Google drive se delete photo kaise nikale | गूगल Photos से डिलीट फोटो कैसे निकाले

नमस्कार दोस्तों हमने अपने पिछले लेख में जाना था मोबाइल की गैलरी से फोटो डिलीट हो जाने पर रिकवर कैसे कर सकते है और जीमेल से फोटो कैसे निकाले अगर आपका भी इम्पोर्टेन्ट फोटो मोबाइल गैलरी से डिलीट हुआ है तो हमारा पिछला लेख पढ़ सकते है।

अगर आपका कीमती फोटो, वीडियो, फाइल्स गूगल फोटो या Google Drive से डिलीट हुआ है तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि आज हम इस लेख में पुरे डिटेल और स्टेप बाई स्टेप पूरा प्रोसेस जानेंगे Google drive se delete photo kaise nikale और google photos se delete photo kaise nikale.

अक्सर सभी के साथ ऐसा होतो है की कभी ना कभी हमसे कोई जरुरी फोटो, वीडियो या फाइल गलती से डिलीट हो जाती है या गुस्से में हमसे खुद डिलीट हो जाती है और बाद में बड़ा पछतावा होता है की काश वो फोटो डिलीट नहीं हुआ होता या उसे हम दुबारा रिकवर कर सकते।

लेकिन अब चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब आप गूगल Drive और Google Photos से एक बार फोटो डिलीट होने के बाद भी दुबारा फोटो रिकवर कर सकते है मोबाइल गैलरी या कंप्यूटर के फोटो डिलीट हो जाने के बाद भी हम थर्ड पार्टी ऐप्स और रीसायकल बिन से फोटो रिकवर कर सकते है।

लेकिन गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज ऐप में ऐसा नहीं है गूगल के इन प्लेटफार्म पर कोई भी फाइल या फोटो डिलीट होने के बाद हम किसी थर्ड पार्टी ऐप से गूगल फोटो रिकवरी तो नहीं कर सकते लेकिन हमें इन गूगल ड्राइव, गूगल फोटो ऐप्स में Bin का ऑप्शन मिलता है जिसके मदद से Google drive se delete photo निकाल सकते है तो चलिए जानते है Google drive se delete photo kaise nikale या गूगल Photos से डिलीट फोटो कैसे निकाले।

एंड्राइड मोबाइल में गूगल Photos और Google drive se delete photo kaise nikale

आज हम इस लेख में सभी डिवाइस जैसे एंड्राइड मोबाइल, टैब और कंप्यूटर में गूगल फोटो से डिलीट और गूगल ड्राइव से डिलीट फोटो कैसे निकाले जानेंगे, इसके लिए आपके एंड्राइड मोबाइल फ़ोन पर गूगल ड्राइव ऐप और गूगल फोटो ऐप होना चाहिए और अपडेटेड वर्शन होना चाहिए।

Google drive se delete photo kaise nikale

ध्यान दे – गूगल ड्राइव और गूगल फोटो से डिलीट फोटो वापस लाने के लिए उसी जीमेल आईडी से गूगल ऐप्स में लॉगिन करें जिस ईमेल आईडी से गूगल फोटो डिलीट हुआ होगा।

गूगल ड्राइव से डिलीट हुए फोटो वापस लाये

  • सबसे पहले गूगल ड्राइव एप्लीकेशन खोले। ऊपर बाएं तरफ तीन लाइन का निशान होगा क्लिक करें।
  • बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे उसमे से Bin ऑप्शन पर क्लिक करें। (अगर आपने गूगल ड्राइव अपडेट नहीं किया होगा तो यह ऑप्शन Trash नाम से होगा)
  • यहाँ वह सभी फाइल्स, फोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट, फोल्डर दिखाई देंगे जिन्हे आपने पिछले 30 दिनों के अंदर डिलीट किया होगा।
google photos se delete photo kaise nikale

नोट – गूगल ड्राइव से कोई भी फाइल डिलीट करने के 30 दिनों के भीतर ही रिकवर कर सकते है अगर आप 30 दिनों बाद गूगल ड्राइव से फाइल रिकवर करना चाहते है तो यह नामुनकिन होगा।

  • जिस भी फाइल या फोटो को रिकवर करना चाहते है उस फोटो के निचे दिए तीन बिंदु के निशान पर क्लिक करें।
  • Restore का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें, अब यह फाइल या फोटो आपके गूगल ड्राइव में फिर से उसी जगह रिस्टोर हो जायेगा जहाँ से आपने डिलीट किया होगा।

अब आप चाहे तो इस फोटो को गूगल ड्राइव से डाउनलोड करके मोबाइल स्टोरेज में सेव कर सकते है और यह फोटो मोबाइल गैलरी में दिखने लगेगा।

गूगल फोटो से डिलीट हुए फोटो वापस लाये

  • सबसे पहले गूगल फोटोज एप्लीकेशन को एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर ले और खोले।
  • निचे Library का ऑप्शन होगा क्लिक करें।
  • यहाँ ऊपर में ही आपको Bin का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।
  • यहाँ वह सभी फोटो, वीडियो दिखाई देंगे जिन्हे आपसे गूगल फोटो ऐप से 60 दिनों के भीतर डिलीट किया होगा।
  • इन Delete Photos को वापस लाने के लिए उस फोटो पर क्लिक करें निचे दो ऑप्शन आ जायेंगे एक Delete का और Restore का Restore पर क्लिक करें फोटो रिकवर हो जायेगा।

कंप्यूटर में गूगल से डिलीट फोटो कैसे निकाले

अभी तक हमने जाना मोबाइल फ़ोन में ऐप से Google drive se delete photo kaise nikale अब जान लेते है कंप्यूटर यूज़र्स गूगल ड्राइव या गूगल फोटो से डिलीट फोटो कैसे निकाले और रिकवर करें।

इसके लिए आपको गूगल फोटोज का वेबसाइट खोलना होगा या इस लिंक https://photos.google.com/ पर क्लिक करके डायरेक्ट गूगल photos वेबसाइट को खोल सकते है और गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ फोटो देखने के लिए इस लिंक https://drive.google.com/drive/u/0/my-drive पर क्लिक करें या सर्च करे गूगल ड्राइव।

गूगल फोटो और गूगल ड्राइव दोनों ही वेबसाइट में बाएं तरफ Bin नाम का ऑप्शन होगा क्लिक करें अब जिस डिलीट हुए फोटो को रिकवर करना चाहते है उसे डबल क्लिक करके खोले और Restore ऑप्शन पर क्लिक करे Google se delete photo recover या रिस्टोर हो जायेगा।

गूगल ड्राइव और गूगल फोटो के फायदे और कमिया

Google Drive और Google Photo दोनों ही गूगल का एक सर्विस है और यह एक क्लाउड स्टोरेज है जहाँ यूज़र्स Google Photos का इस्तेमाल करके सिर्फ फोटो और वीडियो को हमेशा के लिए स्टोर करके रख सकता है जबकि Google Drive का इस्तेमाल करके यूज़र्स ऑडियो फाइल, डॉक्यूमेंट, फोल्डर, फोटो, वीडियो, पीडीऍफ़ सभी तरह के फाइल को स्टोर करके रख सकता है।

गूगल के इस सर्विस का इस्तेमाल करना बिलकुल फ्री है इसके लिए आपको बस जीमेल की आईडी बनानी होगी, लेकिन सिर्फ 15 जीबी तक का फाइल ही स्टोर कर सकते है 15 जीबी से अधिक स्टोरेज पाने के लिए आपको गूगल को कुछ पैसे भुगतान करने होते है यह क्लाउड स्टोरेज गूगल द्वारा मैनेज किया जाता है जिससे डाटा सम्बन्धी के लिए इस पर भरोसा किया जा सकता है।

आप जब भी गूगल ड्राइव से कोई फाइल, फोटो डिलीट करते है तो यह 30 दिनों तक Bin ऑप्शन में स्टोर होता है यानि 30 दिनों के भीतर डिलीट फाइल, फोटो को रिकवर कर सकते है जबकि यह समय गूगल Photos में 60 दिनों का होता है फोटो डिलीट करने के 60 दिनों तक ही फोटो रिकवर कर सकते है अन्यथा 60 दिनों बाद Bin ऑप्शन से भी डिलीट फोटो हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बिन से डिलीट हुई फोटो रिकवर कैसे करे?

एक बार गूगल ड्राइव या गूगल फोटो के बिन के फोटो डिलीट जो जाता है तो दुबारा रिकवर करना मुश्किल है।

गूगल ड्राइव की 2 साल पुरानी डिलीट फोटो वापस लाए?

गूगल ड्राइव से 30 दिन के भीतर ही डिलीट फोटो वापस लाया जा सकता है।

गूगल ड्राइव से फोटो हमेशा की लिए डिलीट कैसे करे?

गूगल ड्राइव या गूगल फोटो से फोटो हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए bin फोल्डर से भी फोटो डिलीट करना होगा।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी अब जान गए होंगे Google drive se delete photo kaise nikale और google photos se delete photo kaise nikale अगर आपको अभी भी डिलीट फोटो निकालने में दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपके लिए मददगार शाबित हुआ तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की ऐप्स ट्रिक्स, मोबाइल टिप्स & ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमसे टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम से भी जुड़ सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment