2022 में upstox me account kaise khole सबसे आसान तरीका

हैलो दोस्तो, क्या आप भी शेयर बाजार, Mutual फंड में पैसे निवेश करना चाहते है अगर हा तो इसके लिए आपको एक डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी, जो Upstox की मदद से आप सभी आसानी से डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते है तो चलिए जानते है upstox me account kaise khole.

हम आपको बता दें Upstox एक ब्रोकर कंपनी है आमतौर पर 2 प्रकार के ब्रोकर होते है Full Service Broker और Discount Broker, Upstox एक Discount Broker हैं जिस कारण Full Service Broker कंपनी से कम चार्ज देखने को मिलते है और सर्विस भी थोड़ी Full Service Broker से कम देखने को मिलती है।

Upstox ने Demat Account, Trading Account खोलने के तरीकों को बिल्कुल बदल दिया है अब आप ऑनलाइन घर बैठे सिर्फ 5 मिनट में Upstox में Demat अकाउंट खुलवा सकते है हालांकि पूरी तरह से अकाउंट को एक्टिवेट होने में 24 घंटे का समय लग सकता है।

उसके बाद आपको Upstox यूजर आईडी और पासवर्ड ईमेल द्वारा भेज दिया जाता है जिसकी मदद से Upstox में लॉगिन करके ट्रेडिंग, mutual funds, शेयर बाज़ार में पैसे निवेश करके Upstox से पैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है upstox me account kaise banaye वो भी फ़्री में और यह भी जानेंगे आपको ट्रेडिंग और शेयर बाजार में निवेश करने के लिए Upstox ही क्यों इस्तेमाल करना चाहिए और Upstox में क्या क्या अतिरिक्त चार्जेस लगते है।

Upstox me account kaise khole

Upstox में अकाउंट खोलने के लिए एक Demat अकाउंट खोलना होता है साथ ही आपका ट्रेडिंग अकाउंट भी खुल जाता है जिसका इस्तेमाल करके कंपनी के शेयर खरीद बेच सकते है साथ में ट्रेडिंग भी कर सकते है।

upstox me account kaise khole

उपस्टॉक एक डिस्काउंट ब्रोकर है ना कि फूल सर्विस ब्रोकर जिसके कारण कोई भी अपस्टॉक में फ़्री में डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकता साथ ही Full Service Broker में लगने वाले चार्ज डिस्काउंट ब्रोकर की अपेक्षा थोड़े ज्यादा होते है।

इसलिए अगर आप शेयर बाज़ार के फील्ड में बिल्कुल नए है तो डिस्काउंट ब्रोकर कंपनी के साथ ही अपना अकाउंट बनाए लेकिन उससे पहले यह भी जान ले कि Upstox में अकाउंट बनाने के लिए किन किन चिजॊ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

Upstox में अकाउंट बनाने में लगने वाले दस्तावेज

यहां ऑनलाइन Upstox Demat Account खोलने में सभी डॉक्युमेंट डिजिटल तौर पर दर्ज करने होंगे यानी की नीचे दिए सभी डॉक्युमेंट को अपने मोबाइल फोन पर स्कैन फोटो खींच कर रख ले ध्यान रहे फोटो साफ और क्लियर हो, किसी भी तरह की कमी जैसे डॉक्युमेंट की फोटो क्लिक करने पर लाइट की कमी या ब्लर होने पर दस्तावेज दर्ज सफलतापूर्वक सम्पूर्ण नहीं होगा बार बार खारिज हो जाएगी।

  • सबसे ज्यादा जरूरी है Pan Card,
  • Aadhaar Card जो कि किसी मोबाइल नंबर से लिंक हो और यह मोबाइल नंबर आपके पास उपयोग में होना चाहिए इसी नंबर पर ओटीपी आएगा जिससे आपका डीमैट अकाउंट वेरिफाई किया जाएगा,
  • बैंक डिटेल जैसे अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, पूरा नाम और भी अन्य जानकारी,
  • बैंक अकाउंट पासबुक कि डिजिटल कॉपी,
  • एक signature जो कि डिजिटल डायरेक्ट फोन स्क्रीन पर अकाउंट ओपनिंग फॉर्म बॉक्स पर करना होगा,
  • एक सेल्फ़ी फोटो अपलोड करना होगा,
  • बैंक के स्टेटमेंट या ITR Return दर्ज करना होगा अगर आप F&O और ट्रेडिंग में पैसे निवेश करना चाहते है तो।

Upstox में Demat Account कैसे खोले (स्टेप बाय स्टेप जानकारी)

स्टेप 1. सबसे पहले निचे दिए Upstox अकाउंट खोलने के लिंक पर क्लिक करें एक Upstox का नया पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके निचे Sign Up With Mobile Number पर क्लिक करें, अब एक OTP आएगा उसे दर्ज करके निचे दिए बटन Continue पर क्लिक करें।

Upstox अकाउंट खोलने का लिंक

upstox me demat account kaise khole

स्टेप 2. अब एक और नया पेज खुलेगा जिसमे 6 अंको का पिन बना कर दर्ज करना होगा जैसे 453784 यह पिन आपको याद रखना होगा अब आपको अपना ईमेल आईडी डालना होगा दर्ज करें और Update बटन पर क्लिक करें।

upstox me demat account kaise banaye

स्टेप 3. अब आपके ईमेल आईडी में OTP भेजने के लिए Get OTP क्लिक करें, Enter OTP का नया पेज खुलेगा जिसमे ईमेल आईडी पर आये हुए OTP को दर्ज करके Continue पर क्लिक करें।

upstox account kaise banaye

स्टेप 4. Document you should keep handy का नया पेज खुल जायेगा, निचे दिए बटन Continue पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब Pan Card वाले बॉक्स में अपना पैन कार्ड नंबर और Date of Birth बॉक्स में जन्म तिथि को दर्ज करके Next बटन पर क्लिक कर दें।

upstox me account kaise banaye

स्टेप 6. Personal Detail का पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना कुछ निजी जानकारी भरनी होगी जैसे :-

upstox me account kaise khole

What is your gender? – आप मेल है या फीमेल या ट्रांस जेंडर उस ऑप्शन पर क्लिक करें।

What is your marital status? – आप अगर शादीशुदा है तो Married, अगर नहीं तो Single को चुने।

What is your annual income? – मतलब सालाना आपकी आय क्या है वह चुने निचे बहुत से ऑप्शन मिल जाते है अगर आप एक स्टूडेंट है कुछ नहीं कमाते है तो Below 1 Lakh ऑप्शन को चुने।

What is your trading experience? – आपका ट्रेडिंग में क्या एक्सपीरियंस है अगर ट्रेडिंग में बिलकुल नए है तो Less than 1 year को चुने।

Your father’s name as per your PAN card? – यहाँ आपको अपने पिता का नाम दर्ज करना होगा जो की पैन कार्ड में लिखा होगा।

What is your occupation? – आप क्या करते है Housewife है या Business है या सिर्फ एक स्टूडेंट है तो Student को चुने।

Are you politically exposed? – इस ऑप्शन में No ऑप्शन को चुने।

Is your country of tax residency, India? – Yes ऑप्शन को चुने।

और निचे दो चेक बॉक्स दिखेंगे दोनों को टिक करके Continue पर क्लीक करें, नया पेज खुलेगा Congratulation का मतलब Upstox में अकाउंट बनाने का आधा प्रोसेस हो चूका है अब निचे I want a stock for ₹0 पर क्लिक करें।

स्टेप 7. डिजिटल Singnature का पेज खुलेगा जहाँ आपको Digitally Signature करना होगा और निचे दिए बटन Continue पर क्लिक करें।

upstox me account kaise banaye

ध्यान रहे – Signature ठीक से करें अन्यथा आपका अकाउंट खोलने का प्रोसेसस ख़ारिज हो सकता है और आपको दुबारा से Signature करना पड़ेगा (Signature के सैंपल के लिए ऊपर चित्र देखे)

स्टेप 8. अब आपकोअपने DigiLocker से Upstox को कनेक्ट करना होगा इसके लिए निचे Continue now पर क्लिक करें। Allow data sharing का पॉप उप आएगा और निचे Proceed का बटन दिया होगा क्लिक करें।

upstox me account kaise banaye

स्टेप 9. अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके Next पर क्लिक करना होगा आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को दर्ज करके Continue पर क्लिक करें और Allow करें।

Upstox में Demat Account कैसे खोले

स्टेप 10. नया पेज खुलगे Take a photo का जिसमे आपको एक सेल्फी फोटो क्लिक करके सबमिट करना होगा इसके लिए निचे दिए बटन Continue पर क्लिक करें, मोबाइल फ़ोन से कैमरा का परमिशन माँगा जायेगा Allow कर दे और Got it करें।

और Capture बटन पर क्लिक करके सेल्फी फोटो ले ले अगर ठीक से फोटो क्लिक नहीं हो पाता है तो Take another पर क्लीक करके नया फोटो भी क्लिक कर सकते है अब Accept करके निचे दिए बटन Continue पर क्लिक करें।

Upstox me login kaise kare
Screenshot credit – Neek Tech YouTube

स्टेप 11. Enter your बैंक डिटेल्स का पेज खुलेगा जीसमे बैंक के डिटेल्स दर्ज करने होंगे जैसे :-

  • Account holder name में बैंक अकाउंट किस नाम से है वह नाम दर्ज करें।
  • IFSC कोड बॉक्स में अपने बैंक का IFSC कोड पास बुक में देख कर डाले या गूगल में भी सर्च कर सकते है।
  • Bank account number में बैंक का खाता नंबर दर्ज करें।
  • Re-Enter Bank account number बॉक्स में फिर से अपना बैंक खता नंबर दर्ज करें।
अपस्टॉक में लगने वाले चार्जेज

स्टेप 12. निचे दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Saving और Current, अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो सेविंग को चुने अन्यथा करंट को चुने और Continue बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 13. अब फिर नया पेज खुलेगा Brokerage Plan का यहाँ Sign-Up for free को चुन कर Continue करें Congratulation का मैसेज आएगा फिर से Continue पर क्लिक करें।

Upstox Se Paise Kaise Kamaye

स्टेप 14. Segment selection का पेज खुलेगा जिसमे दो विकल्प मिलेंगे, अगर आप Future & Options, Currency and Commodity में ट्रेडिंग करना चाहते है तो Yes, activate these segment ऑप्शन पर क्लिक करें लेकिन इसमें आपको इनकम प्रूफ दर्ज करना होगा IRT Return की कॉपी या बैंक स्टेटमेंट।

अगर सिर्फ शेयर खरीदना बेचना, आईपीओ, Mutual फण्ड, Sip में निवेश करना चाहते है तो No, I’ll do it later विकल्प को चुने और Continue बटन पर क्लिक करें।

upstox se paise kaise kamaye

स्टेप 15. अब Nominee addition का पेज खुलेगा जिसमे दो ऑप्शन दिखाई देंगे Add nominee और I’ll do it later का जहाँ Add nominee पर क्लिक करने पर अपने भाई, बहन, माता, पिता के डिटेल भरने होंगे जैसे पैन कार्ड और पासवर्ड डिटेल। अगर Nominee डिटेल्स बाद में भरना चाहते है तो I’ll do it later ऑप्शन पर क्लिक करें।

उपस्टेक्स में अकाउंट कैसे बनाये

स्टेप 16. E-Sign करने का पेज खुलेगा जिसमे e-Sign with Aadhar OTP पर क्लीक करें अब ESIGN Now बटन पर क्लिक करें अब Proceed to eSign पर क्लिक कर दे अब आपको Upstox अकाउंट खोलने का फॉर्म दिख जायेगा जिसमे आपको Sign करना होगा इसके लिए बस निचे दिए बटन Sign now पर क्लिक करें।

Upstox demat account opening charges

स्टेप 17. अब NSDL का पेज खुलेगा जहाँ Upstox Account आधार कार्ड द्वारा वेरीफाई करना होगा इसके लिए एक चेक बॉक्स दिखेगा उसपर टिक करें और बॉक्स में अपना आधार नंबर दर्ज करके निचे Send OTP बटन पर क्लिक करें।

upstox account kaise banaye

स्टेप 18. अब आपको OTP दर्ज करना होगा यह OTP आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा, Enter OTP बॉक्स में OTP दर्ज करके Verify OTP पर क्लिक करें।

Signed Successfully हो जायेगा यानि Upstox पर अकाउंट खोलने का प्रोसेस पूरा हो जायेगा और कुछ देर में ही या 2, 3 दिन वर्किंग डेज में आपको मैसेज या ईमेल द्वारा कम्फर्मेशन मैसेज भी आ जायेगा की आपका Upstox अकाउंट खुल चूका है और आपका Upstox यूजर आईडी और पासवर्ड ईमेल पर भेज दिया जायेगा।

तो यह था upstox me account kaise khole प्रोसेस या upstox me demat account kaise khole अगर Upstox द्वारा भेजे गए यूजर आईडी और पासवर्ड से पहली बार लॉगिन करना चाहते है तो आगे पढ़े।

(हम आपको बता दे Upstox पर अकाउंट खोलने की प्रक्रिया हर अपडेट में बदलते रहती है लेकिन अकाउंट बनाने का प्रोसेस एक ही जैसा होता है अभी इस लेख में हमने जो स्टेप्स बताए है यह 2022 फरवरी में लेटेस्ट स्टेप्स है आगे आने वाले समय में कोई भी स्टेप्स चेंज होती है आपको इसी लेख में नया अपडेटेड स्टेप्स देखने को मिल जाएगा)

Upstox me login kaise kare

स्टेप 1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर Upstox के ऐप को डाउनलोड करना होगा या निचे दिए लिंक से भी Upstox ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

Upstox Download Link

स्टेप 2. Upstox ऐप खोले Log in का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें, अब आपसे User ID और पासवर्ड दर्ज करने को कहा जायेगा जिसमें Upstox द्वारा ईमेल पर भेजे गए यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज करके Sign in पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब Year of Birth का पेज खुलेगा जिसमे अपना जन्म वर्ष दर्ज करें जैसे 1995.

स्टेप 4. अगर आप पहली बार Upstox लॉगिन कर रहे है तो आपको पासवर्ड बदलना होगा, Year of Birth डालने के बाद Change Password का पॉप-उप आएगा CHANGE पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब OLD Password में Upstox द्वारा भेजे गए पासवर्ड को दर्ज करें और NEW Password में नया पासवर्ड डाले और Re-type new password में भी नए पासवर्ड को डाल कर निचे दिए बटन Submit पर क्लिक करें पासवर्ड बदल जायेगा।

ध्यान दे – Upstox का पासवर्ड बनाने के लिए नंबर, स्माल लेटर, कैपिटल लेटर और सिम्बल का इस्तेमाल करना होगा जैसे X123yz@#23

Upstox से ही Demat Account क्यूँ खोले? 

Upstox me demat account kaise khole यह तो जान लिया लेकिन यह भी जान लेते है की शेयर बाजार में पैसे निवेश करने ट्रेडिंग करने के लिए डीमैट अकाउंट Upstox से ही क्यों खोलना चाहिए।

  • Upstox एक डिस्काउंट ब्रोकर है जिस कारण फुल सर्विस ब्रोकर के मुकाबले काम चार्ज देने होते है।
  • Upstox में हमें Equity & Commodity की सेवाएं फ्री में मिल जाते है।
  • किसी कंपनी के शेयर खरीदने equity delivery पर कोई भी ब्रोकरेज चार्ज नहीं होता।
  • Upstox की सबसे अच्छी बात है इसका इंटरफ़ेस काफी आसान है और सर्विस भी काफी अच्छी मिलती है।
  • अपस्टॉक के मदद से Mutual Fund, आईपीओ और SIP में भी निवेश कर सकते है।
  • अपस्टॉक भारत में ब्रोकर कंपनी के लिस्ट में टॉप 10 के अंदर शामिल है।
  • अपस्टॉक पर ट्रेडिंग करने पर 20 रूपए प्रति ट्रेड या 30 रूपए प्रति ट्रेड लगते है।
  • अपस्टॉक पर बिलकुल निशुल्क डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते है।
  • अपस्टॉक में अकाउंट बनाने पर कोई परेशानी होती है तो अपस्टॉक कस्टमर केयर से बात भी कर सकते है उनके द्वारा आपकी परेशानी का सुझाव दिया जायेगा।
  • अपस्टॉक पर डीमैट अकाउंट कुछ ही घंटो में या ज्यादा से ज्यादा 3 वर्किंग दिन के अंदर खुल जाता है।
  • अपस्टॉक से रेफेर करके भी पैसा कमा सकते है बस आपको अपने दोस्तों को अपस्टॉक रेफेर लिंक भेजना होगा अगर वह अपस्टॉक पर अकाउंट बनाता है तो आपको कुछ रेफेर अमाउंट भी मिलता है जो की ऑफर पर निर्भर करता है 200 रूपए से 1000 रूपए तक मिल सकता है।
अपस्टॉक में लगने वाले चार्जेज

और ब्रोकर के बजाये अपस्टॉक पर सबसे कम चार्जेस देने होते है चाहे डीमैट अकाउंट खोलने का चार्ज हो या ब्रोकरेज चार्ज या Annual Maintenance Charges.

Demat Account Opening Charge₹0.00
Trading Account Opening Charge₹0.00
Commodity Account Opening Charges₹0.00
Annual Maintenance Charges ₹177
अपस्टॉक ब्रोकरेज चार्जेज
BrokerageBasic PlanPriority Plan
Equity DeliveryFreeFree
Equity Intraday₹20/order₹30/order

Upstox me account kaise khole से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Upstox अकाउंट बनाने में कितना चार्ज देना होता है?

Upstox अकाउंट बनाने में जीरो चार्ज देना पड़ता है मतलब निशुल्क है।  

Upstox में डीमैट अकाउंट खोलने के फायदे क्या है?

Upstox में डीमैट अकाउंट खोलने का सबसे बड़ा फायदा यह की डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट मुफ्त में खोल सकते है और सालाना चार्ज भी और ब्रोकर से कम देखने को मिलता है।  

Upstox कितना सफे है?

Upstox पिछले काफी सालो से अपने सर्विस को लोगो तक पंहुचा रहा साथ यह गूगल प्ले स्टोर में भी उपलब्ध है यानि कह सकते है Upstox ऐप सेफ है। 

मैं अपस्टॉक अकाउंट कैसे खोल सकता हूँ?

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो आप भी Upstox पर अकाउंट खुलवा सकते है बस आपके पास बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए।

क्या अपस्टॉक, Zerodha से अच्छा है?

दोनों ही ब्रोकर अपने अपने जगह में सही है दोनों की सर्विस अच्छी है।

क्या हम 2 डीमैट अकाउंट खोल सकते है?

जी हाँ आप चाहे तो 2 से भी ज्यादा डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है बस आपको दोनों अकाउंट में लगने वाले चार्ज का भुगतान करना होगा।

अपस्टॉक पर अकाउंट बनाने का समय क्या है?

Upstox पर आप किसी भी समय अकाउंट बना सकते है हलाकि ट्रेडिंग करने का एक निर्धारित समय है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ यह लेख पढ़ कर आप जान गए होंगे की upstox me account kaise khole या upstox me account kaise banaye अब आप भी अपस्टॉक में डीमैट अकाउंट खोल कर Mutual फण्ड, आईपीओ, डिजिटल गोल्ड, SIP, शेयर में पैसे निवेश कर सकते है साथ ही ट्रेडिंग भी कर सकते है।

अगर अभी भी आपको अपस्टॉक में Demat Account खोलने में कोई दिक्कत आ रही हो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वह भी अपस्टॉक के बारे में जान सके इसी तरह की तकनीकी जानकारी और मोबाइल, एंड्राइड ऐप्स की टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमारे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment