डीमैट अकाउंट कितने खोल सकते हैं?

हैलो दोस्तों आज हम जानेंगे डीमैट अकाउंट कितने खोल सकते हैं और क्या एक से अधिक डीमैट अकाउंट खुलवाना लीगल है या illegal, अगर आप भी शेयर बाज़ार, Mutual फंड में पैसे निवेश करना चाहते है तो एक डिमैट अकाउंट का होना अति आवश्यक है।

लेकिन क्या आपको पता है ये डीमैट अकाउंट क्या होता है डीमैट अकाउंट भी एक बैंक अकाउंट की तरह होता है जैसे बैंक अकाउंट में पैसे रखा करते है उसी तरह डीमैट अकाउंट में शेयर रखे जाते है जिसे आप मुनाफा होने पर बाद में बेच भी सकते है।

ये तो था demat account का छोटा सा परिभाषा लेकिन आज का हमारा मुख्य मुद्दा है क्या हम अपने नाम से एक से अधिक डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है या नहीं, हम आपको बता दे आप चाहे तो दूसरा भी डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है लेकिन इसके कुछ नियम शर्तें, फायदे ओर नुकसान भी है जिसे हम आगे डिटेल में जानेंगे लेकिन उससे पहले जानते है demat account kitne khol sakte hain.

डीमैट अकाउंट कितने खोल सकते हैं?

जैसा कि हमने आपको बताया आप एक से अधिक डीमैट अकाउंट भी खुलवा सकते है जिस तरह बैंक अकाउंट जितने मर्जी चाहे खुलवा सकते है उसी प्रकार आप चाहे तो डीमैट अकाउंट भी जितने मर्जी खुलवा सकते है लेकिन उससे पहले यह बात जान ले की दूसरा डीमैट अकाउंट या एक से अधिक डीमैट अकाउंट खुलवाने के नियम क्या है।

demat account kitne khol sakte hain

एक से अधिक डीमैट अकाउंट खोलने के नियम शर्तें

किसी भी ब्रोकर चाहे वो फूल सर्विस ब्रोकर हो या डिस्काउंट ब्रोकर सभी ब्रोकर के पास सिर्फ एक एक डिमैट अकाउंट खोल सकते है, जैसे अगर Upstox से डीमैट अकाउंट खुलवाते है तो अपने Pan कार्ड से Upstox पर सिर्फ एक Demat Account खुलवा सकते है।

और अगर एक्सिस सिक्योरिटी ब्रोकर द्वारा डीमैट अकाउंट खुलवाते है तो वहां भी एक ही डीमैट खुलवा सकते है इसी तरह अलग अलग ब्रोकर जैसे SBI, Zerodha, AngleOne, 5Paisa, ICICI, HDFC Security, Motilal Oswal, Sharekhan सभी में एक एक डिमैट अकाउंट खोल सकते है लेकिन इतने सारे डीमैट अकाउंट खोलने का एक बड़ा नुकसान भी है।

दूसरा डीमैट अकाउंट क्यों खुलवाना चाहिए

अक्सर लोग दूसरा डीमैट अकाउंट इसलिए खुलवाते है क्योंकि उनके current ब्रोकर की सर्विस ठीक नहीं होती या जिस चीज कि आपको जरूरत है वह फीचर नहीं दिया होता जैसे अगर आपको डिजिटल गोल्ड में पैसे निवेश करने है लेकिन आपका ब्रोकर आपको यह सुविधा प्रदान ही नहीं करता या सालाना चार्ज, डिलीवरी चार्ज, ट्रेडिंग चार्ज और ब्रोकर से ज्यादा होने पर भी लोग एक से अधिक डीमैट अकाउंट खुलवा लेतें है।

अगर आपके पास पहले से ही एक डिमैट अकाउंट है तब भी आप दूसरा डीमैट अकाउंट खुलवा कर उसमे भी ट्रेडिंग कर सकते है कुछ लोगो के पास एक से अधिक डीमैट अकाउंट इसलिए होते है ताकि वे एक डिमैट अकाउंट से Intraday ट्रेडिंग कर सके।

यानी एक ही दिन में शेयर खरीद कर बेच सके और दूसरे डिमैट अकाउंट में लंबे समय के लिए शेयर खरीद कर होल्ड कर सके ऐसा इसलिए क्योंकि Intraday ट्रेडिंग में पैसा कमाने और गवाने का रिस्क ज्यादा होता है।

अगर Intraday ट्रेडिंग और Eqity डिलीवरी दोनों एक ही डीमैट अकाउंट में होंगे तो, Intraday ट्रेडिंग में पैसे गवाने के बाद आप बचे शेयर को बेच कर भी ट्रेडिंग कर सकते है इसलिए अक्सर कुछ लोग इससे बचने और अपने पोर्टफोलियो को मैनेज करने के लिए एक से अधिक डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल करते है।

एक से अधिक डीमैट अकाउंट कैसे खोल सकते है

जिस तरह एक Demat Account खुलवाया जाता है उसी प्रकार से एक से अधिक डीमैट अकाउंट भी खुलवा सकते है अगर आपका डीमैट अकाउंट फूल सर्विस ब्रोकर द्वारा खोला गया है तब आपको एक डिस्काउंट ब्रोकर से भी डीमैट अकाउंट खुलवाना चाहिए।

लेकिन किसी भी एक ब्रोकर से एक से अधिक डीमैट अकाउंट नहीं खोल सकते आप चाहे तो डिस्काउंट ब्रोकर Angelone, Upstox से डीमैट अकाउंट खोल सकते है और आप Upstox से एप रेफर करके पैसे भी कमा सकते है

एक से अधिक डीमैट अकाउंट खोलने के फायदे

  • अपने पोर्टफोलियो को काफी अच्छे से मैनेज कर सकते है।
  • कम रिस्क वाले शेयर ओर ज्यादा रिस्क वाले शेयर को अलग अलग डीमैट अकाउंट में रख सकते है।
  • एक से ज्यादा अकाउंट होने पर एक में Intraday ट्रेडिंग और दूसरे में इक्विटी डिलीवरी लंबे समय के लिए रख सकते है।

ज्यादा डीमैट अकाउंट होने के नुकसान

  • अगर आपके पास एक से अधिक डीमैट अकाउंट होगा तो सबसे बड़ा नुकसान यह है कि ट्रेडिंग करे या ना करें सभी हर डिमैट अकाउंट पर सालाना चार्ज AMC शुल्क देना होगा।
  • अगर आपका कोई भी डीमैट अकाउंट लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है तो आपको फिर से KYC करके डीमैट अकाउंट को एक्टिव करना होगा।
  • अगर हर डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल करते जैसे किसी में Equity Delivery, Intraday ट्रेडिंग, Mutual फंड में पैसे निवेश करते है तो आपको हर डिमैट अकाउंट का ट्रेडिंग शुल्क और डिलीवरी शुल्क देना होगा।
  • एक से अधिक डीमैट अकाउंट होने पर हर डिमैट अकाउंट को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
क्या एक से ज्यादा डीमैट अकाउंट खोलना लीगल है
  • जी हां एक से अधिक 3, 4 या 5 डीमैट अकाउंट खुलवाना पूरी तरह से लीगल है और आपको फ्यूचर में कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि सरकार द्वारा शेयर बाज़ार में हो रहे एक्टिविटी को ट्रैक किया जाता है।
  • जिस तरह बैंक अकाउंट को मॉनिटर करने के लिए RBI होता है उसी तरह शेयर बाज़ार को मॉनिटर करने के लिए विनमय बोर्ड सेबी है सरकार हमारे डीमैट अकाउंट को डायरेक्ट ट्रैक नहीं कर सकती।
  • सरकार द्वारा हमारे Pan कार्ड से लिंक सभी डीमैट अकाउंट में हो रहे लेन देन को ट्रैक करके रहती है Pan कार्ड का यही काम होता है।
डीमैट अकाउंट कितने खोल सकते हैं से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल 

मेरे पास कितने डीमैट खाते हो सकते हैं?

आप जितने चाहे डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है लेकिन हर अलग अलग ब्रोकर DP द्वारा। 

सबसे अच्छा डिमैट अकाउंट कौन सा है?

डीमैट अकाउंट दो ब्रोकर्स द्वारा खोला जाता है एक फुल सर्विस ब्रोकर और दूसरा डिस्काउंट ब्रोकर अगर आपको सस्ते ब्रोकर की तलाश है तो आपके लिए सबसे अच्छा Upstox, AngleOne, Groww रहेंगे। 

क्या एक व्यक्ति के पास 2 डीमैट अकाउंट हो सकता है?

जी हाँ एक व्यक्ति के पास 2 Demat Account हो सकते है। 

क्या हम 2 या 3 डीमैट अकाउंट खोल सकते है?

जी हाँ आप चाहे तो 4 से 5 डीमैट अकाउंट भी खुलवा सकते है। 

क्या दो डीमैट खाते कानूनी हैं?

जिस तरह बैंक अकाउंट एक से अधिक खुलवाना क़ानूनी है उसी तरह डीमैट अकाउंट भी एक से ज्यादा खुलवाना क़ानूनी है। 

यह भी पढ़ें

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू हमारा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे demat account kitne khol sakte hain और एक से अधिक डीमैट अकाउंट खोलना लीगल है या नहीं अगर डीमैट अकाउंट से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ भी साझा करें और इसी तरह की जानकारी, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स, एप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक से भी जुड़े आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment