Google keep notes backup कैसे करें और Deleted नोट्स Recover करे

Google keep notes backup कैसे करें – अगर आप भी स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर में महत्वपूर्ण चीज़े लिखने या याद रखने के लिए किसी Notes ऐप्स का इस्तेमाल करते है तो हम आपको बता दे गूगल का खुद का नोट्स एप है जो को काफी लाइट और आसान है। 

Google keep notes में आप डिलीट किये हुआ Note को रिकवर कर सकते है और keep notes से सभी नोट्स का बैकअप भी बना सकते है साथ ही और भी तरह तरह के फीचर मिलते है जैसे Notes Archive करने का, हर नोट्स में अलग अलग लेबल लगा सकते है। 

नोट्स को रिमाइंडर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है अगर आप रोजाना के कुछ जरुरी काम भूल जाते है तब गूगल के keep notes ऐप में डेली टास्क लिख कर रिमाइंडर भी लगा सकते है और कोई भी समय सेट कर सकते है। 

ये तो थे Google keep notes के फीचर्स जो कीप नोट ऐप को बाकियो के नोट्स ऐप्स से अलग बनाते है लेकिन आज हम जानने अगर कोई Note गलती से डिलीट हो जाता है तो deleted google keep notes रिकवर कैसे करे और Google keep notes backup कैसे करें। 

Google keep notes backup कैसे करें

अगर आप गूगल कीप नोट्स को इस्तेमाल करना बंद करना चाहते है और किसी दूसरे नोट्स में स्विच होना चाहते है तब आपके लिए Google keep notes backup लेना बहुत जरुरी है बैकअप लेने पर यह बैकअप फाइल HTML और JSON फॉर्मेट में सेव हो जाता है जिसे किसी भी ब्राउज़र में खोल सकते है।  

Google keep notes backup कैसे करें

जिस तरह हमने अपने पिछले लेख में जाना था जीमेल का बैकअप कैसे करे उसी तरह Google keep notes backup भी ले सकते है बस आपको Mail के जगह पर keep notes को सेलेक्ट करना होगा तो चलिए जानते है गूगल Keep Notes का बैकअप कैसे करें। 

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल क्रोम ब्राउज़र या किसी भी ब्राउज़र को खोले और सर्च करे My Account Google या डायरेक्ट इस लिंक https://myaccount.google.com/ पर क्लिक करके My Account पेज खोल सकते है।

स्टेप 2. अगर आपके ब्राउज़र में पहले से ही जीमेल अकाउंट लॉगिन है तो गूगल अकाउंट खुल जायेगा अगर लॉगिन नहीं है तो सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन करें लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात है की वही जीमेल आईडी लॉगिन करे जो आपके Google keep notes से सिंक है। 

स्टेप 3. यहाँ देख पाएंगे home, personal info, data एंड privacy जैसे ऑप्शन इसमें आपको data एंड privacy  सेलेक्ट करना होगा। 

Gmail se backup kaise le

स्टेप 4. Data and Privacy सेक्शन में थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर Download your Data का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 5. यहाँ आपको गूगल के सभी प्लेटफार्म ऐप्स देखने को मिलेंगे जिसमे आपका डाटा स्टोर होगा लेकिन आपको सभी ऑप्शन को Deselect करके  सिर्फ Keep नोट्स को सेलेक्ट करना होगा। 

स्टेप 6. इतना करने के बाद निचे आने पर Next Step का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें और फिर Create export पर क्लिक करें। 

Google keep notes backup

स्टेप 7. Keep Notes का डाटा डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जायेगा Download पर क्लिक करें और अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड डाले Google keep notes का डाटा डाउनलोड हो जायेगा यानि Google keep notes backup हो जायेगा। 

जीमेल का बैकअप कैसे करे

डाउनलोड Google keep notes backup फाइल खोले 

यह फाइल फ़ोन के डाउनलोड फोल्डर में सेव हो जायेगा .ZIP फॉर्मेट में, इसे खोलने के लिए  .zip फाइल पर क्लिक करके Extract करे Takeout नाम का नया फोल्डर बन जायेगा जिसे खोल कर Google keep notes backup देख सकते है लेकिन यह सभी फाइल आपके ब्राउज़र में खुलेंगे। 

Delete google keep notes recover कैसे करें 

जब कोई भी नोट्स गूगल कीप से गलती से डिलीट हो जाता है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है सिर्फ एक क्लिक में recover google keep notes कर सकते है इसके लिए आपको गूगल कीप ऐप खोलना होगा ऊपर बाएं तरफ तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें। 

Deleted का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें यहाँ वह सभी नोट्स दिखाई देंगे जो आपने डिलीट किया होगा या गलती से डिलीट हो गए होंगे आप चाहे तो यहाँ से भी किसी भी नोट्स को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है बस आपको Delete Forever करना होगा। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु आपको मेरा यह लेख पढ़ कर समझ आ गया होगा Google keep notes backup कैसे करें अगर आपको अभी भी Google keep notes backup बनाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे और ऐसे ही जानकारी मोबाइल टिप्स, ऐप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment