Google se kisi ka number kaise nikale

Google se kisi ka number kaise nikale – नमस्कार दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे मोबाइल फोन के सभी कॉन्टेक्ट नंबर एक व्यक्ति के लिए याद कर पाना मुश्किल है इसलिए यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट नंबर कहीं लिख कर या मोबाइल नंबर में सेव करके रखता है।

ताकि कॉल करने की जरूरत पड़ने पर यूजर्स को वह मोबाइल नंबर टाइप ना करना पड़े सिर्फ एक बटन दबा कर कॉल कर सके, यूजर्स के मोबाइल फोन्स में यह सभी नंबर दोस्तो, रिस्तेदारो, और जरूरी लोगो के सेव होते है लेकिन क्या हो जब यूजर्स को किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी, हॉस्पिटल का नंबर चाहिए हो।

यह सभी मोबाइल नंबर लोगो के मोबाइल में सेव नहीं हुआ करते क्योंकि इन न्नंबर्स की जरूरत हमें कभी कभार ही पड़ती है लेकिन emergency में किसी हॉस्पिटल, कंपनी, किसी शॉप स्टोर, मेडिकल शॉप, में कॉल करने के लिए आप Google का इस्तेमाल कर सकते है।

Google se kisi ka number kaise nikale

गूगल एक सर्च इंजन है जहां हम किसी के भी बारे में खोज कर जान सकते है गूगल इतना एडवांस है ये हमें जिसे कॉल करना चाहते है उसका लोकेशन डायरेक्शन और फोन कॉल नंबर सभी डिटेल उसके बारे में बता देता है क्या आप भी जानना चाहते है Google se kisi ka number kaise nikale तो यह लेख आगे तक पढ़े।

Google se kisi ka number kaise nikale

वैसे आप किसी का भी मोबाइल नंबर 2,3 तरीके से निकाल सकते है यह सभी तरीके अलग अलग है बस आपको यूजर्स का नाम याद रखना होता है यह सभी तरीके हम अगले लेख में जानेंगे फिलहाल अभी जानते है सिर्फ Google Se Kisi Ka Bhi Number Kaise Nikale.

Google से नंबर निकालने के लिए आप किसी भी यंत्र का इस्तेमाल कर सकते है मोबाइल, टैबलेट, कंप्यूटर, आईफोन बस आपको कोई भी ब्राउज़र खोलना होगा ध्यान रहे सर्च इंजन गूगल डिफॉल्ट सेट होना चाहिए या डायरेक्ट गूगल क्रोम ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • सबसे पहले गूगल सर्च खोले।
  • सर्च बॉक्स में टाइप करें उस व्यक्ति का नाम जिसका मोबाइल नंबर गूगल से निकालना चाहते है Example – Sandeep mobile number.
  • और किसी भी कंपनी, हॉस्पिटल, स्टोर, ऑनलाइन सर्विस देने वाले कंपनी का भी मोबाइल नंबर आसानी से गूगल सर्च करके निकाल सकते है जैसे अगर किसी हॉस्पिटल का नंबर निकालना है तो गूगल सर्च बॉक्स में टाइप फलना हॉस्पिटल <स्पेस> और मोबाइल नंबर।
  • हॉस्पिटल, कंपनी का मोबाइल नंबर सामने आ जाएगा इस नंबर पर कॉल करने के लिए आपको Dailer एप खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी डायरेक्ट आप गूगल सर्च में आए नंबर पर क्लिक करके कॉल कर सकेंगे।
Google se kisi ka number kaise nikale

तो इस तरह बड़ी आसानी से गूगल में सिर्फ सर्च करके गूगल से किसी का भी मोबाइल नंबर निकाल सकते है लेकिन इसके लिए उस व्यक्ति, कंपनी का मोबाइल नंबर गूगल में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

गूगल से अपने मोबाइल का कॉन्टेक्ट नंबर निकाले

अगर आपका मोबाइल फोन गुम जाता है या चोरी हो जाता है तब भी आप अपने मोबाइल में सेव सभी फोन नंबर को गूगल से निकाल सकते है इसके लिए बस आपको अपने नए मोबाइल में गूगल अकाउंट या जीमेल आईडी लॉगिन करना होगा।

आप चाहे तो कंप्यूटर लैपटॉप का भी इस्तेमाल करके गूगल से मोबाइल नंबर निकाल सकते है बस आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र में अपना जीमेल आईडी लॉगिन करना होता है तो चलिए जानते है google se contact number kaise nikale.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में उस ईमेल जीमेल आईडी को लॉगिन करें जिसमें आपने नंबर को सेव करके रखा है।
  • ईमेल आईडी लॉगिन करने के बाद अब आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र खोलना होगा।
  • यहां गूगल सर्च बार में सर्च करे My Contacts, पहले ही पेज में सबसे उपर Google Contact’s का वेबसाइट आ जाएगा क्लिक करें।
  • अब यहां आप अपने गुम हुए फोन या चोरी हुए फोन के सभी गूगल कॉन्टैक्ट्स को देख सकते है और डायरेक्ट उस नंबर पर कॉल भी कर सकते है।
Google Se Kisi Ka Bhi Number Kaise Nikale

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

गूगल से मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

गूगल से कांटेक्ट लिस्ट के नंबर निकालने के लिए गूगल में सर्च करें My Contacts. 

किसी का नंबर कैसे प्राप्त करें?

किसी का नंबर जानने के लिए गूगल सर्च में सर्च करें उसका नाम स्पेस और मोबाइल नंबर। 

किसी अनजान नंबर का पता कैसे लगाएं?

किसी अनजान नंबर का पता लगाने के लिए गूगल सर्च में सर्च करें उसका नाम स्पेस और मोबाइल नंबर। 

अपने मोबाइल का नंबर कैसे देखें?

अपने मोबाइल का नंबर आप दूसरे मोबाइल पर कॉल करके देख सकते है या *1# पर कॉल करें। 

नाम से नंबर कैसे ढूंढे?

नाम से नंबर गूगल सर्च द्वारा ढूंढ सकते है। 

यह भी पढ़े 

अन्तिम शब्द 

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे Google se kisi ka number kaise nikale अगर आपको गूगल से phone number निकालने में अभी भी कोई दिक्कत आती है तो अपने सवाल नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो के साथ भी साझा करें, इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, एप्स टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment