Credit card se upi kaise banaye

Credit card se upi kaise banaye – क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए आयी खुशखबरी, क्या आप भी इस्तेमाल करते है क्रेडिट कार्ड ओर छोटे मोटे दुकानों में नहीं कर पाते है पेमेंट्स तो अब सरकार के इस ऐलान से हो जाएगी पेमेंट्स की समस्या दूर।

जैसा कि आप सभी जानते है UPI सुविधा का लाभ अभी तक सिर्फ सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट डेबिट कार्ड वाले ही ले सकते थे यानी कि UPI Transactions करने के लिए यूजर को अपना डेबिट कार्ड, सेविंग अकाउंट UPI से लिंक करना होता था।

और अभी तक डायरेक्ट UPI से क्रेडिट कार्ड लिंक करने का कोई मौका नहीं दिया गया था हालांकि उपभोक्ता चाहे तो अपने क्रेडिट कार्ड से Phone Pe, PayTM Wallets में पैसे एड करके पेमेंट कर सकते थे लेकिन अब आप जल्द ही क्रेडिट कार्ड से डायरेक्ट UPI Transactions भी कर सकेंगे।

RBI का नया फैसला, Credit card se upi kaise banaye

बीते  कुछ समय में अब Credit Card का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और भारत देश में ऑनलाइन पेमेंट डिजिटल पेमेंट में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है इनमे सबसे अहम भूमिका निभाती है UPI ट्रांसक्शन जिसके बदौलत आज भारत देश डिजिटल पेमेंट्स के मामले में सबसे आगे है।

और यह UPI ट्रांसक्शन लेन देन दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है इसी बढ़ोतरी को देखते हुए RBI भारतीय रिज़र्व बैंक ने बड़ा फैसला लिया है भारतीय रिज़र्व बैंक के इस नए फैसले में अब Credit Card इस्तेमाल करने वाला उपभोक्ता भी असनी से UPI ट्रांसक्शन कर सकता है यानि नया यूपीआई पिन सेट कर सकता है। 

Credit card se upi kaise banaye

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 जून को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा की सिर्फ मई 2022 महीने में यूपीआई प्लेटफार्म के माध्यम 10.40 लाख करोड़ रुपये के 594.63 करोड़ लेन-देन हुए है NPCI द्वारा यूपीआई ट्रांसक्शन को और बढ़ाने के लिए काफी सारे नए फैसले लिए है। 

जैसे पिछले कुछ दिनों पहले मार्च महीने में RBI (Reserve Bank of India) द्वारा UPI123Pay सुविधा लॉन्च की गयी थी जिसके माध्यम से बिना इंटरनेट और फीचर फ़ोन का भी इस्तेमाल करके UPI पेमेंट्स कर सकते है और ऑफलाइन फीचर फ़ोन से मोबाइल रिचार्ज जैसे अन्य रिचार्ज सुविधा का लाभ ले सकते है। 

हम आपको बता दे भारत में आज भी 40 करोड़ से ज्यादा ऐसे लोग है जिनके पास फीचर फ़ोन है उन्ही लोगो के लिए RBI ने UPI123Pay सुविधा लॉन्च की है और अब RBI के नए फैसले से Credit Card यूजर भी यूपीआई सुविधा का लाभ ले सकते है लेकिन इसमें अभी भी कुछ नियम और सर्ते है जिन्हे हम आगे जानेंगे। 

क्रेडिट कार्ड से यूपीआई इस्तेमाल करने के नियम 

जैसे जैसे UPI की सुविधा सभी बैंको द्वारा धीरे धीरे लाया गया उसी तरह अभी भी क्रेडिट कार्ड से यूपीआई बनाने के लिए कुछ रेस्ट्रिक्शन रखे गए है जैसे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहाँ है Credit Card से UPI Transaction फ़िलहाल Rupay Gateway वाले उपयोगकर्ता ही कर सकते है। 

अन्य क्रेडिट कार्ड होल्डर जैसे Visa या Master card  क्रेडिट कार्ड Gateway वाले उपयोगकर्ता को यूपीआई सुविधा का लाभ उठाने के लिए थोड़ा और इंतेज़ार करना होगा, हम आपको बता दे Rupay Gateway और UPI दोनों का आयोजन भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम NPCI द्वारा किया जाता है। 

Credit card se upi kaise banaye स्टेप बाय स्टेप जानकारी 

जिस तरह डेबिट कार्ड, सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट से यूपीआई आईडी बनाया जाता है उसी तरह से आप क्रेडिट कार्ड से UPI बना सकेंगे बस आपको Debit Card डिटेल्स के जगह पर क्रेडिट कार्ड की जानकारी देना होगा। 

जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, CVV नंबर, Expiry डेट और अपने क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर से ही किसी यूपीआई ऐप्स में यूपीआई बनाये आज हम फ़ोन पे को रेफरन्स में लेकर Credit card se upi बनाना सीखेंगे। 

स्टेप 1. सबसे पहले Phone Pe एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके खोले और क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर से फ़ोन पे में लॉगिन करें। 

स्टेप 2. अब आपको अपना बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए Add New Bank Account पर क्लिक करना होगा और अपना बैंक चुने जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हो। 

स्टेप 3. आपके बैंक एकाउंट्स के डिटेल दिखेंगे क्लिक करें अब  Set UPI Pin पर क्लिक करें।

स्टेप 4. यूपीआई पिन सेट करने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड के सभी डिटेल जैसे एक्सपायरी डेट, कार्ड नंबर, CVV नंबर डालना होगा। 

स्टेप 5. इतना सब कुछ करने के बाद आपके क्रेडिट कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा दर्ज करें और यूपीआई पिन भी सेट करने के लिए कहा जायेगा 4 या 6 अंको का यूपीआई पिन सेट कर ले। 

जब क्रेडिट कार्ड से यूपीआई बनाने की सुविधा सभी के लिए लॉन्च कर दी जाएगी तब आप इन स्टेप्स का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड से UPI बना सकेंगे और यूपीआई पेमेंट्स भी कर सकेंगे हालांकि आपको नार्मल यूपीआई सर्विस से थोड़े कम फीचर देखने को मिल सकते है। 

Credit card se UPI बनाने के फायदे 

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे यूपीआई पेमेंट करने के कितने फायदे है छोटे से छोटे दुकानदार, मर्चेट, मार्केट्स, कंपनी, स्टोर वाले सभी लगभग UPI पेमेंट रिसीव करने की सुविधा रखते है और कोई भी UPI का इस्तेमाल करने वाला उपयोगकर्ता आसानी से पैसो का भुगतान कर सकता है। 

अब तक सिर्फ डेबिट कार्ड, सेविंग अकाउंट वाले ही UPI बना सकते थे और पेमेंट कर सकते थे लेकिन RBI के नए फैसले ने Credit Card इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता भी UPI बना कर पेमेंट कर सकते है इससे क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले भी UPI QR कोड स्कैन करके छोटे मोटे दुकानों निजी दुकानों में पेमेंट्स कर सकते है।

जबकि पहले किसी भी निजी दुकानों, स्मॉल स्टोर में पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता को दिक्कत हुआ करती थी क्योंकि हर जगह क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना संभव नहीं है लेकिन UPI आज भारत के कोने कोने में भी उपलब्ध है इसी को देखते हुए RBI ने ये ऐलान किया है। 

और क्रेडिट कार्ड के इस फायदे के बारे में तो सभी जानते है क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता द्वारा खर्च किये जाने वाले पैसो का भुगतान अगले महीने या 50-55 दिनों के भीतर करना होता है जब आप Credit Card के माध्यम से UPI पेमेंट करेंगे तब भी आपका बिल अगले महीने आएगा जिसे बाद में पेमेंट कर सकते है।  

Credit card se UPI पेमेंट्स करने पर लगने वाले चार्ज 

जहाँ क्रेडिट कार्ड की बात हो वहाँ चार्ज अतिरिक्त शुल्क की बात तो होगी ही आप सभी को मालूम होगा क्रेडिट कार्ड से कही भी पेमेंट करने पर हमें MDR 1 से 2% तक का चार्ज देना होता है जबकि डेबिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट करने कर कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता। 

लेकिन आप लोगो के मन में अभी भी सवाल होगा क्या? Credit card se UPI पेमेंट्स करने पर अतिरिक्त चार्ज लगेगा या नहीं हम आपको बता दे RBI ने अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की है आने वाले समय में इससे संबधित कोई अपडेट आता है तो हम आपको इसी लेख में बता देंगे। 

क्रेडिट कार्ड यूपीआई पेमेंट्स की शुरुआत 

फ़िलहाल RBI द्वारा क्रेडिट कार्ड से UPI पेमेंट्स करने की मंजूरी दी गयी है लेकिन यह सुविधा किसी भी यूपीआई प्लेटफार्म में अभी शुरू नहीं हुई है आने वाले कुछ महीनो में यह क्रेडिट कार्ड यूपीआई पेमेंट सुविधा सभी के लिए लाइव कर दि जाएगी।

अभी तक ऑफिसियल तौर में नहीं बताया गया है की यह प्रोसेस कब तक पूरा होगा और RBI का कहना है यह सिस्टम जब पूरी तरह से डेवलप हो जायेगा तब सभी प्लेटफार्म जैसे फ़ोन पे, गूगल पे, PayTM पर लॉन्च कर दिया जायेगा यानि की आप इन ऐप्स की मदद से क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करके यूपीआई बना सकेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

क्रेडिट कार्ड UPI ऐप्स कौन कौन से है?

आप किसी भी यूपीआई एप्स से क्रेडिट कार्ड UPI आईडी बना सकते है।

क्रेडिट कार्ड UPI Payments चार्ज कितना है?

आरबीआई द्वारा अभी तक चार्जेज को लेकर कोई पुष्टि नहीं है।

क्या हम UPI के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं?

जी हां आरबीआई के नए फैसले के तहत यूपीआई के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते है।

किस बैंक का क्रेडिट कार्ड यूपीआई ट्रांसक्शन के लिए अच्छा है?

UPI पेमेंट्स के लिए सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड बेहतर है।

किस बैंक के क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते है?

क्रेडिट कार्ड कोई से भी बैंक का हो upi इस्तेमाल कर पाएंगे लेकिन फिलहाल शुरुआत में Rupay Gateway credit card holder ही upi बना सकते है आने वाले कुछ समय बाद Visa, Mastercard Gateway वाले भी UPI बना पाएंगे।

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे Credit card se upi kaise banaye और RBI का नया फैसला क्रेडिट कार्ड यूपीआई पेमेंट्स क्या है और फायदे क्या क्या है अगर आपको क्रेडिट कार्ड से यूपीआई बनाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनिकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment