Amazon gift card kaise use kare

Amazon gift card kaise use kare शायद आपको Amazon के गिफ्ट कार्ड या अमेज़न वाउचर के बारे में ना पता हो लेकिन अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते होंगे तो Amazon के बारे में पता ही होगा यह एक ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत बड़ा E-कॉमर्स कंपनी है।

जहां से आप सभी अपने रोज मर्रा के जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले सामान को ऑनलाइन ऑर्डर देकर मांगा सकते है चाहे Grocery Product हो या इलेक्ट्रॉनिक सामान मोबाइल, टीवी, फ्रिज, फैशन के समान कपड़े से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट भी ऑर्डर करके घर मांगा सकते है।

इतना ही नहीं आप चाहे तो Amazon ऐप या वेबसाइट से मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, गैस बुकिंग, फास्ट टैग रिचार्ज भी कर सकते है अमेज़न अपने एप में ही अमेज़न पे के सुविधा प्रदान करता है।

और इन सभी चीजे का भुगतान करने के लिए हम अपने बैंक अकाउंट का सहारा लेते है लेकिन क्या आपको पता है Amazon gift card या Amazon voucher से भी अमेज़न से खरीदे गए सामानों का बिल भुगतान कर सकते है।

Amazon gift card kaise use kare

Amazon का यह वाउचर किसी फैमली मेंबर, दोस्त के द्वारा आपको गिफ्ट किया जा सकता है या अन्य ऐप में टास्क पूरा करने जैसे फेसबुक वियूपॉइंट पर टास्क कंप्लीट करने पर Amazon के वाउचर ले सकते है।

या आज कल बहुत से ऐसे एप, गेम्स आ गए है जिनमे रिवॉर्ड के तौर पर फ्लिपकार्ट वाउचर या अमेज़न के गिफ्ट कार्ड मिलते है इनका एक एक्सपायर डेट भी होता है 1 साल या 2 साल का इन समय के बीच ही यह वाउचर रिडीम कर सकते है अन्यथा ये वाउचर बाद में किसी काम नहीं आएंगे।

Amazon का गिफ्ट कार्ड लिंक द्वारा या ईमेल द्वारा आपको प्राप्त होगा जिसे आपको अमेज़न के गिफ्ट वाउचर ऑप्शन में दर्ज करके रिडीम करना होता है तो चलिए पहले यह जान लेते है कि Amazon gift card kya hai?

Amazon gift card या Amazon voucher kya hota hai

जैसा कि मैंने आपको बताया यह वाउचर आपको किसी परिवार के सदस्य या दोस्तो द्वारा ईमेल पर भेजा जा सकता है यह एक नंबर होता है (123454236754) इस नंबर पर पहले से ही फिक्स होता है कि कितने रुपए की शॉपिंग कर सकते है।

अगर किसी ने 500 रुपए का गिफ्ट वाउचर भेजना है तो 500 रुपए के समान ऑर्डर कर सकते है अगर किसी ने 1000 रुपए का अमेज़न गिफ्ट कार्ड भेजा है तो सिर्फ 1000 रुपए के कोई भी समान ऑर्डर कर सकते है।

सामान ऑर्डर करने के साथ साथ Amazon gift cards को Amazon Pay वॉलेट में भी एड कर सकते है जिसे मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है तो चलिए जानते है अमेज़न गिफ्ट कार्ड रीडीम करने के तरीके क्या है।

Amazon गिफ्ट कार्ड वाउचर से सामान आर्डर करें

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Amazon ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर ले और खोले।

स्टेप 2. जिस भी प्रोडक्ट को आर्डर करना चाहते है उसे चुन कर Buy Now करें और अपना एड्रेस सेलेक्ट कर लें।

स्टेप 3. अब Payment Method का पेज खुल जायेगा जिसमे सबसे निचे Add Gift Card ऑप्शन पर क्लीक करें।

amazon voucher kaise use kare

स्टेप 4. अब इस बॉक्स में आपको मिले हुए Amazon Gift Card कोड को दर्ज करके Apply पर क्लिक करना होगा, कोड सफलतापूर्वक अप्लाई हो जाने पर निचे दिए बटन Continue पर क्लिक करें।

स्टेप 5. कन्फर्मेशन पेज खुलगा जिसमे प्रोडक्ट प्राइस के डिटेल्स और पेमेंट मोड चेक कर सकते है अब आप सबसे निचे दिए ऑप्शन Place Your Order and Pay पर क्लिक करें।

इस तरह आप Amazon के Gift Card से सामान आर्डर कर सकते है कोई भी अन्य राशि का भुगतान नहीं करना होगा लेकिन आपके मन में अभी भी सवाल होगा की अगर सामान प्रोडक्ट की कीमत अमेज़न वाउचर से ज्यादा या कम होने पर क्या होगा तो चिंता ना करे हम आगे आपका हर डाउट क्लियर कर देंगे।

Amazon Pay में अमेज़न गिफ्ट कार्ड का बैलेंस ऐड करे और रिचार्ज करें

स्टेप 1. अमेज़न ऐप खोले निचे दाये तरह तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. बहुत सारे अन्य ऑप्शन आ जायेंगे उनमे से सबसे ऊपर दिए ऑप्शन Amazon Pay पर क्लिक करें।

स्टेप 3. Amazon Pay पेज खुलेगा अब दुबारा आपको Amazon Pay Balance पर क्लिक करना होगा।

Amazon gift card kaise use kare

स्टेप 4. निचे दिए Add Gift Card to Balance ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब यहाँ उस अमेज़न गिफ्ट कोड को दर्ज करे जो आपको मिला है और Add to your balance पर क्लिक करें।

amazon gift card kaise paye

अब तुरंत ही अमेज़न गिफ्ट का जितना भी बैलेंस होगा आपके अमेज़न पे में ऐड हो जायेगा, इस अमेज़न पे बैलेंस का यूज़ आप मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, गैस बुकिंग या सामान खरीदने आर्डर करने में कर सकते है।

किसी को Amazon Gift Card कैसे भेजें

अभी तक हमने जाना Amazon gift card kaise use kare, अब यह भी जान लेते है कि कैसे अमेज़न गिफ्ट कार्ड खरीद कर किसी को भी भेज सकते है।

अमेज़न से specific ब्रांड के वाउचर भी खरीद सकते है मतलब यह वाउचर सिर्फ उसी ब्रांड के प्रोडक्ट पर अप्लाई होगा ओर भी कैटेगरी जैसे बर्थडे, एनिवर्सरी, थैंक यू मेसेज कैटिगरी के रूप में गिफ्ट कार्ड खरीद कर अपने फैमिली मेंबर या दोस्तो को भेज सकते हैं।

स्टेप 1. अमेज़न ऐप में Amazon Pay सेक्शन को खोले।

स्टेप 2. और नीचे आने पर All Gift Cards का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे।

स्टेप 3. अगर स्पेसिफिक ब्रांड का गिफ्ट वाउचर खरीदना चाहते है तो Brand Gift Cards पर क्लिक करें, अगर बर्थडे, एनिवर्सरी, थैंक्यू, Congratulations कैटिगरी के तौर पर गिफ्ट कार्ड भेजना चाहते है तो eGift Cards पर क्लिक करें।

Amazon Pay Gift card code

स्टेप 4. eGift Cards में किसी भी एक कैटिगरी को चुने बर्थडे, हैप्पी बर्थडे मोम, हैप्पी एनिवर्सरी या Congratulations कैटिगरी को।

स्टेप 5. अब अमाउंट डाले जितने का अमेज़न वाउचर भेजना चाहते है इसके बाद नीचे email या share link का ऑप्शन होगा क्लिक करें अगर ईमेल के द्वारा गिफ्ट कार्ड भेजना चाहते है तो email ऑप्शन को चुन कर जिसे गिफ्ट कार्ड भेजना चाहते है उसका ईमेल एड्रेस डाले।

स्टेप 6. सबसे नीचे Buy Now पर क्लिक करें और अपने बैंक अकाउंट, UPI आईडी से पेमेंट करें।

एक बार पेमेंट सफतापूर्वक हो जाने के कुछ ही समय में सामने वाले के ईमेल आईडी में अमेज़न का गिफ्ट कार्ड या वाउचर भेज दिया जाएगा जिसे वह रिडीम कर सकता है।

Amazon Gift Card का बैलेंस ज्यादा या कम होने पर

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की अगर आप कोई सामान आर्डर करते है जिसकी कीमत 1000 रूपए हो और गिफ्ट कार्ड का बैलेंस सिर्फ 500 रूपए हुआ तब क्या होगा।

हम आपको बता दे ऐसी स्तिथि में आपका 500 रूपए का गिफ्ट कार्ड तो अप्लाई हो जायेगा लेकिन बाकि के 500 रूपए अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड या UPI से भुगतान करने होंगे।

और अगर 500 रूपए का सामान हुआ और गिफ्ट कार्ड का बैलेंस 1000 रूपए होने पर भी गिफ्ट कार्ड अप्लाई हो जायेगा लेकिन गिफ्ट कार्ड में 500 रूपए बच जायेंगे जिसे अगले आर्डर में रीडीम कर सकते है।

Amazon गिफ्ट कार्ड वाउचर में पैसे लोड करे

अगर गिफ्ट कार्ड का बैलेंस ख़तम हो जाता है तो आप चाहे तो पहले से ही मौजूदा गिफ्ट कार्ड में पैसे लोड या ऐड कर सकते है चलिए जानते है कैसे।

स्टेप 1. अमेज़न ऐप में Amazon Pay सेक्शन को खोले, निचे All Gift Cards पर क्लिक करें।

स्टेप 2. Load Anytime Gift Cards ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. पहले से मौजूद गिफ्ट कार्ड नंबर को दर्ज करें और अमाउंट डाले जितने का बैलेंस लोड करना चाहते है।

स्टेप 4. अब निचे Load ऑप्शन पर क्लिक करें और पेमेंट करें।

अमेज़न वाऊचर से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

अमेजॉन गिफ्ट कार्ड से क्या होता है?

अमेज़न गिफ्ट कार्ड के जरिये कोई भी प्रोडक्ट और मोबाइल रिचार्ज फ्री में कर सकते है। 

गिफ्ट कार्ड कैसे यूज करें?

जिस भी वेबसाइट का गिफ्ट कार्ड है उस वेबसाइट के प्रोडक्ट को चुने वहाँ गिफ्ट कार्ड अप्लाई करने का ऑप्शन दिया होगा।

गिफ्ट कार्ड का क्या मतलब है?

गिफ्ट कार्ड मतलब एक ई-वाउचर जिसके हेल्प के कोई भी प्रोडक्ट सामान खरीद सकते है या जो भी सर्विस है उसमे डिस्काउंट पा सकते है।  

अमेजॉन गिफ्ट कार्ड कैसे पाए?

अमेज़न के गिफ्ट पाने के लिए बहुत से टास्क ऐप वेबसाइट गेम मौजूद है जिन्हे पूरा करने पर रिवॉर्ड के रूप में अमेज़न का गिफ्ट वाउचर मिलता है। 

व्हाट्सएप पर अमेज़न गिफ्ट कार्ड कैसे भेजे?

गिफ्ट कार्ड खरीदते समय दो ऑप्शन आते है एक Email का और दूसरा Share Link का Share Link को व्हाट्सएप पर भेज सकते है। 

Amazon गिफ्ट कार्ड की अधितम सिमा कितनी है?

अमेज़न पर गिफ्ट कार्ड में पैसे लोड करने की अधितम सिमा ₹10,000 रूपए है। 

अमेज़न गिफ्ट कार्ड को और कहा कहा इस्तेमाल कर सकते है?

अमेज़न के गिफ्ट वाउचर को सिर्फ अमेज़न पर ही प्रोडेक्ट आर्डर या रिचार्ज के लिए इस्तेमाल कर सकते है। 

अमेज़न का गिफ्ट वाउचर कितने दिन तक वैलिड होता है?

Amazon का यह गिफ्ट वाउचर सिर्फ 1 साल के लिए वैलिड होता है। 

क्या सभी प्रोडक्ट आर्डर और रिचार्ज के लिए अमेज़न वाउचर का इस्तेमाल कर सकते है?

जी हाँ, अगर आप अमेज़न प्लेटफार्म के जरिये सामान आर्डर और मोबाइल रिचार्ज करते है तो अमेज़न वाउचर का इस्तेमाल कर सकते है। 

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख Amazon gift card kaise use kare पढ़ कर आपको Amazon गिफ्ट वाउचर से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी अगर अभी भी अमेज़न के वाउचर के बारे में कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछे।

मेरा यह लेख आपके लिए मदद गार रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे, इसी तरह की ऐप टिप्स ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment