मोबाइल का बैक कवर कैसे साफ करें

मोबाइल का बैक कवर कैसे साफ करें – हैलो दोस्तो जैसा की आप सभी जानते एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर किसी के जीवन में बहुत ही जरूरी हो गया है स्मार्टफोन के बिना आज कल कई महत्तवपूर्ण काम नहीं हो पाते जैसे ऑनलाइन मीटिंग हो या ऑनलाइन क्लास, आपने यह भी देखा होगा कि लोग अक्सर नय मोबाइल के साथ एक सुंदर सा बैंक कवर अपने मोबाइल फोन में जरूर लगाते है।

जिससे फोन की सुंदरता तो बढ़ ही जाती है साथ ही फोन को गन्दा होने ओर फिजिकल डैमेज से भी बचाता है यानी सुरक्षित रखने का काम करता है लेकिन इन बैंक कवर की कुछ अच्छाई के साथ साथ बुरी बात भी है जैसा की आपने देखा ही होगा यह मोबाइल बैंक कवर कुछ समय बाद गंदे हो जाते है और फोन का लूक बढ़ाने के बजाए और भी भद्दा दिखाते है।

ऐसी स्तथी में आप नहीं चाहेंगे कि आपका फोन भी गन्दा दिखे , आप तुरंत ही नया कवर खरीद लेंगे या उस गंदे कवर को साफ करने का तरीका खोजेंगे, अगर आप भी अपना मोबाइल का बैंक कवर कैसे साफ करे जानना चाहते है तो आज हम आपको बताएंगे कैसे हर तरीके के मोबाइल बैंक कवर को साफ कर सकते है वो भी घरेलू उपाय से कवर साफ करने के लिए लगने वाले सामग्री आसानी से घर पर ही उपलब्ध हो जाएंगे तो देर किस बात की तो चलिए जानते है mobile ka cover kaise saaf kare.

मोबाइल का बैक कवर कैसे साफ करें

आम तौर पर मोबाइल के बैक कवर चार तरह के बाज़ार में उपलब्ध होते है, पहला सबसे रंगीन बैक कवर, फ्लिप कवर, 3D-Printed डिजाइन दार मोबाइल कवर ओर चौथा सबसे साधारण ओर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ट्रांसपेरेंट मोबाइल बैक कवर और इसी कवर के सबसे जल्दी गंदे होने के आसार होते है यह कवर आज कल सभी मोबाइल ब्रांड के बॉक्स में ही उपलब्ध होता है और अधिकतर लोग इसी कवर का इस्तेमाल करना पसंद करते है।

मोबाइल का बैक कवर कैसे साफ करें

क्योंकि यह मोबाइल के साथ ही मिल जाता है और बाकी बैक कवर की अपेक्षा काफी सस्ता मिल जाता है ट्रांसपेरेंट बैक कवर के सबसे बड़े फायदे की बात करें तो यह ट्रांसपेरेंट होने के की वेजह से फोन का लूक भी नहीं छुपाता, लेकिन इस कवर को सबसे बड़ी दिक्कत यह है को कुछ समय बाद यह पीला पड़ जाता है ट्रांसपेरेंट रंग से पीले रंग में बदल जाता है को को देखने बहुत ही भद्दा प्रतीत होता है,

लेकिन आज हम ऐसे कई तरीकों की बात करेंगे जिससे आसानी से ट्रांसपेरेंट कवर को साफ कर सकेंगे पीलापन हटा पाएंगे, ओर यह भी बताएंगे की आखिर यह बैक कवर कुछ समय में पीले और गंदे क्यों हो जाते है तो चलिए जाने आखिर वह क्या क्या तरीके है जिससे सभी प्रकार के मोबाइल बैक कवर को साफ किया जा सकता है।

मोबाइल का ट्रांसपेरेंट कवर कैसे साफ करे

वैसे देखा जाए तो ट्रांसपेरेंट कवर को अनेक तरह से साफ किया का सकता है क्योंकि यह साधारण से डिजाइन के होते है ओर आसानी से साफ हो जाते है जबकि फ्लिप कवर और 3D प्रिंटेड कवर को साफ करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं।

  • सबसे पहले ट्रांसपेरेंट कवर को कपड़े धोने के डीटर्जन या शैंपू वाले पानी में 2 मिनट के लिए डूबा कर रखे,
  • अब बैक कवर बाहर निकाले और टूथब्रश के मदद से कवर में दांतो के टूथपेस्ट को अच्छी तरह लगाए और हो सके तो थोड़ा नमक का भी इस्तेमाल करें,
  • अब फिर से ट्रांसपेरेंट कवर को शॉप वाले पानी से धो ले, देखेंगे कवर अच्छी तरह से साफ हो जाएगा हालांकि कवर से पीलापन तो नहीं गायब होगा लेकिन कवर अच्छी तरह साफ हो जाएगा और देखने में भी पहले से अच्छा दिखाई देगा।

कलरफुल मोबाइल बैक कवर साफ करने का तरीका

कलरफुल बैक कवर को भी ट्रांसपेरेंट कवर की तरह साफ कर सकते है लेकिन कवर के कलर में थोड़ा फर्क देखने को मिल सकता है इसलिए कलर फूल कवर को साफ करने के लिए कुछ सावधानी बरतनी होगी।

  • सबसे पहले कलर फूल कवर को भी शॉप वाटर या शैंपू पानी में 2 मिनट के लिए भीगा कर रखे,
  • 2 मिनट बाद कवर बाहर निकाल कर सुती कपड़े से कवर को अच्छे से साफ करें इस तरफ कवर पहले से अच्छा दिखने लगेगा।

फ्लिप कवर को साफ करे

मोबाइल फोन के लिए बाज़ार में फ्लिप कवर भी देखने को मिलता है जिसमें हमें कपड़े ओर लैदर के कुछ मटेरियल भी देखने को मिलते है इसलिए इसे साफ करना ओर भी कठिन है।

अगर फ्लिप कवर में लैदर या कपड़े वाले मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है तब आपको सिर्फ एक जिला कपड़ा लेकर कवर को क्लीन करना होगा, कोन कोन पर जिले कपड़े से कवर की अच्छी से सफाई करे इस तरह जाने हुआ धूल भी साफ हो जाएंगे।

डिजाइन दार 3D प्रिंटेड कवर को साफ करें

जैसा कि आप सभी ने देखा होगा यह 3D printed Mobile कवर आज कल बहुत ही ट्रेंड में है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लड़कियां किया करती है और आसानी से जल्दी गंदे भी हो जाते है और इसे साफ करना भी काफी मुश्किल है क्योंकि एक गलती के वजह से सारा 3D वर्क खराब हो सकता है।

  • 3D डिजाइन कवर को साफ करने के लिए एक ब्रश का इस्तेमाल करे ध्यान रहे ब्रश ज्यादा मजबूत ना हो,
  • अब इस ब्रश का इस्तेमाल करके हल्के हाथों से मोबाइल कवर को साफ करें कवर अच्छी तरह साफ हो जाएगा,
  • अगर फोन कवर में कुछ ज्यादा ही 3D आर्टवर्क है तब आप हेयर ड्राईयार का भी इस्तेमाल कर सकते है धूल साफ करने के लिए लेकिन हेयर ड्राईयार की हीट काफी कम रखे बिल्कुल ना के बराबर।

ध्यान रहे इस 3D प्रिंटेड कवर को किसी भी क्लीनर लिक्विड या पानी से साफ ना करें इससे ओर भी ज्यादा चांस होता है कि आपके मोबाईल कवर की डिजाइन जल्दी खराब हो सकती है।

तो इस तरह से आप सभी प्रकार के मोबाइल कवर को साफ कर सकते है सिर्फ घरेलू उपाय से, लेकिन ट्रांसपेरेंट बैक कवर के पीलेपन को वापस नए जैसा नहीं किया जा सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि यह प्रोसेस Irreversible होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मोबाइल का कवर पीला क्यों पड़ जाता है?

मोबाइल से निकलने वाली गर्मी और सूरज से निकले वाली किरण, गंदे हाथो, एटमॉस्फेयर से रिएक्ट करने पर धीरे धीरे मोबाइल कवर पीला पढ़ जाता है।

मोबाइल का बैक कवर कैसे साफ होता है?

मोबाइल का बैक कवर कपड़े धोने के डिटर्जेंट वाले पानी से साफ कर सकते और टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इन सभी प्रोसेस में कुछ बातो का ध्यान अवश्य रखें जैसे बैक कवर फ्लिप और 3D डिजाइन वाला ना हो।

क्या मोबाइल कवर को पीला से नया जैसा बना सकते है?

यह बैक कवर पॉलीमर मटेरियल से बना होता है और इसके पीले होने का मुख्य कारण है Degradation Reaction, Oxidation, Photo Oxidation, Radiation, Thermal जैसे कई रिएक्शन होते है ओर ये सभी रिएक्शन केमिकल होते है एटमॉस्फेयर में ये सारे रिएक्शन Irreversible होते है यानी कि जब यह रिएक्शन एक बार हो जाता है तो वापस ठीक नहीं किया का सकता मतलब पीले कवर को बिल्कुल नया जैसा वापस नहीं बनाया जा सकता।

यह भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू आप मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे मोबाइल का बैक कवर कैसे साफ करें, अगर अभी भी मोबाइल कवर साफ करने से संबंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट्स करके पूछे जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ भी साझा करें और इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें, और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment