मोबाईल फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट कैसे ले Fingerprint se screenshot kaise le

Fingerprint se screenshot kaise le हैलो दोस्तो जैसा की आप सभी को मालूम है आज कल सभी मोबाइल फोन में हमें फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिल जाता है इस फिंगरप्रिंट के इस्तेमाल से मोबाइल यूजर्स सिर्फ मोबाइल फोन Unlock कर सकता है आम तौर पर फिंगरप्रिंट्स का यही काम होता लॉक मोबाइल को खोलना।

किसी भी मोबाइल कंपनी के तरफ से fingerprint केवल मोबाइल लॉक, एप लॉक और पेमेंट्स एप लॉक करने के लिए दिया जाता है mobile fingerprint से कोई ओर काम नहीं किया जा सकता ।

लेकिन क्या आपको पता है मोबाइल फिंगरप्रिंट के इस्तेमाल से आप चाहे तो ओर भी अलग अलग काम कर सकते है जैसे स्क्रीनशॉट लेना, मोबाइल फीड स्क्रॉल करना, और भी कई गेस्चर वाले काम सेट कर सकते है तो चलिए जानते है मोबाईल फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट कैसे ले Fingerprint se screenshot kaise le.

मोबाईल फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट कैसे ले Fingerprint se screenshot kaise le

मोबाइल companies ऐसा कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं देते है जिससे fingerprint scanner में बदलाव या Customise किया जा सके जैसे फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट लेना वगेरह वगेरह।

Fingerprint se screenshot kaise le

लेकिन आप थर्ड पार्टी ऐप के मदद से किसी भी फिजिकल फिंगरप्रिंट वाले स्मार्टफोन से screenshot ले सकते है इतना ही नहीं और भी कई सारे गेस्चर में बदलाव भी कर सकते है इसके लिए बस आपको गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

मोबाईल फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट कैसे लेते है स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Tap Tap Screenshot – Android 12 नाम के ऐप को मोबाइल पर इंस्टॉल करना होगा।

स्टेप 2. ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद Tap Tap Screenshot App खोले सबसे ऊपर दिए Enable Gesture को ऑन करें। 

स्टेप 3. यहाँ आपको Accessibility Service is Disabled ऑप्शन पर क्लिक करना होगा Accessibility का सेटिंग खुल जायेगा यहाँ Tap Tap Screenshot एप्लीकेशन Off  होगा क्लिक करके चालू करें। 

मोबाईल फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट कैसे ले

स्टेप 4. इतना करते ही फिंगरप्रिंट में 2 बार टच (Double Tap) करते ही स्क्रीनशॉट ले लिया जायेगा अगर आपके द्वारा यह सेटिंग काम नहीं करता है तो सामने दिए Disable Battery Optimisation पर क्लिक करके Allow करें अब यह ठीक से काम करने लगेगा।  

अब आप फ़ोन के जिस भी पार्ट या स्क्रीन का Screenshot लेना चाहते है वह स्क्रीन खोले और सिर्फ फिंगरप्रिंट सेंसर में अपने उंगलियों से 2 बार क्लिक करें स्क्रीनशॉट ले लिया जायेगा और यह स्क्रीनशॉट फ़ोन के गैलरी में सेव हो जायेगा। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

तो इस तरह आप भी अपने मोबाइल फ़ोन में Tap Tap Screenshot – Android 12 ऐप डाउनलोड करके सिर्फ फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट ले सकते है उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Fingerprint se screenshot kaise le सकते है। 

अगर आपको अभी भी Fingerprint se screenshot लेने में दिक्कत आता है तो अपने सवाल निचे कमेंट कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, इसी तरह की और तकनीकी जानकरी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment