My Jio ऍप से Call History कैसे डिलीट करे?

माय जिओ ऍप से कॉल हिस्ट्री कैसे डिलीट करे? – हैलो दोस्तो अगर आप जियो सिम का इस्तेमाल करते है तो माय जियो एप का भी इस्तेमाल करते ही होंगे मोबाइल रिचार्ज, रिचार्ज प्लान, इंटरनेट डाटा कितना बचा यह सभी जानकारी देखने के लिए।

लेकिन क्या आपको पता है My Jio App में हमारी कुछ पर्सनल जानकारी जैसे किसे कॉल करते है कितना देर तक बात करते है यह सभी जानकारी सेव होती रहती है।

अगर आपको यह पर्सनल जानकारी कोई My Jio App से देख ले तो सायाद आपको अच्छा ना लगें इसलिए आज हम इस लेख में जानेंगे my jio app se call history kaise delete kare और जिओ नंबर कैसे हटाए।

My Jio ऍप से कॉल हिस्ट्री कैसे डिलीट करे?

माय जिओ एप यह जियो का एक ऑफिसियल ऐप है को हमारे जियो नंबर पर हो रहे सभी एक्टिविटी का जानकारी देता है लेकिन My Jio App में एकत्रित हुए जानकारी को डिलीट करना चाहते है तो यह नामुमकिन है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
jio call history delete kaise kare

ऐसा इसलिए क्योंकि जियो के तरफ से अभी तक ऐसा कोई भी फीचर नहीं दिया गया है जिससे माय जियो एप से कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर सकें, अगर आपको my jio app se call history delete करना है तो माय जियो एप को हैक करना होगा।

जो की Reliance Jio जैसी बड़ी कंपनी को एक आम इंसान द्वारा हैक कर पाना नामुमकिन है अब आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर माय जिओ ऍप से कॉल हिस्ट्री कैसे डिलीट करे।

माय जिओ ऍप से कॉल हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका

हम आपको एक बार फिर बता दे कि किसी भी तरह से माय जियो एप के कॉल हिस्ट्री को डिलीट नहीं कर सकते, हालाकि मोबाइल फोन के कॉल हिस्ट्री को डिलीट किया जा सकता है।

लेकिन आज हम वह स्टेप्स बताएंगे जिसकी मदद से अगर आपका जियो नंबर किसी और के मोबाइल में माय जियो एप में add है और वह भी आपका कॉल हिस्ट्री, डिटेल्स देखता है।

तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके बिना ओटीपी के अपने जियो नंबर को उस माय जियो एप से हटा सकते है इसके लिए अब आपको सामने वाले के मोबाइल की जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में My Jio App को खोले (बिना माय जियो एप के एड नंबर को रिमूव नहीं किया जा सकता)।

नोटGoogle Play Store से माय जियो एप अपडेट कर लें।

स्टेप 2. माय जियो एप पर ऊपर बाएं तरह दिए तीन लाइन पर क्लिक करें, और सबसे नीचे Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब Link Accounts के विकल्प पर क्लिक करे, आपके माय जियो एप में जो भी नंबर लिंक होंगे सभी दिखेंगे और नीचे एक ऑप्शन होगा Your Account is Linked With का।

माय जिओ ऍप से कॉल हिस्ट्री कैसे डिलीट करे

स्टेप 4. Your Account is Linked With ऑप्शन पर क्लिक करें, अब यहां वह सारे नंबर दिखाई देंगे जिनके मोबाइल पर माय जियो एप में आपका नंबर add का लिंक होगा।

my jio app se call history kaise delete kare

स्टेप 5. अब उस मोबाइल के My Jio App से अपना नंबर डिलीट या हटाने के लिए नंबर के दाएं तरफ दिए Remove बटन पर क्लिक करें रिमूव अकाउंट का पॉप उप आएगा Yes पर क्लिक कर दे।

तो इस तरह आप अपने जियो नंबर को किसी और के माय जियो एप से हटा सकते है बिना ओटीपी के और दुबारा वह आपके जियो कॉल हिस्ट्री को नहीं देख सकेगा।

जिओ के कॉल हिस्ट्री को कैसे डिलीट करें Dialer ऐप से

अगर आप एक जिओ या किसी भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते है तो आप सभी कॉल डिटेल या Call History को डिलीट कर सकते है लेकिन सिर्फ मोबाइल के Dialer App से, ऐसा करने पर आपके पार्टनर या दोस्तों को कॉल हिस्ट्री सेक्शन में कुछ भी देखने को नहीं मिलेगा। 

यह तरीका उन लोगो के लिए बहुत हेल्पफुल हो सकता है जिनके पेरेंट्स, रिश्तेदार या पार्टनर बहुत ही सख़्त है और किसी भी अजनबी से बात करने में रोक लगाया करते है अगर ऐसा आपके साथ भी है तब आप किसी भी फ़ोन में Dialer से Call History को चुटकियो में हटा सकते है तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल का Dialer App खोले यहाँ आपको उन सभी के कॉल लिस्ट देखने को मिलेंगे जिनसे आपने हालहि में बात किया हुआ होगा। 

स्टेप 2. जिस नंबर के Call Details या Call History को हटाना चाहते है उस नंबर पर क्लिक करके 2 सेकंड तक Hold करें यहाँ Delete का ऑप्शन आ जायेगा इस Delete ऑप्शन पर क्लिक करते ही उस नंबर की Call History डिलीट हो जाएगी। 

jio app se call history kaise delete kare

स्टेप 3. अगर आप सभी नंबर के Call History को डिलीट करना चाहते है तो किसी भी एक नंबर पर क्लिक करके Hold करें यहाँ आपको Select का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और जिस नंबर का कॉल डिटेल मिटाना चाहते है उस उस नंबर को सेलेक्ट करें और यदि सभी नंबर की कॉल हिस्ट्री हटाना चाहते है तो ऊपर दिए सलेक्ट All पर क्लिक करके निचे दिए Delete ऑप्शन पर क्लिक करें। 

my jio se call history kaise delete kare

ऐसा करने पर आपके मोबाइल द्वारा कॉल किये गए नंबर के Call हिस्ट्री डिलीट हो जायेंगे ऐसा आप किसी भी सिम नेटवर्क के साथ कर सकते हैं चाहे आप वि, बीएसएनएल या एयरटेल इस्तेमाल करते हो। 

डिलीट Call History को वापस कैसे लाएं 

अभी तक हमने जाना Call History को डिलीट कैसे करते है लेकिन अब जान लेते है की डिलीट किये गए कॉल हिस्ट्री का पता कैसे कर सकते है इस तरीके का आप सभी सिम नेटवर्क के साथ उपयोग कर सकते है बस आपको उस सिम ऑपरेटर के कस्टमर केयर को कॉल करना होगा। 

जैसे अगर जिओ उपभोगता है तो जिओ केयर पर कॉल करें और यदि एयरटेल उपभोगता है तो एयरटेल के कस्टमर केयर पर कॉल करना होगा यहाँ हम जिओ ग्राहक की बात करें तो आपको 123 नंबर पर कॉल करके जिओ कस्टमर केयर से बात करना होगा। 

और उन्हें बताना होगा की आपको क्यों Call History जानना है इसके बाद आपको अपना पहचान बताना होगा यानि वेरीफाई करना होगा की यह सिम आपका ही है और कुछ देर में आपके ईमेल या मैसेज के माधयम से बता दिया जायेगा की आपके अंतिम के 5 कॉल हिस्ट्री क्या थे। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

दूसरे नंबर की कॉल डिटेल कैसे देखें?

दूसरे जिओ नंबर की कॉल डिटेल देखने के लिए अपने माय जिओ ऐप में उस नंबर को जोड़ना होगा।

मायजिओ से नंबर कैसे डिलीट करें?

माय जिओ से नंबर डिलीट करने के लिए सेटिंग्स में जाकर Linked Number को Remove करे।

ओटीपी से दूसरे नंबर की जियो कॉल हिस्ट्री कैसे चेक करें?

ओटीपी से दूसरे नंबर की जियो कॉल हिस्ट्री चेक करने के लिए उसका मोबाइल नंबर अपने माय जिओ ऐप में ऐड करना होगा।

जिओ SMS हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?

माय जिओ ऐप द्वारा SMS हिस्ट्री डिलीट करने के लिए भी माय जिओ ऐप से लिंक्ड नंबर को हटाना होगा।

जिओ की कॉल हिस्ट्री कैसे चेक करें?

जिओ की कॉल हिस्ट्री देखने के लिए Settings में जाये और My Usage में अपने सारे कॉल, SMS, डाटा हिस्ट्री देख सकते है।

यह भी पढ़े 

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं दोस्तो मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे कि माय जिओ ऍप से कॉल हिस्ट्री कैसे डिलीट करे? या नहीं कर सकते और यह भी जान गए होंगे कि मायजिओ से नंबर कैसे डिलीट करें।

अगर आपको अभी भी माय जियो एप से नंबर हटाने में कोई दिक्कत हो रही हो तो नीचे कमेंट करके बताए जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा, मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ भी साझा करे।

इसी तरह की और टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी पाते रहने के लिए infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमसे टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम से जुड़े आपका धन्यवाद।

8 thoughts on “My Jio ऍप से Call History कैसे डिलीट करे?”

  1. Thanks
    Du not distrub on करने के बाद
    कॉल हिस्ट्री माय Jio के स्टेटमेंट में सेव्ह होती है क्या
    अगर होती है या नाही भी होती है तो स्टेटमेंट हिस्ट्री कैसे delete करे

    Reply
    • कॉल हिस्ट्री स्टेटमेंट तो डिलीट नहीं कर सकते लेकिन अपना नंबर माय जिओ ऐप से हटा सकते है ताकि कोई भी आपका कॉल हिस्ट्री ना देख सके।

      Reply
  2. अगर कोई my jio app का यूज नही करता तो भी क्या कॉल डैटेल निकाला का सकता है ??

    Reply

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now