2022 में Bina pan card ke account kaise khole

Bina pan card ke account kaise khole – नमस्कार दोस्तो हमने अपने पिछले लेख में जाना था आधार कार्ड से बैंक अकाउंट कैसे खोले और बिना एटीएम कार्ड के UPI आईडी कैसे बनाते है अगर आप भी यह जानना चाहते है तो यह लेख पढ़ सकते है लेकिन आज हम यह जानेंगे की बिना पैन कार्ड के अकाउंट कैसे खोले

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए कोई ना कोई पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, आधार कार्ड या पैन कार्ड, कार्ड की आवश्यकता होती है बिना आधार कार्ड ओर पैन कार्ड के करंट अकाउंट, नॉर्मल अकाउंट खोलना मुश्किल है।

लेकिन प्रधान मंत्री जन धन खाता योजना के तहत आप बैंको में सिर्फ आधार कार्ड, वोटर आईडी, गवर्नमेंट पहचान पत्र के जरिए 0 बलैंस अकाउंट खुलवा सकते है इसके लिए आपको पैन कार्ड या किसी अन्य डॉक्युमेंट जमा करने की जरुरत नहीं होती तो चलिए जान लेते है पैन कार्ड के बिना बैंक में खाता कैसे खोले।

2022 में Bina pan card ke account kaise khole

अगर आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे कोई डॉक्युमेंट नहीं है फिर भी बैंको में खाता खुलवा सकते है प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत, लेकिन आपको बैंक अकाउंट खुलवाले के बाद आने वाले 1 साल में कोई ना कोई डॉक्युमेंट जमा करना होता है बैंक अकाउंट को जारी रखने के लिए।

Bina pan card ke account kaise khole

बिना पैन कार्ड के दो तरीके से बैंक में खाता खुलवा सकते है पहला प्रधान मंत्री जन धन योजना का लाभ लेकर इसके लिए आपको ऑफलाइन बैंक ब्रांच में जाना होगा, लेकिन दूसरे तरीके में आपको बैंक जाने की जरूरत नही है बिना पैन कार्ड के बैंक अकाउंट ऑनलाइन ही खुलवा सकते है तो चलिए जानते है इन दोनों तरीको से Bina pan card ke bank account kaise khole.

प्रधान मंत्री जन धन योजना के माध्यम से बिना पैन कार्ड बैंक में अकाउंट खोले

देश में आज भी ऐसे गरीब वर्ग के नागरिक है जिनके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड या कोई भी दस्तावेज नहीं है जिनके कारण बैंक में अकाउंट नहीं खुलवा पाते और सरकार की तरफ से लॉन्च होने वाली किसी भी योजना का लाभ नहीं उठा पाते।

इसी को देखते हुए हमारी भारत सरकार ने प्रधान मंत्री जन धन योजना का आयोजन किया है इस योजना की शुरुवात 15 अगस्त 2014 में कि गई थी ताकि वे लोग भी बैंको में खाता खुलवा सके जिनके पास पहले से कोई भी खाता नहीं है और सरकार की तरफ से लॉन्च होने वाली योजनाओं का लाभ उठा सके।

भारत में लगभग 40 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने प्रधान मंत्री जन धन योजना का लाभ लेकर बैंको में अपना अकाउंट खुलवाया है इसमें आपको पैन कार्ड जैसे डॉक्युमेंट जमा करना जरूरी नहीं होता सिर्फ आधार कार्ड ओर पासपोर्ट साइज फोटो जमा करके बैंक खाता खुलवा सकते है।

पैन कार्ड के बिना बैंक खाता खुलवाने के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया अगर प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाते है तो खाता खुलने के 1 साल तक अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड इसमें से किसी एक डॉक्युमेंट को बैंक में जमा करना होगा अगर आपके पास पहले से ही आधार कार्ड है तो 1 साल बाद भी आपका अकाउंट निरंतर चालू रहेगा।

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड ना होने पर भी अकाउंट खुलवा सकते है।
  • नरेगा जॉब कार्ड।
  • वोटर आईडी कार्ड।
  • भारत के मूल निवासी होना जरूरी है।
  • राशन कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर।
  • 10 वर्ष के बच्चे भी प्रधान मंत्री जन धन योजना के लाभ से अकाउंट खुलवा सकते है।
  • सरकार की किसी अथॉरिटी से मिला डॉक्युमेंट।
  • सेंट्रल गवर्नमेंट से जारी किया गया कोई डॉक्यूमेंट।

इन सभी दस्तावेजी में कोई भी एक डॉक्युमेंट होने पर भी प्रधान मंत्री जन धन योजना के तरह Bina pan card ke account खोला जा सकता है और एक बात यह भी जान ले कि इस योजना के द्वारा अकाउंट खुलवाने पर आपको एटीएम कार्ड, पासबुक तो मिलेगा लेकिन कोई भी चेकबुक नहीं मिलेगा और अकाउंट में कुछ लिमिटेशन देखने को मिलेंगे।

जन धन खता बिना पैन कार्ड खोले पूरी जानकारी

  • सबसे पहले आपको आपके नज़दीकी किसी भी बैंक के ब्रांच में जाना होगा जहाँ जन धन खता खोला जाता हो।
  • बैंक विजिट करने के बाद बैंक संचालक से कहे आपको जन धन खता खोलना है क्या क्या करना होगा, उनके द्वारा जन धन से सम्बंधित जानकारी बताई जाएगी की जन धन खता कैसे खोल सकते है।
  • और बैंक द्वारा आपको PMJDY योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खोलने का फॉर्म भी दिया जायेगा, अगर बैंको में यह फॉर्म उपलब्ध ना हो तो आप https://www.pmjdy.gov.in/ वेबसाइट से जन धन खता खोलने का फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।
  • अब इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, एड्रेस, भरे।
  • और इस फॉर्म में ही अपना पासपोर्ट साइज फोटो लगा कर हस्ताक्षर या अंगूठा लगाए।
  • फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद आपके पास जो भी आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड है तो आधार का फोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक संचालक को जमा कर दे।

अब कुछ ही देर में बैंक संचालक द्वारा बिना पैन कार्ड के खाता खोल दिया जायेगा और आपको बैंक अकाउंट नंबर, पासबुक दे दिया जाता है लेकिन आपको एटीएम कार्ड प्राप्त करने में 10 से 15 दिनों का इंतज़ार करना होगा, यह एटीएम कार्ड आपके पते में भेज दिया जायेगा या बैंक ब्रांच से भी प्राप्त कर सकते है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में Bina pan card ke account kaise khole online

जी हाँ अब आप SBI बेसिक सेविंग अकाउंट भी बिना पैन के खुलवा सकते है ऑनलाइन और ऑफलाइन बैंक जाकर, बस आपको एक अतिरिक्त फॉर्म भरना होता है जो की पैन कार्ड के जगह पर जमा करना होगा तो चलिए सबसे पहले जानते है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में बिना पैन कार्ड के खाता कैसे खोले ऑनलाइन

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने के लिए SBI के ऑफिसियल वेबसाइट को खोलना होगा यहाँ आपको Apply for saving bank account/current account ऑप्शन में Saving Bank Account सेलेक्ट करने पर for Resident Individuals में Small SB Account पर क्लिक करना होगा।
  • अब निचे Start Now ऑप्शन पर क्लिक करें एक नया फॉर्म पेज खुल जायेगा यहाँ आपको अपनी जानकारी भरनी होगी जैसे अपना नाम, पिता का नाम, एड्रेस पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर केटेगरी इत्यादि वगेरा वगेरा।
  • निचे Provide your IT PAN or fill Form 60 below का ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपको पैन कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा लेकिन अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो Form 60/61 के ऑप्शन पर टिक करें।
  • यहाँ आपको फिर से अपना नाम, एड्रेस, Amount of Transaction, टैक्स पे करते है या नहीं, सालाना इनकम कितनी है आपकी, ईमेल आईडी दर्ज करके KYC Document ऑप्शन में Yes टिक करें।
  • अब आपको ID Type में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी कार्ड में किसी एक डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके उस कार्ड की जानकारी भरनी होगी और आगे Proceed पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक SCRN नंबर मिलेगा इस नंबर को कही लिख ले और यह नंबर सिर्फ 30 दिन तक वैलिड होगा यानि 30 दिन के भीतर अकाउंट खुलवा सकते है प्रोसीड करें नया पेज खुलेगा यहाँ आपको वही SCRN नंबर, नाम, मोबाइल नंबर सबमिट करना होगा।
  • आगे आपसे ब्रांच कोड माँगा जायेगा अपने शहर या गांव में जो भी आपके घर के नज़दीक SBI का ब्रांच होगा उसका कोड डाले अगर आपको यह कोड नहीं मालूम तो गूगल में सर्च कर सकते है।
  • अब आपको वह सभी सर्विस पे टिक करना होगा जो जो सर्विस चाहते है जैसे SMS अलर्ट, मोबाइल बैंकिंग, E-स्टेटमेंट, इंटरनेट बैंकिंग, चेक बुक, एटीएम डेबिट कार्ड।
  • इस सभी सर्विस के टिक करने के बाद Proceed करें आपको अब SARN नंबर मिलेगा अब इस नंबर को आपको सबमिट करने के लिए फिर से Apply for saving bank account/current account में Small SB Account में Start Now पर क्लिक करना होगा।

यहाँ निचे एक ऑप्शन आएगा Print Account Opening Form का क्लिक करें और SARN नंबर, SCRN नंबर दर्ज करके प्रोसीड करें एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड होगा इसे प्रिंट करा कर अपने नज़दीकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ब्रांच में जमा कर दे 1 ही दिन में आपका बिना पैन कार्ड के बैंक अकाउंट खुल जायेगा।

पैन कार्ड के बिना बैंक अकाउंट खोलने से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल 

बिना पैन कार्ड के बैंक खाता कैसे खोलें?

बिना पैन कार्ड के प्रधान मंत्री जन धन खाता खोला जा सकता है और फॉर्म 60 जमा करके भी बिना पैन कार्ड के बैंक में खता खुलवा सकते हैं। 

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट कैसे खोले?

सिर्फ आधार कार्ड से बैंक अकाउंट खोलने के लिए  प्रधान मंत्री जन धन योजना लाभ ले सकते है। 

सभी ऑनलाइन खाता कैसे खोलें?

किसी भी बैंक में ऑनलाइन खाता खोलने के लिए उस बैंक के ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल करें। 

क्या बिना पैन कार्ड के बैंक खाता खुल सकता है?

जी हाँ, प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत बिना पैन कार्ड के अकाउंट खुलवा सकते है। 

क्या आधार कार्ड से खाता खुल सकता है?

जी हाँ सिर्फ आधार कार्ड से भी बैंक खता खुलवा सकते है। 

जीरो बैलेंस अकाउंट बिना पैन कार्ड के कैसे खोले?

अगर बैंक अकाउंट जीरो बैलेंस वाला खोलना चाहते है तो प्रधान मंत्री जन धन योजना खाता आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा इसमें आपके अकाउंट मेन्टेन्स चार्ज ना एटीएम सालाना चार्ज कटता है। 

बैंक अकाउंट खोलने के लिए पैन कार्ड जरुरी है?

ऐसा बिलकुल भी जरुरी नहीं है लेकिन पैसो का ज्यादा लेन देन करने पर पैन कार्ड की जरुरत पड़ेगी। 

बिना बैंक जाये बैंक अकाउंट कैसे खोले?

बिना बैंक विजिट किये बैंक के ऐप और वेबसाइट से ऑनलाइन खाता खुलवा सकते है। 

पेन कार्ड के बिना अकाउंट खुलवाने का चार्ज कितना है?

ऐसा बिलकुल भी नहीं है की बिना पैन कार्ड के बैंक खाता खुलवाते तो चार्ज लगेगा, कोई भी चार्ज नहीं लगता। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे 2022 में Bina pan card ke account kaise khole और प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत बिना डॉक्यूमेंट के अकाउंट कैसे खोल सकते है अगर आपको बिना पैन कार्ड के बैंक में अकाउंट खोलने में दिक्कत आती है तो अपने सवाल निचे कमेंट करें जल्द से जल्द जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकरी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment