कोई भी Band sim kaise chalu kare । सिम चालू करने का तरीका

हैलो दोस्तो हमने अपने पिछले लेख में जाना था सिम कार्ड घूम जाने या खो जाने पर कैसे ऑनलाइन सिम बंद किया जाता है अब आज हम यह जानेंगे की दुबारा उस Band sim kaise chalu kare चाहे किसी भी ऑपरेटर का सिम हो जिओ, वी, बीएसएनएल, एयरटेल सभी कंपनी के सिम चालू करने का तरीका जानेंगे।

आज कल सिम बंद होना काफी आम बात हो गई है आए दिन लोगो के सिम बंद हो रहे है और लोगो को पता भी नहीं चल पाता कि उनका सिम बंद हो गया है क्योंकि आज कल सभी के पास लगभग एक से ज्यादा सिम होते है और सभी नेटवर्क के सिम को मैनेज कर पाना काफी मुश्किल होता है जब हम सिम ठीक से मैनेज करके नहीं रखते तो कंपनी द्वारा कुछ दिनों में सिम बंद कर दिए जाते है।

और भी बहुत से ऐसे कारण होते है किसी भी सिम कार्ड बंद होने के जिन्हे हम आज डिटेल में जानेंगे ताकि दुबारा से आपका सिम बंद ना हो, और यह भी जानेंगे की आपका सिम चालू है या बंद कैसे पता करे, सिम कितने दिनों में चालू होता है, सिम चालू करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, और Band sim kaise chalu kare.

कोई भी Band sim kaise chalu kare

अगर आपने अपना सिम किसी कारण से बंद करवाया हो या अपने आप ही बंद हो गया हो तो दुबारा इसे चालू या एक्टिवेट करवा सकते है बस आपको इसके लिए जिस नेटवर्क का सिम बंद हुआ है उसके कस्टमर केयर को कॉल करके बताना होगा आप दुबारा सिम चालू करना चाहते है उनके द्वारा कुछ डिटेल जानकारी मांगी जाएगी और आपका सिम Reactivate हो जाएगा।

Band sim kaise chalu kare

बशर्ते आपका सिम सिर्फ डिएक्टिव हुआ हो अगर सिम पूरी तरह से Grace Period के बाद बंद हो जाए तो आपको टेलीकॉम ऑपरेटर के शॉप में कुछ Documents जमा करके सिम चालू करवाना होगा चलिए डिटेल में जानते है लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि सिम बंद होने के कारण क्या है और ये Grace Period क्या है।

बंद सिम चालू करने के लिए आवश्यक चीज़े 

  • आधार कार्ड (वही आधार कार्ड जमा करना होगा जिससे पहली बार सिम एक्टिवटे किया होगा)
  • आपका बंद मोबाइल नंबर 
  • KYC के दौरान आपका फोटो लिया जायेगा और थंब प्रिंट स्कैन होगा 

बंद सिम चालू करने का तरीका

आपमें से किसी का jio का sim बंद हुआ होगा तो किसी का एयरटेल, vi, BSNL का लेकिन आप चिंता ना करे आज हम इस लेख में इन सभी नेटवर्क के सिम को चालू करने का तरीका डिटेल में बताएंगे ओर वह तरीका भी जानेंगे की सिम दुबारा बंद ना हो।

एयरटेल बंद सिम कैसे चालू करें

अगर आप पूरी तरह से कन्फर्म है कि आपका एयरटेल सिम बंद हो गया है और आपका नंबर किसी और के नाम पर अभी तक एक्टिवेट नहीं हुआ है तब आप सिम्पल KYC करके दुबारा एयरटेल नंबर चालू करवा सकते है।

सबसे पहले आपको एयरटेल के नजदीकी स्टोर में अपना वह डॉक्युमेंट सबमिट करना होगा जिस डॉक्युमेंट को नया सिम लेते वक्त जमा किए थे और अपना एयरटेल नंबर बताना होगा आपको उसी एयरटेल नंबर का नया सिम मिल जाएगा हालाकि इस नंबर को चालू होने में 3 दिन का समय लग सकता है।

बंद BSNL sim chalu kaise karen

सबसे पहले बीएसएनएल ऑफिस में वह डॉक्यूमेंट सबमिट करें जिसके द्वारा बीएसएनएल का वह नया सिम लिया था, अगर आधार कार्ड सबमिट किया था तो दुबारा वही आधार कार्ड सबमिट करे।  

अपना बीएसएनएल नंबर बताये, अब आपके द्वारा सबमिट किये गए डॉक्यूमेंट की डिटेल आपके नंबर से मैच करती है तो आपको बीएसएनएल का एक नया सिम दे दिए जायेगा।  

वोडाफोन आईडिया का बंद सिम सिम चालू करने का तरीका

वि के सिम चालू करवाने का भी प्रोसेसस बिलकुल एक जैसा है बस आपको अपना डॉक्यूमेंट नज़दीकी VI के ऑफिस में जमा करना होगा अगर VI के बंद नंबर से आपका डॉक्यूमेंट मैच करता है तो एक नया सिम दे दिया जायेगा जिसका मोबाइल नंबर बंद VI नंबर ही होगा। 

Band sim kaise chalu kare JIO 

बात करें जिओ सिम की तो इसे भी बंद जिओ सिम से मैच डॉक्यूमेंट जिओ ऑफिस में जमा करके चालू करवा सकते है और जिओ की सबसे अच्छी बात यह है की आप ऑनलाइन भी जिओ सिम बंद और चालू कर सकते है इसके लिए आपको जिओ के वेबसाइट या ऐप में विजिट करना होगा।  

सिम बंद होने के कारण क्या है?

आपका सिम भी अचानक अपने आप बंद हो जाता है तो जान ले ऐसा क्यों होता है आज कल हम सभी के पास 2, 3 सिम होते है अलग अलग नेटवर्क के कोई प्राइमरी होता है तो कोई सेकेंडरी सिम किसी का यूज सिर्फ कॉल ओर डाटा के लिए करते है तो किसी सिम का यूज सिर्फ इनकमिंग कॉल आने के लिए यूज करते है।

लेकिन इस भगदड़ में हम किसी सिम में रिचार्ज करना भूल जाते है या रिचार्ज नहीं कराते यह सोच कर कि इनकमिंग कॉल तो आ ही रहा है क्यों रिचार्ज कराए, ऐसी सोच पहले के समय की थी जब सिम पर रिचार्ज कराओ या ना कराओ सिम हमेशा चालू ही रीहता था।

लेकिन अब ऐसा नहीं है जिओ के आने के बाद से Telecom Regulatory Authority of India(TRAI) ने अपने नियमों में काफी बदलाव किया है TRAI भारत में सभी टेलीकॉम कंपनी पर नजर रखती है अगर आप 90 दिनों तक अपने सिम से कोई एक्टिविट नहीं करते मतलब किसी का कॉल नहीं आता ना डाटा, मेसेज का इस्तेमाल करते है तो आपका सिम बंद हो सकता है।

और आज कल के सिम में रिचार्ज प्लान ख़तम होने के 10 से 15 दिनों बाद इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल, इंटरनेट, एसएमएस सभी सर्विस बंद हो जाती है लेकिन सिम चालू ही होता है बस आपको नए वालिडिटी रिचार्ज कराने की जरूरत होती है तभी दुबारा किसी को कॉल या इंटरनेट चला सकते है।

सिम बंद होने का एक और कारण यह भी होता है कि अगर किसी भी sim में 90 दिनों तक रिचार्ज नहीं कराते है तब भी सिम बंद हो जाता है हालाकि 90 दिनों बाद भी अपको 10 से 15 दिनों का समय दिया जाता इस बीच sim में validity रिचार्ज कराके सिम बंद होने से बचा सकते है।

90 दिनों बाद एक्स्ट्रा 15 दिन जो दिए जाते है इससे पहले के समय को की ही Grace Period कहा जाता है अगर सिम में हमेशा कॉल आना जाना होता रहे और ग्रेस पीरियड के अंदर रिचार्ज कराते रहे तो sim कभी बंद नहीं होगा जब तक आप बंद ना कराए।

अगर बंद सिम चालू नहीं तो तब आखरी स्टेप सिम चालू करने का 

सिम ग्रेस पीरियड में है या 90 दिनों के भीतर सिम चालू करवाते है तब तो आपका सिम आसानी से चालू हो जायेगा लेकिन ग्रेस पीरियड ख़त्म हो जाता है तब आप अपना बंद प्रीपेड नंबर चालू नहीं करवा सकते लेकिन इसका भी एक सलूशन है यह सिम आपको पोस्टपेड नंबर के तौर पर चालू हो जायेगा जिसे 3 महीने बाद प्रीपेड सिम में बदल सकते है। 

अगर इतना कुछ हाथ पैर मारने के बाद भी बंद सिम चालू नहीं होता है तो आपको सबसे आखरी स्टेप में एक एप्लीकेशन लिख कर पुलिस ठाणे में जमा करना होगा, इस एप्लीकेशन में आपको सिम बंद होने का कारण और चालू करने का कारण लिखना होगा। 

और एप्लीकेशन में पुलिस ठाणे का सील और सिग्नेचर हो जाने के बाद एप्लीकेशन टेलीकॉम कंपनी के ऑफिस अगर जिओ का SIM है तो Jio स्टोर में जमा करें और अपना डॉक्यूमेंट आधार कार्ड जमा करें आपको उसी बंद नंबर का नया सिम दे दिया जायेगा जिसको चालू होने में लगभग तीन दिन का समय लग सकता है। 

और एक बात यह भी अगर आपका बंद सिम किसी और के नाम पर एक्टिवेट हो गया है तब भी आप सामने वाले से रिक्वेस्ट करके उसका सिम अपने नाम पर ट्रांसफर कर सकते है इसकी जरुरत आपको तब पढ़ सकती है जब सारे जगह सोशल मीडिया वेबसाइट, बैंको में वह मोबाइल नंबर रजिस्टर हो।  

क्या करें जिससे सिम डीएक्टिवेट या बंद ना हो

अगर आप भी चाहते है की आपका सिम बार बार डीएक्टिवेट या बंद ना हो तो इसके लिए आपको हर सिम कार्ड में 3 महीने में एक बार वैलिडिटी रिचार्ज करवाना होगा और हर महीने एक्टिव रखना होगा जैसे इनकमिंग कॉल आते रहे, आउटगोइंग कॉल, इंटरनेट या SMS का इस्तेमाल करते रहे।

सिम चालू है या बंद पता करें 

  • सिम चालू है या बंद यह पता करने के लिए सबसे पहले अपने नंबर पर कॉल करें 2 से 3 दिन तक अगर कॉल नहीं लगता है तो समझ जाये आपका सिम बंद है और कॉल लग जाये तो समझ जाये आपका सिम किसी और के नाम पर चालू हो गया है। 
  • अगर फ़ोन में सिम लगा हुआ है लेकिन नेटवर्क नहीं दिख रहा 2, 3 दिनों से और मोबाइल में सिम सेटिंग भी ठीक है  तब भी समझ जाये की सिम बंद हो चूका है। 
  • और सिम नेटवर्क है लेकिन न मैसेज आ रहे है ना कॉल तब आप एक बार छोटा वैलिडिटी रिचार्ज करके देखे हो सकता है आपका रिचार्ज ख़तम हो गया हो लेकिन उस नंबर पर रिचार्ज भी ना हो तो आपका नंबर बंद हो चूका है। 
बंद सिम चालू कैसे करें से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मेरा बंद सिम किसी और के नाम से एक्टिवटे हो गया है क्या करें?

अगर आपका सिम बंद होने के बाद किसी और के नाम से एक्टिव हो गया है तो उसे कॉल करके रिक्वेस्ट करे अगर वह व्यक्ति मान जाता है तो सिम नंबर को अपने नाम पर ट्रांसफर करवा सकते है। 

बंद सिम चालू करवाने पर पहले वाले रिचार्ज वापस मिलेंगे?

जी नहीं, अगर आपका सिम पूरी तरह से बंद हो चूका है तो दुबारा सिम चालू करवाने पर आपको पुराना रिचार्ज वापस नहीं मिलेगा बल्कि फिर से नया रिचार्ज करवाना पड़ेगा। 

बंद सिम चालू करने पर मेरा कांटेक्ट लिस्ट वापस आ जायेगा?

एक बार अगर सिम बंद हो जाता है और उसी नंबर का सिम लेते है तो कोई भी पुरानी कॉल हिस्ट्री, SMS, कांटेक्ट लिस्ट नहीं होता है। 

एक बार सिम बंद हो जाने पर दुबारा चालू क्यों करवाते है?

बंद सिम चालू करवाने का सबका अलग अलग कारण हो सकता है शायद वह नंबर सभी के पास हो और बहुत जरुरी नंबर हो या उस नंबर से बहुत से वेबसाइट और बैंक लिंक हो जिसका मैसेज उसी नंबर पर आता है।  

नंबर बंद हो जाए तो क्या करें?

नंबर बंद होने पर उस टेलीकॉम कंपनी के स्टोर में डॉक्यूमेंट जमा कर बंद सिम चालू कर सकते है। 

जिओ की बंद सिम कैसे चालू करें?

जिओ की बंद सिम चालू करने के लिए जिओ स्टोर में अपना वही आधार कार्ड सबमिट करें जिससे नया सिम लिया था और वह बंद नंबर भी बताये। 

बंद एयरटेल सिम चालू करने के लिए नंबर क्या है?

एक बार एयरटेल का बंद सिम चालू करवा लेते है तो आपको 59059 नंबर पर कॉल करके वेरिफिकेशन करना होगा।

सिम बंद हो गया कैसे चालू करें?

अपना पुराना वही डॉक्यूमेंट टेलीकॉम स्टोर में जमा करे, जिस डॉक्यूमेंट से नया सिम लिया था। 

खराब सिम कैसे ठीक करें?

ख़राब या टुटा हुआ सिम ठीक नहीं होता आप चाहे तो उसी नंबर का दूसरा सिम ले सकते है। 

खोया हुआ नंबर कैसे मिलेगा?

अगर आपका सिम नंबर खो गया है तो दुबारा उसी नंबर को चालू करवा सकते है।  

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे Band sim kaise chalu kare और सिम चालू करने का तरीका क्या क्या है अगर आपको अभी भी बंद सिम को चालू करने में दिक्कत आ रही है तो निचे कमेंट करके अपने प्रश्न पूछ सकते है। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने फैमिली, दोस्तों के साथ भी साझा करें, इसी तरह की और तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो करे आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment