2022 mi फोन को रिसेट कैसे करें। Redmi phone reset kaise kare

अगर आप भी mi, redmi, Poco का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है और किसी प्रॉब्लम कि वजह से अपना पूरा फोन रीसेट करना चाहते है तो चिंता ना करे आज हम बताएंगे mi फोन को रिसेट कैसे करें सबसे आसान तरीका और यह भी जानेंगे mi या redmi phone reset karne के फायदे और नुकसान क्या क्या है।

आज के समय पर लगभग पांच लोगो में 2 व्यक्ति mi/redmi फोन का इस्तेमाल करता ही है mi phone के यूजर आज भारत में लगभग करोड़ों में है और कुछ लोगो को किसी दिक्कत की वजह से फोन रीसेट करना चाहते है।

लेकिन कर नहीं पाते ऐसा इसलिए क्योंकि लगभग सभी मोबाइल फोन्स में रीसेट करने तरीका एक जैसा ही होता है लेकिन mi/redmi के फोन में MIUI होने के कारण रीसेट करने का तरीका भी थोड़ा अलग है तो चलिए जानते है Redmi phone reset kaise kare.

mi फोन को रिसेट कैसे करें

किसी भी फोन को रीसेट करने के 2 तरीके होते है पहला मोबाइल के सेटिंग से ओर दूसरा अगर पासवर्ड भूल गए हो तब बंद फोन को फ़िज़िक्‌ल्‌ बटन द्वारा फैक्ट्री रीसेट कर सकते है लेकिन Mi, Redmi, Xiaomi, Poco स्मार्टफोन में फ़िज़िक्‌ल्‌ बटन का प्रोसेस बाकियो से थोड़ा अगल है जिसे हम आगे डिटेल में जानेंगे। 

mi फोन को रिसेट कैसे करें

Mi/Redmi फोन रीसेट करने के फायदे और नुकसान

mi फोन को रिसेट कैसे करें जानने से पहले यह जान ले की mi या redmi फोन रीसेट करने के फायदे और नुकसान क्या क्या होते है।

  • सबसे बड़े नुकसान की बात करें तो फोन में मौजूद आपका सारा पर्सनल डाटा जैसे फोटो, वीडियो, ऐप्स, मिट जाएंगे इसलिए जब भी फोन रीसेट करें तो एक बार इन बातों का ध्यान जरूर रखें,
  • अगर फोन काफी पुराना हो गया गया है और स्लो चल रहा है तब भी एप फोन को रीसेट कर सकते है ऐसा करने पर मोबाइल फोन पहले से थोड़ा स्मूथ हो जाएगा,
  • कभी कभी ऐसा होता है कि हम फोन कि कुछ जरूरी सेटिंग करके बाद में उस सेटिंग को ठीक करना भूल जाते है जिससे हमें बाद में फोन चलाने में दिक्कत होती है ऐसी स्ताथी में भी फोन को रीसेट कर सकते है सारी सेटिंग नॉर्मल हो जाएगी और फोन बिल्कुल नए जैसा हो जाएगा,
  • अगर आप अपने mi/redmi फोन का पासवर्ड किसी वजह से भूल गए है तब भी मोबाइल फोन की फैक्ट्री रीसेट करके पासवर्ड को बायपास कर सकते है,

फ़ोन रीसेट करने से पहले करें यह काम

किसी भी फोन को रीसेट करने पर सारा डाटा मिट जाता है फोटो, वीडियो, डॉक्युमेंट यहां तक कि मोबाइल की सेटिंग्स ओर जीमेल अकाउंट भी रिमूव हो जाता है इसलिए जब भी कोई device रीसेट करे उससे पहले सारा डाटा फोटो वीडियो डॉक्युमेंट मीडिया फाइल का किसी अन्य device या कंप्यूटर में बैकअप बना कर रख लें।

ओर यह भी ध्यान रखे की फोन की चार्जिंग 60% तक हो तभी फोन रीसेट करे, कम चार्जिंग में फोन रीसेट करने पर फोन ब्रिक हो सकता है और आपका फोन टेक्नीशियन को दिखाना पड़ सकता है।

MIUI सेटिंग से Redmi/Mi phone reset kare

स्टेप 1. सबसे पहले फोन कि सेटिंग खोले, Additional settings का ऑप्शन दिखाई देगा क्लिक करें,

स्टेप 2. अब आपको नीचे के तरफ Factory reset का ऑप्शन दिखने को मिलेगा इस पर क्लिक करें,

Redmi phone reset kaise kare

स्टेप 3. अब फोन स्क्रीन के सबसे नीचे Erase all data का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही फोन का पासवर्ड मांगा जाएगा, अगर आपका लॉक रहता है तो अपना पिन या पैटर्न पासवर्ड डाल कर दर्ज करें,

रेडमी मोबाइल में रिसेट कैसे मरे

स्टेप 4. अगर आपने mi फोन में mi account बना रखा है तो mi account का पासवर्ड भी दर्ज करके OK पर क्लिक करे।

इस तरह से miui सेटिंग से अपने mi, Poco, redmi phone reset kar sakte hai अगर mi फोन का पासवर्ड भूल गए हो तब इस दूसरे तरीके से अपने फोन को रीसेट कर पासवर्ड बायपास कर सकते है।

Mi/redmi/Poco फोन रीसेट करके पासवर्ड बायपास करें

स्टेप 1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड mi phone को बंद कर दे।

स्टेप 2. अब फोन के पॉवर बटन और आवाज़ बढ़ाने वाले बटन दोनों को एक साथ क्लिक करके रखे जब mi या redmi का लोगो दिखाई दे तुरंत ही क्लिक किए हुए बटन को छोड़ दे इस तरह फोन रीकवरी मूड पर खुल जाएगा,

स्टेप 3. अगर आपका फोन नया है मतलब ज्यादा पुराना नहीं है तब आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे Reboot, Wipe Data और Connenct with Miassistant का इन तीनों ऑप्शन में wipe data को चुने, ओर Power बटन से क्लिक करें।

mi phone ko hard reset kaise kare

ध्यान रहे – रिकवरी मोड पर फोन की टच किसी किसी device में काम नहीं करती इसलिए किसी भी ऑप्शन को चुनने के लिए Volume up+ बटन और Volume down- बटन का इस्तेमाल कर सकते है और उस ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए Power बटन का इस्तेमाल करना होगा।

स्टेप 4. दुबारा से दो ऑप्शन दिखाई देंगे wipe all data और back to main menu का wipe all data सलेक्ट करके पॉवर बटन द्वारा क्लिक करें,

स्टेप 5. अब फिर दो ऑप्शन आएंगे cancle और confirm का confirm सेलेक्ट करके क्लिक करें फोन हार्ड रीसेट होना शुरू हो जाएगा,

स्टेप 6. एक बार mi फोन रीसेट हो जाने बाद back to main menu का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें, अब Reboot पर क्लिक करके Reboot to system पर click कर दें, थोड़े देर में फोन चालू जो जाएगा और जैसे नए फोन का सेटिंग करना होता है उसी तरह दुबारा फोन का सेटिंग करना होगा।

ध्यान दे – फोन को रीसेट होकर पूरी तरह से चालू होने में कभी कभी 10 से 12 मिनट का भी समय लग सकता है इस बीच दुबारा फोन को बंद करके चालू करने की कोशिश ना करें।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख mi फोन को रिसेट कैसे करें पढ़ कर अब आप किसी भी Xiaomi फ़ोन Mi, Redmi, Poco ब्रांड के डिवाइस को रिसेट कर सकेंगे अगर अभी भी फ़ोन रिसेट करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो निचे कमेंट करके पूछे जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

आपको मेरा यह लेख अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें और इसी तरह की स्मार्टफोन्स टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment