Incognito mode ki history kaise dekhe

Incognito mode ki history kaise dekhe – हैलो दोस्तों हर स्मार्टफोन या कंप्यूटर यूजर अपने सवालों का जवाब पाने के लिए ब्राउज़िंग तो करता ही है आज कल लगभग सभी यूजर गूगल के ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है क्योंकि इसका यूज़ करना साधारण और सुरक्छित है। 

और आपको पता ही होगा किसी भी ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करने पर आपके ब्राउज़िंग सर्च हिस्ट्री में दिखाई देने लगती है जिसे आप चाहे तो बाद में मिटा सकते है लेकिन कई बार Users अपनी प्राइवेसी के लिए ब्राउज़र में Incognito mode का इस्तेमाल करते है। 

क्योंकि Incognito mode में ब्राउज़िंग करने पर सर्च किये गए पेज साइट्स आपके ब्राउज़र के सर्च हिस्ट्री में नहीं दिखाई देते ना ही सर्च किये जाने वाले वेबसाइट आपके IP एड्रेस, कूकीज वगेरा को एक्सेस कर पाते है।

लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि incognito mode में ब्राउजिंग करने पर सर्च हिस्ट्री कहीं स्टोर नहीं होती तो शायद आप गलत है आपका कंप्यूटर, लैपटॉप का इस्तेमाल करके कोई भी आपके Incognito mode में सर्च किए गए हिस्ट्री को देख सकता है लेकिन आप चाहे तो इन्हे हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है तो चलिए जानते है Incognito mode ki history delete kaise kare और देखे।

Incognito mode ki history kaise dekhe

स्टेप 1. इंकोग्निटो मोड की सर्च हिस्ट्री को देखने के लिए अपने कंप्यूटर, लैपटॉप में कमांड रन करना होगा इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर में window और R बटन को एक साथ दबाए।  (Window+R)

स्टेप 2. अब एक पॉप उप विंडो ओपन हो जायेगा जहाँ आपका cmd लिख कर ok पे क्लिक करना होगा। 

Incognito mode ki history kaise dekhe

स्टेप 3. अब नए विंडो में कमांड प्रोमोट ब्लैक स्क्रीन खुल जायेगा, जहा आपको हिस्ट्री देखने के लिए कुछ कमांड देना होता है वह कमांड है ipconfig/displaydns, ब्लैक स्क्रीन कमांड प्रोमोट में ipconfig/displaydns लिख कर Enter करें। 

Incognito mode ki history kaise dekhe

स्टेप 4. आप देख सकेंगे आपने कौन कौन से वेबसाइट और किस सॉफ्टवेयर में विजिट किया है। 

इन्कॉग्निटो मोड की हिस्ट्री डिलीट कैसे करे 

अभी तक हमने जाना Incognito ब्राउज़िंग की हिस्ट्री कैसे देखे अब यह भी जान लेते है की इन हिस्ट्री को डिलीट कैसे करें कमांड प्रोमोट द्वारा। 

स्टेप 1. ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो करके दुबारा कमांड प्रोमोट खोले। 

स्टेप 2. अब आपको कमांड प्रोमोट में ipconfig/flushdns लिख कर एंटर करना होगा। 

Incognito mode ki history delete kaise kare

बस अब आपके कंप्यूटर की हिस्ट्री और गूगल की हिस्ट्री सॉफ्टपूर्वक DNS Resolver Cache फ्लश हो जाएगी यानि मिट जाएगी। 

मोबाइल फ़ोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र की हिस्ट्री देखे और डिलीट करे 

स्टेप 1. मोबाइल फ़ोन में ब्राउज़र हिस्ट्री देखने के लिए गूगल क्रोम ब्राउज़र को खोले दाहिने तरफ तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब History का ऑप्शन आ जायेगा  क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ आपने जो भी वेबसाइट विजिट किया होगा सभी हिस्ट्री दिखाई देने लगेगी जिन्हे बगल में दिए Cut के आइकॉन पर क्लिक करके डिलीट कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

क्या Incognito मोड में सर्च हिस्ट्री सेव होती है? 

जी हाँ, इन्कॉग्निटो मोड में सर्च की हुए हिस्ट्री सेव रहती है। 

Incognito मोड की सर्च हिस्ट्री कैसे हटाए?

इन्कॉग्निटो हिस्ट्री हटाने के लिए कंप्यूटर के कमांड प्रोमोट के dnsflush का कमांड देना होगा।  

ब्राउज़र में Incognito मोड क्या है?

इन्कॉग्निटो मतलब प्राइवेट ब्राउज़िंग इन्कॉग्निटो मोड में विजिट किये गए वेबसाइट हमारे IP एड्रेस और कुकीज को एस्सेक्स नहीं कर पाते। 

दूसरे का ब्राउज़र हिस्ट्री कैसे देखे?

दूसरे किसी भी यूजर का ब्राउज़र हिस्ट्री देखने के लिए उसका ईमेल आईडी अपने मोबाइल में लॉगिन करना होगा।

इन्कॉग्निटो की हिस्ट्री कैसे देखे?

कंप्यूटर में कमांड प्रोमोट में ipconfig/displaydns लिख कर एंटर करें इन्कॉग्निटो की हिस्ट्री  दिख जाएगी। 

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप भी जान गए होंगे Incognito mode ki history kaise dekhe और डिलीट करें अगर आपको अभी भी इन्कॉग्निटो मोड की ब्राउज़िंग हिस्ट्री डिलीट करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो निचे कमेंट करके अपने प्रश् पूछ सकते है। 

इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप टिप्स & ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment