Credit card se paytm me paise kaise dale

Credit card se paytm me paise kaise dale – नमस्कार दोस्तो पेटीएम वॉलेट का आप सभी ने तो बहुत इस्तेमाल किया होगा, चाहे किसी मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करना हो या किसी मर्चेट को पेमेंट करना हो लेकिन क्या आपको मालूम है PayTm Wallet में पैसे कैसे डालते है। 

वैसे तो आप सभी यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से PayTm में पैसे आसानी से डाल सकते है वो भी फ्री में लेकिन Credit card se paytm me paise डालना फ्री नहीं है आप जब भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके पेटीएम वॉलेट में पैसा Add करते है तो कुछ अतिरिक्त शुल्क चार्ज के तौर पर देने होते है। 

और पेटीएम में डेबिट कार्ड से यूपीआई बना एक ही क्लिक में सभी छोटे मोटे स्टोर में पेमेंट कर सकते है बिल पेमेंट करना हो या फास्टैग रिचार्ज करना हो, लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा कोई भी फीचर नहीं दिया गया है हालाँकि अब आप RBI के नए निर्णय से क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई बना सकेंगे जाने। 

हमने अपने पिछले लेख में बताया था Credit card से यूपीआई कैसे बनाये इस लेख को पढ़ कर आप यह भी जान सकते है की paytm me credit card UPI kaise banaye लेकिन आज के लेख में हम जानेंगे Credit card se paytm me paise kaise dale, क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसे डालने पर कितना चार्ज देना होगा। 

Credit card se paytm me paise kaise dale

जब एक बार आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसा ऐड करते है उसके बाद आप किसी को भी पैसे भेज सकते है, मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, फास्टैग रिचार्ज, बिजली बिल भरना, ट्रैन टिकट करना, केबल टीवी रिचार्ज, गैस बुकिंग भी कर सकेंगे। 

Credit card se paytm me paise kaise dale

हालांकि आप क्रेडिट कार्ड से डायरेक्ट मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, बिल पेमेंट भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको बार बार क्रेडिट कार्ड के डिटेल्स जैसे कार्ड नंबर, CVV नंबर डालना होगा लेकिन PayTm वॉलेट में पैसे ऐड करने के बाद यह झंझट भी ख़तम हो जायेगा। 

Paytm wallet me paise kaise add kare स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. अगर PayTm में आपका पहले से अकाउंट है तो डायरेक्ट ऐप खोल कर Add Money वाले ऑप्शन पर क्लिक करें अगर PayTm के नए यूजर है तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से PayTm ऐप डाउनलोड करें।

और अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करके पेटीएम वॉलेट को एक्टिवेट करने के लिए KYC करना होगा यह आप खुद से वीडियो कॉल द्वारा भी कर सकते है या PayTm के आधिकारिक सेण्टर से भी करवा सकते है इसमें बस आपको अपने पहचान डिटेल्स देने होते है जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड वगेरा।

स्टेप 2. पेटीएम में अकाउंट बन जाने बाद PayTm ऐप खोले सामने ही Paytm Wallet का ऑप्शन होगा क्लिक करें।

paytm wallet me paise kaise add kare

स्टेप 3. यहाँ आपके पेटीएम वॉलेट में कितने पैसे है वह दिखेगा और निचे Add Money to Paytm wallet का सेक्शन भी दिखेगा यहाँ वह अमाउंट दर्ज करें जितने पैसे Credit card se paytm वॉलेट में डालना चाहते है और निचे दिए Proceed to add बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब आपसे पूछा जायेगा किस मेथड द्वारा वॉलेट में पैसे ऐड करना चाहते है UPI, क्रेडिट, डेबिट या नेटबैंकिंग द्वारा क्रेडिट कार्ड के विकल्प को चुन कर Add पर क्लिक करें।

स्टेप 5. पेमेंट्स का नया पेज खुलेगा जिसमे Debit & Credit Cards के ऑप्शन को चुने।

स्टेप 6. अब अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट और CVV नंबर दर्ज करके Pay पर क्लिक करें।

paytm me credit card kaise add kare

स्टेप 7. क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा वह OTP नंबर Paytm में दर्ज करें क्रेडिट कार्ड से पेटीएम में ऐड हो जायेंगे।

अब आप पेमेंट, रिचार्ज, बिल पेमेंट, गैस बुकिंग, मर्चेंट पेमेंट के लिए Paytm वॉलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे पेटीएम वॉलेट से कोई भी पेमेंट करने पर कोई भी चार्ज नहीं लगता हालांकि क्रेडिट कार्ड से पैसे डालने पर चार्ज लगते है जो की इस प्रकार है।

Paytm में क्रेडिट कार्ड से पैसे डालने पर लगने वाले चार्ज

हम आपको बता दे अगर आप UPI या डेबिट कार्ड द्वारा PayTM वॉलेट रिचार्ज करते है तो कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगते लेकिन जब आप PayTM वॉलेट रिचार्ज करने के लिए किसी भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी देने होते है।

क्रेडिट कार्ड से पैसे add करने पर 2% का एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है अलग अलग क्रेडिट कार्ड में अलग अलग एक्स्ट्रा चार्ज लगते है किसी में 2% किसी में 3% या 4% जैसे अगर American Express क्रेडिट कार्ड, Corporate Card और Prepaid Card से Paytm wallet में पैसे add करेंगे तो 3% तक चार्ज लग सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्रेडिट कार्ड से पेटीएम में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

क्रेडिट कार्ड से Paytm में पैसे ट्रांसफर करने के लिए Paytm wallet में पैसे डालने होंगे।

क्रेडिट कार्ड से पेटीएम में बिना किसी शुल्क के पैसे कैसे जोड़ें?

इसके लिए आप Zomato, Uber जैसे एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते है यहां क्रेडिट कार्ड से Paytm wallet में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है।

क्रेडिट कार्ड से फोन पे कैसे करे?

फिलहाल अभी सिर्फ आप क्रेडिट कार्ड से फोन पे वॉलेट में ही पैसे add कर सकते है, आने वाले कुछ महीनों में आरबीआई के नए फैसले से क्रेडिट कार्ड से फोन पे में भी UPI बना सकेंगे।

क्रेडिट कार्ड का चार्ज कितना लगता है?

क्रेडिट कार्ड से Paytm wallet में पैसे डालने पर 2% या उससे भी ज्यादा चार्ज लग सकता है निर्भर करता है आपके पास कोन सा क्रेडिट कार्ड है।

क्रेडिट कार्ड से Paytm wallet में कितने पैसे add कर सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड से Paytm wallet में 30 दिनों के भीतर 2 लाख रुपए तक add कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Credit card se paytm me paise kaise dale और क्रेडिट कार्ड से वॉलेट में पैसे ऐड करने पर कितना चार्ज लगता है अगर आपको अभी भी पेटीएम में पैसे ऐड करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment