Facebook reels video download kaise kare

Facebook reels video download kaise kare – जैसा की हम सभी जानते है फेसबुक एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है जिसके यूजर आज के समय पर पूरी दुनिया में सबसे अधिक है और अपने कुछ खास फीचर के लिए फेसबुक बहुत प्रचलित है।

अधिकतर वीडियो वायरल होने का कारण भी फेसबुक ही होता है जहां लोग अक्सर अपने रोज मर्रा के ज़िन्दगी से जुड़ी फोटो, वीडियो को शेयर करते ही रहते है।

कुछ लोग अपने पर्सनल फोटो वीडिय या न्यूज, एंटरटेनमेंट वीडियो, जानकारी भरा फोटो वीडियो शेयर करते है तो कुछ लोग फेसबुक को अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल करते है।

और अब फेसबुक ने शॉर्ट वीडियो का ट्रेंड देखते हुए खुद का शॉर्ट वीडियो फीचर लेकर आ गया है जिसे फेसबुक रीलस वीडियो भी कहा जाता है,

फेसबुक App में ही हमें इंस्टाग्राम रील वीडियो भी देखने को मिल जाता है अगर आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल नहीं करते है तब भी आप इंस्टाग्राम रील वीडियो देख सकते है।

Facebook reels video download kaise kare

Facebook चलाते वक्त अगर हमें कोई फोटो, वीडियो पसंद आ जाए तो उसे डाउनलोड करने के लिए फेसबुक में हमें ऑनलाइन सेव करने का ऑप्शन तो मिल जाता है जिसे सिर्फ फेसबुक App में ही ऑनलाइन देख सकते है लेकिन ऑफलाइन नहीं देख सकते।

Facebook reels video download kaise kare

फेसबुक हमें ऐसा कोई भी फीचर नहीं देता लेकिन आज हम वह तरीका जानेंगे जिससे Facebook reels video download, या कोई भी फेसबुक वीडियो डॉउनलोड कर फ़ोन की गैलरी में सेव कर सकते है और किसी को भी वॉट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, पर साझा कर सकते है।

फेसबुक रील वीडियो डाउनलोड करने के तरीके

मैंने अपने पिछले लेख में बताया था कैसे फेसबुक की किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते है बस उसी तरीके से आप फेसबुक की रील वीडियो भी डाउनलोड कर सकते है चलिए जानते है तो चलिए जानते है फेसबुक रील वीडियो डाउनलोड करने तरीके क्या क्या है।

  1. वेबसाइट के मदद से
  2. थर्ड पार्टी ऐप द्वारा

वेबसाइट से Facebook reels video download

इस पहले तरीके में हम ऑनलाइन वेबसाइट कि हेल्प से फेसबुक रील वीडियो या कोई भी लंबी फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कर सकते है बस आपको किसी भी ब्राउज़र में सर्च करना होगा फेसबुक रील डाउनलोड और वेबसाइट में रील वीडियो के लिंक को पेस्ट करना होगा।

स्टेप 1. सबसे पहले ब्राउज़र में सर्च करे FB reels video download या fdown.net वेबसाइट खोले।

अब आपको जिस भी फेसबुक रील वीडियो को डाउनलोड करना है उसका लिंक कॉपी करके fdown.net वेबसाइट के सर्च बॉक्स में पेस्ट करना होगा।

स्टेप 2. FB Reels Video का लिंक कॉपी करे – लिंक कॉपी करने के लिए फेसबुक रील्स वीडियो को खोले और नीचे दिए तीन डॉट के आइकन पर क्लिक करें लिंक कॉपी करने का ऑप्शन आ जाएगा।

FB reels video download

स्टेप 3. अब इस कॉपी लिंक को fdown.net वेबसाइट के सर्च बॉक्स में पेस्ट करके Download पर क्लिक करें।

स्टेप 4. नीचे रील वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा वीडियो को जिस भी क्वालिटी में डाउनलोड करना चाहते है उस ऑप्शन को चुने नॉर्मल क्वालिटी में या HD का क्वॉलिटी में।

फेसबुक रील वीडियो डाउनलोड

अब यह फेसबुक रील वीडियो डाउनलोड होकर आपके फोन गैलरी में दिखाई देने लगेगा और फ़ाइल मैनेजर के डाउनलोड फोल्डर में भी, इस रील वीडियो को कभी भी ऑफलाइन देख सकते है साथ ही वॉट्सएप पर भेज भी सकते है।

ऐप द्वारा FB रील वीडियो डाउनलोड करें

इस दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल करके आसानी से फेसबुक की Reels Video डॉउनलोड कर सकते है बस आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 1. सबसे पहले एंड्रॉइड यूजर गूगल प्ले स्टोर में सर्च करे Video Downloader For Facebook और डाउनलोड कर ले या नीचे दिए लिंक से भी एप डाउनलोड कर सकते है ।

स्टेप 2. एप खोलने पर कुछ परमिशन मांगा जाएगा Allow कर दें।

अब आपको एप में दिए बॉक्स में उस फेसबुक रील का लिंक दर्ज करना होगा जिसे डाउनलोड करना चाहते है। (लिंक कॉपी कैसे करे जानने के लिए उपर पढ़े)

FB रील वीडियो डाउनलोड करें

स्टेप 3. FB Reels वीडियो का लिंक एप के सर्च बॉक्स में पेस्ट करे ओर नीचे दिए बटन Download पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब बहुत से ऑप्शन आ जाएंगे जैसे HD Video Download, SD Video Download, Audio Download और Watch का।

अगर वीडियो Sd क्वालिटी में डाउनलोड करना है तो SD Video Download पर क्लिक करें अगर Hd क्वालिटी में करना चाहते है तो HD Video Download पर।

इस ऐप की खास बात यह है कि अगर सिर्फ फेसबुक वीडियो की ऑडियो को डाउनलोड करना चाहते है तो वो भी कर सकते है बस आपको Audio Download पर क्लिक करना होगा।

ओर यह ऑडियो, वीडियो आपके स्मार्टफोन के गैलरी में दिखने लगेगा बात करे फाइल मैनेजर की तो DCMI नाम के फोल्डर में यह वीडियो सेव हो जाता है।

फेसबुक में इंस्टाग्राम रील वीडियो डाउनलोड करें

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था कि फेसबुक App में ही आप इंस्टाग्राम की रील वीडियो को देख सकते है लेकिन उन वीडियो को उपर दिए तरीके से डाउनलोड नहीं किया जा सकता इसका एक अलग तरीका है।

आपको इन इंस्टाग्राम की रील को डाउनलोड करने के लिए इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करके अकाउंट बनाना होगा या बिना लॉगिन किए ब्राउज़र से भी वीडियो डॉउनलोड कर सकते है तो चलिए डिटेल में जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले फेसबुक में इंस्टाग्राम की रील वीडियो के लिंक को कॉपी करें।

स्टेप 2. अब उस लिंक को गूगल क्रोम या किसी भी ब्राउज़र कर पेस्ट करके सर्च करे वह वीडियो ब्राउज़र में ओपन हो जाएगा।

स्टेप 3. अब आपको उस वीडियो के उपर दिए ऑप्शन तीन बिंदु पर क्लिक करके लिंक को कॉपी करना होगा।

स्टेप 4. अब igram.io वेबसाइट को खोले और उस रील वीडियो के लिंक को पेस्ट करके Download बटन पर क्लिक करें।

वीडियो फ़ाइल मैनेजर में डाउनलोड हो जाएगा तो इस तरीके से आप फेसबुक के इंस्टाग्राम रील वीडियो को डाउनलोड कर सकते है बिना किसी एप का इस्तेमाल करे ओर कभी भी इन वीडियो को ऑफलाइन देख सकते है और साझा कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

फेसबुक रील वीडियो गैलरी में डाउनलोड कैसे करें? 

फेसबुक के रील वीडियो को fdown.net वेबसाइट और Video Downloader For Facebook ऐप से गैलरी में सेव कर सकते है। 

फेसबुक रील डाउनलोड ऐप कौन सा है?

Video Downloader For Facebook ऐप की हेल्प से फेसबुक की रील्स वीडियो डाउनलोड कर सकते है। 

फेसबुक रील म्यूजिक कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप सिर्फ रील वीडियो की ऑडियो या म्यूजिक को डाउनलोड करना चाहते है तो Video Downloader For Facebook ऐप से कर सकते है। 

Small साइज में रील्स वीडियो डाउनलोड कैसे करें?

fdown.net वेबसाइट से कोई भी फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने पर वीडियो की क्वालिटी चुन सकते है HD क्वालिटी में सेव करना है या Small साइज में।  

यह भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं आप मेरा यह लेख Facebook reels video download kaise kare पढ़ कर जान गए होंगे किस किस तरीके से फेसबुक की रील वीडियो को डॉउनलोड किया जा सकता है।

अगर आपको अभी भी रील वीडियो डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो नीचे कमेंट करके बता सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

इसी तरह की ओर मोबाइल ट्रिक्स, एप टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के की हमसे टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर जुड़े आपका धन्यवाद।

Leave a Comment