्विस के लिए योग्य है या नहीं,

स्टेप 8. अगर आपका अकाउंट फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए योग्य होगा तो Congratulation लिखा आएगा,

इस तरीके से आप फ्लिपकार्ट Pay Later को एक्टिवटे कर पायेँगे, अगर अकाउंट पे लेटर के योग्य नहीं है तो कुछ दिनों बाद फिर से अप्लाई करें लेकिन फ्लिपकार्ट से कुछ न कुछ आर्डर करते रहे तभी पे लेटर एक्टिवटे होगा।

Congratulation पेज खुलने पर आपको 2,000 रूपए से ₹10,000, ₹25,000 रूपए तक का लिमिट मिल जायेगा और इन क्रेडिट को इस्तेमाल करने के बाद समय पर चूका देंगे तो ₹70,000 रूपए का भी क्रेडिट लिमिट मिल सकता है।

Flipkart pay later kaise use karen

अभी तक हमने जाना फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या है और Flipkart pay later kaise activate karen, अब यह जान लेते है कि फ्लिपकार्ट पर कोई भी क्रेडिट उधारी कैसे या पे लेटर का इस्तेमाल कैसे करे।

स्टेप 1. फ्लिपकार्ट में कोई भी सामान (प्रोडक्ट) सलेक्ट करें और BUY NOW पर क्लिक करके ऑर्डर करे (जैसे अक्सर  फ्लिपकार्ट में शॉपिंग करते है वैसे ही),

स्टेप 2. पहले किसी भी ऑर्डर का पेमेंट करने के लिए फोन पे, नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, कैश ऑन डिलीवरी को सेलेक्ट करना होता था लेकिन पे लेटर यानी उधार सामान ऑर्डर करने के लिए एक ओर ऑप्शन नजर आएगा Flipkart pe later का,

स्टेप 3. Pe later ऑप्शन को चुने और Continue पर क्लिक करे, अब सफतपुर्वक ऑर्डर कंपलीट हो जाएगा, इस ऑर्डर के पैसे का भुगतान अगले महीने 1 से 5 तारीख के बीच करना होगा,

Flipkart pay later emi kya hai

फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या है यह तो जन ही गए होंगे जो की फ्लिपकार्ट का काफी पुरानी सर्विस है लेकिन इसी सर्विस में अब EMI का नया फीचर जोड़ दिया गया है इसकी मदद से भुगतान कि जाने वाली राशि को अब किस्त में भर सकेंगे,

उदाहरण – अगर फ्लिपकार्ट पे लेटर द्वारा कोई भी सामान ऑर्डर करते है तब उसका पैसा अगले महीने भुगतान करना पड़ता था एक साथ लेकिन अब फ्लिपकार्ट पे लेटर EMI फीचर का इस्तेमाल करके सामान के पैसे धीरे धीरे पे कर सकते है एक साथ इक्कठे पैसे भुगतान नहीं करने पड़ेंगे।

अगर ₹3,000 रुपए का सामान ऑर्डर करते है और 3 महीने का ईएमआई लेते है तब आपको हर महीने 1,000 रूप का भुगतान करना होगा, यह फ्लिपकार्ट पे लेटर ईएमआई आप 3 महीने, 6 महीने, 9 महीने, 12 महीने के लिए ले सकते है, लेकिन इन EMI के साथ आपको कुछ अतिरिक्त पैसे भी भुगतान करने पड़ेंगे।

पे लेटर ईएमआई का इस्तेमाल करें

फ्लिपकार्ट के पे लेटर ईएमआई का इस्तेमाल नॉर्मल फ्लिपकार्ट पर सामान जैसे ऑर्डर किया जाता है वैसे ही किया जा सकता है सिर्फ अंत में पेमेंट ऑप्शन में Flipkart pay later emi का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर सेलेक्ट करके continue पर क्लिक करे, सामान ईएमआई पे ऑर्डर हो जाएगा जिसके पैसे अगले महीने किस्त में देने होंगे।

फ्लिपकार्ट पे लेटर बिल भुगतान नहीं करने पर

जब आप फ्लिपकार्ट से कोई सामान उधार यानी पे लेटर द्वारा मंगाते है तो आपको अगले महीने 5 तारीख तक पैसों का भुगतान करना पड़ता है लेकिन क्या होगा अगर फ्लिपकार्ट पे लेटर से उधार क्रेडिट बिल जमा नहीं करे तो चलिए जानते है।

फ्लिपकार्ट पे later के नियम कुछ इस प्रकार है अगर आप समय पर यानी 1 से 5 तारीख के बीच बिल भुगतान नहीं करते है तब आपको आप पर कुछ पेनल्टी के तौर पे लेट फीस देना होगा जो कि से प्रकार है।

अगर 100 रुपए से 500 रुपए तक का सामान लेते है तो लेट फीस 60 रुपए, 501 रुपए से 1,000 रुपए के बीच 125 रुपए, 2001 रुपए से 4000 रुपए के बीच कोई भी शॉपिंग करके पर लेट फीस 300 रुपए देने होंगे।

बिल रकमलेट पेमेंट चार्ज रकम
Rs. 100 – Rs. 500Rs. 60
Rs. 501 – Rs. 1000Rs. 125
Rs. 1001 – Rs. 2000Rs. 175
Rs. 2001 – Rs. 4000Rs. 300
Rs. 4001 – Rs. 5000Rs. 410
Rs. 5000 और ऊपरRs. 600
फ्लिपकार्ट पे लेटर पेनेल्टी चार्ज
  • इन लेट फीस के बावजूद भी अगर बिल का भुगतान नहीं करते है तो फ्लिपकार्ट द्वारा पे लेटर और पे लेटर ईएमआई की सुविधा जाता दी जाएगी।
  • फ्लिपकार्ट से कोई भी ऑर्डर कैश ऑन डिलीवरी नहीं मांगा सकेंगे।
  • यहां तक कि फ्लिपकार्ट द्वारा आपका अकाउंट भी बंद किया जा सकता है सिर्फ कॉल या ईमेल द्वारा ही फ्लिपकार्ट से संपर्क कर सकेंगे।
  • फ्लिपकार्ट पे लेटर सपोर्ट करने वाले एप Myntra, 2 Gud जैसे वेबसाइट से भी पे लेटर का उपयोग नहीं कर सकेंगे।
  • साथ ही पैन कार्ड ओर आधार कार्ड की जानकारी होने पर फ्लिपकार्ट के फाइनेंशियल पार्टनर द्वारा आपके ऊपर लीगल एक्शन भी लिया जा सकता है।
  • जब हम पे लेटर के लिए अप्लाई करते है तो पैन कार्ड नंबर जरूरी होता है इसी से ही फ्लिपकार्ट पे लेटर से कोई भी सामान ले सकते ओर पैन कार्ड की मदद से ही किसी भी बैंक से लोन के सकते है अगर पैन द्वारा पता लगता है कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो बैंक द्वारा आपको लोन नहीं दिया जाता।
  • फ्लिपकार्ट पे लेटर में हो रहे भुगतान से भी आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा ओर खराब होता है, यानी कि समय पर पैसा जमा करने पर आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होगा ओर बाद में और ज्यादा लिमिट मिल सकती है।
  • समय पर बिल का भुगतान नहीं करने पर क्रेडिट स्कोर खराब हो जाएगा जिससे भविष्य में बैंकों द्वारा लोन भी नहीं दिया जाएगा, इसलिए जब Flipkart lay later से उधार क्रेडिट ले तो उसे समय पर ही चुका दें।

Flipkart Pay Later Bill/EMI का भुगतान करें 

फ्लिपकार्ट पे लेटर द्वारा शॉपिंग करने पर अगले महीने सुरुवात से फ्लिपकार्ट नोटिफिकेशन और ईमेल भेजेगा, जिससे आप समझ पाएंगे की फ्लिपकार्ट लेटर बिल भरने का समय आ गया है। 

फ्लिपकार्ट के इस सर्विस का बिल भरने के लिए आपको फ्लिपकार्ट Pay Later ऑप्शन को खोलना होगा यहाँ आपको बकाया क्रेडिट राशि दिख जाएगी और उसके निचे Pay Bill का भी बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करके फ्लिपकार्ट के पे लेटर के बिल का भुगतान कर सकेंगे।  

फ्लिपकार्ट पे लेटर के फायदे

  • अगर आपको कोई अर्जेन्ट सामान आर्डर जैसे मोबाइल, कपडे करना है लेकिन पैसे नहीं है फिर भी पे लेटर के द्वारा उधार में सामन आर्डर कर सकते है जिसका पैसा अगले महीने पे कर सकते है,
  • फ्लिपकार पे लेटर का इस्तेमाल फ्लिपकार्ट ऐप के अलावा Myntra, और 2Gud वेबसाइट पर कर सकते है,
  • अब फ्लिपकार्ट पे लेटर EMI फीचर भी आ गया जिसके मदद से किसी भी सामन को उधर आर्डर करके अगले महीने पैसो का भुगतान धीरे धीरे क़िस्त में कर सकते है,
  • अगर आप इस चिंता में रहते है की ऑनलाइन आर्डर पर सामान कैसा मिलेगा तो यह सर्विस आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, बस आपको Flipkart Pay Later द्वारा कोई भी सामान आर्डर करना है और आर्डर घर पहुंच जाने पर देख सकते है सामान कैसा है अगर पसंद ना आये तो दुबारा सामान को वापस कर सकते है और पे लेटर का पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जायेगा।

फ्लिपकार्ट पे लेटर के नुकसान

वैसे देखा जाये तो पे लेटर का कोई भी नुकसान नहीं है सिर्फ 1000 रूपए के सामान आर्डर करने पर सिर्फ 10 रूपए अतिरिक्त पे करने होते है वो भी अगले महीने यह नियम फ्लिपकार्ट का नया है जबकि पहले फ्लिपकार्ट Pay लेटर द्वारा कोई भी प्रोडक्ट बिलकुल फ्री में आर्डर कर सकते थे।

एक बड़ा नुकसान यह है की जब फ्लिपकार्ट पे लेटर EMI का इस्तेमाल करते है तो हमें 22% तक का ब्याज देना पड़ सकता है जबकि क्रेडिट कार्ड से EMI बिल पेमेंट करने पर सिर्फ 10 से 15% तक ब्याज देना होता है।

1 जुलाई 2022 से Flipkart पे लेटर के नए चार्जेस 

  • फ्लिपकार्ट पे लेटर में ज्वाइन करना अभी भी बिलकुल फ्री है। 
  • कोई भी मंथली या सालाना मेन्टेन्स चार्ज नहीं लगेगा। 
  • लेकिन अब आपको 15  रूपए का एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा अगर आप एक महीने के भीतर 1000 रूपए से अधिक  के सामान फ्लिपकार्ट पे लेटर द्वारा आर्डर करते है यह एक्स्ट्रा चार्ज EMI के लिए लागू नहीं होगा। 
  • EMI प्रोसेसिंग Fee लागु कर दिया गया है 1 प्रतिशत का। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या फ्लिपकार्ट पे लेटर/EMI सर्विस इस्तेमाल करने के लिए अतिरिक्त पैसे का भुगतान करना पड़ेगा?

पहले फ्लिपकार्ट पे लेटर/EMI का इस्तेमाल करने पर कोई चार्ज नहीं लगता था लेकिन अब 1000 रूपए के सामान या उससे अधिक का आर्डर करने पर 10 रूपए अतिरिक्त पे करने होंगे। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत महीने में कितने का शॉपिंग कर सकते है?

यह निर्भर करता है आपके क्रेडिट स्कोर द्वारा दिए गए राशि पर अगर 3000 रूपए क्रेडिट मिले है तो पुरे महीने में 3000 रूपए तक का सामान आर्डर कर सकते है। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है?

अगर आप फ्लिपकार्ट पर बिलकुल नए यूजर है तो थोड़े दिनों का इंतज़ार करें और फ्लिपकार्ट ऐप को अपडेट करे यह ऑप्शन My Account सेक्शन में दिखाई देने लगेगा।

फ्लिपकार्ट पे Later के लेट चार्जेस कितने है?

फ्लिपकार्ट 100 से 500 रूपए के आर्डर पर 60 रूपए, 1001 रूपए से 2000 रूपए तक 175 रूपए का लेट चार्ज लेता है और 5000 रूपए के ऊपर का सामान आर्डर करने पर 600 रूपए का लेट फीस। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर का लिमिट कैसे बढ़ाये?

फ्लिपकार्ट के पे लेटर का लिमिट बढ़ाने के लिए फ्लिपकार्ट पे लेटर के बिल को समय  समय पर भुगतान करना होगा इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ेगा और लिमिट भी बढ़ जायेगा। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर EMI ऑप्शन को एक्टिवटे कैसे करें?

फ्लिपकार्ट पर पे लेटर EMI ऑप्शन को चालू करने के लिए पे लेटर का रेगुलर सही से इस्तेमाल करना होगा कुछ दिनों बाद आटोमेटिक ही EMI का ऑप्शन एक्टिव हो जायेगा। 

फ्लिपकार्ट पे लेटर Bill नहीं चुकाने पर क्या होगा?

आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है साथ ही पे लेटर का ऑप्शन फ्लिपकार्ट, Myntra हटा दिया जायेगा।

Flipkart पे लेटर KYC कैसे करें?

KYC करने के लिए अपने पैन नंबर और आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा।

Flipkart pay later kya hai.  

फ्लिपकार्ट का पे लेटर सर्विस एक प्रकार का लोन सिस्टम है लेकिन इसमें अतिरिक्त पैसे नहीं देने पड़ते अगर समय पर पैसो का भुगतान कर दे तो,

फ्लिपकार्ट से उधार सामान कैसे ले?

फ्लिपकार्ट से उधार सामान आर्डर करने के लिए पे लेटर EMI सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। 

क्या Flipkart पे लेटर सेफ है?

फ्लिपकार्ट का यह सर्विस IDFC First बैंक द्वारा संचालित किया जाता है आधार कार्ड और पैन कार्ड के डिटेल भी इसके पास होते है  जो की एक ट्रस्टेड बैंक है। 

आपका अकाउंट फ्लिपकार्ट पे लेटर के योग्य है या नहीं कैसे जाने।

सबसे पहले फ्लिपकार्ट ऐप में निचे दिए क्रेडिट ऑप्शन पर क्लिक करें, और पे लेटर ऑप्शन पर Activate Now बटन पर क्लिक करके आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर डाले अब अगर आपका अकाउंट फ्लिपकार्ट पे लेटर योग्य होगा तो Congratulation का पेज खुल जायेगा। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु आपको Flipkart pay later kya hai के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी, और यह भी जान गाये होंगे की Flipkart pay later kaise activate karen अगर आपके मन अभी भी कोई सवाल हो तो निचे कमैंट्स करके पूछे।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की तकनीकी जानकारी, टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

2 thoughts on “Flipkart pay later kya hai और फ्लिपकार्ट से उधार ₹70,000 तक का सामान कैसे लें”

    • अगर इन पैसों का इस्तेमाल नहीं करते है तो कुछ नहीं होगा बस आपके pay later account में ये पैसे पड़े रहेंगे।

      Reply

Leave a Comment