Google pay ka QR code kaise nikale

Google pay ka QR code kaise nikale –  नमस्कार दोस्तो इस डिजिटल दुनिया में डिजिटल ऑनलाइन पेमेंट पैसों का लेन देन करने ज्यादातर लोग UPI सर्विस का इस्तेमाल करना पसंद करते है क्योंकि यह बाकी सभी ऑनलाइन पेमेंट से सबसे आसान और हर जगह यह UPI सुविधा उपलब्ध होती है।

क्या आपको पता है भारत देश ऑनलाइन Transaction के मामले में सबसे आगे है और यह सब मुनकिन हुआ है UPI के बदौलत, आज कल लगभग सभी प्लेटफॉर्म में पेमेंट करने के लिए UPI की सुविधा दी जाती है और यह UPI सुविधा प्रदान करने वाले प्लेटफॉर्म फोन पे, PayTM, BHIM UPI, Amazon Pay और Google Pay है।

बस आपको अपने दोस्तो, रिस्तेदारो को पेमेंट करने के लिए अपना UPI आईडी, मोबाइल नंबर या बैंक डिटेल देना होता है लेकिन अगर किसी अनजान व्यक्ति से पेमेंट लेना चाहते है या पैसे भेजना चाहते है लेकिन अपने बैंक डिटेल, मोबाइल नंबर साझा नहीं करना चाहते तो इसके लिए सबसे बेस्ट है QR कोड।

बस आपको अपने गूगल पे, फोन पे का QR CODE अनजान व्यक्ति को दिखाना होता है वह उस QR कोड को स्कैन करके डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकता है आप चाहे तो उसे QR कोड सेंड भी कर सके है लेकिन आपके मन में सवाल होगा यह क्यूआर कोड कहां होता है तो चिंता ना करे आज हम जानेंगे Google pay me QR code kaise nikale.

Google pay ka QR code kaise nikale

अगर आपका कोई शॉप दुकान है या कोई सर्विस देते है जहां से ग्राहक आपको पैसे का भुगतान पेमेंट करना चाहते है तो इसके लिए आपको गूगल पे का बिजनेस अकाउंट खुलवा लेना चाहिए क्योंकि इसके कई अन्य फायदे ओर ऑफर भी है अगर आप जानना चाहते है गूगल से फ़्री में दुकान के लिए QR कोड स्टैंड कैसे मंगाए तो हमारा यह लेख पढ सकते है।

Google pay ka QR code kaise nikale

लेकिन बस आपको अपने दोस्तो, रिस्तेदारो या अनजान व्यक्ति से पैसे रिसीव करना है तब आपके लिए Google Pay का नॉर्मल अकाउंट ठीक रहेगा Google Pay से फिजिकल QR कोड स्टैंड तो ऑर्डर नहीं कर सकते लेकिन QR Code निकाल सकते है और अपने दोस्तो को दिखा कर भेज कर वे QR स्कैन करके पेमेंट रिसीव कर सकते है।

QR कोड स्कैन करके पैसों का लेन देन करना अब तक का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है इसमें सामने वाले यूजर्स को कोई भी बैंक डिटेल, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी साझा करने की जरूरत नहीं होती ना ही बैंक डिटेल, UPI आईडी गलत होने के चांस होते है सिर्फ QR कोड स्कैन करके एक क्लिक में दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है तो चलिए अब जानते है आखिर Google pay QR code kaise nikale.

Google pay me qr code kaise nikale स्टेप बाय स्टेप जानकारी

उम्मीद करते है अगर हमारा यह लेख पढ़ रहे तो आपके मोबाइल में पहली से ही Google Pay Install होगा अगर इंस्टॉल नहीं है तो एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से Google Pay Install कर सकते है और आईओएस यूजर्स ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और अपना अपना अकाउंट लॉगिन कर ले।

स्टेप 1. Google Pay एप खोले दाहिने तरफ प्रोफ़ाइल का आइकन दिखेगा क्लिक करे।

स्टेप 2. अब यहां Bank Account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें आपने जितने भी बैंक गूगल पे से लिंक किया होगा सभी शो हो जाएंगे जिस बैंक का QR कोड निकालना चाहते है उस बैंक पर क्लिक करें।

Google pay me qr code kaise nikale

स्टेप 3. नीचे Display QR Code के विकल्प पर क्लिक करके Google pay ka QR code आसानी से निकाल सकते है।

लेकिन अपने दोस्तो, रिस्तेदारो को वॉट्सएप वगेरह प्लेटफॉर्म में भेजने के लिए QR code download करने का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है आप चाहे तो बस इस QR कोड का स्क्रीनशॉट ले सकते है लेकिन QR कोड सेंड करने से पहले यूपीआई आईडी, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर को क्रॉप कर ले या छुपा दे।

और एक सबसे आसान गूगल पे QR Code निकालने का तरीका यह है कि बस आपको गूगल पे एप खोल कर प्रोफ़ाइल आइकन में क्लिक करके दुबारा प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करना होगा आपका गूगल पे में QR कोड नीकल जाएगा तो इस तरीके से भी आप जन गए होंगे google pay qr code kaise nikale.

Google pay QR code kaise nikale

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

गूगल पर पर क्यूआर कोड कैसे निकाले?

गूगल पे में क्यूआर कोड निकालने के लिए बस आपको प्रोफ़ाइल आइकन पर दो बार क्लिक करना होगा।

क्यूआर कोड कैसे निकाले?

गूगल पे में क्यूआर कोड निकालने के लिए बस आपको प्रोफ़ाइल आइकन पर दो बार क्लिक करना होगा।

गूगल से स्कैन कैसे करते हैं?

गूगल पे से स्कैन करने के लिए सामने ही Scan any QR code का ऑप्शन दिया होगा क्लिक करके क्यूआर कोड स्कैन कर सकते है।

क्यूआर कोड कैसे डाउनलोड किया जाता है?

वैसे तो हर क्यूआर कोड के नीचे डाउनलोड बटन होता है लेकिन गूगल पे में QR कोड डाउनलोड करने का कोई ऑप्शन नहीं होता आप बस QR कोड का स्क्रीनशॉट ले सकते है।

गूगल पे का क्यूआर कोड कैसे प्राप्त करें?

गूगल पे का क्यूआर कोड प्राप्त करने के लिए आपको गूगल पे का बिजनेस अकाउंट बनाना होगा।

यह भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Google pay ka QR code kaise nikale या Google pay me qr code kaise nikale अगर आपको अभी भी QR कोड निकालने में दिक्कत आता है तो अपने सवाल नीचे कमेंट कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिस्तेदारो के साथ भी साझा करे इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment