2022 में Kisi ka mobile control kaise kare

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में जानेंगे Kisi ka mobile control kaise kare या खुद के,  दोस्त यार, परिवार के किसी सदस्य या GF ka phone control kaise kare जैसा की आप सभी को मालूम होगा आज कल लोगों द्वारा एक मोबाइल फ़ोन होने के बाद भी दूसरा स्मार्टफोन इस्तेमाल किया जाता है।

और दोनों ही मोबाइल में जरूरी फाइल्स डाटा हुआ करते है ऐसे में कोई यूजर अगर बाहर होता है और एक मोबाइल घर पर गलती से छूट जाता है तो उसके लिए पहले मोबाइल की इंपॉर्टेंट फ़ाइल डाटा को एसेस करना काफी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन अब एक शहर से दूसरे शहर में रखे मोबाइल फोन को कंट्रोल करना या Kisi ka bhi mobile control करना काफी आसान हो गया है पहले आपने कभी सोचा था क्या आप अपने मोबाइल से दूसरे किसी का भी मोबाइल कंट्रोल कर पाएंगे।

लेकिन mobile se mobile control करने के लिए सबसे जरूरी है जिसका मोबाइल कंट्रोल करना चाहते है उसके मोबाइल में कुछ सेटिंग करनी होगी बिना सामने वाले के मोबाईल में सेटिंग किए मोबाइल फोन कंट्रोल करना एक आम आदमी के लिए नामुमकिन है।

ऐसा करने के लिए आपको हैकिंग आना चाहिए लेकिन आप चिंता ना करे आज हम जानेंगे बिना हैकिंग के Kisi ka mobile control kaise kare और यह भी जानेंगे मोबाइल कंट्रोल करने के बाद आप क्या क्या कर सकते है या क्या क्या एक्सेस कर सकते है।

Kisi ka mobile control kaise kare

अपने एक मोबाइल का डाटा मिलो दूर स्मार्टफोन से कंट्रोल करने या किसी का भी मोबाइल कण्ट्रोल करने के लिए अभी तक सिर्फ एक तरीका उपलब्ध है इसके लिए आपको सामने वाले के मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होगा। 

Kisi ka mobile control kaise kare

और सिर्फ एप्लीकेशन में लॉगिन करके दूसरे किसी का भी स्मार्टफोन कण्ट्रोल कर सकते है यह ट्रिक आप तब भी इस्तेमाल कर सकते है जब आपके किसी दोस्त के एंड्राइड मोबाइल में कोई दिक्कत आ गयी हो और वह उसे टिक नहीं कर पा रहा हो तब आप एक ऐप के मदद से दूर बैठे उसके मोबाइल की सेटिंग ठीक कर सकते है। 

Ek mobile se dusre mobile ko control करके क्या क्या कर सकते है

  • जिस भी मोबाइल को कण्ट्रोल करेंगे उस फ़ोन में आ रहे सभी नोटिफिकेशन को देख सकते है।
  • कण्ट्रोल मोबाइल में सभी फोटो, वीडियो, फाइल मैनेजर को एक्सेस कर सकेंगे।
  • किसी को भी कॉल कर सकते है।
  • पूरी तरह उस व्यक्ति के मोबाइल को कण्ट्रोल कर सकते है जैसे किसी सेटिंग्स में बदलाव करना हो या ऐप खोलना हो।
  • व्हाट्सएप और सभी एप्लीकेशन को खोल कर एक्सेस कर सकते है बस उस मोबाइल में ऐप लॉक ना लगा हो।
  • फ़ोन का लोकेशन पता कर सकते है।
  • फ़ोन में रिंग ऑन करके फ़ोन ढूंढ सकते है साथ ही जब चाहे फ़ोन में मौजूद सभी डाटा को एक ही क्लिक में मिटा सकते है।
  • कण्ट्रोल किये गए मोबाइल ब्राउज़र की हिस्ट्री भी देख सकते है।
  • अपने मोबाइल से कैमरा में क्लिक हो रहे फोटो, वीडियो को देख सकते है यानि की आपका कमरे पर भी कण्ट्रोल होगा।
  • कॉल लॉग्स, कांटेक्ट लिस्ट और मैसेज भी देख सकते है।

ये तो था mobile se mobile control करने पर आप क्या क्या कर सकते है लेकिन कोई भी एक एक्शन या डाटा एक्सेस करने के लिए उस व्यक्ति के मोबाइल में उस ऐप्स के सभी परमिशन को चालू करना होगा और Kisi ka mobile control करने के लिए प्ले स्टोर पर ढेरो ऐप्स मौजूद है। 

और सभी एप्लीकेशन का काम है एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल से रिमोट कण्ट्रोल करना लेकिन कुछ ऐप्स अलग अलग फीचर्स के लिए अलग है हम आज आपको ऐसे ऐप के बारे में बताएँगे जो यह सभी काम एक ही ऐप में कर लेंगे, हलाकि हम उन ऐप्स के नाम भी बताएँगे जो ek mobile se dusre mobile ko control kaise kare.

किसी का भी मोबाइल कण्ट्रोल कैसे करें स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से AirDroid नाम के एप्लीकेशन को इनस्टॉल करें ध्यान रहे यह ऐप उनके मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल करें जिनका मोबाइल कण्ट्रोल करना चाहते है।

स्टेप 2. App इनस्टॉल हो जाने बाद ऐप खोले Sign UP पर क्लिक करके अकाउंट बना ले।

स्टेप 3. अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना ईमेल आईडी दर्ज करके पासवर्ड सेट करना होगा।

gf ka phone control kaise kare

स्टेप 4. अब आपके ईमेल आईडी में एक OTP आएगा वेरीफाई करने के वह OTP दर्ज करके Verify and sign up पर क्लिक करे आपका AirDroid ऐप में अकाउंट बन जायेगा।

स्टेप 5. अब अगले स्टेप में आपसे 2, 3 परमिशन माँगा जायेगा Continue करके फाइल का एक्सेस चालू कर दे और Allow करें।

mobile se mobile control

स्टेप 6. अगर आपको कण्ट्रोल किये गए मोबाइल, दोस्तों, रिस्तेदारो, गर्लफ्रेंड के मोबाइल का फुल एक्सेस पाना चाहते है तो AirDroid ऐप में Me प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप 7. Security & Remote Features के ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ Camera, File, स्क्रीन mirroring, रिमोट कण्ट्रोल, मैसेज, नोटिफिकेशन, कांटेक्ट, Find Phone जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे।

ek mobile se dusre mobile ko control kaise kare

स्टेप 8. अगर यह सभी मोबाइल के फीचर्स कण्ट्रोल करना चाहते है तो सभी ऑप्शन को On कर दें।

यह तो था सामने वाले व्यक्ति जिसका मोबाइल कंट्रोल करना है उसके मोबाइल में क्या क्या सेटिंग करना होता है अब आपको बाकि के स्टेप्स अपने मोबाइल फ़ोन में करने होंगे तो चलिए जानते है मोबाइल कण्ट्रोल करने का अगला स्टेप्स।

ध्यान दे – अगर आप नहीं चाहते की सामने वाले को पता चले उसके मोबाइल में कोई रिमोट कण्ट्रोल ऐप इनस्टॉल है तो फ़ोन के सेटिंग्स से ऐप हाईड और नोटिफिकेशन बंद कर सकते है।

स्टेप 9. अब अपने मोबाइल फ़ोन में कोई भी ब्राउज़र खोले और सर्च करे AirDroid या इस लिंक https://web.airdroid.com/ पर क्लिक करके डायरेक्ट AirDroid वेबसाइट खोले।

स्टेप 10. आपके सामने एक पॉप उप विंडो खुलेगा जहाँ ईमेल आईडी और पासवर्ड माँगा जायेगा, AirDroid में Sign UP करते वक्त जो ईमेल आईडी और पासवर्ड सेट किया होगा वह दर्ज करके Sign in करें।

स्टेप 11. अब आप देख सकते है सामने वाले कण्ट्रोल मोबाइल का नाम स्टोरेज और बैटरी परसेंटेज, फ़ोन में आ रहे नोटिफिकेशन भी।

अगर आपने कंट्रोल कर रहे मोबाइल में फाइल,कांटेक्ट, मैसेज को On किया होगा तो उसके सभी फ़ोन कॉल्स, फोटो,वीडियो, फाइल, डॉक्यूमेंट, कांटेक्ट लिस्ट को देख सकेंगे और Find Phone ऑप्शन के जरिये उस फ़ोन के लोकेशन को ट्रैक कर सकते है पूरा डाटा एक ही क्लिक में डिलीट भी कर सकते है।

अभी तक हमने जाना apne mobile se dusre ka mobile kaise chalaye अब यह जान लेते है की व्हाट्सएप या किसी अन्य ऐप्स को कैसे खोले और मोबाइल के सेटिंग को कैसे बदले रिमोट कण्ट्रोल से।

स्टेप 12. इसके लिए आपको उस व्यक्ति के मोबाइल ऐप में फिर से AirDroid ऐप को खोलना होगा दाहिने तरफ Me प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप 13. Security & Remote Features खोले यहा Remote Control ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपसे एक और ऐप डाउनलोड करने को कहा जायेगा डाउनलोड करके परमिशन Allow करें।

स्टेप 14. अब आपको अपने मोबाइल फ़ोन के ब्राउज़र में AirDroid वेबसाइट खोलना होगा और फिर से ईमेल आईडी पासवर्ड डाल कर Sign in करें।

स्टेप 15. दूसरे मोबाइल को पूरी तरह से कण्ट्रोल करने के लिए अब आपको स्क्रीन में दिख रहे Control ऑप्शन पर क्लिक करना होगा सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल का स्क्रीन आपके मोबाइल फ़ोन में दिखने लगेगा और आप जो चाहे सेटिंग में बदलाव कर सकते है।

तो इस तरीके से आप एक मोबाइल से दूसरा मोबाइल रिमोट कण्ट्रोल कर सकते है हमने सिर्फ AirDroid ऐप से मोबाइल कण्ट्रोल करना जाना आप चाहे तो और भी अन्य ऐप्स का इस्तेमाल करके जान सकते है GF ka phone control kaise kare.

मोबाइल कण्ट्रोल करने वाले ऐप्स

यह सभी ऐप्स आपको गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध मिल जायेंगे अगर आपको Airdroid इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत आता है तो इन ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते है इनके नाम कुछ इस प्रकार है।

ApplicationsRatingsDownload Links
TeamViewer4.1Click Here
An2An3.4Click Here
Join4.3Click Here
AIO4.2Click Here
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

किसी भी मोबाइल को कंट्रोल कैसे करें?

जिस भी यूजर का मोबाइल कण्ट्रोल करना चाहते है उसके मोबाइल में AirDroid और TeamViewer जैसे रिमोट कण्ट्रोल ऐप्स को इनस्टॉल करना होगा। 

क्या आप किसी के फोन को कंट्रोल कर सकते हैं?

जी हाँ अब आप किसी का भी मोबाइल को दूर से कण्ट्रोल कर सकते है बस आपको अलग से ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत पड़ेगी। 

किसी का फोन अपने फोन में कैसे देखें?

किसी के मोबाइल फ़ोन के स्क्रीन को अपने मोबाइल फ़ोन में स्क्रीन में देखने के लिए TeamViewer ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।  

किसी दूसरे का व्हाट्सएप अपने मोबाइल में कैसे देखें?

किसी दूसरे का व्हाट्सएप और भी ऐप्स देखने के लिए उसके फ़ोन में कोई भी रिमोट कण्ट्रोल ऐप इनस्टॉल करना होगा। 

किसी के फ़ोन का डाटा अपने फ़ोन में कैसे देखे?

इसके लिए सामने वाले यूजर के मोबाइल फ़ोन को स्क्रीन मिरर या कण्ट्रोल करना होगा और यह AirDroid ऐप से कर सकते है। 

अपने दूसरे फ़ोन को कण्ट्रोल कैसे करें?

दूसरे फ़ोन को कंट्रोल करने के लिए Teamviewer ऐप का इस्तेमाल करें।

क्या हम दो फ़ोन को एक साथ लिंक कर सकते है?

जी हाँ बस आपको दोनों एंड्राइड फ़ोन में एक ही जीमेल लॉगिन करना होगा और सभी गूगल फोटो, गूगल कांटेक्ट, गूगल ड्राइव को सिंक करके रखे। 

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे Kisi ka mobile control kaise kare या GF ka phone control kaise kare अगर आपको अभी भी किसी का फ़ोन कण्ट्रोल करने में दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे इसी तरह की जानकरी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment