केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर क्या हैं और Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare

हैलो दोस्तो क्या आपका भी बैंक अकाउंट केनरा बैंक में है और केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर जानना चाहते है जिससे जान सके कि आखिर खाते में कितना धनराशि बचा हुआ है और क्या आपको मालूम अगर आपके पास किसी भी बैंक का खाता हो तो आप घर बैठे ही बैंक धनराशि की सारी जानकारी पा सकते है।

आपके बैंक खाते में कितना पैसा बचा है महीने में कितने बार पैसे निकाले है, केनरा बैंक मिनिस्टेटमेंट से लेकर और भी महत्वपूर्ण जानकारी अपने बैंक अकाउंट के प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको घर के बाहर बैंक या एटीएम नहीं जाना होगा लेकिन कैसे चलिए जानते है Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare 2022 में।

हम आपको बता दे अगर आप घर बैठे केनरा बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है तो जरूरी है कि आपके पास उपलब्ध मोबाइल नंबर भी आपके केनरा बैंक अकाउंट से रजिस्टर हो अन्यथा इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते अगर मोबाइल नंबर खाते से लिंक नहीं है तो आज हम इस लेख में यह भी जानेंगे की Canara bank me mobile number register kaise kare और Canara bank balance kaise jane.

केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare

वैसे तो कई तरीकों से केनरा बैंक बैलेंस को जाना जा सकता लेकिन सबसे आसान तरीका है ऑफलाइन, इसमें अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं भी करते फिर भी घर से ही सिर्फ एक नंबर केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर टोल फ्री पर कॉल करके बैंक धनराशि जान सकते है।

और एक तरीका है ऑनलाइन इसमें आपको मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, UPI चालू करना होता है यह तरीका शायद कुछ लोगो को मुश्किल लगे लेकिन जैसे जैसे देश डिजिटल होता जा रहा है लोगो को भी ऑनलाइन बैंकिंग के तरफ अपनी रुचि दिखानी चाहिए इसके मदद से आप बहुत से बैंक के इंफॉर्मेशन पा सकते है जबकि ऑफलाइन तरीके इतनी सुविधा नहीं मिलती।

ऑफलाइन केनरा बैंक का बैलेंस चेक कैसे करें

केनरा बैंक बैलेंस की जानकारी अब आप घर बैठे ऑफलाइन भी जान सकते है ये उन लोगो के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है जो एंड्रॉयड फीचर फोन चलाते है या जिन्हे इंटरनेट चलना नहीं आता, अगर आप भी उनमें से एक है

तो सिर्फ एक कॉल या मैसेज के मदद से केनरा बैंक में बचे धनराशि की जानकारी ले सकते है लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी है कि केनरा बैंक का अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो।

केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर 0901****

इस सुविधा का लाभ उठाने और Canera bank ka balance check करने के लिए बस अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर 0901-548-3483 पर कॉल करना होगा, कॉल करने पर कुछ ही सेकंड में आपकी कॉल काट दी जाएगी और कुछ ही समय में आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मेसेज आएगा जिसमें केनरा बैंक में बचे धनराशि की जानकारी दी होगी।

केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर से जाने

हमने जाना सिर्फ एक नंबर से ऑफलाइन Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare, लेकिन क्या आपको पता है केनरा बैंक हमें और ढेर सारे सुविधा प्रदान करता है जैसे मिनी स्टेटमेंट का इसमें आप केनरा बैंक में किए गए आखरी के 5 लेन देन को सिर्फ एक मेसेज द्वारा मालूम कर सकते है।

इसके लिए आपको केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर 0901-573-4734 पर कॉल करना होगा कॉल करने के कुछ ही सेकंड में आपकी कॉल रिक्वेस्ट काट दी जाएगी और एक मेसेज भेजा जाएगा जिसमें पिछले 5 लेन देन का विवरण दिया होगा।

अगर आप केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट का विवरण एसएमएस या मेसेज द्वारा हिंदी भाषा में जानना चाहते है तो आपको 0901-561-3613 पर कॉल करना होगा यह सभी नंबर टोल फ्री है यानी कि कॉल करने पर एक भी रुपया नहीं लगेगा।

मैसेज या SMS करके Canara bank balance kaise jane

जी हाँ आपने सही सुना रजिस्टर मोबाइल नंबर से सिर्फ एक SMS करके अपने Canara Bank में मौजूद बैलेंस की जानकारी ले सकते अगर आपको कॉल नहीं करना है तब आप SMS सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन हर SMS पर पैसे लगेंगे अगर आपके सिम में SMS पैक नहीं है तो इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते।

मैसेज या SMS से खाते में बची धनराशि जानने के लिए SMS बॉक्स में लिखे BAL और स्पेस देकर कनैरा बैंक अकाउंट का आखरी का चार नंबर लिखे और 0928-929-2892 पर भेज दे।

(उदहारण अगर आपका अकाउंट नंबर 8537584537 है तो लिखे BAL 4537 और सेंड करें 0928-929-2892 नंबर पर)

नजदीकी एटीएम मशीन जाकर केनरा बैंक बैलेंस इन्क्वारी करे

इसके लिए आपको कैनरा बैंक का एटीएम कार्ड लेकर नजदीकी किसी भी एटीएम मशीन पर जाना होगा, और एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करने पर Balance Enquiry का ऑप्शन सामने स्क्रीन पर आ जायेगा क्लिक करें

उसके बाद एटीएम कार्ड का चार अंको को पासवर्ड दर्ज करने पर बचे हुए बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी इसी तरह बैंक अकाउंट में हुए आखरी पांच-छः लेन देन को भी देख सकते है बस आपको Balance Enquiry ऑप्शन के जगह Mini Statement ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

कैनरा बैंक ब्रांच जाकर केनरा बैंक बैलेंस की जांच करे

यह प्रोसेस बहुत ही समय बर्बाद करने वाली है क्योंकि इसके लिए आपको अपना बैंक पासबुक लेकर केनरा बैंक ब्रांच में जाना होता और आपको तो पता ही होगा बैंक में कितनी भीड़ होती है और सिर्फ बैंक बैलेंस जानने के लिए लम्बी क़तार में भी लगना होता है अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक नहीं है तब आपको बैंक शाखा या एटीएम जाना पर सकता है।

बैलेंस चेक करने या पता करने के लिए केनरा बैंक शाखा में जाए और Balance Enquiry काउंटर में जाये उन्हें आपका पास बुक दिखाए बैंक के कर्मचारी आपके बैंक में कितना पैसा है इसकी सभी जानकारी दे देंगे या आप बैंक से ही अपना पास बुक प्रिंट करा सकते है जिससे यह भी जान सकेंगे की खाते से कब कितने पैसे आए और कितने लेन देन किये गए।

ऑनलाईन Canara bank balance kaise jane

अभी तक हमने जाना ऑफलाइन केनरा बैंक का बैलेंस चेक कैसे करें अब यह भी जान लेते है कि घर बैठ कर ऑनलाइन केनरा बैंक बैलेंस कैसे चेक करे, यह ऑनलाइन तरीका ऑफलाइन से और भी ज्यादा अच्छा है क्योंकि इसके द्वारा अपने बैंक खाते की बहुत सी जानकारी पा सकते है।

कितने पैसे बचे है कितना लेन देन हो रहा है कब कितने समय लेन देन हुआ था लगभग बैंक अकाउंट की सभी जानकारी ऑनलाइन तरीके से प्राप्त कर सकते है जबकि ऑफलाइन तरीके में इतना जानकारी मिल पाना काफी मुश्किल है।

मोबाईल बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस जाने

मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने लिए आपके पास एक स्मार्टफोन ओर इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से केनरा बैंक का मोबाइल बैंकिंग ऐप ‘CANDI’ डाउनलोड करना होगा।

बैंक बैलेंस जानने के लिए CANDI ऐप को खोले और उस सिम का चुनाव करे जो सिम नंबर आपके बैंक से रजिस्टर हो अब एक ओटीपी द्वारा आपके अकाउंट को वेरीफाई किया जाएगा अब 5 अंको का पासकोड बना ले।

ध्यान दे – रजिस्टर मोबाइल नंबर उस स्मार्टफोन में लगा हुआ होना चाहिए CANDI एप इस्तेमाल करना चाहते है

केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर

सामने ही View Balance का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करते ही केनरा बैंक में मौजुद बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी लेकिन अगर आप पहली बार CANDI ऐप का इस्तेमाल कर रहे है तो View Balance पर क्लिक करने के बाद 6 अंको का MPIN सेट करना होगा और एटीएम कार्ड के सभी डिटेल जैसे कार्ड नंबर, एक्सपायर डेट, सीसीवी नंबर दर्ज करें उसके बाद कभी भी MPIN दर्ज करके केनरा बैंक बैलेंस की जानकारी ले सकेंगे।

इतना ही नहीं अगर आप केनरा मोबाइल बैंकिंग के इस्तेमाल से केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट, फूल स्टेटमेंट जान सकते है किसी को पैसे भेज सकते है मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, फ्लाइट बुक से लेकर FD, RD भी करा सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा

इंटरनेट बैंकिंग के लिए भी आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए और इंटरनेट बैंकिंग चालू करने के केनरा बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट www.canarabank.com पर जाए।

और बैंक अकाउंट नंबर ओर एटीएम कार्ड नंबर से नया रजिस्ट्रेशन कर सकते है, जैसे ही रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा केनरा बैंक की यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगी जिसे केनरा बैंक के नेट बैंकिंग वेबसाइट में दर्ज करके बैंक अकाउंट की सारी डिटेल देख सकते है और केनरा बैंक बैलेंस चेक कर पाएंगे।

Canara e-Passbook द्वारा केनरा बैंक बैलेंस इन्क्वारी करे

यह भी एक केनरा बैंक का एप्लिकेशन है जिसकी मदद से सारे स्टेटमेंट ओर अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते बस आपको मोबाइल नंबर से लॉगिन करके MPIN दर्ज करना होगा उनके बाद अकाउंट की जितनी भी Summary होगी दिखाई देगी।

Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के केनरा बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

मोबाइल नंबर बैंक से बिना रजिस्टर किए बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको नजदीकी एटीएम मशीन या बैंक शाखा जाना होगा।

केनरा बैंक का मिस कॉल नंबर क्या है?

केनरा बैंक के बैलेंस की जानकारी के लिए इस नंबर 09015734734 पर मिस कॉल कर सकते है।

केनरा बैंक से स्टेटमेंट कैसे निकाले?

केनरा बैंक के स्टेटमेंट घर बैठे ऑफलाइन निकलने के लिए 09015613613 पर मिस कॉल करे या ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग एप के मदद से भी केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते है।

केनरा बैंक का पासबुक कैसे चेक करें?

केनरा बैंक का पासबुक चेक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से Canara e-PassBook नाम के एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते है यहाँ आपको बैंक बैलेंस की सारी जानकारी मिल जाएगी।

केनरा बैंक का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

केनरा बैंक का कस्टमर केयर नंबर 1800 425 0018 है।

केनरा बैंक में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करे?

केनरा बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए केनरा बैंक ब्रांच जाना होगा और मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म भर के बैंक में जमा करना होगा।

केनरा बैंक में मिनिमम बैलेंस कितना होना चाहिए?

अगर आप शहरी, मेट्रो क्षेत्र में रहते है तो मिनिमम ₹1000 रूपए और अर्ध शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो मिनिमम खाते में ₹500 रूपए होना चाहिए।

केनरा बैंक का ऐप कौन सा है?

केनरा बैंक का ऐप CANDI – Mobile Banking App है जो की गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

क्या केनरा बैंक सरकारी है?

भारत में कुल 12 बैंक सरकारी है जिसमे चौथे नंबर केनरा बैंक है इसकी स्थापना 1 जुलाई 1906 में की गई थी।

केनरा बैंक का ऐप कैसे डाउनलोड करें?

केनरा बैंक का ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में सर्च करें CANDI – Mobile Banking App.

केनरा बैंक की शिकायत कैसे करें?

केनरा बैंक की शिकायत करने के लिए भी 1800 425 0018 नंबर पर कॉल कर सकते है।

केनरा बैंक की वेबसाइट क्या है?

https://canarabank.com/ ऑफिसियल वेबसाइट है।

केनरा बैंक का पूरा नाम क्या है?

कनेरा बैंक का पूरा नाम कनेरा बैंक ही है सन 1906 में “कनारा हिन्दू परमानेंट फण्ड” के नाम से और 1910 में “कनारा बैंक लिमिटेड” के नाम से जाना जाता था।

केनरा बैंक मोबाइल नंबर क्या है?

केनरा बैंक मोबाइल नंबर 1800 425 0018 है।

केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर SMS द्वारा कैसे करे?

बैंक बैलेंस SMS द्वारा चेक करने के लिए मैसेज बॉक्स में BAL लिखकर अकाउंट के आखरी 4 डिजिट टाइप करें और 0928-929-2892 नंबर पर भेजे।

केनरा बैंक अकाउंट नंबर कैसे जाने?

कनेरा बैंक अकाउंट नंबर जानने आप पासबुक देख सकते है इंटरनेट बैंकिंग के सहारे भी जान सकते है।

मै अपना केनरा बैंक का बैलेंस कैसे चेक कर सकता हु?

केनरा बैंक का बैलेंस जानने के बहुत से तरीके है और हमें केनरा बैंक द्वारा टोल फ्री नंबर का भी सुविधा मिलता है जिस पर मिस कॉल करके बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं आप सभी पाठक मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे कि केनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर क्या हैं Canara Bank Ka Balance Kaise Check Kare, और एसएमएस द्वारा मिस कॉल टोल फ्री नंबर से केनरा बैंक बैलेंस कैसे जाने।

अगर अभी भी आपको केनरा बैंक में बैलेंस चेक करने में कोई दिक्कत हो रही हो तो नीचे कमेंट करके बताए जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो उन लोगो के साथ भी साझा करे जिनका अकाउंट केनरा बैंक में है और इसी तरह की जानकारी, मोबाइल, ऐप टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment