FB messenger ke delete message kaise dekhe | messenger ka backup kaise kare

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में जानेंगे फेसबुक messenger ke delete message kaise dekhe और messenger ka backup kaise kare, हम आपको बता दे आज के समय सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर फेसबुक पर ही है।

जहाँ हर कोई अपने मन के विचार, फोटो, वीडियो, पोस्ट्स साझा कर सकता है और फेसबुक के जरिये खुद का बिज़नेस बूस्ट कर सकते है फेसबुक से पैसे भी कमा सकते है लेकिन फेसबुक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल यूजर एक दूसरे से बात चैटिंग करने के लिए करता है।

फेसबुक से मैसेज या चैटिंग करने के लिए यूजर को गूगल प्ले स्टोर से अलग से Messenger ऐप डाउनलोड करना होता हालाकि फेसबुक के वेब वर्शन में मैसेज करने के लिए Messenger ऐप की जरुरत नहीं होती लेकिन आज कल सभी यूजर ज्यादातर मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना प्रेफर करते है।

लेकिन आज आप चिंता ना करें अगर आप फेसबुक वेब वर्शन का इस्तेमाल करते है तब भी हम बताएँगे कंप्यूटर से facebook chat backup kaise kare और Messenger का मोबाइल एप्लीकेशन इस्तेमाल करते है तब भी बताएंगे मैसेंजर ऐप से डायरेक्ट messenger ka backup kaise kare तो चलिए जानते है।

फेसबुक messenger ke delete message kaise dekhe

इंटरनेट गूगल, यूट्यूब पर आपको ऐसी कई आर्टिकल और वीडियो मिल जायेंगे जिसमे दावा किया जाता है की फेसबुक messenger ke delete message dekh सकते है लेकिन हम आपको बता दे फेसबुक पर मैसेज द्वारा की गयी चैटिंग या कन्वर्शन एक बार डिलीट होने के बाद वापस रिकवर नहीं किया जा सकता और ना ही देखा जा सकता है।

अगर आपने 2 से 3 साल पहले फेसबुक अकाउंट बनाया होगा और मेसेज, पोस्ट किये होंगे तब आप चाहे तो उन सभी एक्टिविटी के बैकअप करके मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है और देख सकते है फेसबुक का बैकअप लेने की जरुरत आपको तब पड़ सकती है जब आप फेसबुक अकाउंट deactivate या हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हो।

लेकिन फेसबुक में पोस्ट किये गए फोटो, वीडियो, मैसेज, स्टोरी, लाइव सभी एक्टिविटी को खोना नहीं चाहते, तो चलिए जानते है पुरे फेसबुक और messenger ka backup kaise kare और देखे।

ऐप से फेसबुक messenger ka backup kaise kare

फेसबुक चैट बैकअप कैसे करें या मैसेंजर का बैकअप कैसे करें या फेसबुक के फोटो वीडियो एक्टिविटी का बैकअप कैसे करे ये सभी तीनो काम एक ही प्रोसेसस में कर सकते है अगर आपने पिछले कई सालो से मैसेज को डिलीट नहीं किया है तभी फेसबुक मैसेज रिकवर कर सकते है।

अगर आपने जिन चैट या मैसेज को डिलीट किया होगा उनका बैकअप नहीं होगा, और आप चाहे तो अपने इच्छा अनुसार टाइम लिमिट भी सेट कर सकते है जैसे पिछले एक महीने का बैकअप करना चाहते है या जब से फेसबुक अकाउंट बनाया है तब से बैकअप लेना चाहते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में मैसेंजर एप्लीकेशन खोले और ऊपर बायें तरफ दिए प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें।

messenger ke delete message kaise dekhe

स्टेप 2. निचे अकाउंट सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपको Your Information सेक्शन में Download Your Information ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. अब Request Copy में सिर्फ मैसेज का बैकअप लेने के लिए सिर्फ Messages ऑप्शन पर टिक करें और बाकि सभी ऑप्शन से टिक हटा दे।

messenger ka backup kaise kare

स्टेप 5. निचे की ओर टाइम सेलेक्ट करने का मौका मिलेगा मतलब कितने समय का मैसेज बैकअप करना चाहते है उस टाइम पीरियड को सेलेक्ट करें अगर पूरा मैसेज डाटा बैकअप करना चाहते है तो वो भी कर सकते है।

स्टेप 6. सबसे निचे Create File का बटन होगा उस पर क्लिक करें अब यह फेसबुक मैसेज बैकअप होना शुरू हो जायेगा। (मैसेज फाइल बैकअप होने में थोड़ा समय लग सकता है)

स्टेप 7. डाउनलोड हो जाने के बाद Download बटन पर क्लिक करें मोबाइल के ब्राउज़र में एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ आपको फेसबुक का पासवर्ड दर्ज करके Continue करना होगा और फेसबुक मैसेज का बैकअप फाइल आपके मोबाइल फोल्डर में सेव हो जायेगा। 

जिसे देखने के लिए अपने मोबाइल फ़ोन के डाउनलोड फोल्डर को खोले यहाँ Facebook नाम से एक Zip फाइल मिलेगा जिस पर क्लिक करके फाइल को Extract करें अब यहाँ Facebook नाम से एक और फोल्डर बन जायेगा क्लिक करें।

messenger ke delete message kaise dekhe

अब Messages फोल्डर में जाकर Inbox फोल्डर को खोले यहाँ वह सभी यूजर्स के नाम दिखने लगेंगे जिनसे आपने फेसबुक मैसेंजर पर चैट किया होगा उन नाम के फोल्डर को खोलने पर HTML फॉर्मेट में चैट बैकअप दिखेगा क्लीक करें और किसी भी ब्राउज़र में ओपन करें messenger ke delete message दिखने लगेंगे।

तो इस तरह आप मैसेंजर ऐप से messenger ke delete message kaise dekhe जान सकते है इस HTML फॉर्मेट को आप चाहे तो ब्राउज़र में वेबसाइट की मदद से Text फॉर्मेट में भी कन्वर्ट कर सकते है चलिए अब जान लेते है फेसबुक वेब वर्शन से messenger ke delete message kaise dekhe और messenger ka backup kaise kare.

फेसबुक वेब वर्शन से messenger se delete chat kaise dekhe

स्टेप 1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर लैपटॉप के ब्राउज़र में फेसबुक लॉगिन करें दाहिने तरह डाउन Arrow के आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. अब Settings & privacy ऑप्शन पर क्लिक करें और दुबारा Settings पर क्लिक करें।

facebook chat backup kaise kare

स्टेप 3. यहाँ बाये तरह Your Facebook Information का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब आपको Download Your Information का ऑप्शन दिख जायेगा जिसके दाहिने तरह View पर क्लिक करें।

स्टेप 5. Download Your Information का नया पेज खुलेगा जिसमे आप Date Range चुन सकते है कब तक का मैसेज बैकअप करना है पिछले 1 महीने, 3 महीने, 1 साल या All time का अब Select information to download में सिर्फ Messages ऑप्शन पर टिक करके अब निचे दिए ऑप्शन Request a download पर क्लिक करें।

फेसबुक को डिलीट चैट कैसे वापस लाये?

स्टेप 6. जब यह बैकअप फाइल डाउनलोड के लिए रेडी हो जायेगा तो आपको एक नोटिफिकेशन भी आ जायेगा अब आपको Download Your Information पेज में ही ऊपर की तरफ दिए Available files पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 7. जिस दिन बैकअप लिया होगा उस दिन का डाउनलोड फाइल दिखेगा Download पर क्लिक करें और अपना फेसबुक पासवर्ड डाल कर कन्फर्म करें अब यह मैसेंजर का बैकअप फाइल आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जायेगा।

Fb Messenger chat backup

यह फाइल कंप्यूटर के Download फोल्डर में Facebook नाम से ज़िप फॉर्मेट में सेव हो जायेगा जिसे आप एक्सट्रेक्ट करके सभी यूजरर्स के नाम के फोल्डर में मैसेज को देख सकते हैं।

फेसबुक के पोस्ट, फोटो, वीडियो, रील्स का बैकअप करें

अभी तक हमने जाना फेसबुक messenger ke delete message kaise dekhe और मैसेंजर बैकअप कैसे करें अब यह भी जान लेते है की फेसबुक के सभी पोस्ट, फोटो, वीडियो, रील्स का बैकअप कैसे करें फेसबुक ऐप द्वारा।

फेसबुक पोस्ट का बैकअप लेने के लिए भी बिलकुल एक जैसा ही प्रोसेस है जैसे मेसेज का बैकअप लिया जाता है, अपना फेसबुक ऐप खोल कर दाहिने तरफ दिए तीन लाइन पर क्लिक करके फेसबुक सेटिंग खोले यहाँ निचे Your Information में Download Your Information पर क्लिक करें।

अब आपको जिस भी फाइल का बैकअप लेना है उस ऑप्शन को सेलेक्ट करे जैसे पोस्ट का बैकअप लेना है तो पोस्ट सेलेक्ट करें, Facebook रील्स वीडियो का बैकअप लेना है तो Reels ऑप्शन को सेलेक्ट करें, सेव आइटम, स्टोरी, पेजेज, ग्रुप्स का भी बैकअप ले सकते है।

अब निचे डेट रेंज सेलेक्ट करें कब तक का बैकअप लेना है और Create File पर क्लिक करें अब बगल में दिए ऑप्शन Available copies पर क्लिक करें यहाँ पोस्ट का बैकअप फाइल डाउनलोड के लिए रेडी हो जायेगा और डाउनलोड पर क्लिक करने पर यह फाइल फ़ोन स्टोरेज में सेव हो जायेगा जिसे एक्सट्रेक्ट करके देख सकते है।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे फेसबुक messenger ke delete message kaise dekhe और messenger ka backup kaise kare, अगर आपको अभी भी मैसेज का बैकअप लेने में दिक्कत होता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment