Facebook se email id kaise nikale

Facebook se email id kaise nikale – नमस्कार दोस्तो जैसा की आपको मालूम होगा फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी भी प्लेटफॉर्म में लॉगिन करने के लिए हमें यूजर आईडी, ईमेल आईडी या फोन नंबर की जरूरत होती है लेकिन अगर आप फेसबुक का फोन नंबर, यूजर आईडी भूल गए तो सिर्फ ईमेल आईडी और पासवर्ड से फेसबुक लॉगिन कर सकते है।

लेकिन अगर आप Facebook ka email ID भी भूल गए है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं आज हम इस लेख बताएंगे अपने Facebook se email id kaise nikale और Facebook se friends ka email kaise nikale या किसी का भी ईमेल आईडी कैसे निकाल सकते है इसके लिए बस आपकी फेसबुक आईडी पहले से ही लॉगिन होनी चाहिए।

Facebook se email id kaise nikale

Facebook se kisi ka bhi email ID निकालने के लिए जरूरी नहीं है कि वह आपका फेसबुक में फ्रेंड हो किसी भी unknown FB यूजर का ईमेल आईडी आसानी से निकाल सकते है लेकिन इसके लिए उसका फेसबुक प्रोफाइल लॉक नहीं होना चाहिए।

Facebook se email id kaise nikale

अगर आप फेसबुक लॉक प्रोफ़ाइल पिक्चर को देखना चाहते है तो इस पर मैंने एक लेख लिखा है वह भी पढ़ सकते है बात फेसबुक ईमेल आईडी की तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण आईडी होती है जिसे फेसबुक अकाउंट में लिंक करने पर कभी फेसबुक हैक होने के बाद भी रिकवर कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आप फेसबुक का वेब वर्ज़न इस्तेमाल करते है यानी ब्राउज़र या कंप्यूटर लैपटॉप में फेसबुक का इस्तेमाल करते है तब ईमेल आईडी निकालने का प्रोसेस अलग है और मोबाइल में फेसबुक App का इस्तेमाल करते है तो इसमें भी ईमेल आईडी निकालने का प्रोसेस थोड़ा अलग है लेकिन आप चिंता ना करे हम दोनों प्रोसेस इस लेख में बताने वाले है।

मोबाइल पर फेसबुक App से ईमेल आईडी निकाले

  • सबसे पहले फेसबुक एप्लिकेशन खोले ध्यान रहे फेसबुक एप लेटेस्ट वर्जन में अपडेट होना चाहिए गूगल प्ले स्टोर से फेसबुक अपडेट कर सकते है।
  • ऊपर दाहिने तरफ दिए तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें निचे Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 
Facebook se email id kaise nikale
  • अब यहाँ आपको Personal and account information पर क्लिक करना होगा पर्सनल अकाउंट इनफार्मेशन का नया पेज खुलेगा। 
  • अब Contact Info पर क्लिक करें यहाँ फेसबुक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर और वह सभी ईमेल आईडी दिखेंगे जिन्हे आपने फेसबुक से लिंक किया होगा। 
Mera facebook email id number kya hai

यह ईमेल आईडी अगर Only me पर सेलेक्ट है तो सिर्फ आप ही अपने फेसबुक ईमेल आईडी को देख सकते है फ्रेंड्स सेलेक्ट है तो सिर्फ Facebook फ्रेंड्स ही ईमेल देख सकते है और Public सेलेक्ट है तो कोई भी आपका फेसबुक ईमेल आईडी फेसबुक प्रोफाइल में देख सकता है तो इस तरह आप अपने फेसबुक से ईमेल आईडी निकाल सकते है।    

किसी का भी या Facebook se friends ka email kaise nikale

अभी तक हमने जाना खुद के फेसबुक का ईमेल आईडी कैसे देखे अब जान लेते है किसी भी फेसबुक यूजर का ईमेल आईडी कैसे देखे लेकिन सामने वाले फेसबुक यूजर का फेसबुक प्रोफाइल लॉक नहीं होना चाहिए तो चलिए जानते है। 

  • जिस किसी का फेसबुक से ईमेल निकालना चाहते है उस यूजर के नाम से फेसबुक में सर्च करें। 
  • अब आपको उसका फेसबुक प्रोफाइल खोलना होगा यहाँ यूज़र के सभी डिटेल दिख जायेंगे और ईमेल आईडी निकालने के लिए See About Info पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको उस फेसबुक यूजर के और भी डिटेल देखने को मिलेंगे जैसे जन्म दिन, फैमिली मेंबर और ईमेल आईडी भी।  
फेसबुक से ईमेल आईडी कैसे निकाले

लेकिन यह सभी डिटेल्स जानकारी तभी दिखाई देंगे जब यूजर का प्रोफाइल लॉक नहीं होगा और और उसने ईमेल आईडी पब्लिक कर रखा होगा, तो इस तरीके से आप किसी भी फेसबुक यूजर का डिटेल ईमेल आईडी निकाल सकते है। 

लैपटॉप कंप्यूटर से फेसबुक का ईमेल आईडी निकाले 

  • लैपटॉप कम्प्यूटर में फेसबुक ईमेल निकालने के लिए सबसे पहले अपना फेसबुक आईडी किसी भी ब्राउज़र में लॉगिन करें और सबसे ऊपर दाहिने तरह दिए एरो के आइकॉन पर क्लिक करें। 
  • Settings का ऑप्शन दिखेगा सेटिंग खोले यहाँ सामने ही आपको अपना फेसबुक ईमेल आईडी दिख जायेगा। 

लैपटॉप कंप्यूटर से दूसरे का Facebook email nikale 

  • इसके लिए आपको उस यूजर को फेसबुक में सर्च करना होगा जिसका ईमेल आईडी निकालना चाहते है। 
  • अब आपको कुछ विकल्प नज़र आएंगे जैसे Post, About, Photos, Friends का ईमेल आईडी निकालने के लिए About पर क्लिक करें। 
  • अब यहाँ कुछ और ऑप्शन आ जायेंगे जिसमे आपको Contact and basic info पर क्लिक करना होगा यहाँ यूजर का फेसबुक ईमेल आईडी और बाकि कॉंटॅक्ट डिटेल दिख जायेंगे। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

मैं फेसबुक पर अपना छिपा हुआ ईमेल पता कैसे ढूंढूं 2022?

इसके लिए आपको अपने फेसबुक सेटिंग्स में जाना होगा यहाँ आपको अपनी पर्सनल जानकारी दिख जाएगी और ईमेल भी।  

क्या मैं फेसबुक पर अपना ईमेल पता बदल सकता हूं?

जी हाँ, आप अपना ईमेल आईडी फेसबुक पर बदल सकते है। 

मेरा फेसबुक ईमेल आईडी क्या है?

अपना फेसबुक ईमेल पता करने के लिए पहले फेसबुक सेटिंग्स खोलना होगा अब आपको Personal and account information में जाकर कांटेक्ट इन्फो पर क्लिक करके अपना फेसबुक ईमेल आईडी देख सकते है।

फेसबुक ईमेल कैसे बदले?

फेसबुक सेटिंग में कांटेक्ट इन्फो से अपना फेसबुक ईमेल आईडी बदल सकते है। 

फेसबुक में ईमेल आईडी कैसे जोड़े?

फेसबुक सेटिंग में कांटेक्ट इन्फो ऑप्शन में जाकर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जोड़ सकते है और चाहे तो एक से अधिक ईमेल आईडी भी जोड़ सकते है। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Facebook se email id kaise nikale, अगर आपको अभी भी ईमेल आईडी निकालने में दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके हमसे अपना सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप टिप्स & ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now