Aadhar card se bank account kaise khole | आधार कार्ड से Bank Account कैसे खोले।

Aadhar card se bank account kaise khole – नमस्कार दोस्तो हमने अपने पिछले लेख में जाना था बिना एटीएम आधार कार्ड से UPI आईडी कैसे बनाते है लेकिन आज हम जानेंगे आधार कार्ड से Bank Account कैसे खोले।

आधार कार्ड एक ऐसी दस्तावेज है जिसकी मदद से किसी भी व्यक्ति की पूरी जानकारी निकल सकती है और आज के समय में बच्चो से लेकर वयस्क व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है क्योंकि बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में काम नहीं होता।

Aadhar card se bank account kaise khole

पहले के समय में जब आधार कार्ड नहीं हुआ करता था तब किसी भी बैंक के बैंक खाता खुलवाने के लिए वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, एडड्रेस प्रूफ, रिजल्ट जैसे डॉक्युमेंट जमा करने होते थे लेकिन अब आधार कार्ड का कॉन्सेप्ट आ जाने से कोई भी व्यक्ति सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड की मदद से बैंक में अकाउंट खुलवा सकता है।

Aadhar card se bank account kaise khole

वो भी घर बैठे ऑनलाइन या बैंक ब्रांच विजिट करके ऑफलाइन, आज भारत देश में बहुत से प्राइवेट और सरकारी बैंक उपलब्ध है जहां आसानी से बैंक खाता खुलवाया जा सकता लेकिन इसके लिए भी कुछ जरूरी दस्तवेजों की जरूरत होती है जैसे आधार कार्ड वगेरह वगेरह।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • सबसे पहले तो आपके पास एक आधार कार्ड होना चाहिए।
  • और उस आधार कार्ड से कोई भी मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और आपके पास चालू होना चहिए।
  • पैन कार्ड होना भी जरूरी है।
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो अगर ऑफलाइन बैंक खाता खुलवाते है तो।
  • ऑनलाइन Bank Account खुलवाते है तो e-KYC के लिए डिजिटल Signature और खुद का वीडियो अपलोड करना होगा।

और एक बात यह भी अगर आप घर बैठे ऑनलाइन किसी भी बैंक के एप या वेबसाइट से बैंक खाता खुलवाते है तो आपको यह सभी डॉक्युमेंट ऑनलाइन ही सबमिट और अपलोड करना होगा लेकिन अगर आप ऑफलाइन बैंक जाकर खाता खुलवाते है तो बस आपको इन डॉक्युमेंट का कॉपी जमा करना होगा।

आधार कार्ड से Bank Account कैसे खोले बैंक जाकर (ऑफलाइन)

सबसे पहले आप ये सुनिश्चित कर ले की किस बैंक में अकाउंट खुलवाना है कुछ बैंको में खाते में पैसे मेनटेन ना होने पर अतिरिक्त शुल्क फाइन के तौर पर काट लिए जाते है जबकि कुछ बैंको में पैसे मेनटेन नहीं करने के शुल्क नहीं काटे जाते।

कुछ ऐसे बैंक है जो प्रधान मंत्री जन धन खाता योजना के तहत zero बैलेंस में अकाउंट खोलने का मौका देते है यानी कि बैंको द्वारा पैसे मेनटेन नहीं होने या 0 रुपए होने पर भी कोई अतिरिक्त पैसे फाइन नहीं काटती जबकि कुछ बैंको में ₹10,000 रुपए, ₹5,000 रुपए मेनटेन करना जरूरी होता है।

  • किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाए और उनसे बैंक अकाउंट ओपनिंग का फॉर्म मांगे। इस फॉर्म में आपको वह सभी जानकारी भरनी होगी जो फॉर्म में मांगा जाएगा।
  • अपना आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, एड्रेस पता, अपना नाम, पिता का नाम, नोमनी का नाम और डिटेल, और जहां जहां आपको Signature करना होगा उस बॉक्स में Signature करे।
  • और बैंक खाता खोलने का फॉर्म में ही फोटो के लिए दो बॉक्स दिए होंगे उनमें अपना पासपोर्ट साइज फोटो चपकाए।
  • इतना करने के बाद आपको फॉर्म में आधार कार्ड, पैन कार्ड का फोटो कॉपी डॉक्युमेंट अटैच करके बैंक ब्रांच में जमा करना होगा उनके द्वारा वेरिफाई किया जाएगा आपने जो फॉर्म भरा है सही है या नहीं।

अगर आपने बिल्कुल सही तरीके से फॉर्म भरा होगा, ओर डॉक्युमेंट सही से वेरिफाई हो जाता है तो आजकल बैंक्स कुछ ही देर में आपको बैंक अकाउंट नंबर, बैंक अकाउंट पासबुक दे देता है यह निर्भर करता है आप किस बैंक ब्रांच से खाता खुलवाते है।

कुछ बैंक में एक से 2 दिन का समय भी लग सकता है बैंक अकाउंट एक्टिव ओर पासबुक मिलने में और बात करे डेबिट कार्ड एटीएम कार्ड की तो यह आपके एड्रेस पते में लगभग 15, से 1 महीने के अंदर भेज दिया जाता है अगर इन 15 दिन, 1 महीने में आपके एड्रेस में एटीएम कार्ड, चेक बुक नहीं आता है तो दुबारा बैंक जाकर पता कर सकते है।

ऑनलाइन आधार कार्ड से बैंक अकाउंट खोले घर बैठे ऑनलाइन

आधार कार्ड से Bank Account खोलने के लिए आपको सबसे पहले उस बैंक के ऑफिसियल मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट को खोलना होगा जैसे अगर SBI में Online Bank Account खोलना है तो Yono SBI एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

इसी तरह अगर Bank of Baroda में Bank Account खुलवाने के लिए BOB World नाम के एप्लिकेशन को डानलोड करना होगा और पंजाब नेशनल बैंक, Axis बैंक, एचडीएफसी बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाने के लिए इनके ऑफिसियल वेबसाइट को खोलना होगा।

आज हम इस लेख में Aadhar card se bank account kaise khole online बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक को रेफरेंस में लेकर सभी स्टेप्स जानेंगे तो चलिए शुरू करते है।

स्टेप 1. सबसे पहले BOB World एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर ले।

स्टेप 2. ऐप खोलने के पर सामने ही Open a digital saving account का ऑप्शन आएगा क्लिक करें यहाँ आपको 3 तरह के बैंक अकाउंट खोलने का मौका मिलता है Plus Account, Edge Account और Ultra Account.

स्टेप 3. Plus Account ऑप्शन के निचे Explore Benefits पर क्लिक करें आपको बताया जायेगा यह एक 0 बैलेंस अकाउंट है यानि पैसे मैंटेन नहीं करने पर कोई पेनेल्टी चार्ज नहीं लगेगा।

स्टेप 4. यहाँ आपको निचे Apply का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करके अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करे ध्यान रहे यह मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

स्टेप 5. आपसे पूछा जायेगा क्या आप माइनर नहीं है, I am a resident India, I am not a politically exposed person और I am not an existing customer सभी विकल्प में राइट का निशात लगाए।

स्टेप 6. अब निचे I am a TAX resident of India विकल्प पर टिक करके Next बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7. यहाँ आपको अपना ईमेल आईडी वेरीफाई करना होगा इसके लिए आपके ईमेल आईडी पर एक लिंक भेजा जायेगा इस लिंक पर क्लिक करते ही ईमेल आईडी बैंक ऑफ़ बरोदा द्वारा वेरीफाई कर लिया जायेगा।

स्टेप 8. अब आपको I am a TAX resident of India विकल्प के निचे दिए सभी टर्म को टिक करके फिर से Next करना होगा।

स्टेप 9. इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड का नंबर और आधार कार्ड का नंबर सबमिट करके Next करना होगा।

स्टेप 10. अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर भेजा जायेगा इस नंबर को दर्ज करके Next करें।

स्टेप 11. अब आपको अपना बैंक का ब्रांच चुनना होगा किस बैंक ऑफ़ बरोदा के ब्रांच में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते है, आपके आस पास जितने भी बैंक ऑफ़ बरोदा के ब्रांच होंगे सभी का ऑप्शन आ जायेगा किसी एक ब्रांच को चुने जिसमे अपना अकाउंट खुलवाना चाहते है और Proceed पर क्लिक करें।

स्टेप 12. अब पर्सनल डिटेल का नया पेज खुल जायेगा जहा आपको अपने पिता, माता का नाम, नोमनी का नाम यह सभी डिटेल्स भरने के बाद फिर से Proceed करें।

स्टेप 13. इतना हो जाने के बाद Services का पेज खुलेगा यहाँ आप जो जो Bank of Baroda की सर्विस चाहते है उन्हें सेलेक्ट करें जैसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, वर्चुअल डेबिट कार्ड और यूपीआई सुविधा, इन सर्विस को चुनने के बाद Next पर क्लिक करें और सबमिट एप्लीकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 14. ऑनलाइन बैंक ऑफ़ बरोदा में अकाउंट खुलवाने का एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगी।

स्टेप 15. यहाँ आपको Schedule Video KYC पर क्लिक करके तारिक और समय चुनना होगा जिस दिन वीडियो KYC करना चाहते है।

स्टेप 16. जो समय वीडियो KYC के लिए आपने सेलेक्ट किया होगा उस दिन आपको एक वीडियो द्वारा KYC करना होगा इसमें आपको अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड और ब्लेंक पेपर में Signature करके दिखाना होगा।

अब आपका आधार कार्ड से Bank Account खुल जायेगा आप दुबारा BOB World एप्लीकेशन में लॉगिन करके बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते है और इस ऑनलाइन बैंक ऑफ़ बरोदा में अकाउंट खोलने के प्रोसेस को फॉलो करने आधार कार्ड से SBI, PNB बैंक्स में भी ऑनलाइन बैंक अकाउंट खुलवा सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

सिर्फ आधार कार्ड से बैंक अकाउंट कैसे खोलें?

सिर्फ आधार कार्ड से बैंक अकाउंट प्रधान मंत्री जन धन खता योजना के तहत खोल सकते है। 

बिना बैंक जाए खाता कैसे खोलें?

बिना बैंक जाए ऑनलाइन खाता खोलने के लिए आपको उस बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट या ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा।

क्या आधार कार्ड से खाता खुल सकता है?

हां प्रधान मंत्री जन धन खाता योजना के तहत सिर्फ आधार कार्ड से बैंक अकाउंट खोल सकते है।  

आधार कार्ड लिंक बैंक अकाउंट कैसे पता करें?

आपके आधार कार्ड से कौन कौन से बैंक लिंक है यह जानने के लिए https://uidai.gov.in/ के वेबसाइट में जाना होगा। 

चेक आधार लिंक बैंक अकाउंट?

कौन कौन से बैंक आपके आधार से लिंक है यह जानने के लिए UIDAI वेबसाइट खोले। 

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें?

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको आधार सेण्टर में जाना होगा। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Aadhar card se bank account kaise khole, बैंक ऑफ़ बरोदा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नैशनल बैंक और एक्सिस बैंक में अगर आपको अभी भी अकाउंट खोलने में कोई परेशानी होती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ करते है।

मेरा यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ तो आगे अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी सोशल मीडिया पर साझा करें, इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

5 thoughts on “Aadhar card se bank account kaise khole | आधार कार्ड से Bank Account कैसे खोले।”

    • आधार कार्ड से बैंक अकाउंट खोलने के लिए आपको एक बार बैंक जाना होगा।

      Reply

Leave a Comment