Paytm se bank account kaise hataye | पेटीएम से बैंक अकाउंट कैसे डिलीट करे 2022

Paytm se bank account kaise hataye – क्या आपने भी PayTM में अपना बैंक अकाउंट जोड़ रखा है और UPI पेमेंट्स, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट जैसी सुविधा का लाभ उठा रहे है लेकिन अब किसी कारण के वजह से चाहते है PayTM से अपना बैंक अकाउंट हटाना चाहते है।

लेकिन आपको नहीं मालूम कि PayTM se bank account kaise delete Kare या हटाए, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे पेटीएम से बैंक अकाउंट कैसे डिलीट करे।

Paytm se bank account kaise hataye

जैसा कि आप सभी जानते है भारत को डिजिटल देश बनाने में PayTM ने अहम भूमिका निभाई है जब भारत में नया नया ऑनलाइन पेमेंट्स आया था तब ज्यादातर लोगो द्वारा PayTM एप ही इस्तेमाल किया जाता था।

मोबाइल रिचार्ज करना हो या बिल पेमेंट्स, ट्रेन की टिकट बुक करने से लेकर, ऑनलाइन शॉपिंग, एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर करना सभी पेमेंट्स वाले काम PayTM से किया जा सकता है लेकिन सुरवाती समय से PayTM में हमें UPI का सपोर्ट नहीं मिला करता ता।

Paytm se bank account kaise hataye 2022

लेकिन अब आप PayTM से भी UPI सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं UPI का पिन रीसेट ओर बदल सकते है और कभी भी UPI सर्विस को डिसेबल कर सकते है PayTM से अपना बैंक अकाउंट डिलीट कर सकते है।

हालही में PayTM पर आरबीआई द्वारा आईटी सिस्टम के तहत PayTM बैंक के नए अकाउंट खोलने पर रोक लगा दी थी अगर आप भी ऑनलाइन फ्रौड़, डाटा leak से बचने के लिए या किसी भी कारण से PayTM से बैंक अकाउंट हटाना चाहते है यह लेख आगे पढ़े।

PayTM से बैंक अकाउंट कैसे हटाएं स्टेप बाई स्टेप जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले PayTM एप को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर ले और उपर बाए तरह प्रोफ़ाइल के आइकन पर क्लिक करे।

PayTM se bank account kaise delete Kare

स्टेप 2. अब आपको Payment Settings का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. एक नया पेज खुलेगा जिसमे सबसे ऊपर ही ऑप्शन होगा UPI & Linked Bank Accounts का क्लिक करें।

स्टेप 4. यहाँ आपके वह सभी बैंक अकाउंट दिखने लगेंगे जिन्हे आपने PayTM से लिंक किया होगा।

स्टेप 5. अब इन Bank Accounts को PayTM से हटाने के लिए निचे दिए ऑप्शन Remove Accounts ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

पेटीएम से बैंक अकाउंट कैसे डिलीट करे

इतना प्रोसेस करने के बाद हमेशा के लिए Paytm se bank account hat जायेगा जिस भी बैंक को आपने रिमूव किया होगा आप चाहे तो दुबारा Add Another Bank Account पर क्लिक करके फिर से उस डिलीट किये बैंक को पेटीएम से जोड़ सकते है।

पेटीएम से बैंक अकाउंट डिलीट करने पर क्या होगा?

अगर आप एक बार अपना बैंक अकाउंट पेटीएम से डिलीट या रिमूव कर देते है तो दुबारा फिर कभी भी PayTM ऐप का इस्तेमाल करके उस बैंक से मोबाइल रिचार्ज, स्कैन & पे, पैसे ट्रांसफर, बिल पेमेंट, फास्टैग रिचार्ज और टिकट बुकिंग जैसी सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते।

ना ही कोई आपको PayTM नंबर पर पैसे भेज पायेगा हालांकि अगर वही बैंक अकाउंट जिसे आपने पेटीएम से डिलीट किया था वह किसी दूसरे UPI प्लेटफार्म ऐप जैसे फ़ोन पे, गूगल पे, अमेज़न पे में लिंक है तो उस ऐप से कोई भी आपको पैसे भेज सकता है और मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट कर सकेंगे।

अकाउंट हटाने के बाद फिर से Paytm se bank account kaise jode

  • पेटीएम ऐप खोले ऊपर प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें। Payment Setting का ऑप्शन आएगा क्लिक करें।
  • अब UPI & Linked Bank Accounts ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहाँ निचे Add Another Bank Account का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।
  • अब जिस भी बैंक अकाउंट को PayTM से जोड़ना चाहते है उस बैंक के नाम को सर्च करके चुने अपने आप ही आपका बैंक अकाउंट पेटीएम से लिंक हो जायेगा।

ऐसा तभी होगा जब आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होगा और यह मोबाइल नंबर आपके स्मार्टफोन में लगा होना चाहिए और चालू होना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या पेटीएम ऐप से बैंक अकाउंट हमेशा के लिए हटा सकते है?

जी हाँ, सिर्फ रिमूव अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करके बैंक अकाउंट पेटीएम से हमेशा के लिए हटा सकते है।

पेटीएम से कितने बैंक अकाउंट लिंक किया जा सकता है?

ऐसा कोई भी निश्चित नंबर नहीं है आपके पास जितने भी बैंक अकाउंट होंगे पेटीएम से लिंक कर सकते है।

PayTm से बैंक अकाउंट डिलीट करने के बाद दुबारा PayTM इस्तेमाल कर सकते है?

एक बार पेटीएम से अकाउंट डिलीट करने के बाद दुबारा PayTM इस्तेमाल करने के लिए आपको फिर से बैंक अकाउंट जोड़ना या लिंक करना होगा।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Paytm se bank account kaise hataye और पेटीएम अकाउंट डिलीट करने पर क्या होता है अगर आपको अभी भी पेटीएम से बैंक अकाउंट हटाने में दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी साझा करें, इसी तरह की जानकारी मोबाइल टिप्स ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment