2022 में जिओ डाटा लोन लेने के बदल गए है नियम जाने jio me loan kaise le

Jio me loan kaise le – नमस्कार दोस्तो जैसा की आप सभी को मालूम है आज कल हर स्मार्टफोन यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल तो करता ही है बिना इंटरनेट का स्मार्टफोन मतलब एक खाली डब्बा, क्योंकि एक स्मार्टफोन को लगभग हर जरूरी काम करने के लिए इंटरनेट डाटा की जरूरत तो होती है।

चाहे ऑनलाइन पढ़ाई करना हो, मूवी स्ट्रीम करना हो, यूट्यूब, ब्राउज़र, चैटिंग, सोशल मीडिया लगभग सभी काम बिना इंटरनेट के मुश्किल है इसी चीज को देखते हुए भारत के अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी द्वारा जिओ नेटवर्क लॉन्च किया गया।

जिसका मुख्य उद्देश्य था सस्ते से सस्ते दामों में लोगो तक 4G इंटरनेट कनेक्शन पहुंचना जिसका रिचार्ज प्लान हर कोई एफोर्ड कर सके और रिलायंस जिओ ने अपने 4G नेटवर्क के साथ 4G फीचर फोन भी लॉन्च किया ताकि हर कोई माध्यम वर्ग के लोग भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सके।

आय दिन जिओ अपने सस्ते रिचार्ज प्लान ऑफर के वजह चर्चे में बना रहता है हम आपको बता दे 4G के मामले में रिलायंस जिओ एक मात्र ऐसी कंपनी है जिसके रिचार्ज प्लान बकियो से सबसे सस्ते है।

अब कुछ महीने पहले जिओ ने अपने ग्राहकों को खूब करने के लिए नया ऑफर लेकर आ गया है जिसका नाम है इमरजेंसी डाटा लोन, तो चलिए जानते है jio data loan kaise le और जिओ का इमरजेंसी डाटा लोन क्या है।

Jio me loan kaise le या jio data loan kaise le

एक पहले का समय था जब एयरटेल, आइडिया जैसे सभी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी हमें 10 रुपए का टॉकटाइम बैलेंस उधार दिया करते थे जिसका इस्तेमाल कॉल और मैसेज करने में किया जाता था लेकिन अब 2022 में जिओ टेलीकॉम कंपनी को छोड़ कर अन्य टेलीकॉम कंपनी हमें कोई भी इंटरनेट डाटा लोन या उधार नहीं देती।

जिओ इमरजेंसी डाटा लोन के तहत हर जिओ उपभोगता 5GB तक का डाटा उधार ले सकता है और इस उधार लिए डाटा प्लान के पैसे बाद में भुगतान कर सकता है कभी कभी जिओ सिम में रिचार्ज प्लान्स होने के बाद भी इंटरनेट डाटा ख़तम हो जाती है।

क्योंकि वॉइस कॉल तो अनलिमिटेड होता है लेकिन इंटरनेट डाटा की एक लिमिट होती है यह निर्भर करता है आपने कितने का जिओ सिम रिचार्ज करवाया है जैसे 1.5जीबी, 2जीबी या 3जीबि रोजाना यह डाटा ख़तम हो जाने के बाद जिओ की स्पीड 64Kbps हो जाती है यानि की यूट्यूब भी ठीक से नहीं देख सकते।

लेकिन यूजर्स को फिर से अच्छी तेज स्पीड में इंटरनेट चलाने के लिए जिओ के तरफ से कुछ डाटा बूस्टर पैक भी आते ही लेकिन इस बूस्टर पैक का रिचार्ज करने के लिए हमें तुरंत ही पैसे का भुगतान करना होता है लेकिन जिओ इमरजेंसी लोन द्वारा उधार लिए गए डाटा पैक के पैसे तुरंत ही भुगतान नहीं करने होते।

अगर आपके जिओ सिम का भी अचानक से रोजाना इंटरनेट डाटा ख़तम हो जाता है तो My Jio App द्वारा Jio Loan recharge डाटा उधार ले सकते है लेकिन यह डाटा फ्री नहीं होता इसके पैसे आपको बाद में भी भुगतान करने होंगे।

Jio emergency data loan kya hai 2022 के नियम जाने

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी में से एक रिलायंस जिओ ने कुछ महीने पहले इमरजेंसी डाटा लोन की सुविधा को यूजर्स के लिए लेकर आया था इसके तहत जिओ यूज़र्स डेली इंटरने डाटा लिमिट ख़त्म हो जाने पर माय जिओ ऐप द्वारा अतिरिक्ति इंटरनेट डाटा बिना पैसो का भुगतान किये उधार ले सकते है।

जिओ ही एक मात्र टेलीकॉम कंपनी है जो हमें इमरजेंसी में डाटा लोन लेने की सुविधा प्रदान करती है लेकिन 2022 में जिओ के डाटा लोन लेने के कुछ नियम बदल गए है जब से सभी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल, वोडाफ़ोन आईडिया, के प्लान्स की कीमत बड़ी है तब से जिओ ने भी अपने रिचार्ज प्लान्स बड़ा दिए है।

और जिओ इमरजेंसी डाटा लोन की कीमत भी बढ़ गयी है पहले जहाँ 1 GB डाटा उधार लेने पर 11 रूपए देने होते थे वही अब हर बार 1 GB डाटा लोन लेने पर 15 रूपए का भुगतान करना होता है।

नोट - जिओ ने फ़िलहाल इमरजेंसी डाटा लोन उधार में लेने की सुविधा को बंद कर दिया है लेकिन जल्द ही यह सुविधा वापस माय जिओ में आ जायेगा। 

Jio sim me loan kaise le स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकरी

हम आपको बता दे जिओ सिम में डाटा लोन या उधार लेने के लिए बस एक तरीका है जिसमे आपके मोबाइल फ़ोन में My Jio ऐप होना बहुत जरुरी है बिना माय जिओ ऐप के Jio Loan recharge नहीं ले सकते तो चलिए अब डिटेल में जानते हैं jio me data udhar kaise le माय जिओ ऐप से।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करें My Jio App अगर आपके स्मार्टफोन में पहले से ही माय जिओ ऐप है तो लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले।

स्टेप 2. अब आपको माय जिओ ऐप में अपना जिओ नंबर दर्ज करके लॉगिन कर लेना होगा अब ऊपर बाये तरह तीन लाइन का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें।

jio me loan kaise le

स्टेप 3. यहाँ Emergency Data Loan पर क्लिक करें और Proceed पर क्लिक करें।

स्टेप 4. यहाँ आप देख सकते है आपको 1GB के 5 अवेलेबल डाटा देखने को मिलेंगे जिन्हे रिडीम करके डाटा लोन ले सकते है।

स्टेप 5. जिओ डाटा उधार लेने के लिए अब Get Emergency Data ऑप्शन पर क्लिक करें अब Active Now पर क्लिक करें आपके मोबाइल नंबर जिओ लोन रिचार्ज डाटा एक्टिवटे हो जायेगा।

jio data loan kaise le

अब आप दुबारा हाई स्पीड में इंटरनेट चला सकते है फ़िलहाल माय जिओ ऐप से डाटा लोन लेने के लिए भी आपको इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी आप चाहे तो किसी दोस्त या फैमिली मेंबर से हॉटस्पॉट लेकर जिओ एमेर्जेंस डाटा उधार ले सकते है।

या अब आप चाहे तो बिना इंटरनेट के किसी भी मोबाइल से घर बैठे किसी भी सिम को ऑफलाइन रिचार्ज कर सकते है यह प्रोसेस मैंने अपने एक लेख में डिटेल में बताया है जिसे पड़ने के लिए क्लिक करें बिना इंटरनेट ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

और आप माय जिओ ऐप से ही जिओ कॉल हिस्ट्री, जिओ SMS हिस्ट्री, कितना डाटा बचा है कितना इंटरनेट डाटा इस्तेमाल किया, कब तक का रिचार्ज प्लान है और भी कई जानकारी निकाल सकते है।

Jio emergency data loan ka payment kaise kare

यह तो हमने जान लिया Jio me loan kaise le या jio data loan kaise le, अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि jio emergency data loan ka payment kaise kare और पैसों का भुगतान ना करने पर क्या होगा तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. My Jio App को खोले और बाये तरफ दिए तीन लाइन के आइकन पर क्लिक करे।

स्टेप 2. अब आपको Emergency data loan का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

Jio emergency data loan

स्टेप 3. अगर अपने जिओ लोन रिचार्ज लीया होगा तो आपको नीचे Clear Due का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. अब जिओ emergency data loan ka payment करने के लिए पेमेंट पेज खुल जाएगा यहां आप फोन पे, अमेज़न पे, PayTM, या डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग द्वारा पैसों का भुगतान कर सकते है।

जिओ डाटा लोन के पैसे भुगतान नहीं करने पर

आप जब भी जिओ से इमरजेंसी डाटा लोन उधार लेते होंगे तो कभी ना कभी अपने जरूर सोचा होगा कि क्या होगा अगर जिओ के डाटा लोन के पैसे ना चुकाए तो, क्या जिओ सिम हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।

क्या अपने आप जिओ हमारे बैंक से पैसे काटने लगेगा और भी अन्य सवाल हम आपको बता दे जिओ के इमरजेंसी डाटा लोन के पैसे नहीं चुकाने पर ना तो आपका जिओ सिम बंद होगा ना ही अपने आप पैसे कटेंगे।

बस आप दुबारा से उस जिओ नंबर पर इमरजेंसी डाटा लोन नहीं ले पाएंगे, और अगर दुबारा से अपने जिओ नंबर पर जिओ के डाटा लोन सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते है तो पिछले डाटा लोन यानी उधार लिए इंटरनेट डाटा के पैसे चुकाने होंगे।

जिओ से इमरजेंसी डाटा लोन कितना उधार ले सकते है

जिओ का मैन रिचार्ज प्लान से डेली डाटा लिमिट खत्म हो जाने के बाद माय जिओ द्वारा अपने नंबर पर टोटल 5GB तक इमरजेंसी डाटा उधार ले सकते है यह 5GB आपको 1-1GB के 5 वाऊचर में मिलते है हर 1GB 15 रूपए का होता है यानि टोटल 5GB उधार लेने पर 75 रूपए बाद में भुगतान करने होते है।

जिओ इमरजेंसी डाटा लोन की वैधता कब तक होती है

सबसे महत्यपूर्ण सवाल जिओ इमरजेंसी डाटा लोन की वैधता कब तक होती है हम आपको बता दे एक बार जब आप जिओ नंबर पर रिचार्ज कराते है चाहे कितने वाला भी प्लान रिचार्ज करें अगर 21 दिन की वैधता वाला जिओ रिचार्ज करते है।

और इस बिच कभी भी जिओ डाटा लोन लेतें है तो इसकी वैधता 21 वे दिन तक होती है अगर 84 दिन का प्लान रिचार्ज कराते है तो जिओ लोन रिचार्ज की वैधता 84 वे दिन तक होती है, यानि इमरजेंसी इंटरनेट डाटा लोन की वैधता आपके मौजूदा प्लान के वैलिडिटी प्लान पर निर्भर करती है।

जिओ में लोन कैसे ले से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

Jio data loan code क्या है?

जिओ ने अभी तक किसी भी प्रकार का डाटा लोन नंबर उपलब्ध नहीं कराया है।

जियो फोन में ₹10 का लोन कैसे ले?

जिओ फ़ोन में ₹10 नहीं बल्कि ₹15 का डाटा लोन ले सकते है माय जिओ ऐप से।

जिओ डाटा लोन नंबर 2022 क्या है?

जिओ का इमरजेंसी डाटा लोन सिर्फ जिओ के ऑफिसियल ऐप माय जिओ ऐप से लिया जा सकता है फ़िलहाल अभी तक जिओ डाटा लोन नंबर उपलब्ध नहीं है।

जिओ में डाटा उधार कैसे ले?

जिओ में डाटा उधार लेने के लिए माय जिओ ऐप को खोलना होगा यहाँ आपको Emergency Data Loan का ऑप्शन दिख जायेगा।

डाटा लोन लेने के लिए क्या करें?

डाटा लोन या उधार लेने के लिए जिओ यूज़र्स माय जिओ ऐप से डाटा लोन ले सकते है।

जिओ में फ्री डाटा कैसे पाये 2022?

जिओ में फ्री डाटा पाने के लिए माय जिओ ऐप में ही जिओ engage का सेक्शन होगा यहाँ Quiz और टास्क परफॉर्म करके आसानी से फ्री जिओ डाटा पा सकते है।

1GB डाटा लोन कैसे लें?

1GB डाटा माय जिओ ऐप से ले सकते है।

1GB डाटा कितने घंटे चलता है?

यह निर्भर करता है आप 1GB डाटा का क्या करते है अगर यूट्यूब में 1080p क्वालिटी में वीडियो देखते है तो 1 ही घंटे में डाटा ख़त्म हो जायेगा अगर 144p में वीडियो देखते है पुरे दिन यूट्यूब वीडियो देख सकते है।

जिओ में 1GB नेट कितने का है?

रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ने के बाद जिओ में 1GB नेट की कीमत 15 रूपए है।

बिना रिचार्ज के नेट कैसे चलाएं?

बिना किसी रिचार्ज प्लान के नेट चलाना तो मुश्किल है लेकिन बिना पैसे का भुगतान किये डाटा लोन लेकर नेट चला सकते है। 

जिओ एप से डाटा लोन कैसे लें?

जिओ ऐप में डाटा उधार लेने के लिए बस आपको Emergency डाटा लोन पर क्लिक करके 1GB डाटा एक्टिवेट करना होगा। 

जिओ में उधार लिए डाटा का भुगतान कब करें?

यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है आप कभी भी जिओ से उधार लिए डाटा के पैसो का भुगतान कर सकते है। 

जिओ इमरजेंसी डाटा प्लान कब ख़तम होगा?

जिओ इमरजेंसी डाटा प्लान आपके मैन रिचार्ज प्लान के वैधता ओर निर्भर करता है। 

जिओ डाटा लोन कितना देता है?

जिओ द्वारा टोटल 5GB डाटा लोन दिया जाता है।   

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे की jio me loan kaise le या jio data loan kaise le, अगर आपको अभी भी जिओ सिम में डाटा लोन लेने में दिक्कत आ रही है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह आर्टिकल आपके लिए हेल्प फूल रहा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें, इसी तरह की जानकारी, ऐप टिप्स & ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें, और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment