[दुबारा शुरू हुआ एयरटेल का यह सर्विस] Airtel me missed call alert kaise lagaye

नमस्कार दोस्तो आज हम जानेंगे airtel me missed call alert kaise lagaye अगर आप भी एयरटेल का सिम इस्तेमाल करते है और मिस कॉल अलर्ट सुविधा लेना चाहते है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि एयरटेल ने अपने यूजर्स के लिए दुबारा से मिस कॉल अलर्ट फीचर लेकर आ गया है दुबारा कहने का मतलब यह है कि बीते सालो पहले जिओ से भी एयरटेल में यह मिस कॉल अलर्ट को सुविधा दी गई थी।

लेकिन जिओ के इस फ़्री miss call सर्विस के सामने एयरटेल को अपना मिस कॉल सर्विस बंद करना पड़ा था क्योंकि जिओ का यह सुविधा फ़्री होने पर यूजर्स एयरटेल के Miss call alert service का कम इस्तेमाल करने लगे।

और एयरटेल का यह सर्विस इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को इसका सब्सक्रिप्शन लेना होता था लेकिन अब एयरटेल ने दुबारा से यह फीचर Miss call alert service का सभी के लिए लेकर आ गया है।

चलिए डिटेल में जानते है airtel me missed call alert kaise lagaye और कैसे सेट करें, और यह भी जानेंगे जिओ के मिस कॉल अलर्ट ओर एयरटेल मिस कॉल अलर्ट के कितना अंतर है।

Airtel me missed call alert kaise lagaye

Jio के सिम में हमें पहले से ही मिस्ड कॉल अलर्ट चालू मिल जाता है लेकिन एयरटेल के सिम में ऐसा नहीं है airtel में यह सुविधा चालू या एक्टिव करने के लिए आपको Airtel के Thanks ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

Airtel me missed call alert kaise lagaye

एयरटेल ने कुछ दिनों पहले ही अपने सुपर मिस्ड कॉल अलर्ट नाम से इस सुविधा को सभी के लिए लॉन्च कर दिया है अगर आप एयरटेल के प्रीपेड यूजर है या पोस्टपेड यूजर्स सभी missed call alert सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

एयरटेल का यह सर्विस कोई नई सर्विस नहीं है जिओ के आने से पहले भी एयरटेल का मिस्ड कॉल अलर्ट फीचर उपलब्ध था लेकिन इसके लिए यूजर्स को मंथली अलग से चार्ज देना होता था हालाकि शुरुआत के 1 महीने यह सर्विस बिल्कुल फ़्री हुआ करता था।

जिओ और एयरटेल मिस्ड कॉल अलर्ट में अंतर

जिओ के मार्केट में आने के बाद से सभी प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहक इस सुविधा का फ़्री में लाभ उठा सकते है जबकि एयरटेल अपने ग्राहकों से इस सर्विस के लिए मंथली चार्ज करता था इसी कारण एयरटेल ने अपने इस सर्विस को बंद कर दिया।

अब दुबारा एयरटेल ने 2022 में इस सर्विस को सुपर मिस्ड कॉल अलर्ट नाम से लॉन्च कर दिया है लेकिन इस सर्विस को चालू करने के लिए आपको Airtel thanks App का इस्तेमाल करना होगा।

जिओ और एयरटेल दोनों के यह सर्विस एक जैसे सेवा उपलब्ध कराते है दोनों में ही आपको एक मेसेज द्वारा अलर्ट दे दिया जाता है आपके नंबर पर कोन कॉल कर रहा था, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया जिओ में यह सर्विस पहले से ही एक्टिवेट होता।

लेकिन एयरटेल में मिस्ड कॉल अलर्ट एक्टिवेट करने लिए Airtel thanks App में कुछ सेटिंग करना होगा तो चलिए जानते है airtel me missed call alert kaise kare वो भी बिल्कुल फ़्री।

Airtel Thanks ऐप से मिस्ड कॉल अलर्ट सेट करे Free me

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Airtel Thanks ऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करके Airtel नंबर से लॉगिन करे अगर पहले से ही एयरटेल थैंक्स ऐप इंस्टॉल है तो गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर ले।

स्टेप 2. अब Airtel Thanks ऐप खोले उपर दाहिने तरफ प्रोफ़ाइल के आइकन पर क्लिक करे Settings का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. यहां बहोत ऑप्शन देखने को मिलेंगे और Missed call alert का ऑप्शन भी दिखेगा क्लिक करके चालू करें।

airtel me missed call alert kaise kare

तो इस तरह आप भी एयरटेल थैंक्स ऐप के मदद से airtel me miss call alert free एक्टिवेट कर सकते है इसके लिए आपको अलग से कोई सब्सक्रिप्शन लेने को जरूरत नहीं पड़ेगी।

एयरटेल में मिस्ड कॉल अलर्ट एक्टिवेट करने के फायदे

  • अगर आप किसी ऐसे एरिया में है जहां नेटवर्क उपलब्ध नहीं है या आपका मोबाइल बंद है फिर भी एयरटेल में मिस्ड कॉल अलर्ट एक्टिवेट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज द्वारा बता दिया जाता है आपको किसने कॉल किया था।
  • मिस्ड कॉल अलर्ट सुविधा एयरटेल थैंक्स ऐप सिर्फ एक क्लिक में एक्टिवेट कर सकते है।
  • एयरटेल के कोई भी यूजर हो पोस्टपेड या प्रीपेड सभी ग्राहक मिस्ड कॉल अलर्ट एक्टिवेट कर सकते है।
  • एयरटेल का यह सर्विस सभी के लिए बिल्कुल मुफ्त है कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता।
  • मैसेज के द्वारा बंद मोबाइल में किसने कॉल किया यह तो पता चल जाता है साथ ही यह भी देख सकते है कि कितने समय किसी ने कॉल किया था।

फीचर फोन में Airtel sim me missed call alert kaise kare

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन नहीं है ना एयरटेल थैंक्स एप इंस्टॉल कर सकते है तब आपके मन में ये सवाल जरूर होगा फीचर फोन में एयरटेल में मिस्ड कॉल अलर्ट कैसे लगाए, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

बस आप अपने फीचर फोन से एयरटेल का सिम निकाल कर किसी दोस्त या रिश्तेदार के स्मार्टफोन में लगा ले ओर एयरटेल एप इंस्टॉल करके अपने एयरटेल नंबर से लॉगिन करें और उपर दिए स्टेप्स को फॉलो करके Missed call alert एक्टिवेट कर लें बस अब आप फीचर फोन में भी Airtel missed कॉल अलर्ट का मज़ा ले सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

एयरटेल में मिस्ड कॉल अलर्ट चालू करने का नंबर?

एयरटेल में Missed call alert service चालू करने का कोई भी नंबर उपलब्ध नहीं है फिलहाल सिर्फ Airtel Thanks ऐप से यह सेवा चालू कर सकते है।

मिस्ड कॉल Alert एक्टिवेट करने पर क्या होगा?

एक बार जब आप मिस्ड कॉल Alert एक्टिवेट कर लेते है तो आपके मोबाइल बंद या नेटवर्क नहीं होने पर बाद में मेसेज द्वारा सूचित कर दिया जाता है उस दौरान किसने किसने कॉल किया था।

कोन कोन से सिम में मिस्ड कॉल अलर्ट चालू कर सकते है?

सभी सिम में आप कॉल अलर्ट चालू कर सकते है सभी में अपना अलग अलग प्रोसेस है।

Missed call अलर्ट चालू करने का चार्ज क्या है?

एयरटेल और जिओ में Missed call अलर्ट चालू करने का कोई भी चार्ज नहीं है।

एयरटेल me miss call alert free कैसे लगाए?

एयरटेल थैंक्स ऐप से मुफ्त मिस कॉल अलर्ट लगा सकते है।

बिना एयरटेल थैंक्स ऐप के call alert कैसे लगाते है?

इसके लिए आपको 198 पर एयरटेल कस्टमर केयर से बात करना होगा।

Miss call alert free में एक्टिवेट करने का कोड क्या है?

फिलहाल एयरटेल में अभी तक कोई USSD कोड सुविधा नहीं है आप एयरटेल थैंक्स ऐप्स से अलर्ट एक्टिवेट कर सकते है।

इन्हे भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे airtel me missed call alert kaise lagaye, अगर आपको अभी भी missed call alert लगाने में दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल टिप्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

2 thoughts on “[दुबारा शुरू हुआ एयरटेल का यह सर्विस] Airtel me missed call alert kaise lagaye”

    • आप 198 पर कॉल करके कस्टमर केयर से बात करें, उन्हें बताये आपके साथ क्या क्या प्रॉब्लम हो रही है।

      Reply

Leave a Comment