2022 में jio ka number kaise nikale नया तरीका जाने

Jio ka number kaise nikale 2022 – हैलो दोस्तो क्या आप अपना जिओ का नंबर जानते है अगर नहीं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में डिटेल में जानेंगे jio ka number nikalne ka tarika क्या क्या है और अपने मोबाइल नंबर को याद रखने की जरूरत क्यों पड़ती है।

रिलायंस जिओ के आने के बाद से लगभग सभी के पास एक से अधिक सिम कार्ड होते है जिसके कारण सिम बंद होने और नंबर याद ना रहने वाली समस्या आने लगती है अगर आपका भी सिम इस वजह से बंद हो गया है तो दुबारा चालू करने के लिए हमारा लेख बंद सिम चालू कैसे करे पढ़े।

और Jio सिम का नंबर भूल गए है कहीं ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते है, मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड से जिओ नंबर लिंक करना हो से लेकर किसी दूसरे द्वारा मोबाइल नंबर मांगे जाने पर जिओ सिम का नंबर देना चाहते है लेकिन नंबर ना याद होने के कारण अपना Jio का नंबर दे नहीं पाते।

ऐसी स्तथी आपके साथ दुबारा ना हो इसलिए आज हम बताएंगे jio ka number kaise nikale mobile se और यह भी जानेंगे अगर आपके पास जिओ फोन है तब jio phone ka number kaise nikala jata hai तो चलिए जानते है।

Jio ka number kaise nikale 2022

अगर आप भी अपने जिओ का नंबर भूल गए है तो 15 से 20 तरीके से jio ka number kaise pata kare जान सकते है लेकिन आज हम सिर्फ वही तरीका जानेंगे जो 2022 में अभी भी सही से काम करते हो।

और जो तरीका आपके लिए सबसे आसान होगा, अगर आपके जिओ नंबर में बैलेंस है तब और भी आसानी से जिओ नंबर पता कर सकते है साथ ही jio ka number kaise nikale ussd code, और ऑनलाइन ऑफलाइन तरीके से भी जानेंगे जिओ नंबर कैसे पता करते है।

दूसरे नंबर पर कॉल ओर मैसेज करके

सबसे आसान और साधारण तरीका जिओ नंबर पता करने का, इसके लिए बस आपको अपने दोस्तों या फैमली मेंबर के मोबाइल पर कॉल करना होगा और बस आपको आपका जिओ नंबर उनके मोबाइल स्क्रीन में दिख जायेगा आप चाहे तो कॉल के बजाये मैसेज भी कर सकते है।

लेकिन इस तरिके की सबसे बड़ी खामी यह है की इसके लिए आपके जिओ नंबर में वैलिडिटी बैलेंस होना चाहिए अन्यथा कॉल या मैसेज नहीं कर पाएंगे यह एक ऑफलाइन तरीका है jio ka number kaise nikale 2022 पता करने का।

1299 नंबर पर कॉल करके

यह दूसरा तरीका पहले तरीके से भी आसान है सिर्फ 2 सेकंड में ही अपना जिओ का सिम नंबर पता कर सकते है बस इसके लिए आपको अपने जिओ नंबर से कंपनी के नंबर 1299 पर कॉल करना होगा।

चिंता ना करे कॉल करने पर आपको किसी से बात करने की जरुरत नहीं होगी कॉल अनपे आप ही 1 सेकंड में कट जायेगा और 1 सेकंड में ही कंपनी द्वारा एक मैसेज भी भेज दिया जाता है।

jio ka number kaise nikale

जिसमे आपका जिओ नंबर लिखा होता है इतना ही नहीं नंबर के साथ में रिचार्ज प्लान की वैधता भी बताया जाता है आपके जिओ नंबर में अभी कौन सा रिचार्ज प्लान एक्टिव है, इस प्लान में क्या क्या बेनिफिट मिलते है, यह रिचार्ज प्लान कब ख़तम होने वाला है।

और आपके जिओ नंबर पर कोई अतिरिक्त रिचार्ज है उसकी भी डिटेल मैसेज द्वारा भेजा जाता है टॉप-उप बैलेंस कितना रूपए है सब कुछ और जिओ का 1299 में कॉल करके नंबर, रिचार्ज प्लान पता करने यह सर्विस 24 घंटे चालू रहता है आप रात में भी apne jio ka no kaise pata कर सकते है।

मोबाइल फ़ोन की सेटिंग से jio ka number kaise pata kare

यह भी एक आसान तरीका है अपना जिओ मोबाइल नंबर पता करने का इसमें न ही इंटरनेट की जरुरत होती है न ही किसी को कॉल करने की यानि बिना किसी रिचार्ज प्लान के अपना जिओ नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले मोबाइल फ़ोन के सेटिंग मेनू को खोलना होगा उसके बाद Network and Internet ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • सामने ही आपको आपका जिओ नंबर दिख जायेगा।
jio ka number kaise pata kar

अगर अभी भी जिओ का नंबर नहीं दिखाई देता है तो Jio पर क्लिक करे ऊपर एडिट के आइकॉन पर क्लिक करें अब जिओ नंबर दिखाई देना लगेगा, यह स्टेप्स सभी ब्रांड के फ़ोन्स में अलग देखने को मिल सकता है लेकिन इस तरीके से भी मोबाइल नंबर पता किया जा सकता है चाहे आपके फ़ोन में बीएसएनएल, एयरटेल, जिओ या वि सिम लगा हो।

कॉल करने के दौरान jio ka number nikalne ka tarika

अगर आपके एंड्राइड स्मार्टफोन में 2 सिम है तब इस तरीके से भी नंबर पता किया जा सकता है बस आपको किसी भी नंबर पर कॉल करना होगा चाहे आपके नंबर में बैलेंस हो या ना हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

जैसे ही किसी नंबर पर कॉल करते है आपसे पूछा जाता है किस नंबर से कॉल करना है जिओ नंबर से या अन्य दूसरे नंबर से, इस वक्त आप अपना जिओ नंबर देख कर कही भी नोट कर सकते है बस इसके लिए आपको कॉल सेटिंग में Ask every time करना होगा।

  • अपना मोबाइल फ़ोन सेटिंग मेनू खोले और Network and Internet पर क्लिक करें।
  • अब Jio पर क्लिक करें निचे Call Preference में Ask every time ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

जिओ कस्टमर केयर पर कॉल करके

एक और आसान तरीका जिओ का नंबर मालूम करने का बस आपको जिओ के कस्टमर केयर को कॉल करना होगा और उन्हें यह भी बताना होगा की आप अपना जिओ नंबर भूल चुके है मुझे अपना जिओ नंबर पता करना है।

  • जिओ के कस्टमर केयर नंबर 1800 889 9999, 198 या 199 पर कॉल करें। (उसी जिओ नंबर से कॉल करे जिसका नंबर पता करना चाहते है)
  • अब अपना भाषा चुने और कुछ देर में आपसे कहा जायेगा हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के लिए 9 दबाये।
  • उस वक्त तुरंत ही 9 नंबर दबाये और जिओ ग्राहक सेवा अधिकारी से बात होने लगेगा, उन्हें कहे की आप अपना जिओ नंबर भूल चुके है मझे मेरा नंबर बताइये।
  • अब उनके द्वारा वेरीफाई किया जायेगा, जो सिम एक्टिवेट करते समय डॉक्यूमेंट जमा किये थे वह नाम, पता बताये और आपको आपका जिओ नंबर बता दिया जायेगा।

कंपनी को SMS करके पता करें जिओ नंबर

जिस जिओ नंबर को पता करना है उसी नंबर से कंपनी को एक मैसेज भेजना होगा, और SMS द्वारा ही आपका मोबाइल नंबर बता दिया जायेगा लेकिन इस तरीके की सबसे बड़ी कमी यह की आपके जिओ मोबाइल नंबर पर एक्टिव SMS पैक होना चाहिए।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के इनबॉक्स में MYPLAN लिख कर 199 नंबर पर मैसेज करें।
  • तुरंत ही 1 Return मैसेज आएगा जिसमे आपका जिओ मोबाइल नंबर और अक्टिव रिचार्ज प्लान के बारे में बता दिया जायेगा।

Jio ka number kaise nikale USSD code से

USSD कोड के बारे में तो आप सबको पता ही होगा यह एक ऑफलाइन कोड होता है जिसके हेल्प से मोबाइल नंबर पता कर सकते है, मोबाइल रिचार्ज, मोबाइल की रेडिशन, IMEI नंबर और भी बहुत कुछ ऑफलाइन ही पता किया जा सकता है।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन का डायलर ऐप खोले *1# लिखे।
  • अब इस नंबर पर कॉल करें आपका नंबर दिख जायेगा।

इस USSD कोड की हेल्प से बीएसएनएल और बाकि टेलीकॉम कंपनी के भी नंबर पता कर सकते है लेकिन जिओ में यह USSD कोड कभी काम करता है तो कभी नहीं।

ख़रीदे हुए नए jio sim ka number kaise nikale

अगर आप जिओ का नया सिम लेते है तब जिओ स्टोर द्वारा आपको आपका जिओ नंबर बताया जाता है लेकिन कुछ देर बाद नंबर भूल जाये तब jio phone ka number kaise nikala jata hai यह हम आपको बताएँगे।

जैसा की आप सभी को मालूम होगा एक नया सिम को एक्टिव या चालू होने में 3 दिन तक का समय लगता है इस बिच आप ना ही किसी को कॉल कर सकते ना इंटरनेट, SMS भेज सकते है इस स्तिथि में जिओ का नंबर पता करने के लिए।

आप उस मोबाइल नंबर के मैसेज को खोले जो नया सिम लेते वक्त Alternate number दिया था, जब भी नया सिम लेते है तो आपको एक अन्य नंबर भी देना होता है जिसमे आपके नए जिओ सिम नंबर को भेज दिया जाता है।

Jio Call ऐप द्वारा jio phone mein khud ka number kaise nikale

जी हा अब आप जिओ के ही थर्ड पार्टी ऐप JioCall से भी अपना जिओ नंबर पता कर सकते है, JioCall ऐप के बारे में कौन नहीं जनता होगा यह एक कालिंग और मैसेज मैनेज करने वाला ऐप है जिसका इस्तेमाल पहले के समय पर बहुत किया जाता था।

जब जिओ ने अपना 4G सर्विस लॉन्च किया था और कुछ ही मोबाइल 4G को सपोर्ट करते थे लेकिन 4G कालिंग VoLTE के लिए Jio Call ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता था लेकिन आज भी बहुत से लोग जिओ के इस ऐप का इस्तेमाल करते है।

jio ka number nikalne ka tarika

अगर आप अपना जिओ नंबर भूल गए है तब इस ऐप के हेल्प से बड़ी आसानी से jio ka number kaise nikale 2022 जान सकते है बस आपको गूगल प्ले स्टोर से JioCall ऐप को इनस्टॉल करना होगा या निचे दिए लिंक से भी ऐप डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 1. JioCall ऐप को खोले और Next पर क्लिक करें।

स्टेप 2. कुछ परमिशन माँगा जायेगा Allow करते जाये।

स्टेप 3. अब Mobile ऑप्शन पर क्लिक Start Now करें ऐप की सेटिंग हो जायगी।

स्टेप 4. अब आपको ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करके Settings खोलना होगा, यहाँ सबसे ऊपर ही अपना जिओ नंबर देख सकते है।

My Jio ऐप से jio ka number kaise pata kare

अगर आप एक जिओ सिम का इस्तेमाल करते है तो जरूर My Jio ऐप का भी इस्तेमाल करते होंगे इस ऐप के इस्तेमाल से अपने जिओ नंबर का पता तो कर सकते है साथ ही अपने जिओ नंबर पर हो रहे एक्टिविटी को भी ट्रेस कर सकते है।

जिओ नंबर का कॉल हिस्ट्री देख सकते है कब कितने देर कितने समय कॉल पे बात हुए किसे मैसेज भेजा गया कितना इंटरनेट डाटा इस्तेमाल किया गया और भी बहुत कुछ और एक खास बात My Jio ऐप की यह है की जब चाहे जिओ के सिम को बंद कर सकते है और जिओ के बंद सिम को चालू भी कर सकते है फ़िलहाल बात करते है जिओ सिम नंबर कैसे निकाले।

स्टेप 1. गूगल प्ले स्टोर से My Jio ऐप को डाउनलोड करें।

स्टेप 2. My Jio ऐप खोले, अगर आपके मोबाइल फ़ोन में जिओ सिम है तो आटोमेटिक ही My Jio ऐप लॉगिन हो जायेगा।

स्टेप 3. ऐप खोलते ही सामने My Accounts ऑप्शन में अपना जिओ का मोबाइल नंबर पता कर सकते है साथ ही आप सिम के सभी एक्टिविटी रिचार्ज प्लान्स को भी देख सकते है।

jio phone ka number kaise nikala jata hai

अगर आप एक जिओ फ़ोन यूजर है और अपना नंबर भूल गए है तब भी आप ऊपर बताये गए स्टेप से अपना jio phone ka number पता कर सकते है My Jio ऐप से कस्टमर केयर को कॉल करके, कंपनी को SMS करके, और दूसरे को कॉल करके भी जिओ फ़ोन से नंबर पता लगाया जा सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

जिओ फ़ोन का नंबर कैसे जाने?

जिओ फ़ोन का नंबर कस्टमर केयर को कॉल करके जान सकते है।

जिओ का नंबर चेक करने वाला USSD कोड क्या है?

जिओ नंबर चेक करने वाला USSD कोड *1# है।

जिओ नंबर ऑनलाइन कैसे देखे?

My Jio ऐप और JioCall ऐप से जिओ नंबर ऑनलाइन देख सकते है।

जिओ कस्टमर केयर से कैसे बात करे?

198 या 199 पर कॉल करके जिओ ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते है।

जिओ का नंबर पता करने वाला नंबर कौन सा है?

1299 नंबर पर सिर्फ मिस्ड कॉल करके जिओ नंबर और रिचार्ज प्लान्स की वैधता जान सकते है।

बिना ऐप जिओ नंबर पता कैसे करे?

इसके लिए बस आपको MYPLAN लिख कर 199 पर मैसेज भेजना होगा।

बिना रिचार्ज बैलेंस के जिओ नंबर पता कैसे करें?

अगर आपके नंबर पे कोई एक्टीव प्लान या बैलेंस नहीं है तो फ़ोन की सिम सेटिंग से जिओ नंबर मालूम कर सकते है।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे की अपना और किसी का भी jio ka number kaise nikale, अगर आपको जिओ नंबर निकालने में अभी भी कोई दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे इसी तरह की मोबाइल ट्रिक्स, ऐप टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें।

और सबसे पहले तकनीकि से जुडी खबर जानने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment