Google Play Pass क्या हैं गूगल प्ले पास के फ़ायदे।

Google Play Pass क्या हैं – गूगल ने 28 फरवरी 2022 सोमवार को अपना एक नया सर्विस Google Play Pass लॉन्च कर दिया है यह कोई एप्लिकेशन नहीं बल्कि यह गूगल प्ले स्टोर में इंटीग्रेटेड एक सर्विस है जिसके मदद से यूजर ओर डेवलपर्स को बहुत फायदे होने वाले है।

जिस तरह एंड्रॉयड यूजर गूगल प्ले स्टोर से किसी भी एप्लिकेशन, गेम को डाउनलोड कर सकते है उसी तरह आप Google Play Pass सर्विस से भी ऐप्स डाउनलोड कर सकते है लेकिन Google Play Pass  का फायदा उठाने के लिए कुछ पैसों का भुगतान करना होगा।

जी हां गूगल प्ले पास एक Paid सर्विस है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका मैंबरशिप लेना होगा जो महीना और सालाना प्लान के साथ आते है लेकिन आखिर क्यों गूगल ने लॉन्च किया गूगल प्ले पास सर्विस चलिए पूरी डिटेल में जानते है।

Google Play Pass क्या हैं 

Google play pass सर्विस को गूगल द्वारा दो साल पहले 2019 में अमेरिका के लोगो के लिए लॉन्च किया था लेकिन अब इस सर्विस को भारत के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है अब आप भी गूगल प्ले पास में मौजूद एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकत है।

Google Play Pass क्या हैं

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ एप्लिकेशन और गेम्स एडवरटाइजमेंट से भरे होते थे और कुछ एप्लिकेशन और गेम्स में अतिरिक्त फीचर के लिए in-app Purchase का भी करने होते थे जैसे किसी गेम में गोल्ड कॉइन या सिल्वर टोकन के लिए कुछ पैसों का भुगतान करना होता था।

लेकिन अब Google Play Pass का सब्सक्रिप्शन लेने पर प्ले स्टोर से चुनिंदा एप को इंस्टॉल करके बिना विज्ञापन Ads के इस्तेमाल और खेल पाएंगे, साथ ही उन सभी ऐप्स में in-app purchase भी फ्री में कर सकेंगे, गूगल का यह सर्विस बिलकुल एप्पल के Apple Arcade सर्विस जैसा है। 

लेकिन Apple के Arcade सर्विस में सिर्फ गेम्स का एक्सेस मिलता है जबकि गूगल प्ले पास सर्विस में एंटरटेनमेंट ऐप, ई-बुक्स, गेम्स, ऑडियो लैब जैसे ऐप्स भी शामिल है। 

Google Play Pass सर्विस के बेस्ट ऐप्स

फिलहाल गूगल प्ले पास सर्विस में 1000 ऐप्स जोड़े गए है यह सभी ऐप्स 41 केटेगरी में मौजूद है जिसे 59 देशो के एंड्राइड ऐप डेवलपर द्वारा बनाया गया है और गूगल द्वारा कहा गया है इन सभी ऐप्स में 15 ऐप्स भारतीय ऐप डेवलपर द्वारा भी बनाया गया है। 

और गूगल हर महीने इस सर्विस में ऐप डेवेलपर्स के साथ मिलकर नए नए एप्लीकेशन और गेम्स जोड़ता रहेगा जिससे यूजर गूगल प्ले पास सर्विस का पूरा लाभ उठा सके, गूगल  के इस सर्विस में मौजूदा टॉप ऐप्स की बात करें तो  AudioLab, Photo Studio Pro, Utter, Unit Converter, और Kingdom Rush Frontiers TD उपलब्ध है। 

और गेम्स में Jungle Adventures, Monument Valley और World Cricket Battle 2 जैसे गेम भी शामिल है एक बार गूगल प्ले पास का सब्सक्रिप्शन लेने पर यह सभी एप्लीकेशन और गेम फ्री में इस्तेमाल और खेल पाएंगे, इन ऐप्स गेम्स में ना ही कोई विज्ञापास होगा और ना ही इन-ऐप परचेज करने की जरुरत पड़ेगी। 

Google Play Pass सर्विस उपलब्धता 

जैसा की गूगल का यह सर्विस पिछले दो सालो से अन्य देशो में उपलब्ध था और यह सर्विस लगभग 90 देशो में चल रही है अब भारत में भी इस सर्विस की शुरुवात हो गयी है फ़िलहाल इसे अभी तक प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं कराया गया है लेकिन आने वाले 5, 6 दिनों में सभी एंड्राइड यूजर गूगल प्ले पास सर्विस का लाभ उठा सकेंगे मतलब 9, 10 मार्च तक यह सर्विस उपलब्ध हो जायेगा। 

गूगल प्ले सर्विस की कीमत (Google Play Pass Subscription Plans)

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया था यह एक Paid सब्क्रिप्शन बेस्ड सर्विस है यानि की गूगल प्ले सर्विस द्वारा विज्ञापन फ्री ऐप्स गेम्स का इस्तेमाल करने के लिए हर महीने या सालाना कुछ पैसो का भुगतान करना पड़ेगा। 

गूगल द्वारा यह सर्विस तीन सब्क्रिप्शन प्लान में लांच किया गया है जिसमे सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान 899 रूपए है और हर महीने वाला सब्क्रिप्शन प्लान 99 रूपए प्रति माह है अगर आप ना ही सालाना प्लान चाहते है और ना ही प्रति माह वाला प्लान। 

तब आप गूगल के प्रीपेड मंथली प्लान का भी सब्सक्रिप्शन ले सकते है जो की 109 रूपए का है इसमें आपको जब गूगल प्ले पास सर्विस का सब्क्रिप्शन लेना हो तभी उस महीने में एक बार 109 रूपए देने होंगे।     

कैसे चालू करें गूगल प्ले सर्विस 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को खोले। 

स्टेप 2. अब ऊपर दिए प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें Google Play Pass सर्विस का विकल्प मिल जायेगा अगर यह विकल्प नहीं मिलता है तब। 

स्टेप 3. तब आप गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में सर्च करें Google Play Pass. 

अब यहाँ गूगल प्ले पास के सभी ऐप्स, गेम्स नज़र आएंगे जिन्हे आप फ्री में एक्सेस कर सकते है और इन-ऐप पर्चेस भी फ्री में कर सकेंगे। 

गूगल प्ले सर्विस Requirement

  • इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए जरुरी है आपके स्मार्टफोन में एंड्राइड 4.4 के बाद का वर्शन हो। 
  • और गूगल प्ले स्टोर ऐप भी 16.6.15 वर्शन के बाद का हो। 
  • सबसे जरुरी यह की अगर इस सर्विस का प्रति माह या सालाना सब्क्रिप्शन प्लान लेते है तो एक वैलिड पेमेंट मेथड भी ऐड होना चाहिए। 

Google Play Pass सर्विस के फायदे 

गूगल का कहना है उनके इस सर्विस से डेवलपर और ऐप यूजर्स दोनों को ही फायदे होंगे। 

  • एंड्राइड यूजर एक बार सब्क्रिप्शन प्लान लेकर इन-ऐप परचेज कर सेक्टर है।  
  • ऐप या गेम में कोई भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेगा। डे
  • वेलपर्स को सब्क्रिप्शन के वजह से अच्छे खासे रेवेन्यू कमाने का मौका मिलेगा। 
  • परिवार में कोई एक भी गूगल का यह सर्विस लेता है तो परिवार के 5 लोगो द्वारा इस सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे। 
  • Google Play Pass सर्विस एक महीने के फ्री टेस्ट के साथ आता है। 
Google play pass से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

गूगल प्ले पास में एप कोन कोन सा है?

गूगल प्ले पास में AudioLab, Photo Studio Pro, Utter, Unit Converter, और Kingdom Rush Frontiers TD App उपलब्ध है।

गूगल प्ले पास का subscription कितना है?

गूगल प्ले पास का subscription प्लान 99 रूपए प्रति माह है और सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान 899 रूपए है। 

क्या गूगल प्ले पास फ़्री है?

जी नहीं आपको हर महीने सालाना सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

गूगल प्ले पास में इन-ऐप पर्चेस कैसे करे?

गूगल प्ले पास में मौजूद एप्स में इन-ऐप पर्चेस का सिस्टम नहीं होगा।

गूगल प्ले पास डाउनलोड कैसे करें?

गूगल प्ले पास अलग से कोई ऐप नहीं है यह एक गूगल का सर्विस है जिसे हम गूगल प्ले स्टोर से एक्सेस कर सकते है।

गूगल प्ले पास कितने लोग इस्तेमाल कर सकते है?

गूगल प्ले पास का एक बार सब्सक्रिप्शन लेने पर परिवार के 5 मेंबर इस्तेमाल कर सकते है।

गूगल प्ले पास के फायदे क्या है?

गूगल के इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा यह है इसमें हमें कोई भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेगा साथ ही कोई इन-एप पर्चेस करने की जरूरत पड़ेगी।

क्या सभी गेम फ़्री है गूगल प्ले पास में?

जी हां गूगल प्ले पास सर्विस में मौजूद सभी गेम ओर ऐप्स फ़्री है लेकिन महीने में एक बार या सालाना गूगल प्ले पास का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Google Play Pass क्या हैं गूगल प्ले पास के फ़ायदे और सब्क्रिप्शन प्लान्स क्या क्या है अगर अभी भी गूगल प्ले पास से सम्बंधित को सवाल हो तो निचे कमेंट के जरिये पूछ सकते है। 

इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स टिप्स & ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें, और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment