Upstox क्या है और Upstox Se Paise Kaise Kamaye 2022

अगर आप भी Upstox के मदद से पैसा कमाना चाहते है तो जान ले Upstox kya hai और उपस्टॉक्स किस तरह काम करता है हम आपको बता दे Upstox के द्वारा आप आसानी से किसी भी कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते है और भी ढेर सारे कई फीचर दिए गए है लेकिन आज इस लेख के माध्यम से यह जानना मुख्य होगा कि कोई भी आम आदमी आसानी से Upstox Se Paise Kaise Kamaye.

अगर आप शेयर मार्केट में थोड़ी बहुत भी रुचि रखते होंगे तो आपको पता ही होगा शेयर मार्केट में क्या होता है Upstox शेयर मार्केट को और भी आसान बनाने के लिए आ गया है जो की आज भारत में अपने कमाल के फीचर और Easy interface, customer support के वजह से तेजी से बड़ रही है

और छोटे से छोटे इन्वेस्टर भी Upstox का इस्तेमाल करके कंपनी के शेयर Stocks, Mutual funds, ETFs, Digital Gold में invest करके पैसे कम रहे है लेकिन Upstox के द्वारा और भी दूसरे फीचर मिल जाते जिससे पैसा कमाया जा सकता है लेकिन उससे पहले यह जान लेते आखिर Upstox kya hai?

Upstox Kya Hai (अपस्टॉक्स क्या है?) और Upstox Se Paise Kaise Kamaye

अपस्टॉक्स प्लेटफॉर्म यह एक भारत की बेस्ट ट्रेडिंग एप्लिकेशन में से एक है जहां आप शेयर बाज़ार में ट्रेड कर सकते है इसकी स्थापना 2012 में ही हुई थी, यह एप्लिकेशन वक्तिगत और संस्थागत ग्राहकों को शेयर बाजार में निवेश सलाहकार की सेवाए प्रदान करती है।

Upstox Se Paise Kaise Kamaye

साथ ही Upstox एक डिस्काउंट ब्रोकर्स कंपनी है जबकि एचडीएफसी डायरेक्ट, एक्सिस डायरेक्ट यह सभी फूल सर्विस ब्रोकर्स है यानी कि हमें Upstox में HDFC, AXIS से थोड़े कम सर्विस देखने को मिलते है लेकिन लगने वाले अतिरिक्त चार्जेस भी इनसे काफी कम देखने को मिल जाते है जो कि Upstox को बाकियों से और भी अलग बनाता है और आज भारत में टॉप 10 ट्रेडिंग एप्लिकेशन में शामिल हो चुका है।

Upstox का इस्तेमाल आज भारत में लाखो लोग कर रहे है और 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने इसे डाउनलोड किया है इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता कि लोग स्टॉक मार्केट में पैसे निवेश और ट्रेडिंग करने के लिए Upstox एप्लिकेशन का लोग ज्यादातर इस्तेमाल किया जा रहा है गूगल प्ले स्टोर में इस ऐप को 4.5 का स्टार और ऐप स्टोर 4.3 का स्टार मिला हुआ है।

Upstox अकाउंट खोलने का लिंक

Upstox डाउनलोड कैसे करें

Upstox को आसानी से गूगल प्ले स्टोर ओर एप्पल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है हालांकि अगर आपके स्मार्टफोन नहीं है तब भी आप कंप्यूटर लैपटॉप के जरिए Upstox का वेबसाइट खोल कर इस्तेमाल कर सकते है।

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर खोल कर सर्च करना होगा Upstox और Upstox की एप्लिकेशन को फोन पर इंस्टॉल कर लेना होगा, कंप्यूटर पर upstox का इस्तेमाल करने के लिए Upstox.com वेबसाइट पर क्लिक करके खोले।

Upstox Download

Upstox Se Paise Kaise Kamaye

Upstox का इस्तेमाल करके 3 से 4 तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है जिसे आज हम इस लेख में पूरी डिटेल में जानेंगे पैसे कमाने का वह तरीका क्या क्या है और उन तरीकों से आम आदमी भी Upstox से पैसे कैसे कमा सकता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग करके अपस्टॉक्स से पैसे कमाए

अगर आप शेयर बाजार में इंट्रेस्ट रखते है तो आपको पता ही होगा इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है अगर नहीं पता तो चिंता ना करें आज हम आपको बताएँगे इंट्राडे में ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमा सकते है जिस तरह से अलग अलग कंपनी के शेयर खरीद कर कुछ सालो महीनो बाद स्टॉक के भाव बढ़ने पर बेच दिया जाता है।

उसी तरह इंट्राडे में भी कंपनी के शेयर ख़रीदे जाते है लेकिन यह प्रोसेस थोड़ा अलग है इंट्राडे में कंपनी से शेयर तो खरीद सकते है लेकिन जिस दिन अपने कंपनी का शेयर ख़रीदा होगा उसी दिन वह शेयर बेचना होगा जिससे और भी जल्दी पैसे कमा सकते है

इंट्राडे ट्रेडिंग करने के कुछ फायदे और नुकसान भी है अगर फायदे की बात करें तो इसमें हमें Margine देखने को मिलता है यानि की Equity में ख़रीदे गए शेयर से कम भाव में कंपनी के स्टॉक खरीद सकते जैसे Equity में अगर कंपनी का 1 शेयर 300 रूपए का है तो इंट्राडे में ₹30, ₹40 या ₹50 रूपए कंपनी का शेयर मिल सकता है।

ये तो थे इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे अगर नुकसान की बात करें तो जैसा की मैंने पहले भी बताया है इंट्राडे में शेयर खरीदने के बाद उसी दिन बेचने होते है जिससे आपको पुरे दिन ट्रेडिंग पर नज़र रखना होगा कब शेयर ऊपर जा रहा है और कब निचे, जहा ज्यादा पैसे कमा सकते है वही इंट्राडे में पैसे loss होने के भी ज्यादा रिस्क होते है इसलिए इंट्राडे ट्रेडिंग की पूरी जानकारी होने पर ही पैसे निवेश करें।

डिजिटल गोल्ड में निवेश करके अपस्टॉक्स से पैसा कमाए

गोल्ड यानि की सोना जैसा की आप सभी जानते है सोने की वैल्यू आये दिन बढ़ते घटते रहती है पिछले 6 सालो में सोने के वैल्यू में हर साल 14 % तक की ग्रोथ देखि गयी है और आने वाले समय पर गोल्ड की वैल्यू और भी ज्यादा बढ़ने वाली है लेकिन क्या आपको पता है Upstox एप्लीकेशन के जरिये अब आप सोने में भी निवेश कर सकते है।

जहा आप फिजिकल गोल्ड को किसी भी ज्वेल्लरी शॉप से कम दामों यानि ₹200, ₹300 रूपए के नहीं खरीद सकते वही आप डिजिटल गोल्ड को कितने भी रूपए में खरीद सकते है और सोने के वैल्यू में ग्रोथ देखकर कभी भी बेच कर पैसे कमा सकते है और वह पैसा अपने बैंक अकाउंट में क्रेडिट भी कर सकते हो।

रेफर करके अपस्टॉक्स से पैसा कमाए

Upstox की सबसे खास बात यह है अगर आप कोई भी इन्वेस्ट नहीं करते हो भी पैसे कमा सकते है वह कैसे चलिए संछेप में जानते है Upstox एप्लीकेशन में हमें Refer and Earn का प्रोग्राम देखने को मिल जाता है जहा आप ऐप को किसी दूसरे को रेफेर करके कुछ पैसा कमा सकते हो।

निर्भर करता है कंपनी का अभी क्या ऑफर चल रहा है कभी ₹500, ₹800, ₹1000, ₹1500 रूपए से भी ज्यादा सिर्फ Upstox ऐप को रेफेर करके कमाया जा सकता है इसके लिए आपको Upstox पर अकाउंट बनाना होगा और ऐप में ही Refer and Earn का विकल्प मिलेगा जिसे क्लीक करके किसी को भी रेफेर कर सकेंगे।

अगर सामने वाला आपके द्वारा रेफेर किये गए लिंक से Upstox पर अकाउंट बनाता है तब आपको हरेक successful रेफेर पर ₹800 से ₹1500 रूपए तक अमाउंट मिल जायेंगे इस तरह आप उपस्टेक्स की मदद से और भी पैसा कमा सकेंगे।

कंपनी के शेयर ख़रीद कर बेचे और Upstox से पैसे कमाए

Upstox के जरिये आप भारत के कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते है सही निवेश के चुनाव के लिए Upstox द्वारा कंपनी के पिछले 5 सालो का रिकॉर्ड भी एक चार्ट द्वारा दिखाया जाता है इतना ही नहीं पीछे महीने या कुछ दिनों में कंपनी ने क्या Return दिए है और कैसा परफॉर्म कर रही है यह सारी जानकारी भी देख सकते है और अपने लिए बेस्ट स्टॉक्स भी चुन सकते है।

कंपनी का शेयर खरीद बेच कर पैसा कमाने के लिए सबसे पहले Upstox पर कोई भी अच्छी Return वाली कंपनी ढूंढे और उस कंपनी के शेयर के बारे में सारी जानकारी इक्कठा करके उस कंपनी के शेयर को खरीद ले और जब भी कंपनी के शेयर बढ़ने पर बेच दे इस तरह आप घर बैठे ही Upstox से पैसे कमा सकते है।

Upstox में और भी कई तरह के निवेश करके पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए सबसे जरुरी है Upstox पर अकाउंट होना, जिसमे हमें Demat Account भी खुलवाना होता है तभी आप शेयर में इन्वेस्टमेंट, डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट और Mutual Fund, ETFs, Stocks में पैसे इन्वेस्ट कर सकेंगे तो चलिए जानते है upstox account kaise banaye.

Upstox से पैसा कमाने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर उपर बताए गए गए तरीके शेयर में निवेश, इंट्राडे ट्रेडिंग, रेफर करके पैसा कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको Upstox पर अकाउंट बनाना होगा, अकाउंट बनाने के दौरान नया डीमैट अकाउंट भी खुलवाना होगा बिना डीमैट अकाउंट के किसी भी कंपनी के शेयर नहीं खरीद सकते और ना ही बेच सकते है और यह Demat Account खोलने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है जो की इस प्रकार है।

(Demat Account क्या होता है? – जिस तरह हर व्यक्ति का बैंक में अकाउंट होता है उसी तरह Demat Account भी होता है लेकिन Demat Account सभी के लिए खुलवाना जरुरी नहीं है जिस तरह पैसे निकालने और ट्रांसफर, पेमेंट्स करने के लिए बैंक अकाउंट जरुरी हैं, Demat Account खुलवाना उन लोगो के लिए जरुरी है जिन्हे शेयर बाजार में पैसे निवेश करने होते है क्योंकि शेयर बाजार के ख़रीदे गए Stocks आपके बैंक अकाउंट में स्टोर नहीं रहते Stocks को स्टोर करने के लिए Demat अकाउंट की जरुरत पड़ती है।)

  • Upstox में Demat Account और खोलने के लिए सबसे जरुरी होगा पैन कार्ड, पैन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसका इस्तेमाल लगभग हर लेन देन वाले वेबसाइट में करना ही पड़ता है जिससे सरकार को पता रहे आपके कितना लेन देन कर रहे है।
  • अपस्टॉक्स में अकाउंट बनाने के लिए आपसे आपका E-signature भी माँगा जायेगा जिसे अकाउंट बनाने के दौरान फॉर्म में उपलोड करना होगा इसलिए अपने फिजिकल signature को डिजिटल signature में कन्वर्ट कर ले।
  • आपके पास किसी भी बैंक का एक अकाउंट भी होना जरुरी हैं आपके बैंक अकाउंट द्वारा Demat Account द्वारा खोला जायेगा जिससे बैंक अकाउंट से डीमैट अकाउंट में पैसा और डीमैट अकाउंट से पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे।
  • बैंक अकाउंट के पासबुक का एक फोटो और आपका एक सेल्फी फोटो जो आपके पहचान के लिए अपलोड करना होगा।

इन सभी डॉक्यूमेंट के बाद भी आपको आधार कार्ड का नंबर कुछ जरुरी जानकारी के लिए दर्ज करना होगा और इसका एक डिजिटल कॉपी भी अपलोड करना पड़ सकता है। इतना कुछ डॉक्यूमेंट के डिटेल्स मौजूद होने के बाद आप अपस्टॉक्स में Demat Account खुलवा सकते है और यह सभी डॉक्यूमेंट आपको डिजिटल फॉर्म में अपलोड करना होगा डीमैट अकाउंट बनाने के दौरान Upstox के कस्टमर केयर द्वारा कॉल करके आपको जानकारी और सलाह भी दिए जायेंगे अगर Upstox में अकाउंट बनाने के दौरान कोई दिक्कत आती है तो आप कस्टमर केयर से पूछताछ भी कर पाएंगे जिससे आसानी से Upstox में अकाउंट बना सके।

Upstox के फायदे –

  • Upstox की मदद से कंपनी के शेयर Stocks खरीद बेच सकते है, अपस्टॉक्स हमें Intraday Trading करने का मौका देता है,
  • अगर आपको सिर्फ Mutual Funds में निवेश करना होता है तब भी आप इसकी मदद से Mutual Fund में इन्वेस्ट कर सकते है,
  • Upstox के सबसे बड़े फायदे यह है की आप सिर्फ ऐप के रेफेरल लिंक को दुसरो के भेज कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। कंपनी के आईपीओ में भी पैसा इन्वेस्ट कर सकते है,
  • अगर आपको शेयर मार्केट की उतनी समझ नहीं है तो डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते है,
  • SIP और LumSUm द्वारा भी Upstox में पैसे निवेश कर सकते है,
Upstox का मालिक कौन है?

Mr. Ravi kumar और Mr. Shiri Viswanath ने सन 2012 RKSV Securities Pvt Ltd कंपनी के नाम से Upstox की शुरुआत की थी Upstox ऐप भारत में टॉप 10 ट्रेडिंग ऐप में भी शामिल है और लोगो द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है इसकी मुख्य ऑफिस है मुंबई में।

2012 में शुरुआत और बहुत सारे कमियों को सुधारते हुए 6 सालो में 2018 में बाकि सभी ब्रोकर कंपनी को पीछे छोड़ते हुए पहली बार टॉप 20 बेस्ट ब्रोकर कंपनी के लिस्ट में शामिल हुआ अगले ही साल 2019 में Upstox में काफी ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली।

Mr. Ratan Tata के अपस्टॉक्स के अंदर निवेश करने के साथ ही साथ यूजर बेस में काफी ज्यादा ग्रोथ देखने को मिला 2019 में लगभग 6,19,305 एक्टिव क्लाइंट बेस के साथ बेस्ट ब्रोकर की लिस्ट में Upstox 4th नंबर पर आ गया।

Upstox Se Paise Kaise Kamaye से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

कैसे काम करता है Upstox?

अपस्टॉक्स एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन और ब्रोकर कंपनी है जहाँ अकाउंट बना कर Mutual Fund, डिजिटल गोल्ड, शेयर बाजार में पैसे निवेश कर सकते है और शेयर की वैल्यू बढ़ने पर शेयर को बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

Upstox से कैसे पैसा कमाया जा सकता है?

अपस्टॉक्स से 5 से 6 तरीको से पैसा कमाया जा सकता है डिजिटल गोल्ड, Mutual Fund, शेयर मार्केट के शेयर खरीद कर और वैल्यू बढ़ने पर बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?

Intraday Trading से पैसे कमाने के लिए आपको शेयर बाजार के बारे में अच्छे से पूरी जानकारी लेनी होगी यहाँ एक ही दिन में पैसे कमा और गवा भी सकते है इंट्राडे में आपको दिन भर शेयर बाजार पर नज़र रखना होता है क्यूंकि इस ट्रेडिंग में कंपनी के शेयर जिस दिन खरीदते है उसी दिन बेचना होता है। 

Upstox कंपनी के मालिक कौन हैं?

Mr. Ravi kumar और Mr. Shiri Viswanath ने मिलकर Upstox की शुरुआत की थी। 

अपस्टॉक्स का मुख्य ऑफिस कहा है?

अपस्टॉक्स का मुख्य कार्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। 

अप स्टॉक कस्टमर केयर नंबर क्या है?

अपस्टॉक्स कस्टमर केयर का नंबर 022 7130 9991 है जो की टोल फ्री है। 

Upstox और रतन टाटा के बिच क्या सम्बन्ध है?

रतन टाटा जी द्वारा अपस्टॉक्स में निवेश किया हुआ है। 

Upstox से पैसे कमाने के तरीके क्या क्या है?

अपस्टॉक्स से पैसे कमाने के तरीके बहुत जैसे आईपीओ में इन्वेस्ट करके, Mutual Fund, शेयर बाजार, ट्रेडिंग, डिजिटल गोल्ड में निवेश करके अपस्टॉक्स से पैसा कमा सकते है। 

अपस्टॉक्स रेफर करें और कमाएं क्या है?

अपस्टॉक्स में रेफेर और Earn का एक प्रोग्राम है जिसमे अगर Upstox के रेफेरल लिंक को किसी और को भेजते है और वह आपके लिंक से अपस्टॉक्स पर अकाउंट बनता है तो इसके बदले आपको कुछ पैसे मिलते है। 

Upstox से सिर्फ रेफेर करने पर कितने पैसे मिलते है?

निर्भर करता हैं अपस्टॉक्स पर अभी क्या ऑफर चल रहा कभी ₹300, ₹500 और ₹1000 रूपए तक भी पैसे मिलते है। 

Upstox ऐप रेफेर कैसे करें?

अपस्टॉक्स ऐप रेफेर करने के लिए Upstox ऐप खोले आपको Refer का एक बटन दिखेगा क्लिक करके किसी अन्य व्यक्ति को शेयर करें। 

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

Upstox से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका रेफेर करने वाला तरीका हैं क्यूंकि इसमें पैसे डूबने का रिस्क बिलकुल जीरो होता है। 

क्या अपस्टॉक्स में पैसे कमाने के लिए डीमैट अकाउंट जरूरी है?

जी हाँ, अपस्टॉक्स में पैसे कमाने के लिए जरुरी है की आपका डीमैट अकाउंट भी हो। 

Upstox में Demat अकाउंट कैसे खोल सकते है?

अपस्टॉक्स में डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कुछ जानकारी देनी होती है जैसे पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल, आधार कार्ड और फोटो भी अपलोड करना होता है उसके बाद डीमैट अकाउंट आसानी से खुल जाता है। 

Upstox से पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कैसे करे?

अपस्टॉक्स में जब भी कंपनी का शेयर बेचते है तो 80% पैसा तुरंत और 20% पैसा एक दिन बाद मिलता है अगर  इन पैसो को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते तो आपको अमाउंट के निचे Withdraw Funds का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे और वह अमाउंट डाले जितना पैसा निकलना चाहते है और निचे दिए ऑप्शन Withdraw Funds पर क्लिक करें पैसा अपस्टॉक्स अकाउंट से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगा लेकिन पैसे ट्रांसफर होने में 24 घंटे तक का समय भी लग सकता है। 

Upstox Demat अकाउंट खोलने में कितना चार्ज लगता है?

अपस्टॉक पर Demat Account अभी के समय पर बिलकुल मुफ्त है। 

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022?

2022 में मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप अपस्टॉक्स का इस्तेमाल कर सकते है। 

Upstox की शुरुआत कब हुई थी?

Mr. Ravi kumar और Mr. Shiri Viswanath ने सन 2012 RKSV Securities Pvt Ltd कंपनी के नाम से Upstox की शुरुआत की थी Upstox ऐप भारत में टॉप 10 ट्रेडिंग ऐप में भी शामिल है। 

Upstox में शिकायत कैसे कर सकते है? 

अपस्टॉक्स में शिकायत करने के लिए कस्टमर केयर नंबर 022 7130 9991 में कॉल कर सकते है या Upstox वेबसाइट पर जाकर आप कस्टमर से सीधे चैट मैसेज में भी शिकायत कर सकते है। 

Upstox का कार्यालय कहा कहा है?

अपस्टॉक्स का मुंबई में मुख्य कार्यालय होने के अलावा दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में भी Upstox का कार्यालय है। 

क्या Upstox सेफ और सुरक्षित है?

Upstox को पूर्व RKSV के नाम से जाना जाता था जिसकी स्थापना 2009 में हुई थी और 2012 में रिटेल ब्रोकरेज शुरू किया गया था, इस ब्रोकर कंपनी को 11 साल हो गए है और अपना विश्वास बनाने में सफल रहा है।

जब उपटॉक्स की स्थापना हुई थी तब किसी भी ब्रोकरेज कंपनी के साथ खाता खोलना बहुत ही कठिन हुआ करता था लेकिन Upstox के आने के बाद यह प्रक्रिया पूरी तरह से बदल गई और प्रक्रिया पेपरलेस हो गई।

Upstox के इस टर्म लाखो लोगो के लिए अच्छा साबित हुआ और 2012 में ही रतन टाटा के पैसे निवेश करने पर Upstox पर लोगो का और भी भरोसा हो गया है और इसके अब तक के रिकॉर्ड देखते हुए कहा जा सकता है Upstox एक ट्रश वर्दी कंपनी है और सुरक्षित है।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु आप यह लेख पढ़ कर अच्छीं तरह जान गए होंगे Upstox क्या है और Upstox Se Paise Kaise Kamaye, Upstox के मदद से अब आप भी स्टॉक्स, डिजिटल गोल्ड, इंट्राडे ट्रेडिंग, आईपीओ में पैसा निवेश कर सकते है बस यह ध्यान रहे की शेयर बाजार एक वित्तीय जोखिम अधीन है यहाँ आप पैसे कमाने के साथ साथ पैसे गवा भी सकते है इसलिए शेयर बाजार अच्छी खासी जानकारी होने पर ही पैसा निवेश करें।

अगर आपके मन में अभी Upstox एप्लीकेशन या शेयर बाजार से सम्बंधित कोई सवाल है तो निचे कमेंट करके पूछे जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाद देने की कोशिश की जाएगी, मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें ताकि वे भी Upstox और शेयर मॉर्केट के बारे में जान पाए।

इसी तरह की और जानकारी, टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनिकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment