2022 में Realme me app hide kaise kare

हैलो दोस्तो, आज हम बात करेंगे Realme me app hide kaise kare अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो कभी ना कभी एप लॉक करने की जरूरत जरूर पड़ती होगी आप नहीं चाहते कि कोई आपके फोन का डाटा जैसे गैलरी, स्टोरेज, मैसेज खोल कर देखे तब कोई भी स्मार्टफोन यूजर एप पर एप लॉक का इस्तेमाल करेगा।

लेकिन एप लॉक में एप तो लॉक हो जाता है लेकिन एप का आइकन मोबाइल स्क्रीन से हटता नहीं है मतलब दिखाई देता रहता है ऐसे स्ताथ में अक्सर लोग कहते है ये एप खोल कर दो ना ओर उन्हें माना भी कर पाते।

लेकिन अब आप किसी भी एप को मोबाइल स्क्रीन से छुपा सकेंगे यानी हाइड किए गए एप का आइकन कोई नहीं देख सकेगा यह फीचर आजकल के सभी कस्टम यूआई डिजाइन वाले फोन में दिया होता है लेकिन आज हम Realme me app hide kaise kare जानेंगे।

Realme me app hide kaise kare 

बाकी मोबाइल ब्रांड के मुकाबले realme मोबाइल में हमें ऐप को हाइड करने के लिए काफी अलग फीचर दिया गया है जो की बकियो से अलग ओर बहुत सीक्रेट सेटिंग है कोई भी आपके मोबाईल पर हाइड किए हुए एप को नहीं खोल सकेगा जब तक आप उस सेटिंग को नहीं बताते ती चलिए जानते है पूरा स्टेप्स Realme में एप हाइड करने का तरीका।

realme me app hide kaise kare

स्टेप 1. सबसे पहले आपको सेटिंग्स मेनू को खोलना है,

स्टेप 2. नीचे स्क्रॉल करने पर Privacy का ऑप्शन दिखाई देगा, क्लिक करे,

स्टेप 3. यहां पर भी थोड़ा नीचे स्क्रॉल करे App Lock और Hide Apps का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें Hide Apps पर क्लिक करें,

Realme me app hide kaise kare

स्टेप 4. अब आपको आपके फोन का पासवर्ड दर्ज करना होगा, ओर बहुत सारे एप्स दिखाई देंगे,

स्टेप 5. जिन भी एप्स को छुपाना चाहते है उन ऐप को चुने (चुनने के लिए एप के बगल में दिए ऑप्शन को एनबल या चालू करे)

स्टेप 6. एप चुनने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमेंआपसे आपके फ़ोन का पासवर्ड माँगा जायेगा दर्ज करें,

स्टेप 7. अब आपसे Set Access Code सेट करने के लिए कहा जाएगा,

realme app hide

स्टेप 8. Set Access Code पर क्लिक करे अब आपको चार अंको का पासवर्ड दर्ज करना होगा जैसे (#4537#), और ऊपर Done पर क्लिक कर दे,

ध्यान रहे – जब भी एक्सेस कॉड दर्ज करें चार अंको के कोड से पहले ओर बाद में # लगाना ना भूल, तभी आपका पासवर्ड सफतापूर्वक दर्ज होगा।

अब यह एप्स आपके Realme मोबाइल स्क्रीन से गायब हो जाएंगे इसी तरह से सभी एप्स को छिपा सकते है ओर इन एप को खोलने के लिए नीचे दिए स्टेप्स तो दुहराए।

Realme मोबाइल में हाइड एप को कैसे खोले

स्टेप 1. हाइड एप को खोलने के लिए आपको अपना Realme Dailer एप को खोलना होगा,

स्टेप 2. अब यहां उस एक्सेस कोड को दर्ज करना होगा जिसे आपने एप हाइड करते समय सेट किया था जैसे (#4537#) और हाइड एप दिखाई देने लगेगा जिसे आप खोल सकते है।

Realme app hide kare

Realme फोन पर हाइड एप को Unhide कैसे करें 

अगर आप किसी भी कारण से दुबारा हाइड किए एप को Unhide या यह फीचर बंद करना चाहते है तो आपको फिर से सेटिंग्स मेनू को खोलना होगा ओर Privacy विकल्प को खोले,

अब एप हाइड ऑप्शन पर क्लिक करे बहुत सारे एप्स दिखाई देंगे जिन एप्स पर पहले से ही टिक होगा उसे Untick करे, हाइड एप्स Unhide हो जाएंगे।

अन्तिम शब्द 

उम्मीद करता हूं आप मेरे इस लेख से समझ गए होंगे कि Realme फोन पर एप हाइड कैसे करे बिना किसी थर्ड पार्टी एप के मदद से, Realme द्वारा हमें यह फीचर दिया गया है जिससे हम बिना अन्य एप इंस्टॉल किए भी एप हाइड कर सकते है।

एप हाइड से संबधित कोई सवाल हो नीचे कमेंट करके पूछे, इसी तरह की एंड्रॉयड टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए infotechindi को फॉलो करे और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम ओर फेस बुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment