2022 में Email id ka password kaise pata kare

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे भूला हुआ Email id ka password kaise pata kare, जैसा की आप सभी जानते है आज के समय पर हर स्मार्टफोन यूजर के पास ईमेल आईडी तो होता ही है बिना ईमेल आईडी के एंड्राइड मोबाइल चला पाना काफी मुश्किल है।

और आज कल ज्यादातर ऐप्स, वेबसाइट, गेम को एक्सेस करने के लिए हमें ईमेल आईडी दर्ज करना ही होता है बिना Gmail ID के न तो एंड्राइड फ़ोन चला सकते है न ही कोई गेम पुरे एक्सेस के साथ खेल सकते है कुछ लोगो के पास तो एक से अधिक ईमेल आईडी हुआ करते है। 

जो की यह Email ID इसलिए बनाया जाता है क्युकी कुछ लोगो को अर्जेन्ट ही नए ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है लेकिन एक बार इस ईमेल ID का इस्तेमाल करके भूल जाते है की इसका पासवर्ड क्या है और दुबारा ईमेल आईडी लॉगिन करने की जरुरत पड़ती है तो इंटरनेट पर सर्च करते है Email id ka password kaise pata kare

और एक बात यह भी बता दे की यह Email/Gmail गूगल का ही एक सर्विस है जिस कारण भुला हुआ पासवर्ड पता करने के लिए गूगल को काफी सारी जानकारी देनी होती है जैसे अपना मोबाइल नंबर, आखरी बार डाला गया पासवर्ड और भी अन्य जानकारी तो चलिए जानते है ईमेल या Gmail id ka password kaise pata kare.

2022 में Email id ka password kaise pata kare

2022 का मतलब है गूगल हर कुछ दिनों में अपने सभी प्रोडक्ट सर्विस को अपडेट करता रहता है जिस कारण सेटिंग्स में कुछ बदलाव देखने को मिलते है अगर आप 2022 में Email id ka password पता करना चाहते है तो आज के लेटेस्ट ट्रिक को जानना होगा।

Email id ka password kaise pata kare

अपने किसी भी ईमेल आईडी/जीमेल आईडी का पासवर्ड जानने के लिए गूगल द्वारा कई तरीके दिए गए है आज हम उन सभी तरीको को डिटेल में स्टेप By स्टेप जानेंगे, और गूगल पासवर्ड बदलने या पता करने के लिए आपसे कुछ जानकारी पूछता है।

इस जानकारी के बिना कोई भी किसी भी ईमेल जीमेल आईडी का पासवर्ड ना ही पता कर सकता है ना ही बदल सकता है अगर यह सभी जानकारी दूसरे Users के मिल गए तो आप दुसरो के भी ईमेल आईडी का पासवर्ड पता कर सकते है तो चलिए पहले जान लेते है गूगल क्या क्या जानकारी मांगता है Apna email id kaise check kare के लिए।

जीमेल अकाउंट पासवर्ड पता करने और बदलने के लिए आवश्यकता

  • रिकवरी ईमेल/जीमेल आईडी
  • ईमेल रजिस्टर मोबाइल नंबर (यह नंबर चालू होना चाहिए)
  • आपका मैन ईमेल, जीमेल आईडी

Bina mobile number ke email id ka password kaise pata kare (पहला तरीका)

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया है 2022 में गूगल अकाउंट रिकवर या Bina mobile number ke email id ka password kaise pata kare यह सभी तरीके बदल गए है अब आप ईमेल आईडी के पासवर्ड को देख नहीं सकेंगे लेकिन उस पासवर्ड को बड़ी आसानी से बदल कर रिकवर कर सकते है।

इस तरीके का इस्तेमाल तब करें जब ईमेल आईडी या गूगल आईडी का पासवर्ड भूल गए हो लेकिन वह ईमेल आईडी अभी भी आपके फ़ोन में लॉगिन है तो सिर्फ फ़ोन लॉक से ईमेल आईडी के पासवर्ड को बदल सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल ब्राउज़र में  सर्च करे Google My Activity और खोले या लिंक पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब दाहिने तरफ दिए ईमेल प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लीक करें और निचे दिए ऑप्शन Manage your Google Account पर क्लिक करें (अगर आपके मोबाइल में एक से ज्यादा गूगल अकाउंट है तो उस ईमेल आईडी को चुने जिसका पासवर्ड पता करना हो)

email id ka password bhoolne par kya kare

स्टेप 3. नया पेज खुलेगा जिसमे Home, Personal info, Data and privacy, Security और भी ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन पासवर्ड पता करने के लिए Personal info पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. निचे की तरफ दिए Password ऑप्शन पर क्लिक करें नया पेज खुलेगा जिसमे आपको ईमेल आईडी का पासवर्ड दर्ज करने को कहा जायेगा। 

स्टेप 5. लेकिन आपको पासवर्ड नहीं पता है तो निचे दिए ऑप्शन Forgot password पर क्लिक करें। 

email id ka password kaise pata kare

स्टेप 6.  नया Page खुल जायेगा Use Your Screen Lock का Continue बटन पर क्लिक करें।   

स्टेप 7. अब आपको अपने मोबाइल फ़ोन का पिन या पासवर्ड दर्ज करना होगा। 

स्टेप 8. आठवें स्टेप में पासवर्ड चेंज करने का पेज खुलेगा जिसमे आपको ईमेल आईडी का नया पासवर्ड दो बार दर्ज करके कन्फर्म करना होगा  और Save Password बटन पर क्लिक करें। 

तो इस तरह आप मोबाइल लॉक से ही ईमेल जीमेल गूगल अकाउंट का पासवर्ड पता कर सकते है और पासवर्ड को बदल भी सकते है इस तरीके में ईमेल से रजिस्टर मोबाइल नंबर की जरुरत भी नहीं पड़ती।  

मोबाइल नंबर से Gmail id ka password kaise pata kare (दूसरा तरीका)

इस दूसरे तरीके में आपको ईमेल आईडी से रजिस्टर मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी क्योंकि गूगल द्वारा वेरीफाई करने के लिए उस नंबर पर एक OTP नंबर भेजा जायेगा जिसे दर्ज करके अपना गूगल अकाउंट का पासवर्ड पता कर सकते है।

और इस तरीके का इतेमाल तब भी किया जा सकता है जब जिस मोबाइल में ईमेल आईडी लिंक हो वो चोरी या भूल गया हो सिर्फ रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पर चालू होना चाहिए तो चलिए पूरा स्टेप जानते है Email id ka password kaise pata kare 2022 में।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Gmail App को खोलना होगा, दाहिने तरफ ईमेल के प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें अब निचे दिए ऑप्शन Add Another Account पर क्लिक करें।

email id ka password bhul gaye to kya karen

स्टेप 2. और Google को चुने, अब यहाँ अपना वह ईमेल आईडी दर्ज करें जिसका पासवर्ड पता करना चाहते है Next बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब यहाँ आपसे पासवर्ड माँगा जायेगा लेकिन आपको पासवर्ड नहीं पता है तो निचे दिए ऑप्शन Forgot Password? पर क्लिक करें।

Gmail id ka password kaise pata kare

स्टेप 4. एक नया पेज खुलेगा जिसमे ईमेल से रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करके Send बटन पर क्लिक करें अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे दर्ज करके और Next पर क्लिक करें।

अभी भी आपका ईमेल अकाउंट रिकवर या पासवर्ड नहीं पता चलेगा अगर आपके ईमेल आईडी में रिकवर ईमेल आईडी ऐड है तब ही अपना ईमेल आईडी पासवर्ड पता कर सकेंगे।

स्टेप 5. अब आपको अपने रिकवरी ईमेल आईडी पर क्लिक करना होगा उस ईमेल पर भी एक OTP जायेगा जिसे दर्ज करने के बाद ही पासवर्ड बदलने का ऑप्शन आएगा।

google ka password kaise dekhe

स्टेप 6. कोई भी नया पासवर्ड डाले और कन्फर्म करके Next बटन पर क्लिक करें।

आपके ईमेल आईडी का पासवर्ड बदल जायेगा जब भी इस ईमेल आईडी को लॉगिन करें तो नया बनाया हुआ पासवर्ड डाले, अगर पहले तरीके से पासवर्ड न पता चले तो इस दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते है पर ध्यान रहे ईमेल आईडी में रिकवर ईमेल आईडी लिंक हो और मोबाइल नंबर भी।

बिना मोबाइल नंबर के रिकवरी जीमेल आईडी से मुख्य Email Id Password Kaise Pata Kare (तीसरा तरीका)

अगर ऊपर दिए दोनों तरीके से जीमेल आईडी का पासवर्ड नहीं पता चलता है तो इस मेथड का भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए भी आपको जीमेल ऐप को खोल कर उस ईमेल आईडी को जोड़ना होगा जिसका पासवर्ड पता करना चाहते है उसके बाद के स्टेप्स देखे।

स्टेप 1. गूगल को चुन कर अपना ईमेल आईडी लॉगिन करें।

स्टेप 2. अब आपसे ईमेल आईडी का पासवर्ड माँगा जायेगा लेकिन निचे दिए ऑप्शन Forgot Password? पर क्लिक करें।

स्टेप 3. यहाँ आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जायेगा, और निचे Try another way का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

Gmail id ka password kaise pata kare

स्टेप 4. नया पेज खुलेगा यहाँ अपने रिकवरी ईमेल आईडी को चुने।

स्टेप 5. रिकवरी ईमेल आईडी पर OTP आएगा उसे दर्ज करके Next पर क्लिक करें।

google ka password kaise dekhe

अब आप अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड बदल सकते है इस तीसरे तरीके को आप किसी भी अन्य मोबाइल या कंप्यूटर पर इस्तेमाल करके पासवर्ड बदल सकते है।

गूगल में सेव इंस्टाग्राम, फेसबुक, वेबसाइट के सभी पासवर्ड को कैसे पता करें

अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी भी वेबसाइट का आईडी पासवर्ड भूल गए है तब भी अपने इन पासवर्ड को पता कर सकते है गूगल हमें यह सुविधा प्रदान करता है बशर्ते आपने किसी भी वेबसाइट में लॉगिन करते वक्त Remember my password किया हो।

स्टेप 1. सबसे पहले मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर पर गूगल क्रोम खोले।

स्टेप 2. ऊपर दाहिने तरफ तीन बिंदु दिया होगा उसे क्लिक करके Chrome Settings को खोले।

स्टेप 3. अब Passwords के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब वह सभी आईडी और पासवर्ड देखने को मिलेंगे जिसे आपने गूगल पर सेव किया होगा।

email id kaise pata kare

स्टेप 5. किसी भी एक आईडी पर क्लिक करें उसकी आईडी दिख जाएगी पासवर्ड को भी देखने के लिए Eye आइकॉन पर क्लिक करें और फ़ोन के लॉक का पासवर्ड डाले पासवर्ड पता चल जायेगा।

अगर आप भी बहुत से वेबसाइट पर लॉगिन करते रहते है और बार बार इन सभी पासवर्ड को भूल जाते है तो गूगल के इस सर्विस का फायदा उठा सकते है कभी भी आपको आईडी पासवर्ड याद रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी सिर्फ गूगल अकाउंट याद रखना होगा।

ईमेल आईडी पासवर्ड भूलने पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

ईमेल आईडी का पासवर्ड भूलने पर क्या करे?

ईमेल आईडी का पासवर्ड भूलने पर ईमेल आईडी से रेजिटेर मोबाइल नंबर से दुबारा ईमेल रिकवर कर सकते है।

बिना मोबाइल नंबर के ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता करें?

बिना मोबाइल नंबर के ईमेल आईडी रिकवर करने के लिए ईमेल आईडी में रिकवरी ईमेल आईडी होना चाहिए जिसकी मदद से अकाउंट रिकवर कर सकते है।

मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी कैसे पता करें?

मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी का पासवर्ड पता करने के लिए Forgot Password पर क्लिक करें और रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करे।

ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे चेंज करें?

ईमेल आईडी का पासवर्ड चेंज करने के लिए Forgot Password पर क्लिक करें और अपना रिकवरी ईमेल या मोबाइल नंबर दर्ज कर पासवर्ड चेंज कर सकते है।

मेरा ईमेल का पासवर्ड क्या है?

अपना ईमेल पासवर्ड को चेक नहीं किया जा सकता बल्कि बदला जा सकता है।

किसी की जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता करें?

किसी का भी जीमेल आईडी का पासवर्ड जानने के लिए उसके मोबाइल नंबर का भी होना जरुरी है।

मेरे प्ले स्टोर का पासवर्ड क्या है?

गूगल प्ले स्टोर का भी पासवर्ड गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी होता है उसी के द्वारा प्ले स्टोर को एक्सेस कर सकते है।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख 2022 में Email id ka password kaise pata kare पढ़ कर जान गए होंगे आखिर कैसे किसी भी जीमेल आईडी या अन्य वेबसाइट के आईडी का पासवर्ड पता कर सकते है।

अगर आपको अभी भी पासवर्ड पता करने में कोई दिक्कत हो रही हो तो निचे कमेंट करें जल्द से जल्द आपके सवालों का उत्तर दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी साझा करें।

इसी तरह की और टिप्स ट्रिक्स, तकनिकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमसे इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक से भी जुड़ सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment