गलती से हुए Delete email ko wapas kaise laye 2022

Delete email ko wapas kaise laye हैलो दोस्तों अगर आप ऑनलाइन कोई भी काम करते है तो आपका ईमेल आईडी जरूर होगा आज के इस डिजिटल दुनिया में अगर यूज़र्स के पास मैसेंजर ऐप, व्हाट्सप्प, फ़ोन नंबर, टेक्स्ट मैसेज ऐप ना भी हो भी चलेगा लेकिन सबसे महत्पूर्ण आईडी जीमेल का ईमेल आईडी होना चाहिए।

क्योंकि जीमेल ईमेल आईडी एक ऐसी आईडी है जिसके लिए यूज़र्स को हमेसा मोबाइल, कंप्यूटर ले कर चलने की जरुरत नहीं होती जैसे सोशल मीडिया ऐप्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप चलाने या एक दूसरे को मैसेज भेजने प्राप्त करने के लिए हमेशा एक मोबाइल फ़ोन को एक्टिव रखने की जरुरत नहीं होती।

जबकि Email आईडी में ऐसा नहीं होता ईमेल आईडी के द्वारा भी एक दूसरे को मैसेज भेज सकते है प्राप्त कर सकते है और कभी भी किसी भी डिवाइस मोबाइल, iPhone, टेबलेट, कंप्यूटर में अपना ईमेल आईडी लॉगिन कर चेक कर सकते है कब किसने आपको ईमेल किया था।

गूगल का सर्विस ईमेल का इस्तेमाल बिलकुल फ्री है इसका इस्तेमाल करने के लिए बस आपको इंटरनेट और किसी भी डिवाइस की जरुरत होती है अगर वह डिवाइस आपका नहीं है फिर भी दूसरे के डिवाइस में ईमेल लॉगिन कर सकते है ईमेल का यह फायदा होता है।

गलती से हुए Delete email ko wapas kaise laye

हम आपको बता दे वैसे तो ईमेल भेजने की सर्विस और भी प्लेटफार्म जैसे Yahoo भी दिया करता है लेकिन आज के समय पर हर जगह इंटरनेट की दुनिया में Google का बोल बाला है, चाहे ईमेल भेजना हो, ऑनलाइन क्लाउड में फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट अपलोड करना हो, गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज, गूगल कीप्स, गूगल प्ले स्टोर जैसे सभी सर्विस गूगल के तरफ से देखने को मिलते है।

Delete email ko wapas kaise laye

और यह सभी सर्विस का इस्तेमाल बिलकुल फ्री कर सकते है लेकिन कभी कभी हमसे गूगल के इन सर्विस गूगल ड्राइव या गूगल फोटो ऐप से कोई फोटो फाइल डिलीट हो जाये तो रिकवर कैसे करें इसके बारे में हमने अपने पिछले लेख दे डिटेल में बताया है जिसे आप चाहे तो पढ़ सकते है।

लेकिन आज हम Gmail के Email की बात कर रहे है Delete email ko wapas kaise laye, हम सभी के जीमेल ईमेल आईडी में रोजाना ढेर सारे इमेल्स प्राप्त होते है जिसमे कुछ बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है और कुछ बिना काम वाले ईमेल होते है इन इमेल्स को डिलीट करते करते कभी कभी जरुरी ईमेल भी डिलीट हो जाता है और दिन भर यही सोच में पढ़ जाते है google deleted email recovery कैसे करें।

तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे सभी डिवाइस मोबाइल फ़ोन, iPhones, कंप्यूटर में एक बार मेल डिलीट हो जाने के बाद वह delete gmail ko wapas kaise laye और यकीन मानिये यह तरीका आप सभी के लिए बेहद हेल्पफुल होने वाला है तो चलिए जानते है delete email kaise recover kare.

मोबाइल फ़ोन में delete gmail ko wapas kaise laye स्टेप बाय स्टेप जानकारी

एंड्राइड यूज़र्स, कंप्यूटर लैपटॉप, iPhones सभी में delete email recovery करने का प्रोसेस बिलकुल एक जैसा है लेकिन सभी डिवाइस में आपको अलग अलग नाम से ऑप्शन के प्लेस्मेंट अलग अलग जगह होंगे तो सबसे पहले हम जानते है एंड्राइड यूज़र्स delete email kaise recover kare.

  • सबसे पहले अपने जीमेल के ईमेल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर ले और खोले। ऊपर बाये तरह तीन लाइन दिया होगा क्लीक करें।
  • अब बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे लेकिन डिलीट ईमेल को वापस लाने के लिए आपको निचे Bin नाम का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।
Delete email ko wapas kaise laye
  • अब यहाँ आपको वह सभी ईमेल दिखाई देने लगेंगे जिसे अपने पिछले 30 दिनों में डिलीट किया होगा।
  • जिस भी ईमेल को रिकवर या वापस लाना चाहते है उस ईमेल पर 2 सेकण्ड के लिए होल्ड करके क्लिक करके रखे ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें।
delete gmail ko wapas kaise laye
  • अब Move To के ऑप्शन पर क्लिक करें तीन विकल्प आ जायेंगे Primary, Social और Promotion का।
  • जिस भी जगह डिलीट ईमेल को रिकवर करना चाहते है वहाँ मूव करें अगर Primary ऑप्शन सेलेक्ट करते है तो यह मेल आपके मैन इनबॉक्स में रिकवर हो जायेगा।
delete mail ko wapas kaise laye

तो इस तरीके से एंड्राइड मोबाइल यूज़र डिलीट जीमेल के ईमेल को वापस ला सकते है फ़िलहाल ईमेल रिकवर करने का यही एक तरीका है जो गूगल हमें देता है किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स या वेबसाइट के मदद ईमेल रिकवर करने की जरुरत नहीं है बस आपको जीमेल ऐप में Bin ऑप्शन को सेलेक्ट करना है डिलीट हुए ईमेल दिख जायेंगे।

लैपटॉप कंप्यूटर में डिलीट ईमेल रिकवर कैसे करें

  • लैपटॉप कंप्यूटर में डिलीट ईमेल रिकवर करने के लिए किसी भी ब्राउज़र में जीमेल के वेबसाइट को खोले या लिंक पर क्लिक करें।
  • अगर आपके ब्राउज़र में ईमेल आईडी पहले से लॉगिन नहीं है तो पहले जीमेल वेबसाइट में अपना वही जीमेल लॉगिन करें जहाँ से आपके द्वारा ईमेल मैसेज डिलीट हुआ था।
  • ऊपर बाये तरफ तीन लाइन पर क्लिक करें Bin का ऑप्शन आ जायेगा अगर Bin का ऑप्शन नहीं आता है तो More पर क्लिक बिन ऑप्शन दिखने लगेगा क्लिक करें।
  • सभी डिलीट ईमेल दिखने लगेंगे जिस ईमेल को वापस रिकवर करना है उस पर माउस का राइट बटन क्लिक करें।
  • अब Move To ऑप्शन में Inbox सेलेक्ट करें ईमेल के इनबॉक्स में यह मेल रिकवर हो जायेगा।

जीमेल ईमेल रिकवर करने के नियम

गूगल के सर्विस जैसे गूगल ड्राइव, गूगल फोटो, गूगल ईमेल सभी प्लेटफार्म में ईमेल फोटो फाइल रिकवर करने का एक समय सिमा निर्धारित किया गया है जैसे गूगल ड्राइव से कोई फाइल डॉक्यूमेंट डिलीट करते है तो 30 दिनों के भीतर रिकवर कर सकते है।

उसी तरह अगर गूगल फोटो से कोई फोटो वीडियो डिलीट करते है तो फोटो रिकवर वापस लाने का 60 दिनों का मौका दिया जाता है और ईमेल रिकवर करने के लिए गूगल सिर्फ 30 दिनों का समय देता है इस बिच आप कभी भी ईमेल रिकवर कर सकते है।

30 दिनों बाद ईमेल रिकवरी कैसे करें

अगर आप जीमेल से कोई ईमेल गलती से डिलीट कर देते है तो डिलीट करने के अगले 30 दिनों तक का समय होता है आप दुबारा गूगल के ईमेल को रिकवर कर सकते लेकिन काफी लोगो के मन में यह सवाल होता है की 30 दिनों बाद Delete email recover कैसी कर सकते है।

हम आपको बता दे अगर आप किसी भी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट का भी इस्तेमाल करके ईमेल रिकवर करने की कोशिस करते है तो सिर्फ 30 दिनों के डिलीट ईमेल को रिकवर कर सकते है 30 दिनों के बाद ईमेल रिकवर करना नामुनकिन है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

हमेशा के लिए डिलीट ईमेल को रिकवर कैसे करे?

कोई भी ईमेल जीमेल से डिलीट करने के बाद भी Bin फोल्डर से रिकवर कर सकते है 30 दिनों के अंदर।

हमेशा के लिए परमानेंट ईमेल डिलीट कैसे करे?

हमेशा के लिए परमानेंट ईमेल डिलीट Bin फोल्डर से कर सकते है।

30 दिनों बाद जीमेल से ईमेल रिकवर करे?

हम आपको बता दे 30 दिनों बाद ईमेल रिकवर करना नामुमकिन है।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप पूरी तरह से जान गए होंगे की Delete email ko wapas kaise laye और 30 दिनों बाद Email recover कर सकते है या नहीं अगर आपको अभी भी ईमेल वापस लाने रिकवर करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment