UPI123Pay क्या है? और UPI123Pay कैसे सेटअप करें पूरी जानकारी

UPI123Pay क्या है? – नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते है भारत देश धीरे धीरे और भी डिजिटल होता जा रहा है और भारत पहला ऐसा देश है जहाँ लोगो द्वारा सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट्स किया जाता है लेकिन अभी भी 40 करोड़ से ज्यादा लोगो ऐसे है जिनके पास डिजिटल पेमेंट करने की कोई सुविधा नहीं है वे सभी अभी भी फीचर फ़ोन का इस्तेमाल करते है।

लेकिन भारत को और भी डिजिटल बनाने अब ग्रामीण छेत्रो और उनके लिए भी जिनके पास स्मार्टफोन, इंटरनेट नहीं है एक नयी सुविधा लॉन्च कर दी गयी है जिसका नाम UPI123Pay है यह भी UPI की तरह काम करता है लेकिन इसका इस्तेमाल सधारण फ़ोन रखने वाला भी कर सकता हैं चलिए डिटेल में जानते है UPI123Pay क्या है और UPI123Pay कैसे इस्तेमाल करे।

UPI123Pay क्या है? (What is UPI123Pay in Hindi)

8 मार्च 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा UPI123Pay सर्विस को लॉन्च किया गया है, 2021 के रिपोर्ट के अनुसार आज भी भारत में लगभग 40 करोड़ से भी ज्यादा लोगो द्वारा फीचर फ़ोन का इस्तेमाल किया जाता है।

इन्ही को देखते हुए UPI123Pay सुविधा की शुरुआत हुए है और RBI का यह सर्विस UPI123Pay उन्ही लोगो के लिए लॉन्च किया है UPI123Pay द्वारा वे लोग भी UPI के जरिये एक दूसरे को पेमेंट कर सकेंगे जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और इंटरनेट कन्नेक्शन नहीं है।

UPI123Pay क्या है

यह सर्विस उन लोगो के बहुत काम आने वाली है जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता ज्यादातर ग्रामीण छेत्रो में और उनके भी काम आने वाला है जो गरीब वर्ग होने के कारण स्मार्टफोन से वंचित है।

UPI123Pay के मदद से पैसो का लेन देन तो कर ही सकते है साथ ही ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, गैस बुकिंग, फास्टैग रिचार्ज भी कर सकते है लेकिन इन सभी सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरुरी है जो की आपके फीचर फ़ोन से लिंक करना होगा।

UPI123Pay इस्तेमाल कैसे करें

जैसा की आप सभी जानते है पैसो का डिजिटल लेन देन करने के लिए एक बैंक अकाउंट की जरुरत होती है बिना बैंक अकाउंट के UPI या किसी भी पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, उसी तरह RBI की इस नयी सेवा UPI123Pay का इस्तेमाल करने के लिए अपने फीचर फ़ोन से बैंक अकाउंट लिंक करना होगा।

एक बार बैंक अकाउंट लिंक करने के बाद एक नया UPI पिन भी सेट करना होगा इस पिन के द्वारा ही पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज, फास्टैग रिचार्ज, दोस्तों परिवारों को पैसा भेज सकेंगे, तो चलिए इसे थोड़ा डिटेल में स्टेप by स्टेप जानते है UPI123Pay कैसे सेटअप करें।

UPI123Pay इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक चीजे

  1. बैंक अकाउंट
  2. डेबिट/क्रेडिट कार्ड
  3. बैंक से लिंक मोबाइल नंबर (जिस फीचर फ़ोन से बैंक लिंक करना चाहते है उसका नंबर बैंक से रजिस्टर होना चाहिए)
  4. NO इंटरनेट/No स्मार्टफोन (इनकी जरुरत नहीं है)

अपने फीचर फ़ोन से UPI123Pay कैसे सेटअप करें (पूरा स्टेप्स)

अपने फीचर फ़ोन से UPI123Pay सेटअप करने के लिए आपको बैंक ब्रांच जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी सिर्फ मोबाइल से इस 08045163666 नंबर पर कॉल करके UPI123Pay सेटअप कर सकते है इस कॉल में आपको अपने एटीएम कार्ड के डिटेल देने होते है।

स्टेप 1. सबसे पहले बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर से 08045163666 नंबर पर कॉल करें।

स्टेप 2. और अपना भाषा बदलने के लिए 1 दबाये और हिंदी भाषा का चयन करने के लिए नंबर 2 दबाये।

स्टेप 3. अब नंबर 1 दबाये पैसे ट्रांसफर करने के लिए, लेकिन आपसे कहा जायेगा अपना अकाउंट और UPI सेटअप करने लिए 1 पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब आपसे आपका बैंक का नाम पूछा जायेगा जैसे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है तो बोले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, अब आपका नाम और अकॉउंट का लास्ट नंबर बता दिया जायेगा।

स्टेप 5. अब UPI सेट करने के लिए फिर से 1 दबाये और अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का डिटेल दर्ज करें जैसे कार्ड नंबर, Expiry डेट, CCV नंबर इत्यादि।

स्टेप 6. अब आपको फ़ोन के डायलर से ही UPI पिन सेट करना होगा।

बस इन स्टेप्स को फॉलो करने पर आपका बैंक अकाउंट आपके फीचर फ़ोन से लिंक हो जायेगा यानि UPI123Pay सेटअप हो जायेगा, अब जब भी किसी को पेमेंट या रिचार्ज करेंगे तो यह UPI पिन दर्ज करना होगा।

UPI123Pay से पेमेंट करने के तरीके

फ़िलहाल अभी भी आप ऑफलाइन USSD आधारित पेमेंट सिस्टम से UPI पेमेंट कर सकते है लेकिन यह सेवा थोड़ी जटिल और कम सुविधा जनक है UPI 123Pay से पेमेंट करने के कुल 4 तरीके है जो की हमें कई तरह के लाभ प्रदान करते है।

No.तरीके
1.App-based Functionality
2.Missed Call
3.Interactive Voice Response (IVR)
4.Proximity Sound-based Payments

आईवीआर आधारित भुगतान सिस्टम द्वारा IVR (Interactive Voice Response)

RBI द्वारा एक नंबर जारी किया गया है जिस पर कॉल करके पेमेंट्स कर सकते है इसे ही IVR (Interactive Voice Response) तरीका कहा गया है आईविआर एक कंप्यूटर जनरेटेड आवाज़ होती है।

UPI123Pay से पेमेंट कैसे करें
NPCI YouTube

जिस तरह किसी कस्टमर केयर का कॉल आता है या टेलीकॉम कस्टमर केयर से बात करने के लिए जब हम 198 पर कॉल करते है हमें कंप्यूटर बताता है कस्टमर से बात करने के लिए यह नंबर दबाये या ऑफर जानने के लिए यह दबाये।

उसी तरह है ये आईवीआर आधारित भुगतान IVR तरीका, इस तरीके से यूपीआई पेमेंट पैसो का लेन देन करने के लिए हमें 08045163666 नंबर पर कॉल करना होता है और कंप्यूटर द्वारा निर्देश दिए जाते है की पैसो का लेन देन करने के लिए यह नंबर दबाये।

आपसे यह भी पूछा जाता है की आप यूपीआई नंबर के जरिये पेमेंट करना चाहते है या बैंक अकाउंट नंबर के जरिए, इतना ही नहीं आप सिर्फ एक कॉल के मदद से मोबाइल रिचार्ज भी कर पाएंगे जो की पहले संभव नहीं था ऑफलाइन कोई भी रिचार्ज कर पाना।

ध्वनि आधारित तकनीक द्वारा (Proximity Sound wave-based payment system)

ध्वनि आधारित पेमेंट सिस्टम यह पहली बार ऐसा होने जा रहा है जहाँ अब लोग फीचर फ़ोन में भी Soundwave के जरिये पैसे ट्रांफर कर सकते है पहले गूगल पे जैसे यूपीआई पेमेंट ऐप्स के मदद से सिर्फ स्मार्टफोन पर ही ध्वनि आधारित पेमेंट किया जा सकता था।

Sound wave based payment सिस्टम का इस्तेमाल आप उस दुकान और उन सभी आउटलेट में कर सकेंगे जहाँ Soundwave पेमेंट मशीन उपलब्ध होगा इसमें सिर्फ आपको अपने फीचर फ़ोन को पेमेंट मशीन के पास ले जाना होगा फ़ोन ओटोमेटिक सामने वाले के बैंक को फेच कर लेगा।

बस आपको धनराशि डालनी होगी और पेमेंट हो जायेगा बिलकुल कॉन्टेक्ट लेस तरीके से लेकिन अभी RBI द्वारा इस फीचर के बारे में ज्यादा नहीं बताया गया है की यह फीचर फ़ोन में कैसे काम करेगा, आने वाले कुछ समय में इस फीचर का सभी लाभ उठा सकेंगे।

यूपीआई 123 पे ऐप द्वारा

जैसा की आप सभी ने देखा होगा एंड्राइड या IOS डिवाइस के लिए यूपीआई पेमेंट्स ऐप जैसे गूगल पे, फ़ोन पे, PayTM और भीम यूपीआई जैसे कई ऐप्स उपलब्ध है जिनसे किसी के भी बैंक अकाउंट या यूपीआई आईडी में पैसे भेज सकते है।

अब RBI द्वारा भी खुद का यूपीआई 123 पे ऐप लॉन्च किया जायेगा जिसका इस्तेमाल फीचर फ़ोन में भी किया जा सकेगा, इस ऐप से अपने बैंक अकाउंट को जोड़ने और यूपीआई पिन सेट करने के बाद पैसे ट्रांसफर से लेकर मोबाइल रिचार्ज, एलपीजी गैस refill, EMI रीपेमेंट, फास्टैग रिचार्ज और बैंक बैलेंस चेक कर सकेंगे।

मिस्ड कॉल पे द्वारा (Missed Call System)

आज भी बहुत से ऐसे कंपनी के टोल फ्री नंबर है जो सिर्फ मिस्ड कॉल करने पर अपनी सर्विस देती है RBI ने भी मिस्ड कॉल पे सिस्टम जारी कर दिया है इसके तहत सिर्फ मिस्ड कॉल करके छोड़ देना होगा।

और तुरंत ही एक कॉल बैक आएगा जिसमे आपसे पेमेंट सम्बंधित जानकारी पूछे जाएगी जैसे कितने पैसो का भुगतान करना है आपका UPI पिन क्या है।

भारतीय रिजर्व बैंक का यह सर्विस बहुत ही काम का है क्योंकि आउटलेट्स या दुकानों में पेमेंट के लिए UPI QR कोड दिया होता जिसे स्मार्टफोन द्वारा तो स्कैन किया जा सकता है लेकिन एक फीचर फ़ोन में तो कैमरा ही नहीं होते।

ऐसे स्तिथि में अब दुकानदारों के पास यूपीआई 123 पे नंबर भी होगा जिस पर यूजर को सिर्फ मिस्ड कॉल करना होगा और तुरंत ही अल्ट्रा भीम वौइस् का कॉल बैक आ जायेगा जिसमे यह बताना होगा की कितने पैसो का भुगतान करना है और UPI पिन डालने के बाद दुकान दार को पेमेंट हो जायेगा।

UPI123Pay से पेमेंट कैसे करें

अभी तक हमने जाना UPI123Pay क्या है? और UPI123Pay कैसे सेटअप करें, लेकिन अब यह भी जान लेते है की UPI123Pay से पेमेंट कैसे करें किसी भी दूसरे व्यक्ति को वो भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के फीचर फ़ोन से।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने रजिस्टर फ़ोन नंबर से 08045163666 नंबर पर कॉल करें।

स्टेप 2. अगर आपने फीचर फ़ोन से UPI123Pay रजिस्टर कर लिया होगा तो कॉल पर आपसे कहाँ जायेगा पेमेंट करने के लिए 1 दबाये, डायलर में ही 1 नंबर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब बोला जायेगा यूपीआई पेमेंट के लिए 1 और बैंक अकाउंट में पेमेंट करने के लिए 2 दबाये (आपको जिसके द्वारा पेमेंट करना चाहते है उस ऑप्शन के नंबर पर क्लिक करके चुने)

स्टेप 4. अब जिसे भी पैसे भेजना हो उसका यूपीआई नंबर दर्ज करें अगर बैंक अकाउंट ऑप्शन से पैसे भेजना चाहते है तो बैंक खता नंबर दर्ज करें और यह भी बताना होगा ही खता किसके नाम से है।

स्टेप 5. अब आपको वह राशि अमाउंट डालना होगा जितना भेजना चाहते है उसके बाद अपने यूपीआई पिन को दर्ज करें पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे।

UPI123Pay के फीचर्स

RBI द्वारा लॉन्च यूपीआई 123 पे में बाकि के यूपीआई ऐप्स से कुछ अतिरिक्त फीचर भी देखने को मिलते है एक बार अपने बैंक अकाउंट से यूपीआई सर्विस को लिंक करने पर आप भी इन फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

  • मोबाइल रिचार्ज कर सकते है वो भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के।
  • UPI123Pay एप्लीकेशन द्वारा, मोबाइल, फास्टैग रिचार्ज, एलपीजी गैस रिफिल, EMI रीपेमेंट कर सकते है।
  • फीचर फ़ोन में भी UPI आईडी बना सकते है।
  • दूसरे बैंक खाते नंबर, यूपीआई नंबर दर्ज करके पैसे भेज सकते है।
  • बैंक का बैलेंस पता कर सकते है।
  • UPI पिन कभी भी बदल सकते है।
  • बैंक अकाउंट को UPI123Pay से कभी भी Deregister कर सकते है।
  • लिंक बैंक अकाउंट को बदल सकते है। यूपीआई लेन देन की हिस्ट्री भी जान सकते है।
  • भाषा बदल सकते है।

UPI123Pay के फायदे

  • यह UPI123Pay सर्विस उन लोगो के लिए काफी लाभकारी होगा जिनके छेत्र में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता।
  • और उन लोगो के भी काफी फायदेमंद है जो की अभी भी फीचर फ़ोन चलाते है और यूपीआई पेमेंट से वंचित है।
  • अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है लेकिन इंटरनेट कनेक्शन नहीं फिर भी आप अपने स्मार्टफोन से भी UPI123Pay सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • 24 घंटे यह सुविधा चालू रहेंगी।
  • किसी भी कंपनी के फ़ोन, स्मार्टफोन के इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। पेमेंट करने में कोई दिक्कत या परेशानी होने पर 24×7 हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर सकते है।
  • सबसे बड़े फायदे की बात करें तो अब बिना इंटरनेट और फीचर फ़ोन से ही किसी का भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

UPI123Pay से हुए पेमेंट संबधी शिकायत कैसे करें

RBI द्वारा दो key initiatives लॉन्च किये गए है जिसमे पहला UPI123Pay है और दूसरा DigiSaathi है अगर यूपीआई पेमेंट करने में कोई दिक्कत परेशानी या किसी भी तरह की पेमेंट समस्या हो जाता है।

तो DigiSaathi के ऑफिसियल वेबसाइट www.digisaathi.info पर शिकायत कर सकते है या टोल फ्री नंबर 1800-891-3333 पर भी कॉल करके शिकायत कर सकते है RBI का कहना है आप 24×7 शिकायत कर सकते है और आने वाले समय में UPI123Pay से पर भी फीचर जोड़े जायेंगे।

UPI123Pay ऐप डाउनलोड कैसे करें

भरतीय रिजर्व बैंक द्वारा UPI123Pay अभी से चालू कर दिया गया है लेकिन अभी कुछ फीचर उपलब्ध नहीं है कुछ ही समय में सभी फीचर देखने को मिल जायेगा, और यह ऐप अभी तक डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध नहीं है जब भी UPI123Pay ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा आपको निचे लिंक दे दिया जायेगा।

UPI123Pay नंबर क्या है

UPI123Pay द्वारा पैसे ट्रांफर करने के लिए RBI ने दो नए नंबर लॉन्च किये है 08045163666 और 08045163581 लेकिन 08045163581 वाले नंबर पर कॉल करके सिर्फ पैसे ट्रांसफर और बैलेंस चेक कर पाएंगे।

जबकि 08045163666 नंबर पर कॉल करके पेमेंट ट्रांसफर, बैलेंस चेक करने के साथ साथ अन्य रिचार्ज जैसे मोबाइल रिचार्ज भी कर पाएंगे रही बात यूपीआई 123 पे से बैंक अकाउंट लिंक करने में दिक्कत होने पर हेल्पलाइन नंबर 14331 और 18008913333 पर कॉल कर सकते है।

UPI123Pay Calling No.08045163666
UPI123Pay Calling No.08045163581
UPI123Pay Help Line No.14331
UPI123Pay Help Line No.18008913333
यूपीआई 123 पे से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल

क्या UPI123Pay सेफ है?

यूपीआई 123 पे को भारतीय रिजर्व बैंक RBI द्वारा लॉन्च किया गया जिससे कहा जा सकता है यह बहुत ही सेफ है।

UPI123Pay ऐप कैसे डाउनलोड करें?

यूपीआई 123 पे ऐप ना ही प्ले स्टोर में उपलब्ध है ना अभी इसे डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है लेकिन कुछ ही दिनों में यह डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जायेगा।

UPI123Pay में रजिस्टर करने के लिए क्या करना होगा?

यूपीआई 123 पे में बैंक अकाउंट रजिस्टर करने के लिए सबसे जरुरी है आपका फ़ोन नंबर बैंक से लिंक हो, उसके बाद अपने डेबिट कार्ड का डिटेल देकर UPI पिन बना सकते है।

यूपीआई 123 पे किस किस फ़ोन में चलेगा?

यूपीआई 123 पे सुविधा सभी कंपनी के फ़ोन में चलेगा।

यूपीआई 123 पे से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

यूपीआई 123 पे से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए 08045163666 नंबर पर कॉल करे और मोबाइल रिचार्ज का चुनाव करें।

यूपीआई 123 पे से बैंक अकाउंट लिंक करने का चार्ज कितना है?

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होता है।

यूपीआई 123 पे से बैलेंस कैसे पता करें?

UPI 123 पे से बैलेंस की जानकारी के लिए 08045163666 नंबर पर कॉल करें।

यूपीआई 123 पे की शिकायत कैसे करें?

यूपीआई 123 पे की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14331 या 18008913333 पर कॉल करें और www.digisaathi.info पर भी शिकायत कर सकते है।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु आपको मेरा यह लेख UPI123Pay क्या है और UPI123Pay से पैसे कैसे भेजे पढ़ UPI123Pay के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी अब आप भी अपने बैंक खाते को आसानी से बिना इंटरनेट के फीचर फ़ोन से लिंक कर पाएंगे।

अगर आपका अभी भी UPI123Pay से संबधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछे जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, और मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों परिवारों के साथ भी साझा करें।

इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ऐप्स टिप्स ट्रिक्स के लिए infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment