किसी भी सिम या मोबाइल में Message Nahi Aa Raha Hai या Message Nahi Ja Raha Hai तो क्या करें जाने

अगर आपके भी Sim me message nahi aa raha hai, OTP nahi aa raha hai, airtel sim se message nahi ja raha hai या airtel me message nahi aa raha hai या किसी भी सिम में OTP मैसेज नहीं आ रहा है तो क्या करे आज हम इसी समस्या के ऊपर बात करने वाले है और चुटकियो में आपकी ये दिक्कत दूर हो जाएगी।

अक्सर लोगो के साथ ऐसा होता है की कभी कभी उनके सिम कार्ड में किसी का मैसेज या OTP नहीं आता और वे परेशान हो जाते है मान लीजिये किसी को अर्जेंट ऑनलाइन पैसे भेजने हो या किसी वेबसाइट में लॉगिन करना हो लेकिन आपके मोबाइल नंबर पर कोई OTP मैसेज ही नहीं आता तब आपका यह जरुरी काम रुक जायेगा।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो चिंता ना करे आज हम इस लेख में जानने वाले है अगर किसी का message nahi aa raha hai तो इस प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें की किसी के मैसेज भेजते ही कुछ ही सेकंड में आपको OTP या मैसेज प्राप्त हो जाये।

सिम में Message nahi aa raha hai तो क्या करें जाने

आप भी इस प्रॉब्लम से परेशान हो गए है और जानना चाहते है mobile me message nahi aa raha hai तो इस दिक्कत को कैसे दूर करें लेकिन उससे पहले हमें यह जानना होगा आखिर क्यों किसी भी सिम, मोबाइल नंबर में मैसेज या OTP ना आने का मुख्य कारण क्या है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
message nahi aa raha hai

आम तौर पर किसी भी सिम वोडाफोन आइडिया, एयरटेल, जिओ में मैसेज नहीं आने वाली प्रॉब्लम तब होती है जब हम कोई नया सिम लेते है या अपने पुराने ही सिम को अन्य नेटवर्क में पोर्ट करवा देते है।

लेकिन आपके पुराने बीएसएनएल, जिओ, वोडाफोन आइडिया, एयरटेल सिम में यह दिक्कत आचनक आ गई है मतलब पहले बराबर तरीके से मैसेज ओटीपी आ जाया करता था लेकिन अब नहीं आता तो यह निम्न कारण है हो सकते है जिसके कारण OTP या message nahi aa raha hai.

Mobile me message nahi aa raha hai मुख्य कारण जाने

अक्सर हम यह सोचते है की हमारे सिम और मोबाइल की सभी सेटिंग्स ठीक है फिर भी मैसेज क्यों नहीं आता शायद आप गलत है मोबाइल फ़ोन, सिम कार्ड में गड़बड़ी होने के कारण ही मैसेज आना या जाना बंद हो जाता है चलिए जान लेते है मैसेज या otp nahi aa raha hai उसके क्या क्या कारण हो सकते है और यह प्रॉब्लम ठीक कैसे करेंगे।

मैसेज सर्विस बंद होना

सबसे पहला कारण मैसेज सर्विस का आपके सिम पर एक्टिवेट नहीं होना यह प्रॉब्लम ज्यादातर पहले के सिम कार्ड में हुआ करती थी लेकिन आज कल के सिम ये प्रॉब्लम शायद ही देखने को मिले फिर भी आप अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के कस्टमर केयर को कॉल करके पता कर सकते है।

की आपके नंबर पे मैसेज सर्विस एक्टिवेट है या नहीं पहले के सिम में इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल, मैसेज सर्विस सभी नए सिम कार्ड लेने पर कंपनी द्वारा चालू किया जाता था, अगर आपने भी नया सिम लिया है और यह प्रॉब्लम आ रही है तो सिम कंपनी के कस्टमर केयर से 198 पर बात करके बोल सकते है मैसेज सर्विस चालू करने के लिए।

मोबाइल में बैलेंस ना होना या SMS पैक नहीं होना

कई बार हम अपने आप में ही इतना कॉन्फिडेंट होते है कि मानने को तैयार ही नहीं होते हमारे सिम में मैसेज इसलिए नहीं आ रहा कि रिचार्ज ही नहीं है क्योंकि हमारे मोबाइल नंबर में हमेशा रिचार्ज होता है।

हम आपको बता दे अगर आप कुछ सालो पहले बैलेंस रिचार्ज की बात करते तो ठीक था लेकिन अब नय रिचार्ज प्लान होने के बावजूद भी मैसेज आता जाता नहीं है यह निर्भर करता है अपने कोन प्लान रिचार्ज कराया है।

बहुत से ऐसे रिचार्ज प्लान भी होते है जिसमें हमें इंटरनेट डाटा, कॉलिंग अनलिमिटेड फ़्री तो मिल जाता है लेकिन मैसेज पैक नहीं मिलता और जब आप फोन पे, गूगल पे, PayTM या बैंकिंग ऐप में अकाउंट बनाते है तो कोई भी ओटीपी नहीं आता और ना ही अकाउंट वीरीफाई होता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जब इन ऐप्स वेबसाइट में अकाउंट बनाते है तो आपके सिम से एक मेसेज भेजा जाता है तभी अकाउंट वेरीफाई होता है और इस मैसेज के लिए एक ऐसे रिचार्ज प्लान का होना जरूरी है जिसमें एसएमएस पैक भी हो।

इसलिए कई बार रिचार्ज होने के बाद भी बार – बार मैसेज भेजने पर मैसेज ना जाता है ना ही आता है इसलिए हमेशा अपने फोन पर ऐसा प्लान रिचार्ज करिए जिसमें एसएमएस पैक भी दिया हो और एसएमएस करते वक्त यह भी ध्यान रखे की एसएमएस पैक की लिमिट खत्म ना हुई हो।

मोबाइल फोन को गलत सेटिंग के कारण message nahi aa raha hai

बहुत बार ऐसा भी होता है कि लोगो के मोबाइल में एसएमएस पैक रिचार्ज होने के बाद भी otp nahi aa raha hai या message nahi ja raha hai जैसे प्रॉबलम देखने को मिलते है।

अगर आपको यह प्रॉब्लम नहीं समझ आ रही है तो सिम कार्ड को दूसरे फोन में लगा कर देखे हो सकता है उस फोन में मैसेज आने लगे और इससे यह भी समझ जाएंगे कि आपके मोबाइल में प्रॉबलम है इस समस्या को दूर करने के लिए मोबाइल फोन को रीसेट करें।

मैसेज एप्लिकेशन की सेटिंग में छेड़छाड़ होना

इतना सब कुछ होने के बाद भी अगर मैसेज नहीं आता है ओटीपी नहीं आता है तो एक यह भी कारण हो सकता है कि मोबाइल फोन के मैसेज एप्लिकेशन के सेटिंग में कुछ बदलाव हो गया हो और हो सके तो आपको मैसेज ऐप रीसेट करना पाड़ेगा यह सारा प्रोसेस हम आगे इसी लेख में जानेंगे।

गलत नंबर या बंद नंबर में मैसेज भेजना

अगर आपके काफी प्रयास के बाद भी उस मोबाइल बीएसएनएल, जिओ, वोडाफोन आइडिया नंबर से, airtel sim se message nahi ja raha hai तो यह भी हो सकता है कि सामने वाले का नंबर ही गलत हो।

या ये भी हो सकता है सामने वाले ने बहुत दिनों से मोबाइल रिचार्ज नहीं कराया हो और कंपनी ने उसके सिम को बंद कर दिया हो इस कारण भी कई बार मैसेज नहीं जाता है इसलिए कभी भी अगर मैसेज भेजते है तो कॉल करके कन्फर्म कर ले की नंबर चालू और सही तो है।

नेटवर्क ना होने के कारण मैसेज नहीं आ रहा है

Sim me message nahi aa raha hai इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता है सिम में नेटवर्क ना होना, बिना मोबाइल नेटवर्क के ना तो आप किसी को कॉल कर सकते है ना ही मैसेज कर सकते है कभी कभी मोबाइल स्क्रीन पर नेटवर्क दिखने के बाद भी मैसेज नहीं जाता।

ऐसा इसलिए क्योंकि एक्चुअल में मोबाइल नेटवर्क नहीं होता या कुछ देर में मोबाइल से नेटवर्क गायब हो जाता है इसलिए जब भी मैसेज करते है तो नेटवर्क में रह कर ही मैसेज करें और नेटवर्क में रहने पर ही दूसरे का मैसेज और OTP प्राप्त होगा।

Bank se message nahi aa raha hai तब क्या करें

बहुत बार ऐसा होता है की हम अपने बैंक अकाउंट से कोई लेनदेन करते है या बैंक अकाउंट से सम्बंधित हमें कोई भी OTP या मैसेज नहीं प्राप्त होता है जिसके कारण बैंक का काम भी नहीं हो पता। अगर आपको भी इस दिक्कत का सामना करना पढ़ रहा है तो सबसे पहले यह चेक करें की आपके बैंक खाता से आपका मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं।

अगर आपके बैंक खाते से नंबर नहीं जुड़ा है तो अपने बैंक ब्रांच जाकर अपने खाते से मोबाइल नंबर जुड़वा सकते है और कभी कभी बैंक का मेसेज या ओटीपी ना आने का कारण बैंक सर्वर का डाउन होना भी हो सकता है ऐसी स्तथी में आप थोड़ा देर इंतज़ार करें कुछ समय में मेसेज OTP आ जाएगा।

मैसेज ना आने जाने पर यह स्टेप्स दोहराय

पहला तरीका – सबसे पहले अपने मोबाइल को बंद करके चालू करें।

दूसरा तरीका – अगर पहले तरीके से भी किसी भी सिम या airtel sim se message nahi ja raha hai या मैसेज नहीं आ रहा है तो मोबाइल फ़ोन एरोप्लेन मोड में चालू करें और ऐरोप्लाने मोड बंद कर दे।

तीसरा तरीका – अपने Message App को रिसेट करे इसके लिए आपको मैसेज एप्लीकेशन के ऊपर 2 सेकंड होल्ड करके टच करना होगा App Info का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें या फ़ोन के सेटिंग में App & Notifications विकल्प चुने।

sim me message nahi aa raha hai

यहाँ आपको मैसेज ऐप सर्च करके क्लिक करना होगा Storage & Cache का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Clear Storage और Clear Cache का ऑप्शन मिलेगा पहले Clear Cache पर क्लिक करें उसके बाद Clear Storage पर क्लिक करें मैसेज आने जाने का प्रॉब्लम ठीक हो जायेगा।

airtel sim se message nahi ja raha hai

चौथा तरीका – और एक बार मेसैज एप्लीकेशन को Force Stop भी करके देख ले।

पांचवा तरीका – ये भी हो सकता है की मैसेज एप्लीकेशन से कुछ परमिशन गलती से Denied हो गया हो दुबारा इन प्रेमिशन को चालू करके मैसेज otp nahi aa raha hai का प्रॉब्लम ठीक कर सकते है।

इसके लिए आपको मैसेज ऐप के App info को खोलना होगा (मैसेज ऐप का App Info खोलने के लिए ऊपर दिए प्रोसेस को फॉलो करें) यहाँ Permissions का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अगर कोई ऑप्शन Denied है तो उस पर क्लिक करके परमिशन Allow करें।

otp nahi aa raha hai

छठा तरीका – अगर अभी भी मैसेज नहीं आ और जा रहा तो यह आखरी तरीका जरूर दोहराये इसके लिए फ़ोन का Settings खोले यहाँ Network and Internet के विकल्प पर क्लिक करें।

अगर आपके फ़ोन में दो सिम कार्ड है तो उस सिम को चुने जिसमे यह मैसेज की प्रॉब्लम आ रही है निचे Access point names का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें।

message nahi ja raha hai

और Reset to Default करें ऐसा 2 से तीन बार करें किसी भी सिम एयरटेल या जिओ सिम में मैसेज नहीं आने का समस्या दूर हो जायेगा और मैसेज आने जाने लगेंगे।

अगर कोई भी तरीका आपके लिए ठीक से काम नहीं करता है तो आप चाहे तो दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते है एक बार यह सभी तरीका फॉलो करने के बाद अपने मोबाइल फ़ोन को बंद करके चालू कर ले और धयान रहे की जब भी मैसेज करे तो आपके मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क और SMS पैक होना चाहिए।

और यह भी सुनिचित कर ले की जिसको मैसेज करना चाहते है उसका नंबर सही तो है कही बंद तो नहीं, इतना सब कुछ करने के बाद भी अगर मैसेज आने जाने में प्रॉब्लम आता है तो अपने मैसेज ऐप को गूगल के ऑफिसियल मैसेज ऐप से बदल दे आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

मैसेज नहीं जा रहा है तो क्या करें?

अगर आपके मोबाइल से किसी भी व्यक्ति को मैसेज नहीं जा रहा है तब आपको यह उपाय आजमा कर देखना चाहिए जैसे:-

  1. अपने मैसेज एप्लीकेशन का डाटा और कैश क्लियर करके फिर से चालू करें। 
  2. जिस नंबर से मैसेज भेज रहे है उस नंबर के सिम को मोबाइल से बाहर निकाल कर दुबारा लगाए। 
  3. मोबाइल में फ्लाइट मोड चालू हो तो उसे बंद करें। 
  4. आपके मोबाइल में SMS पैक की जांच करें। 
  5. अपने मैसेज एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करें। 
  6. एक बार मोबाइल को बंद करके चालू करें। 
  7. जिसे मैसेज भेजना चाहते है उसे दूसरे नंबर से भी मैसेज भेज कर नेटवर्क कवरेज एरिया की जांच कर ले की सामने वाला कवरेज में है या नहीं।  
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – जिओ सिम में मैसेज नहीं आ रहा है क्या करें?

उत्तर – अगर आपके जिओ सिम में मैसेज नहीं आता है तो अपना मैसेज ऐप क्लियर करके उपडेट करें।

प्रश्न – OTP नहीं आने पर क्या करें?

उत्तर – OTP जल्दी नहीं आता है तो इसके लिए आप अपने मोबाइल फ़ोन को ऐरोप्लाने मोड में चालू करके बंद कर दे।

प्रश्न – एयरटेल सिम में मैसेज नहीं जा रहा क्या करे?

उत्तर – एयरटेल या किसी भी सिम नेटवर्क से मैसेज नहीं जाता है तो चेक कर ले आपके सिम पे नेटवर्क है या नहीं और यह भी चेक करें SMS पैक है या नहीं।

प्रश्न – मैसेज नहीं आ रहा है तो क्या करें?

उत्तर – मैसेज ना आने के दो मुख्य कारण हो सकते है या तो आपके सिम पे नेटवर्क नहीं है या मैसेज सर्विस डिएक्टिवेट है जिसे आप कस्टमर केयर से चालू करवा सकते है।

प्रश्न – मैसेज कैसे चालू करें?

उत्तर – मेसेज चालू या किसी को भेजने के लिए SMS पैक वाला प्लान रिचार्ज करना होगा।

प्रश्न – मैसेज क्यों नहीं जा रहा है?

उत्तर – मैसेज ना जाने के कारण या तो सामने वाले का नंबर गलत है या आपके नंबर पर कोई एक्टिव SMS प्लान नहीं है।

प्रश्न – मैसेज सेटिंग कैसे करें?

उत्तर – मोबाइल फ़ोन के सेटिंग में सर्च करें Messageअब मैसेज सेटिंग खुल जायेगा जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है।

प्रश्न – मैसेज भेजने के लिए SMS पैक कितने में आएगा?

उत्तर – ऐसा कोई भी कीमत फिक्स नहीं है लेकिन ज्यादातर सिम में 150 रूपए के ऊपर रिचार्ज करने पर SMS पैक एक्टिव होता है लेकिन बीएसएनएल में वैलिडिटी होने पर 10 रूपए के रिचार्ज में भी SMS भेज सकते है।

प्रश्न – SMS कैसे किया जाता है?

उत्तर – अगर आपके नंबर में SMS पैक है तो मैसेज ऐप खोल कर टाइपिंग बॉक्स में वह लिखे जो मैसेज करना चाहते है और जिसे भेजना है उसका नंबर To बॉक्स में लिख कर सेंड कर दें।

प्रश्न – फोन पर मैसेज ना आए तो क्या करें?

उत्तर – अगर आपके फ़ोन में मैसेज नहीं आ रहा तो अपना फ़ोन बंद करके चालू करें।

प्रश्न – संदेश क्यों नहीं भेजा जा सका?

उत्तर – सन्देश न भेज पाने का कारण हो सकता है आपके सिम पे रिचार्ज ना हो या SMS पैक ख़त्म हो गया हो।

प्रश्न – मेरे फोन पर एसएमएस कहां है?

उत्तर – किसी भी स्मार्टफोन या फीचर फ़ोन में SMS मैसेज एप्लीकेशन में होता हैं।

इन्हे भी पढ़े

अंतीम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे मैसेज क्यों नहीं आता है इस प्रॉब्लम को कैसे ठीक कर सकते है और बीएसएनएल, वोडाफोन आईडिया, एयरटेल, jio sim me message nahi aa raha hai to kya kare.

अगर आपके नंबर में अभी भी मैसेज या otp nahi aa raha hai तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी साझा करें।

इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

6 thoughts on “किसी भी सिम या मोबाइल में Message Nahi Aa Raha Hai या Message Nahi Ja Raha Hai तो क्या करें जाने”

    • पहले चेक करे आपका सिम कार्ड एक्टिव है या नहीं उसके बाद एक बार फ़ोन को बंद करके चालू करें।

      Reply
    • यह दिक्कत आपको कब से आ रही है? एक बार आप अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करके देखे।

      Reply
  1. मैंने vodafone से airtel मे sim port करवाई है. तभी से मुझे gmail का two way verification code नहीं आ रहा है जबकि बाकी सब texts आ रहे हैँ. प्लीज help

    Reply

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now