Bina facebook ke instagram kaise khole

Bina facebook ke instagram kaise khole – नमस्कार दोस्तों क्या आप भी बिना फेसबुक में लॉगिन किये या फेसबुक आईडी बनाये बिना ही इंस्टाग्राम खोलना चाहते है तो अब चिंता ना आज हम बताएँगे कैसे बिना फेसबुक के इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया जाता है और लॉगिन करके खोला जाता है।

आये दिन फेसबुक की प्राइवेसी को लेकर बात होती रहती है जहॉ फेसबुक पर मौजूद यूजर के निजी डाटा लीक होते रहते है इस वजह से यूजर सिर्फ इंस्टाग्राम अकाउंट खोलना चाहते है ना की फेसबुक, हम आपको बता दे फेसबुक और इंस्टाग्राम यह दोनों प्लेटफार्म मेटा कंपनी का ही है और आपस में लिंक है।

आपका सिर्फ इंस्टाग्राम अकाउंट खोलने का कारण कुछ भी हो सकता है चाहे प्राइवेसी या फेसबुक चलाना ही ना चाहते हो, लेकिन अब आप सिर्फ अपने ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर से Instagram का अकाउंट बना सकते है इसके लिए आपको फेसबुक पर अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगी तो चलिए जानते है कैसे बिना फेसबुक के इंस्टाग्राम खोले।

Bina facebook ke instagram kaise account banaye

स्टेप 1. सबसे पहले आपको मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड कर लेना होगा आप चाहे तो ब्राउज़र में Instagram के वेबसाइट खोल सकते है।

स्टेप 2. Create new account पर क्लिक करें अब अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करके Next बटन पर क्लिक करें।

Bina facebook ke instagram kaise khole

स्टेप 3. आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे दर्ज करके Next करें।

स्टेप 4. अब आपको अपना पूरा नाम और नया पासवर्ड दर्ज करना होगा इतना करने के बाद निचे दिए ऑप्शन Continue without syncing contacts पर क्लिक करें। (निचे चित्र देखें)

बिना फेसबुक के इंस्टाग्राम कैसे खोले?

स्टेप 5. अब आपको अपना जन्म तिथि सेलेक्ट करना होगा और Next करें।

स्टेप 6. Create Username का नया पेज खुलेगा यहाँ आपको अपना इंस्टाग्राम का नया Username डालना होगा जो पहले कभी किसी ने इस्तेमाल नहीं किया हो दुबारा Next पर क्लिक करें और Skip करें।

Bina facebook ke instagram kaise account banaye

इस तरह अब आप Bina facebook ke instagram account खोल सकते है और अपना प्रोफाइल पिक्चर सेट करे और जिन्हे फॉलो करना चाहते है उन्हें सर्च करके फॉलो कर सकते है नया पोस्ट अपलोड कर सकते है।

Bina facebook ke instagram kaise khole

अभी तक हमने जाना बिना फेसबुक के इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये अब जान लेते है Bina facebook ke instagram login kaise kare, इसके लिए आपको अपना इंस्टाग्राम username और पासवर्ड याद होना चाहिए जिन्हे हमने इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते समय सेट किया था।

इंस्टाग्राम ऐप खोले या किसी भी ब्राउज़र में इंस्टाग्राम की ऑफिसियल वेबसाइट खोले सामने ही username और पासवर्ड डालने का ऑप्शन मिल जायेगा अगर नहीं मिलता है तो निचे Login या Switch account पर क्लिक करें ऑप्शन आ जायेगा।

अब Username वाले बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डाले जिससे इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया था या ईमेल आईडी, Username भी दर्ज कर सकते है अब निचे दिए पासवर्ड के बॉक्स में इंस्टाग्राम पर सेट किया हुआ पासवर्ड डाल कर लॉगिन करें आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बिना फेसबुक के खुल जायेगा।

इंस्टाग्राम का आईडी पासवर्ड ना होने पर बिना फेसबुक के इंस्टाग्राम खोले

इसके लिए आपको एक बार बस फेसबुक अकाउंट से इंस्टाग्राम अकाउंट खोलना होगा, अगर आपके फ़ोन में फेसबुक ऐप पहले से ही लॉगिन है तो डायरेक्ट इंस्टाग्राम खोल सकते है या इंस्टाग्राम ऐप खोलने पर Login with facebook करें और फेसबुक की आईडी पासवर्ड दर्ज करके इंस्टाग्राम लॉगिन करले।

स्टेप 1. इंस्टाग्राम प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें आपका Username दिख जायेगा जिसे कही लिख कर रख ले अब ऊपर तीन लाइन पर क्लिक करें।

Bina facebook ke instagram

स्टेप 2. Settings का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें और Security ऑप्शन खोले और Password पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपने फेसबुक अकाउंट बनाते वक्त जो नंबर या ईमेल आईडी डाला होगा उस नंबर पर एक लिंक भेजा जायेगा।

मेरे इंस्टाग्राम का पासवर्ड क्या है?

स्टेप 4. इस लिंक को ब्राउज़र या इंस्टा ऐप में खोले अब पासवर्ड बदलने का मौका दिया जायेगा अपना नया पासवर्ड सेट करके Reset पासवर्ड पर क्लिक करें।

आपका इंस्टाग्राम पासवर्ड सेट हो जायेगा अब कभी भी इंस्टाग्राम के अकाउंट को बिना फेसबुक के खोल सकते है बस आपको इंस्टा लॉगिन पेज में username और सेट किये पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन करना होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

बिना फेसबुक के इंस्टाग्राम कैसे खोले?

बिना फेसबुक, इंस्टाग्राम खोलने के लिए इंस्टाग्राम का नया पासवर्ड बनाना होगा। 

मेरे इंस्टाग्राम का पासवर्ड क्या है?

इंस्टाग्राम का पासवर्ड पता तो नहीं किया जा सकता लेकिन आपके इंस्टाग्राम से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी द्वारा पासवर्ड बदल सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर पुरानी आईडी कैसे वापस लाएं?

इंस्टाग्राम की कितनी भी पुरानी आईडी वापस लाने के लिए बस आपको Forgot password पर क्लिक करके नया पासवर्ड बनाना होगा बस आपका मोबाइल नंबर इंस्टाग्राम से लिंक होना चाहिए। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु अब आप जान गए होंगे Bina facebook ke instagram kaise khole, अगर आपको इंस्टाग्राम खोलने में अभी भी कोई दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है और इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स टिप्स & ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे।

और सबसे पहले तकनीकी जानकारी पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम पर भी फॉलो कर सकते है यह लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment